Connect with us

Breaking

बड़ती जा रही है महगाई महगे कर दिया जायगे टीवी कम्पनी के दाम

Published

on

Samsung becomes top global TV vendor for 15 consecutive years: report | इस कंपनी का टीवी खरीदना पसंद करती है दुनिया, 15 सालों से कर रहा है सबके दिलों पर राज | Patrika News

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले दो महीने से चल रहे युद्ध के कारण कच्चे माल की आवक नहीं हो रही है जिसके कारण प्रोडक्शन में दिक्कत हो रही है। कच्चे माल के आवक में कमी का दूसरा कारण चीन में लगातार लग रहा लॉकडाउन भी है।
तमाम तरह की महंगाई के बीच अब स्मार्ट टीवी और नॉन स्मार्ट टीवी के महंगे होने की बारी है।

 

भारतीय टीवी मैन्यूफैक्चरर कंपनियां जल्द ही अपने टीवी की कीमतों में इजाफा करने वाली हैं। रिपोर्ट के मुताबिक रूस और यूक्रेन के बीच पिछले दो महीने से चल रहे युद्ध के कारण कच्चे माल की आवक नहीं हो रही है जिसके कारण प्रोडक्शन में दिक्कत हो रही है। कच्चे माल के आवक में कमी का दूसरा कारण चीन में लगातार लग रहा लॉकडाउन भी है।

 

यूक्रेन और रूस के बीच करीब दो महीने से चल रहे संघर्ष ने दुनियाभर की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। इसका सबसे बड़ा असर भारत में टीवी निर्माताओं पर पड़ने जा रहा है, क्योंकि देश की अधिकतर कंपनियां बजट सेगमेंट में टीवी की बिक्री करती हैं जिनमें मार्जिन बहुत ही कम होता है।

तेल की बढ़ती कीमतें भी हैं जिम्मेदार

यूक्रेन-रूस संकट के साथ-साथ चीन में लॉकडाउन के कारण कंपनियों को आयात में मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। ईंधन की बढ़ती कीमतों के कारण निर्माताओं ने देश में अपने शिपमेंट के लिए अधिक भुगतान करना पड़ रहा है।

सुपर प्लास्ट्रोनिक्स (एसपीपीएल) के सीईओ अवनीत सिंह मारवाह ने इस मसले पर कहा है कि तमाम तरह के कच्चे माल से लेकर सर्विसेज और प्रोडक्ट तक की कीमतों में कम-से-कम 10 फीसदी का इजाफा होगा। बता दें कि एसपीपीएल के पास Blaupunkt, Thomson, Kodak और Westinghouse का मैन्यूफैक्चरिंग लाइसेंस है।

उन्होंने आगे कहा कि चीन में लॉकडाउन के कारण मालवाहक जहाज अचानक से बंद हो गए हैं और जो चल रहे हैं कि उनमें से सभी 100 प्रतिशत क्षमता पर काम नहीं कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप शिपिंग में बड़ी देरी हो रही है। इसका असर निश्चित रूप से ग्राहकों पर पड़ेगा।

 

पिछले साल भी 10 फीसदी तक महंगे हुए थे टीवी
SPPL की तरह Indkal टेक्नोलॉजी ने भी कीमतों को लेकर चेतावनी दी है। इस कंपनी के पास Acer TVs का लाइसेंस है। इंडकल टेक्नोलॉजीज के सीईओ आनंद दुबे ने कहा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध ने स्थिति को और खराब कर दिया है, क्योंकि ये दोनों देश चिप के निर्माण के लिए कच्चे माल के रूप में उपयोग किए जाने वाले कुछ प्रमुख खनिजों के सबसे बड़े उत्पादक हैं जिनकी कमी लंबे समय से चलती आ रही है।

उन्होंने आगे कहा कि यदि संघर्ष और आगे बढ़ता है, तो इससे कच्चे माल की कीमतों में बड़ी वृद्धि हो सकती है जिससे भारत और दुनियाभर में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की कीमतों में इजाफा होगा। यह पहला मौका नहीं है जब भारत में स्मार्ट टीवी और नॉन-स्मार्ट टीवी की कीमतों में इजाफा होने जा रहा है। पिछले साल भी Xiaomi, Samsung, LG, और Realme जैसी कंपनियों ने अपने टीवी की कीमतों में 10 फीसदी तक का इजाफा किया था। पिछले साल टीवी की कीमतों में इजाफा कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से हुआ था।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Breaking

