Connect with us

देश - दुनिया

स्‍टेट बैंक के पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी गिरफ्तार, कोर्ट ने भेजा जेल

Published

on

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी को जैसलमेर पुलिस ने दिल्ली स्थित उनके घर से कल गिरफ्तार कर लिया है. उन्हें एक लोन घोटाले  से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया. जैसलमेर के सीजेएम कोर्ट ने आज उन्‍हें 14 दिन की न्‍यायिक हिरासत में भेज दिया है. प्रतीप चौधरी पर आरोप है कि उन्‍होंने जैसलमेर के एक होटल को गलत तरीके से ज्‍यादा कीमत पर बेचा था. इस मामले का दूसरा आरोपी आलोक धीर अभी पुलिस की गिरफ्त में नहीं आया है.

जैसलमेर में गोदावन ग्रुप की करीब 200 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी को बैंक के नियमों के खिलाफ जाकर 25 करोड़ रुपये में बेचा गया था. बैंक ने इस प्रॉपर्टी को लोन नहीं चुकाने की एवज में जब्त किया था. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, ग्रुप ने 2008 में होटल बनवाने के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी कर्जदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से 25 करोड़ रुपये लोन लिया था. वहीं, ग्रुप एक अन्य होटल चला रहा है. ग्रुप अपना लोन नहीं चुका पाया.

कम दाम पर होटल खरीदने वाली कंपनी से जुड़ गए चौधरी

एसबीआई ने इसे नॉन परफॉर्मिंग एसेट मानते हुए ग्रुप के बन रहे होटल और उसके एक चालू होटल को जब्त कर लिया. उस समय प्रतीप चौधरी बैंक के चेयरमैन थे. चौधरी रिटायर होने के बाद बाजार भाव से कम दाम पर होटल खरीदने वाली कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर में शामिल हो गए. होटल के बिकने के बाद मालिक कोर्ट की शरण में गए. खरीदार कंपनी ने 2016 में इसे टेकओवर किया. जब इस प्रॉपर्टी का मूल्याकंन 2017 में करवाया गया तो इसका बाजार मूल्य 160 करोड़ रुपये पाया गया. अब इसकी कीमत करीब 200 करोड़ रुपये है.

कोर्ट ने चौधरी को 14 दिन की न्‍यायिक हिरासत में भेजा

दिल्ली से गिरफ्तार किए जाने के बाद सोमवार यानी 1 नवंबर 2021 की तड़के पुलिस उनको लेकर जैसलमेर पहुंच गई. चौधरी को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (CJM) जैसलमेर की कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने उनकी जमानत अर्जी खारिज कर 15 नंवबर तक न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के दिए आदेश दे दिए हैं. पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी के अधिवक्ता की ओर से ADJ कोर्ट में जमानत अर्जी लगाने की तैयारी की जा रही है. अगर आज वहां सुनवाई नहीं हुई तो प्रतीप चौधरी की दिवाली जेल में ही मनेगी. इस मामले में आरके कपूर, एसवी वेंकटकृष्णन, शशि मेथादिल, देवेंद्र जैन, तरुण और विजय किशोर सक्सेना के खिलाफ भी गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

सूर्य ग्रहण: इस अमावस्या के दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, इस राशि के जातक पर पड़ेगा सीधा असर… जानिए क्या है आपकी राशि…

Published

on

By

 

Surya Grahan: हिन्दू पंचांग के अनुसार सूर्य ग्रहण का बहुत महत्व है। ऐसी मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करने चाहिए और ऐसे में भगवान की पूजा भी नहीं की जाती है। सूर्य ग्रहण से संबंधित यह तो एक धार्मिक मान्यता है, लेकिन वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी सूर्य ग्रहण एक महत्वपूर्ण और अनोखी खगोलीय घटना है।  ग्रहण की घटना धार्मिक और वैज्ञानिक नजरिए से बहुत ही खास मानी जाती है। धार्मिक पहलु से ग्रहण की घटना को शुभ नहीं माना जाता है, जबकि वैज्ञानिक नजरिए से यह एक खगोलीय घटना मात्र है। हिंदू पंचांग के अनुसार 30 अप्रैल 2022 को पहला सूर्य ग्रहण लगेगा। इस सूर्य ग्रहण से राशि चक्र की कुछ राशियों को जहां अशुभ फल प्राप्त होगा वहीं कुछ ऐसी राशियां हैं जिसके लिए यह ग्रहण धनलाभ लेकर आएगा। आइए जानते हैं शनिश्चरि अमावस्या पर लगने वाला यह ग्रहण राशियों पर क्या प्रभाव लेकर आएगा।

