Connect with us

देश - दुनिया

सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े  बदलाव, जानिए क्या है ये बदलाव… 

Published

on

 

 

Sukanya Samriddhi Yojana : अगर आप भी बेटी के भव‍िष्‍य के ल‍िए अभी से प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो सरकार की तरफ से चलाई जा रही तमाम योजनाओं में न‍िवेश कर सकते हैं। ऐसे ही केंद्र सरकार की एक योजना है ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ (SSY). इसमें न‍िवेश पर 80C के तहत छूट भी म‍िलती है. आइए जानते हैं SSY में हुए 5 बड़े बदलावों के बारे में.

‘सुकन्या समृद्धि योजना’ के खाते को पहले बेटी की मौत या बेटी के रहने का पता बदलने पर बंद क‍िया जा सकता था. लेकिन अब खाताधारक की जानलेवा बीमारी को भी इसमें शामिल क‍िया गया है. अभिभावक की मौत होने पर भी समय से पहले अकाउंट बंद क‍िया जा सकता है.
पहले दो बेट‍ियों के खाते पर ही 80सी के तहत टैक्‍स छूट का लाभ म‍िलता था. तीसरी बेटी पर यह फायदा नहीं था. लेक‍िन अब यद‍ि एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां होती हैं तो उन दोनों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है.खाते में सालाना कम से कम 250 रुपये और अध‍िकतम डेढ़ लाख रुपये जमा करने का प्रावधान है. न्‍यूनतम राश‍ि जमा नहीं होने पर अकाउंट ड‍िफॉल्‍ट हो जाता है. नए न‍ियमों के तहत खाते को दोबारा एक्टिव नहीं कराने पर मैच्‍योर होने तक खाते में जमा राश‍ि पर लागू दर से ब्‍याज मिलता रहेगा. पहले ऐसा नहीं था.
पहले बेटी 10 साल में खाते को ऑपरेट कर सकती थी. लेकिन नए नियमों के अनुसार अब 18 साल की उम्र से पहले बेट‍ियों को खाता ऑपरेट करने की मंजूरी नहीं है. इस उम्र तक अभिभावक ही खाते को ऑपरेट करेंगे. नए नियमों में तहत खाते में गलत ब्‍याज डलने पर उसे वापस पलटने के प्रावधान को हटाया गया है. इसके अलावा खाते का सालाना ब्‍याज हर वित्‍त वर्ष के अंत में क्रेडिट किया जाएगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

अब श्रद्धालुओं का इंतजार हुआ खत्म, अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू…

Published

on

By

 

 

आखिरकार दो साल के लंबे इंतजार के बाद जम्मू-कश्मीर में 30 जून से 11 अगस्त तक होने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए गए हैं। साथ ही प्रशासनिक ने भी तैयारियां तेज कर दी है। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने भी यात्रा को लेकर समीक्षा बैठक की। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शीर्ष प्रशासनिक और सुरक्षा अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक हुई। जिसमें तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए कई अहम फैसले लिए गए हैं। इस बार श्रद्धालुओं को RFID टैग दिए जाएंगे, जिससे उन्हें ट्रैक किया जा सके। अमरनाथ यात्रा श्रद्धालुओं की पूरी क्षमता से शुरू होने वाली है। हो सकता है कि इस बार श्रद्धालुओं की संख्या अधिक हो।

केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने जम्मू-कश्मीर में एक दिन के दौरे के दौरान अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की। कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद से दो साल के अंतराल के बाद अमरनाथ यात्रा 2022 इस साल फिर से शुरू होने के लिए तैयार है। कोविड-19 महामारी के कारण 2020 और 2021 में अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया था। अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगर आप अमरनाथ यात्रा पर जाना चाहते हैं तो इसके लिए पंजीकरण करा सकते हैं। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। यात्रा 11 अगस्त 2022 को यात्रा खत्म हो जाएगी।

ऐसे में आप अमरनाथ यात्रा के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://jksasb.nic.in/ पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। अमरनाथ यात्रा के लिए केवल 13 से 75 साल की उम्र के लोग ही आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा 6 महीने से अधिक की गर्भवती महिलाओं को भी यात्रा करने की अनुमति नहीं है।

Continue Reading

Tech & Auto

जल्द से जल्द खरीदे सस्ते दामो में Redmi का शानदार HD रेडी Smart TV…

Published

on

By

 

शियोमी की Mi Fan Festival सेल लाइव हो गई है और यहां पर ग्राहकों को  फोन, टीवी से लेकर लैपटॉप जैसे सामान को सस्ते में खरीदने का मौका दिया जा रहा है. ग्राहक यहां से स्मार्ट टीवी को भी काफी अच्छे डिस्काउंट पर खरीद सकते हैं. बता दें कि सेल का आखिरी दिन आज है. आइए जानते हैं टीवी पर मिलने वाले ऑफर. रेडमी स्मार्ट टीवी 32 HD रेडी (को काफी सस्ती कीमत में उपलब्ध कराया जा रहा है. सेल में इस टीवी को 15,499 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है, लेकिन SBI कार्ड के तहत ग्राहक इसे 2,000 रुपये के डिस्काउंट पर घर ला सकते हैं. इसके अलावा पेटिएम के ज़रिए 5% (400 रुपये) का कैशबैक मिलेगा.