सोनम कपूर के घर चोरी नर्स ने साल भर पहले ही पार कर दिया था 2.41 करोड़ का माल, ऐसे चढ़ी हत्थे

Published

on

By

सोनम कपूर के घर चोरी: सरला अहूजा को नींद की गोलियां खिलाकर ज्वेलरी चोरी करती थी नर्स, चौंकाने वाले खुलासे से अफसर हैरान

 

सोनम कपूर के घर चोरी

अभिनेत्री सोनम कपूर की ससुराल से 2.41 करोड़ की ज्वेलरी व कैश चोरी मामले में नया खुलासा हुआ है। आरोपी नर्स करीब आठ महीने तक ज्वेलरी व कैश को चोरी करती रही। दूसरी तरफ दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने इस मामले में चोरी की ज्वेलरी खरीदने वाले कालकाजी स्थित वर्मा ज्वेलर्स के ज्वेलर देव वर्मा को भी गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में अब तीन गिरफ्तारी हो गई हैं।

आरोपियों के कब्जे से करीब एक करोड़ रुपये की ज्वेलरी बरामद की है। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की टीम ने अभिनेत्री सोनम कपूर की ससुराल से 2.41 करोड़ की चोरी मामले में पीड़िता के घर में काम करने वाली नर्स अपर्णा रूथ विल्सन (31) और उसके पति नरेश कुमार सागर (31)को बुधवार को गिरफ्तार किया था। दोनों को बुधवार को कोर्ट में पेश कर पांच दिन के रिमांड पर लिया है। अपराध शाखा ने आरोपियों से चोरी की ज्वेलरी खरीदने वाले कालकाजी स्थित वर्मा ज्वेलर्स के मालिक ज्वेलर देव वर्मा को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया। उसे बृहस्पतिवार को कोर्ट में पेश कर तीन दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार आरोपियों ने जिन-जिन लोगों को ज्वेलरी बेची है उन सबको हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। लखनऊ निवासी अपर्णा ने बताया कि उसने सीतापुर, इलाहाबाद में एक नर्सिंग स्कूल से नर्सिंग का कोर्स किया था। इसके बाद वर्ष 2014 से 2015 में उसने देहरादून के एक अस्पताल में नर्स का काम किया था।

वर्ष 2015 में वह नौकरी की तलाश में दिल्ली आई और पश्चिमी विहार, वैशाली और कौशांबी के अस्पतालों में नर्स का काम किया। अभी वह दिल्ली के अपोलो अस्पताल में काम कर रही थी। उसकी नरेश से फेसबुक के जरिए दोस्ती हुई थी और दोनों ने वर्ष 2017 में शादी कर ली थी।

वर्ष 2020 में सरला अहूजा को जब अस्पताल में भर्ती कराया गया, वहां प्रेमलता नाम की एक नर्स थी।  प्रेमलता ने अपनी सहेली सुनीता से कहा कि पीड़ित सरला अहूजा को अपने घर पर उसकी देखभाल के लिए एक और नर्स की आवश्यकता है। अपर्णा मार्च 2021 से नर्स के तौर पर पीड़िता के घर आती-जाती थी।

शुरू में पति को पता नहीं था

शुरू में सरला अहूजा ने अपर्णा से अलमारी खोलकर कुछ ज्वेलरी देने को कहा था। एक दिन अपर्णा सरला अहूजा को व्हीलचेयर पर अलमारी तक ले गई, जहां आरोपी नर्स ने पाया कि उस अलमारी में करोड़ों के गहने और नकदी पड़ी है। शुरू में वह एक-एक करके ज्वेलरी चुराकर ले जाती रही।

घर पर जब पति ने पूछा तो उसने बताया कि उसे मालकिन ने गिफ्ट दिया है। बाद में जब वह और ज्वेलरी को चुराकर ले जाती रही तो पति नरेश कुमार को सारी बात बता दी। इसके बाद नरेश कुमार चोरी की ज्वेलरी को ज्वेलर के पास ले जाकर बेचने लगा।