मेष राशि- शनिश्चरि अमावस्या के साथ साल का पहला सूर्यग्रहण मेष राशि में लगेगा। इसलिए मेष राशि के जातकों को विशेष ध्यान रखने की जरूरत होगी। ग्रहण के प्रभाव के कारण मेष राशि वालों का भाग्य साथ नहीं देगा और उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना होगा। इस राशि के जातकों की सूर्य ग्रहण के प्रभाव से धन हानि हो सकती है। इस दिन लेन-देन करने से बचें।

वृषभ राशि- वृषभ राशि के जातकों पर ग्रहण का शुभ प्रभाव पड़ेगा। कार्यों में आ रही बाधाएं खत्म होंगी। आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। धन लाभ के कई मौके आपको प्राप्त होंगे। पैतृक संपत्ति से लाभ की संभावना दिखाई दे रही है।

मिथुन राशि- मिथुन राशि के जातकों के यह ग्रहण थोड़ी समस्या लेकर आ सकता है। ग्रहण के दौरान यदि घर से निकलना है तो बहुत संभलकर निकलें, वरना नुकसान हो सकता है। यदि संभव हो तो इस दिन घर पर रहें या कम से कम भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं।

कर्क राशि- कर्क राशि के जातकों  के लिए यह सूर्य ग्रहण किसी वरदान से कम नहीं है। योजानाओं में आपको सफलताएं प्राप्त होंगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। यात्रा में आपको अच्छा खासा लाभ मिलेगा। धन लाभ होगा। शादीशुदा लोगों का दांपत्य जीवन खुशहाल होगा।

सिंह राशि- सिंह राशि के जातकों के लिए भी सूर्य ग्रहण अच्छा है। सिंह राशि के जातकों को कार्यक्षेत्र में न सिर्फ आर्थिक तरक्की मिलेगी बल्कि पदोन्नति होने की भी संभावना है। इस दौरान सिंह राशि के जातक आय स्रोत बढ़ाने के साथ साथ निवेश पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे। इन ग्रहण के दौरान कार्यसंबंधी मामलों को लेकर सिंह राशि के जातक यात्रा भी कर सकते हैं।

कन्या राशि- कन्या राशि के जातकों के लिए साल का पहला  सूर्य ग्रहण अच्छा नहीं रहेगा। बच्चों के करियर को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं। मेहनत का पूरा फल नहीं मिलेगा। किसी को पैसे उधार न दें। गर्म-सर्द के कारण खांसी और जुकाम की शिकायत रहेगी। करियर में बदलाव करने से बचें।

तुला राशि- तुला राशि के जातकों के लिए ग्रहण का प्रभाव भाग्य में वृद्धि का संकेत दे रहा है। नौकरी में बेहतर अवसरों की प्राप्ति होगी। व्यापार में मुनाफा प्राप्त होने का संकेत है। निवेश से आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। लेकिन स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है।

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि वालों के करियर के लिए समय ठीक नहीं रहेगा। नौकरी-बिजनेस में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। किसी परिचित से धोखा मिलने की भी संभावना है। जीवनसाथी के स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत होने की वजह से मन अंशात रह सकता है।आराम से यह समय निकालने का प्रयास करें।

धनु राशि – धनु राशि के जातकों के लिए यह सूर्यग्रहण किस वरदान से कम नहीं है। लाभ के मौके मिलने आरंभ हो जाएंगे। समय अनुकूल रहेगा। सरकारी कार्यों में आपको सफलताएं प्राप्त होंगी। भाग्य का भरपूर साथ आपको मिलेगा। आर्थिक स्थिति में पहले की तुलना में प्रगति देखने को मिलेगा।

मकर राशि- मकर राशि के जातकों को सूर्य ग्रहण के दौरान सावधान रहना होगा। सेहत के मामले में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। कोई पुराना रोग है तो उसे गंभीरता से लें। लक्ष्य को पाने में दिक्कत आ सकती है। कर्ज की स्थिति बन सकती है।  धन की कमी से महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो सकता है।

कुंभ राशि-  कुंभ राशि वालों के लिए सूर्य ग्रहण शुभ माना जा रहा है।  उन्हें इस दौरान अचानक धन लाभ हो सकता है। लेकिन पारिवारिक विवाद होने की संभावना है। जल्दबाजी से बचें।

मीन राशि- मीन राशि वालों के लिए यह सूर्य ग्रहण काफी शुभ रहेगा। धन लाभ की संभावना है। निवेश में भी लाभ मिल सकता है।  शत्रुओं पर विजय मिलेगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी।

