Connect with us

देश - दुनिया

35 बच्चों से भरी स्कूल बस पलटी, मची चीख-पुकार, कुछ के हाथ टूटे

Published

on

अमेठी में में एक निजी स्कूल बस अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराने के बाद सड़क किनारे पलट गई. हादसे में 12 से अधिक बच्चे घायल हो गए हैं. मौके पर पहुंचे ग्रामीणों की मदद से बच्चों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां सभी का इलाज चल रहा है.

यह हादसा अमेठी कोतवाली क्षेत्र के कुशीताली गांव में हुआ है. यहां इंडस्ट्रियल एरिया टिकरिया स्थित दयाराम मेमोरियल स्कूल की बस अमेठी कस्बे की तरफ से बच्चों को लेकर स्कूल की तरफ जा रही थी. तभी कुशीताली के पास बस अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराकर सड़क किनारे पलट गई. हादसे के वक्त बस में 35 से ज्यादा बच्चे बैठे थे. तेज आवाज और बच्चों की चीख-पुकार सुनकर आसपास के ग्रामीण मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी. इसके बाद ग्रामीणों की मदद से सभी बच्चों को बस से निकालकर जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां सभी का इलाज चल रहा है. घायलों में 6 से 15 वर्ष के 15 बच्चे शामिल हैं, जिनमें कुछ के हाथ टूटे हैं, जबकि कुछ के सिर में चोटें आई हैं.

स्कूल बस के दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना बड़ी तेजी से इलाके में फैली. इसके बाद हड़बड़ाए हुए माता-पिता और अभिभावक भी जिला अस्पताल पहुंचने लगे. हादसे की सूचना मिलते ही अमेठी के जिलाधिकारी अरुण कुमार भी जिला अस्पताल पहुंच गए. डीएम ने बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी लेते हुए बेहतर उपचार का निर्देश दिया. एक साथ 15 घायल बच्चों के अस्पताल पहुंचने के बाद चिकित्सक डॉ. पीतांबर कनौजिया और डॉ. नीरज वर्मा ने घायल छात्रों का इलाज किया. घायल बच्चों के एक्स-रे व सीटी स्क्रैन समेत अन्य जांच कराई गई. आवश्यक उपचार और दवा देने के बाद बच्चों को घर भेज दिया गया.

इस बीच, दुर्घटनाग्रस्त वाहन को मौके से ले जाने की कोशिश करने पर ग्रामीण आक्रोशित हो गए. उनका आरोप है कि स्कूल वाहन मानक के अधिक बच्चों को भर लेते हैं और चालक भी लापरवाही से वाहन चलाते हैं. उन्होंने वाहन मालिकों पर कार्रवाई करने की मांग की. पूरे मामले पर अमेठी पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने कहा कि ऐसे वाहनों की पहचान कर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

सुबह के समय एक चम्मच घी देता है गजब के फायदे, आप भी जान लें

Published

on

देसी घी खाना सेहत के लिए फायदेमंद  होता है, फिर भी लोग घी खाने से पहरेज करते हैं. उन्हें लगता है कि घी खाने से कहीं उनका वजन न बढ़ जाये. लेकिन बता दें कि घी का सेवन अगर सही मात्रा में किया जाये, तो ये सेहत को नुकसान नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाता है. साथ ही इससे वजन बढ़ने की दिक्कत भी नहीं होती है, बल्कि इसमें मौजूद कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक एसिड वजन कम करने में आपकी मदद करता है. घी में विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए सुबह के नाश्ते में आप एक चम्मच घी का इस्तेमाल किसी भी चीज के जरिये कर सकते हैं. ये आपकी शारीरिक और मानसिक हेल्थ को बेहतर बनाने में कई तरह से मदद करेगा. आइये जानते हैं घी के फायदों के बारे में.

इम्युनिटी बढ़ती है

घी का सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. इसके सेवन से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं. साथ ही घी खाने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहता है.

पेट की दिक्कतें दूर होती हैं

घी खाने से आप कब्ज और पाचन सहित पेट से जुड़ी कई दिक्कतों को खुद से दूर रखने में सफल हो सकते हैं. घी में विटामिन ए, डी, ई और के की पर्याप्त मात्रा होती है, जो आपके पेट की हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करती है. इतना ही नहीं घी में मौजूद एमिनो एसिड पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है.

