Connect with us

देश - दुनिया

आपको रसोई गैस सिलेडर के लिए चुकाने पड़ेंगे 1000 रुपये! जानें क्‍या है मोदी सरकार की योजना?

Published

on

केंद्र सरकार के एक आंतरिक मूल्यांकन में संकेत मिल रहा है कि एलपीजी सिलेंडर के लिए ग्राहकों को प्रति सिलेंडर 1,000 रुपये का भुगतान करना पड़ सकता है. दरअसल, केंद्र सरकार रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म कर सकती है. हालांकि, इस पर अब तक सरकार की ओर से साफ तौर पर कुछ नहीं कहा गया है.

मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी के मुद्दे को लेकर कई बार चर्चा की है, लेकिन अभी तक कोई योजना नहीं बन पाई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार के पास 2 विकल्प मौजूद हैं. पहला, बिना सब्सिडी के सिलेंडर की आपूर्ति करे और दूसरा, कुछ ग्राहकों को कीमतों में छूट का फायदा जारी रखा जाए.

क्‍या कर सकती है सरकार?

एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी के बारे में सरकार की तरफ से कुछ भी साफ तौर पर नहीं कहा गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी 10 लाख रुपये सालाना आय के नियम को लागू रखा जाएगा. इसके अलावा उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ जारी रहेगा. वहीं, बाकी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है. बता दें कि यह योजना 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को एलपीजी कनेक्शन देने के लिए शुरू की गई थी. भारत में लगभग 29 करोड़ से अधिक एलपीजी कनेक्शन में उज्जवला योजना के तहत करीब 8.8 करोड़ हैं.

कहां बंद कर दी है सब्सिडी?

कोरोनो वायरस महामारी के चलते 2020 में दुनियाभर में लॉकडाउन लगाया गया था. उस समय कच्चे तेल की कीमतें गिरने से भारत सरकार को एलपीजी सब्सिडी के मोर्चे पर मदद मिली. मई 2020 से दूरदराज के इलाकों और एलपीजी प्‍लांट से दूर के ग्राहकों को छोड़कर कई क्षेत्रों में एलपीजी सब्सिडी बंद कर दी गई है.

सब्सिडी पर सरकार का कितना खर्च?

केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2021 के दौरान एलपीजी सब्सिडी पर 3,559 करोड़ रुपये खर्च किए. वहीं, वित्त वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये रहा था. ये खर्च डीबीटी स्कीम के तहत किया गया है. इसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गई थी, जिसके तहत ग्राहकों को गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना होता है. वहीं, सरकार की तरफ से सब्सिडी का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में रिफंड कर दिया जाता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

पौधों के लिए गाना गाने की शानदार नौकरी, 14 दिन के लिए मिलेंगे 50 हज़ार

Published

on

अपने हाथ से पौधे लगाने वालों को इनसे बेहद प्यार होता है. अब ऐसा तो हो नहीं सकता कि वे इन पौधों को हर जगह अपने साथ लेकर जा सकें, ऐसे में उन्हें ज़रूरत होती है उनकी देखभाल करने वाले की. लंदन में रहने वाले एक कपल को भी ऐसे ही शख्स की तलाश है, जो उनकी गैर हाजिरी में उनेक 102 पौधों को गाना गाकर सुना सके. कपल का मानना है कि उनके पौधे गानों के बेहद शौकीन हैं.

लोगों को बच्चों की देखभाल करने वाले की ज़रूरत होती है, पेट्स की देखभाल करने वाले की ज़रूरत होती है, लेकिन लंदन के इस कपल की मुसीबत ही अलग है. उन्हें क्रिसमस पर घर से बाहर जाना है और अगले 14 दिनों तक उनके पौधों को पानी देने और उन्हें गाना गाकर सुनाने वाले के लिए उन्होंने हायरिंग निकाली है. वैसे सिर्फ 1 घंटे की नौकरी के लिए वे 50 हज़ार की मोटी तनख्वाह भी देने को तैयार हैं.

14 दिन के काम के लिए 50 हज़ार

कपल ने 2 हफ्ते के लिए एक गायक के लिए नौकरी ऑफर की है. उनका कहना है कि अच्छे एप्लिकेंट को वे 14 दिन तक लगातार अपने घर आने और यहां पौधों के लिए गाना गाने का मौका देंगे. कपल ने बताया है कि वे 120 पौधों को सुबह 7 बजे से 8 बजे तक खाद-पानी देने और उन्हें गाना गाकर सुनाने के लिए £500 यानि 50 हज़ार रुपये देने को तैयार हैं. WhatShed नाम के गार्डेनिंग प्लेटफॉर्म पर उन्होंने ये नौकरी ऑफर की है. नौकरी 20 दिसंबर से अगले 2 हफ्ते के लिए होगी. Daily Star की रिपोर्ट के मुताबिक कपल का कहना है कि उनका कोई भी नज़दीकी ऐसा नहीं है, जो उनके लिए ये काम कर सके.