Continue Reading

Tech & Auto

NETFLIX यूजर्स के लिए खुशखबरी: नेटफ्लिक्स लाया है अपने ग्राहकों के लिए लाया है सस्ते plans…

Published

on

By

 

कई साल पहले शुरू हुई Netflix सर्विस अब एक नए मॉडल पर काम करने जा रही है. को-फाउंडर रीड हेस्टिंग्स ने मंगलवार को कहा कि नेटफ्लिक्स अब विज्ञापनों के साथ कम कीमत वाले प्लान की पेशकश करने के लिए तैयार है. बता दें कि अपनी स्ट्रीमिंग सेवा पर विज्ञापनों का विरोध करने के सालों बाद कंपनी ने ये फैसला अपने पहली तिमाही में 200,000 ग्राहकों को खो देने के बाद किया है, जिसे एक दशक में पहली ऐसी गिरावट माना जा रहा है. बता दें कि ये पहली बार है जब छह साल पहले चीन के बाहर दुनिया भर में स्ट्रीमिंग सेवा उपलब्ध होने के बाद से नेटफ्लिक्स के ग्राहक गिर गए हैं. रीड हेस्टिंग्स ने कहा, ‘मैं उपभोक्ताओं की पसंद का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं, और उन उपभोक्ताओं को अनुमति देना चाहता हूं जो कम कीमत में प्लान चाहते हैं और जो विज्ञापन देख सकते हैं.’ बता दें कि  पिछले कई Netflix का दावा है कि सब्सक्राइबर्स घटने की वजह रूस और यूक्रेन युद्ध है. सिलिकॉन वैली टेक फर्म Netflix का इस साल की पहली तिमाही में कुल कमाई 1.6 बिलियन डॉलर रही है. जबकि पिछले साल की पहली तिमाही की कुल कमाई 1.7 बिलियन डॉलर रही थी. नेटफ्लिक्स के 2 लाख सब्सक्राइबर्स घटने के बाद कंपनी के शेयर में 25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

बिना भुगतान के भी सर्विस इस्तेमाल कर रहे हैं ग्राहक
Netflix के अनुमान के मुताबिक, 10 करोड़ ऐसे लोग हैं जो बिना पेमेंट किए सर्विस एंजॉय कर रहे हैं.ये वो लोग हैं जो अपने रिश्तेदारों या दोस्तों का Netflix सब्सक्रिप्शन इस्तेमाल करते हैं. ग्राहकों में आई इतनी बड़ी गिरावट ने नेटफ्लिक्स को पहली बार ये कहने के लिए प्रेरित किया कि वह विज्ञापन के साथ सेवा के कम कीमत वाले वर्जन की पेशकश कर सकता है. यानी कि कंपनी के सस्ते प्लान में ग्राहकों को स्ट्रीमिंग करते हुए वीडियो में ऐड दिखाई देंगे. साल से Netflix बिना किसी विज्ञापन के फिल्में और टीवी शो दिखाती आ रही है. लेकिन कंपनी अब यह बड़ा बदलाव करने वाली है.

Continue Reading

Tech & Auto

खुशखबरी: OLA यूजर्स के लिए.. ओला ने अपने इस  APP पर लाये कुछ मजेदार फीचर्स, जाने क्या है ये फीचर्स…

Published

on

By

नई दिल्ली: Ola Electric जल्द ही अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 और S1 Pro में अपना पहला बड़ा OTA अपडेट रोल आउट करने जा रही है. MoveOS 2 अपडेट से कुछ दिन पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता ने खुलासा किया है कि वह अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक और मिसिंग फीचर जोड़ने जा रही है.

ओला इलेक्ट्रिक के फाउंडर और CEO भाविश अग्रवाल ने ओला ऐप का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें दिखाया गया है कि अपडेट रोल आउट होने के बाद ऐप लॉक फीचर सक्रिय हो जाएगा.ऐप लॉक होगा नया फीचर अग्रवाल ने ट्विटर पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “हमारे पास ओला इलेक्ट्रिक ऐप मूवओएस 2 के लिए तैयार है” वहीं, ओला इलेक्ट्रिक के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर वरुण दुबे की ओर से भी शेयर किया गया वीडियो दिखाता है कि उपयोग में न होने पर इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉक करने के लिए ऐप लॉक सुविधा को कैसे सक्रिय किया जाएगा.

पहला बड़ा अपडेट है ये
इससे पहले ओला इलेक्ट्रिक ने खुलासा किया था कि नया सॉफ्टवेयर अपडेट उसके इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 और S1 Pro में अब तक मिसिंग था. पिछले साल अगस्त में लॉन्च होने के बाद S1 और S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए यह पहला बड़ा ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट है. जोड़े जाने वाले कुछ फीचर्स में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, नेविगेशन और क्रूज कंट्रोल फीचर्स शामिल हैं.