मेमोरी बढ़ती है

देसी घी खाने से आपका दिमाग तेज होता है और आपकी याददाश्त बढ़ती है. इतना ही नहीं घी खाने से शारीरिक कमज़ोरी कम होती है और शरीर में एनर्जी आती है

जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है

घी खाने से आपके जोड़ों में दर्द की दिक्कत भी कम होने लगती है. घी में विटामिन के- 2 होता है. ये शरीर में कैल्शियम पहुंचाने का काम करता है. इसलिए इससे हड्डियों में मजबूती आती है. इतना ही नहीं बालों और स्किन की हेल्थ के लिए भी घी काफी फायदेमंद होता है.

Continue Reading

देश - दुनिया

धनतेरस से पहले सोने में आई कमजोरी, चांदी हुई सस्ती, फटाफट चेक करें

Published

on

भारतीय सर्राफा बाजार में कारोबारी सप्‍ताह और महीने के पहले ही दिन यानी 1 नवंबर 2021 को गोल्‍ड के दाम  में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, चांदी की कीमतों में भी आज कमी आई. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,683 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. धनतेरस से एक दिन पहले सोना-चांदी में आई गिरावट के चलते खरीदारी में इजाफा होने की उम्‍मीद है. वहीं, चांदी 63,244 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोना-चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ.

सोने के नए दाम

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के दाम में महज 10 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई. इससे राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव 46,673 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमतों में बड़ा बदलाव नहीं हुआ और ये 1,783 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

चांदी का नया भाव

चांदी की कीमतों में भी आज गिरावट देखने को मिली. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी के दाम 230 रुपये की गिरावट के साथ 63,014 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम 23.75 डॉलर प्रति औंस पर जस के तस रहे.

गोल्‍ड में क्‍यों आई कमी

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि आज कॉमेक्‍स पर गोल्‍ड के भाव में स्थिरता दर्ज की गई. इससे भारतीय सर्राफा बाजारों में सोने के दाम में मामूली कमी दर्ज की गई.

 

Continue Reading

देश - दुनिया

स्‍टेट बैंक के पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी गिरफ्तार, कोर्ट ने भेजा जेल

Published

on

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी को जैसलमेर पुलिस ने दिल्ली स्थित उनके घर से कल गिरफ्तार कर लिया है. उन्हें एक लोन घोटाले  से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया. जैसलमेर के सीजेएम कोर्ट ने आज उन्‍हें 14 दिन की न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया है. प्रतीप चौधरी पर आरोप है कि उन्‍होंने जैसलमेर के एक होटल को गलत तरीके से ज्‍यादा कीमत पर बेचा था. इस मामले का दूसरा आरोपी आलोक धीर अभी पुलिस की गिरफ्त में नहीं आया है.

जैसलमेर में गोदावन ग्रुप की करीब 200 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी को बैंक के नियमों के खिलाफ जाकर 25 करोड़ रुपये में बेचा गया था. बैंक ने इस प्रॉपर्टी को लोन नहीं चुकाने की एवज में जब्त किया था. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, ग्रुप ने 2008 में होटल बनवाने के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी कर्जदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से 25 करोड़ रुपये लोन लिया था. वहीं, ग्रुप एक अन्य होटल चला रहा है. ग्रुप अपना लोन नहीं चुका पाया.

कम दाम पर होटल खरीदने वाली कंपनी से जुड़ गए चौधरी

एसबीआई ने इसे नॉन परफॉर्मिंग एसेट मानते हुए ग्रुप के बन रहे होटल और उसके एक चालू होटल को जब्त कर लिया. उस समय प्रतीप चौधरी बैंक के चेयरमैन थे. चौधरी रिटायर होने के बाद बाजार भाव से कम दाम पर होटल खरीदने वाली कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर में शामिल हो गए. होटल के बिकने के बाद मालिक कोर्ट की शरण में गए. खरीदार कंपनी ने 2016 में इसे टेकओवर किया. जब इस प्रॉपर्टी का मूल्याकंन 2017 में करवाया गया तो इसका बाजार मूल्य 160 करोड़ रुपये पाया गया. अब इसकी कीमत करीब 200 करोड़ रुपये है.