अच्छी आवाज़ होना है सबसे ज़रूरी

नौकरी के लिए जो सबसे ज़रूरी चीज़ है, वो अच्छी आवाज़ है. नौकरी पाने वाले शख्स को रोज़ाना कम से कम एक बार उनके घर पर आना होगा और मिनिमम 30 मिनट के लिए पौधों को गाना सुनाना होगा. ये पौधे घर के अंदर, बाहर और बालकनी में मौजूद है. नौकरी के लिए महिलाओं वरीयता दी जाएगी, क्योंकि कपल का मानना है कि महिलाओं की सुरीली आवाज़ पौधों को ज्यादा पोषण देती है. साल 2009 में आई एक स्टडी के मुताबिक सुरीली आवाज़ पौधों को बढ़ने में मदद देती है. चुने गए कैंडिडेट का वॉइस टेस्ट कपल ऑनलाइन लेगा, तब ही उसे फाइनल किया जाएगा

Continue Reading

देश - दुनिया

BJP राष्ट्रीय बैठक में अकेले CM योगी को ही क्यों बुलाया? सवालों पर निर्मला सीतारमण ने दिया ये जवाब

Published

on

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक तकरीबन 2 साल बाद आयोजित की गई. कोरोना के चलते पिछले 2 सालों से इसका आयोजन नहीं किया जा सका था, लेकिन इस बार ये बैठक थोड़ी अलग थी. इस बार हाइब्रिड तरीके से बैठक का आयोजन किया गया. राष्ट्रीय पदाधिकारी, केंद्रीय मंत्री और दिल्ली के सदस्य दिल्ली से इस बैठक में शामिल हुए, जबकि अन्य सदस्य राज्यों से भी इस बैठक में शामिल हुए.

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इकलौते ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो इस बैठक में दिल्ली से शामिल हुए हैं. जब प्रेस के दौरान केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण से इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में उत्तरप्रदेश ने कोरोना काल मे बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है तो क्यों न बुलाएं.

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में योगी आदित्यनाथ एकलौते मुख्यमंत्री थे जो दिल्ली से इस बैठक में शामिल हुए बाकी सभी बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री अपने अपने प्रदेश मुख्यालय से इस बैठक में शामिल हुए. केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण राजनीतिक प्रस्ताव के बारे में जानकारी दे रही थीं. बीजेपी शासित राज्यों में सिर्फ योगी आदित्यनाथ को ही इस बैठक में शामिल होने दिल्ली पहुंचने पर उन्होंने कहा योगी आदित्यनाथ हमारे वरिष्ठ नेता हैं. संसद में लंबे समय से हमारी पार्टी के सदस्य के तौर पर रहे हैं. उनके मुख्यमंत्री काल में उत्तरप्रदेश में अभूतपूर्व विकास हुआ है. योगी आदित्यनाथ हमारी पार्टी के बहुत बड़े नेता हैं.

निर्मला सीतारमण ने कहा कोरोना काल मे योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बहुत बड़ा काम किया है. कोरोना काल के दौरान जिस तरह से शुरुआती दौर में प्रवासियों को पहले उत्तरप्रदेश में वापस लाना और फिर उनके रोज़गार की व्यवस्था करना.

इसके बाद में कोरोना टेस्टिंग और ट्रेकिंग पर पूरा ध्यान और अब तेज़ी से वैक्सीनेशन. इस पूरे प्रोसेस में योगी आदित्यनाथ ने खुद आगे से लीड किया. उसकी प्रशंसा सब जगह हो रही है. निर्मला सीतारमण ने कहा जब उन्होंने इतना बड़ा काम किया है तो उनको क्यों न बुलाएं.

Continue Reading

देश - दुनिया

दांत उखड़वाने डॉक्टर के पास पहुंची महिला, नशीला इंजेक्शन लगाकर किया रेप

Published

on

यूपी के बरेली  जिले के सैदपुर इलाके में एक डॉक्टर ने अपने ही डेंटल क्लीनिक में महिला को नशीला इंजेक्शन देकर रेप  किया. इस दौरान डॉक्टर ने उसका अश्लील वीडियो भी बनाया. महिला का आरोप है कि शिकायत करने पर वीडियो वायरल करने और जान से मारने की धमकी दी. पीड़ित महिला की तहरीर पर इज्जतनगर थाने में डॉक्टर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. महिला का मेडिकल परीक्षण कराया गया, जहां प्राथमिक जांच पड़ताल में महिला के साथ रेप की पुष्टि हुई है.