नई Redmi Smart TV दो स्क्रीन साइज़ 32-inch और 43-inch में आती है. इसका 32-इंट वेरिएंट HD डिस्प्ले और इसका 43-inch वेरिएंट फुल HD डिस्प्ले के साथ आएगा. शियोमी ने अपने टीवी नें कस्टमाइज़ पिक्चर कंट्रोल दिया है. इसमें कनेक्टिविटी के तौर पर HDMI, 3.5mm जैक, USB, AV, Ethernet और Antenna पोर्ट दिए गए हैं.

एंड्रॉयड 11 पर चलता Smart TV…
शियोनी की ये नई स्मार्ट TV एंड्रॉयड 11 के साथ पैचवॉल UI 4 पर काम करेगी. शियोमी की कस्टम स्किन को हाल ही में Mi TV 5X के साथ पेश किया है. इसमें IMDb इंटीग्रेशन मौजूद हैस जिससे व्यूअर्स डायरेक्ट कंटेंट पेज से शोज़ और मूवी की रेटिंग देख सकेंगे.

साउंड की बात करें तो रेडमी स्मार्ट टीवी में 20W स्पीकर्स के साथ आती हैं, जो डॉल्बी ऑडियो को सपोर्ट करता है. ऑडियो सिस्टम DTS वर्चुअस के साथ आता है. बाकी फीचर्स के तौर पर इसमें डुअल बैंड, Wifi, ब्लूटूथ 5.0, ऑटो लो लेटेंसी मोड और कई खासियत मौजूद हैं. इसका डिस्प्ले वीविड पिक्चर इंजन का इस्तेमाल करेगा, और टीवी शियोमी के Make In India का हिस्सा है.

Continue Reading

देश

सुकन्या समृद्धि योजना हुए 5 बड़ी बदलाव,जानिए ये बदलाव 

Published

on

Sukanya Samriddhi Yojana : अगर आप भी बेटी के भव‍िष्‍य के ल‍िए अभी से प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो सरकार की तरफ से चलाई जा रही तमाम योजनाओं में न‍िवेश कर सकते हैं। ऐसे ही केंद्र सरकार की एक योजना है ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ (SSY). इसमें न‍िवेश पर 80C के तहत छूट भी म‍िलती है. आइए जानते हैं SSY में हुए 5 बड़े बदलावों के बारे में.

  • ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ के खाते को पहले बेटी की मौत या बेटी के रहने का पता बदलने पर बंद क‍िया जा सकता था. लेकिन अब खाताधारक की जानलेवा बीमारी को भी इसमें शामिल क‍िया गया है. अभिभावक की मौत होने पर भी समय से पहले अकाउंट बंद क‍िया जा सकता है.
  • पहले दो बेट‍ियों के खाते पर ही 80सी के तहत टैक्‍स छूट का लाभ म‍िलता था. तीसरी बेटी पर यह फायदा नहीं था. लेक‍िन अब यद‍ि एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां होती हैं तो उन दोनों के लिए भी खाता खोलने का प्रावधान है.
  • खाते में सालाना कम से कम 250 रुपये और अध‍िकतम डेढ़ लाख रुपये जमा करने का प्रावधान है. न्‍यूनतम राश‍ि जमा नहीं होने पर अकाउंट ड‍िफॉल्‍ट हो जाता है. नए न‍ियमों के तहत खाते को दोबारा एक्टिव नहीं कराने पर मैच्‍योर होने तक खाते में जमा राश‍ि पर लागू दर से ब्‍याज मिलता रहेगा. पहले ऐसा नहीं था.
  • पहले बेटी 10 साल में खाते को ऑपरेट कर सकती थी. लेकिन नए नियमों के अनुसार अब 18 साल की उम्र से पहले बेट‍ियों को खाता ऑपरेट करने की मंजूरी नहीं है. इस उम्र तक अभिभावक ही खाते को ऑपरेट करेंगे.
  • नए नियमों में तहत खाते में गलत ब्‍याज डलने पर उसे वापस पलटने के प्रावधान को हटाया गया है. इसके अलावा खाते का सालाना ब्‍याज हर वित्‍त वर्ष के अंत में क्रेडिट किया जाएगा.
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़44 mins ago

CG News: छत्तीसगढ़ मे बदल सकता है मौसम का मिजाज, गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश…

  छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के मध्य और दक्षिणी भाग के कुछ जिलों के आसपास...

छत्तीसगढ़24 hours ago

कागज, कांच की बोतल, प्लास्टिक और गत्तों के 250 टन कचरे का हो रहा उपयोग, 300 परिवारों को दिया रोजगार,

कागज, कांच की बोतल, ज़मीन के साथ साथ इस कचरे ने तो नदियों तालाबों और समुद्र को भी दूषित कर...

छत्तीसगढ़2 days ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख मिलेगी सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी,किन्तु मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र राज्यों की तुलना में अब भी सस्ती

विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की नई दर तय कर दी है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में अब...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ में निकली डॉक्टर, इंजीनियर व साइंटिस्ट के पदो पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से करे आवेदन…

  प्रदेश में अगले 3-4 महीनों में सरकारी विभागों में 10,000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकलने जा रही हैं।...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    रेलवे स्कूल में शिक्षक पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी.. जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया6 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकलीं बंपर भर्ती, जाने शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब4 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • जॉब4 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…