कोर्ट ने चौधरी को 14 दिन की न्‍यायिक हिरासत में भेजा

दिल्ली से गिरफ्तार किए जाने के बाद सोमवार यानी 1 नवंबर 2021 की तड़के पुलिस उनको लेकर जैसलमेर पहुंच गई. चौधरी को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (CJM) जैसलमेर की कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने उनकी जमानत अर्जी खारिज कर 15 नंवबर तक न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के दिए आदेश दे दिए हैं. पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी के अधिवक्ता की ओर से ADJ कोर्ट में जमानत अर्जी लगाने की तैयारी की जा रही है. अगर आज वहां सुनवाई नहीं हुई तो प्रतीप चौधरी की दिवाली जेल में ही मनेगी. इस मामले में आरके कपूर, एसवी वेंकटकृष्णन, शशि मेथादिल, देवेंद्र जैन, तरुण और विजय किशोर सक्सेना के खिलाफ भी गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 hours ago

तीन युवकोंं ने 14 वर्षीय बालिका के साथ सामूहिक दुष्‍कर्म,पीड़ितों को जान से मारने की भी धमकी

छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक बार फिर शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई है। मामला खरोरा थाना इलाके...

छत्तीसगढ़5 hours ago

बलौदाबाजार में रैक के नीचे से पार कर रहे थे पटरी, तभी चल पड़ी मालगाड़ी; नीचे लेटकर बचाई जान

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में ट्रेन पकड़ने की जल्दी में एक पटवारी की जान मुश्किल में फंस गई। मालगाड़ी के नीचे...

छत्तीसगढ़6 hours ago

छत्तीसगढ़ में फिर बढ़े कोरोना के मामले, रायपुर में सामने आए सबसे ज्यादा केस

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर कोरोना पैर पसार रहा है। रविवार को जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार एक ही दिन...

छत्तीसगढ़7 hours ago

राजधानी रायपुर : पिता ने अपनी दो मासूम बेटियों को मौत के घाट उतारने के बाद पत्‍नी की हत्‍या,और कर ली खुदकुशी

छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दिलदहलाने वाली घटना सामने आई है। एक पिता ने अपनी दो मासूम बेटियों को मौत...

छत्तीसगढ़8 hours ago

CM भूपेश बघेल का बड़ा फैसला, स्कूलों में बच्चों को गाना होगा ‘रघुपति राघव राजा राम..’

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  ने स्कूलों को लेकर बड़ा निर्णय लिया है. अब छत्तीसगढ़ के स्कूलों में प्रार्थना के...

#Exclusive खबरे

Calendar

November 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    चीन में लगा लॉकडाउन, 11 राज्यों में बढ़ा कोरोना का कहर

  • देश - दुनिया6 days ago

    सोने के दाम में आई जोरदार गिरावट, फटाफट चेक करें

  • देश - दुनिया6 days ago

    नवंबर 2021 में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक,देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

  • देश - दुनिया4 days ago

    50 रुपए में करवा लीजिए टंकी फुल, यहां माचिस से भी सस्ता है एक लीटर पेट्रोल

  • देश - दुनिया6 days ago

    पीएम किसान के बदल गए नियम, तुरंत करें यह काम वरना नहीं आएगा खाते में पैसा

  • देश - दुनिया4 days ago

    हत्यारे ने वकील के हर सवाल का जवाब म्याऊं-म्याऊं में दिया, गुस्साए जज ने कोर्ट से निकाला

  • देश - दुनिया3 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर निकली 1200 से अधिक पदों पर भर्ती

  • देश - दुनिया5 days ago

    शाहरुख खान ने आर्यन खान को जेल से निकालने के लिए ली इस शख्स से मदद

  • देश - दुनिया5 days ago

    पति को ढूंढ रही थी 5 राज्यों की पुलिस, पत्नी ने जीता पंचायत का चुनाव

  • देश - दुनिया6 days ago

    महज 24 साल की उम्र में 21 बच्चों की मां बनी ये महिला,देखभाल के लिए रखी हैं 16 नैनी