मामला इज्जतनगर थाना क्षेत्र के सैदपुर इलाके का है. जानकारी के मुताबिक सैदपुर हॉकिंस के रहने वाले प्रॉपर्टी डीलर की पत्नी के दांत में दर्द हो रहा था. जिस पर वह 16 अक्टूबर को प्रकाश डेंटल लैब पर डॉ रविंद्र को दिखाने गई. डॉक्टर ने कहा कि दांत उखाड़ कर दूसरा दांत लगा देंगे. डॉक्टर रविंद्र ने महिला को अपने क्लीनिक पर बुलाया. महिला जब क्लीनिक पर गई, उस वक्त वहां कोई नहीं था. डॉक्टर ने गेट बंद कर पर्दा डाल दिया. इसके बाद महिला को नशीला इंजेक्शन देकर उसे बेहोश कर दिया. उसका दांत उखाड़ा, इसके बाद महिला के साथ दुष्कर्म कर उसका वीडियो बना लिया.

महिला को जब होश आया तो उसके कपड़े अस्त-व्यस्त थे. महिला ने इसकी शिकायत डॉक्टर से की. जिस पर डॉक्टर ने उसे धमकी दी कि वीडियो वायरल कर देंगे. इसकी वजह से महिला घबरा गई. वह अपने घर में गुमसुम और परेशान सी रहने लगी. 3 नवंबर को प्रॉपर्टी डीलर पति के ज्यादा पूछने पर महिला ने डॉक्टर की करतूत के बारे में बताया. कहा कि डॉक्टर ने उसके साथ गलत काम कर उसका वीडियो वायरल करने की धमकी दी है. जिसके बाद मामले की तहरीर इज्जतनगर थाना पुलिस को दी गई. इंस्पेक्टर इज्जतनगर ने बताया कि महिला की तहरीर पर डॉ रविंद्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 min ago

सुकमा में CRPF जवान ने अपने ही साथियों पर चला दी ताबड़तोड़ गोलियांचला दी , 4 जवानों की मौत, तीन घायल

छत्तीसगढ़ के नक्सली क्षेत्र में तैनात सुकमा में सीआरपीएफ जवान ने अपने ही साथियों पर गोलियां चला दी, जिसमें 4...

छत्तीसगढ़24 hours ago

छत्‍तीसगढ़ में लगातार बढ़ रहे कैंसर के मरीज, समय पर संभलें तो जीवन होगा आसान

कैंसर की बीमारी को लेकर जागरूकता के लिए सात नवंबर को हर वर्ष राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है।...

छत्तीसगढ़2 days ago

1600 रुपये का मोबाइल टूटने से हताश युवक ने पेट्रोल डाल खुद को लगा ली आग

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में महज 1600 रुपये का मोबाइल देवभोग के फोकटपारा निवासी बस कंडेक्टर 40 वर्षीय रफीक उर्फ डबलू...

छत्तीसगढ़2 days ago

7 साल के बच्चे की डबरी में डूबने से मौत, मां के साथ गया था नहाने

छत्तीसगढ़ के कवर्धा : जिले में 7 साल के बच्चे की मौत डबरी में डूबने से हो गई। बच्चा अपने...

छत्तीसगढ़2 days ago

रायपुर में रईसजादे ने भीड़ में घुसा दी तेज रफ्तार कार, पुलिस ने किया गिरफ्तार

रायपुर के MG रोड पर लगने वाली नाइट चौपाटी में लोग स्ट्रीट फूड का लुत्फ ले रहे थे। परिवार समेत...

#Exclusive खबरे

Calendar

November 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया7 days ago

    सुबह के समय एक चम्मच घी देता है गजब के फायदे, आप भी जान लें

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    छत्तीसगढ़ में फिर बढ़े कोरोना के मामले, रायपुर में सामने आए सबसे ज्यादा केस

  • देश - दुनिया5 days ago

    सोने की कीमत में आई भारी गिरावट, आज ₹3,000 तक सस्ता मिल रहा गोल्ड

  • देश - दुनिया7 days ago

    कॉलगर्ल को बुलाना पड़ा महंगा, अय्याशी से पहले हो गई किडनेपिंग, गवाए 1 लाख रुपए

  • देश - दुनिया4 days ago

    जिमीकंद की सब्जी,दिवाली की रात क्यों बनाई और खाई जाती है, जानें वजह

  • देश - दुनिया5 days ago

    क्या पति-पत्नी दोनों ले सकते हैं पीएम किसान योजना से सालाना 6,000 रुपये? जानिए नए नियम

  • देश - दुनिया7 days ago

    20,000 रुपये के अंदर धनतेरस पर खरीदें ये टॉप 5 स्‍मार्टफोन

  • देश - दुनिया2 days ago

    ₹4 का शेयर 75 रुपये का हुआ, एक साल में 1 लाख के बन गए 18 लाख, क्या आपके पास है?

  • देश - दुनिया7 days ago

    35 बच्चों से भरी स्कूल बस पलटी, मची चीख-पुकार, कुछ के हाथ टूटे

  • देश - दुनिया5 days ago

    लड़के ने लगाया ऐसा दिमाग, 7 साल में चुका दिए सारे कर्ज और बचाये लाखों रुपये