हिल होल्ड कंट्रोल और हाइपर मोड के लिए करना होगा इंतजार
ओला इलेक्ट्रिक ने नए अपडेट में एक्टिव होने वाले सभी फीचर्स की पूरी लिस्ट शेयर नहीं की है. हालांकि, ओला इलेक्ट्रिक ग्राहकों को हिल होल्ड कंट्रोल और हाइपर मोड जैसी कुछ प्रमुख विशेषताओं को प्राप्त करने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है. लॉन्च होने पर ओला ने इन्हें अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्रमुख विशेषताओं के रूप में उजागर किया था, जो वर्तमान में अपने प्रतिद्वंद्वियों के बीच उपलब्ध नहीं है. वरुण दुबे ने हाल ही में आश्वासन दिया था कि इनमें से ज्यादातर अपडेट इस साल जून से पहले उपलब्ध होंगे.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

क्राइम न्यूज़8 hours ago

CG News: 3 शादी कर चुका था युवक, प्रेम प्रसंग चक्कर का पता चलते ही चौथी पत्नी ने अपने पति को उतारा मौत के घाट…

  रायपुर: पति-पत्नी का संबंध विश्वासों की डोर से बंधा होता है. विश्वास का धागा यदि टूटता है तो परिवार...

छत्तीसगढ़15 hours ago

weather Update: गर्मी ने मचाया हाहाकार लोगो के छूटने लगे पसीने, छत्तीसगढ़ में पारा 43.9 डिग्री पहुँचा…

दो साल बाद अप्रैल में सर्वाधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को बिलासपुर का अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री रिकॉर्ड किया...

छत्तीसगढ़1 day ago

लाइट चालू करके सोने से सेहत को खतरा जानिए इनसे होने वाली बीमारियों के बारे में

सोने के कई तरीके होते हैं। जहां कुछ लोग पूरे अंधेरे में सोना पसंद करते हैं, वहीं कुछ थोड़ी रोशनी...

छत्तीसगढ़1 day ago

covid अपडेट: 12 साल की उम्र वालो को नही लगेगी कोरोना वैक्सीन जल्द ही गाइडलाइन जारी होंगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फैसला किया है कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन नहीं...

छत्तीसगढ़2 days ago

बैंकिंग news : HDFC बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में किया बदलाव

  HDFC बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बदलाव किया है। ये बदलाव 2 करोड़ रुपए से...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  
ज्योतिष8 hours ago

सूर्य ग्रहण: इस अमावस्या के दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, इस राशि के जातक पर पड़ेगा सीधा असर… जानिए क्या है आपकी राशि…

क्राइम न्यूज़8 hours ago

CG News: 3 शादी कर चुका था युवक, प्रेम प्रसंग चक्कर का पता चलते ही चौथी पत्नी ने अपने पति को उतारा मौत के घाट…

Knowledge9 hours ago

Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है कलेश, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

10 hours ago

Horoscope: ये राशि के जातक वाले बच्चे होते है अधिक बुद्धिमान, बड़े से बड़े काम को चुटकी बजाते ही कर लेते हैजाने क्या है अपने बच्चे की राशि…

ज्योतिष10 hours ago

राशि परिवर्तन: आने वाले 25 अप्रैल को वृष राशि में होगा बुध का परिवर्तन, इन राशि के जातको हो सकता है संपति में लाभ…

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया7 days ago

    मौसम मे आज आयगा बदलाव:दक्षिण से आ रही हवा के चलते मौसम में नमी, हल्की बूंदाबांदी के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना

  • जॉब7 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक में 12वीं पास के लिए चपरासी पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया6 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े  बदलाव, जानिए क्या है ये बदलाव… 

  • देश - दुनिया7 days ago

    देश में लॉन्च हुआ 7 सीटर अर्टिगा, जाने क्या है इसकी कीमत और फीचर्स…

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    दिल्ली परिवहन निगम में निकली बंपर पदो पर भर्ती, मिलेगी 46,000 रुपए तक सैलरी, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश6 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना हुए 5 बड़ी बदलाव,जानिए ये बदलाव 

  • Lifestyle6 days ago

    सस्ते होने वाले है jio के प्लान 119 रू से चालू

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    CG News: छत्तीसगढ़ मे बदल सकता है मौसम का मिजाज, गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश…

  • जॉब5 days ago

    दिल्ली परिवहन निगम में निकली बंपर पदो पर भर्ती, मिलेगी 46,000 रुपए तक सैलरी, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…