नींद की गोलियां खिला देती थी

आरोपी नर्स कई बार वह सरला अहूजा को नींद की गोलियां खिलाकर ज्वेलरी चुराती थी। नर्स का कहना है कि उस पर चार लाख रुपये का कर्जा था। इस कारण वह ज्वेलरी चुराने लगी। बाद में उसे ज्वेलरी चुराने की आदत पड़ गई। वह मार्च, 21 से ज्वेलरी चुराने लगी थी और उसने अक्तूबर, 21 तक ज्वेलरी चुराई थी।

ज्वेलरी बेचकर सामान खरीदा था
नर्स व उसके पति ने ज्वेलरी को बेचकर अपना चार लाख रुपये का कर्ज उतारा। अपने माता-पिता का इलाज करवाया और सेकेंड हैंड आई-10 कार खरीदी थी। पीड़ित के घर से चुराया गया एक पीतल का सिक्का भी आरोपियों के कब्जे से बरामद कर लिया गया है। रुस्तम नगर, बिलारी, मुरादाबाद के रहने वाले नरेश कुमार ने चंदौसी से बी.कॉम किया और मेरठ के एक प्रतिष्ठित कॉलेज से एमबीए किया।

बरामद सामान
आरोपियों व ज्वेलर देव वर्मा के कब्जे से एक करोड़ रुपये से ज्यादा की ज्वेलरी बरामद की गई है। आरोपियों के कब्जे से 100 डायमंड पीस, सोने की छह चेन, छह डायमंड चूडी, एक डायमंड ब्रेसलेट, दो टॉप्स, एक पीतक का सिक्का व ज्वेलरी बेचने पर आई रकम से खरीदी गई सेकेंड हैंड कार बरामद की है।

 

Continue Reading

Breaking

दिल्ली में आज स्कूलों के लिए जारी होगी नई गाइडलाइन:पिछले 24 घंटों में कोरोना के 325 नए मामले, स्कूलों में भी टीचर और स्टूडेंट मिले पॉजिटिव

Published

on

By

School Reopening New Guidelines Released By Centre Now Schools Have To Follow These Rules For Covid Safety Know Details | Schools Reopening New Guidelines: केंद्र ने जारी की नई गाइडलाइंस, अब इन

कोरोना के लगातार बढ़ते केस एक बार फिर दिल्ली को डराने लगे हैं। स्कूलों में स्टूडेंट पॉजिटिव मिल रहे हैं। गुरुवार को एक प्राइवेट स्कूल की टीचर और स्टूडेंट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद क्लास के अन्य स्टूडेंट्स को अगली सूचना तक छुट्‌टी दे दी गई। वहीं, केजरीवाल सरकार बढ़ते मामले को लेकर शुक्रवार को नई गाइडलाइन जारी करेगी।

नोएडा में पिछले 7 दिन में 44 बच्चे पॉजिटिव

नोएडा में पिछले 7 दिनों में 44 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। सीएमओ ने बताया कि इनमें से 16 बच्चे 18 साल से कम उम्र के हैं। नोएडा में कोरोना के कुल मामले 167 मिल हैं। इनमें प्रभावित बच्चों का प्रतिशत 26.3% है।

शिक्षा विभाग आज जारी करेगा नई गाइडलाइन

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘कोविड के मामले थोड़े बढ़े हैं लेकिन अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में कोई वृद्धि नहीं हुई है, इसलिए हमें चिंता करने की जरूरत नहीं है। मुझे पिछले कुछ दिनों में कुछ स्कूलों से रिपोर्ट मिली है जहां माता-पिता ने अपने बच्चे की पॉजिटिव रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी थी। शिक्षा विभाग आज इस संबंध में स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी करेगा।’

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे केस

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 325 नए मामले सामने आए, 224 मरीज ठीक हुए। अच्छी बात यह रही कि कोरोना से एक भी मरीज की मौत नहीं हुई। गुरुवार (14 अप्रैल) को राजधानी में एक्टिव मामलों की संख्या 915 दर्ज की गई। इसके बाद पॉजिटिविटी रेट 2.39% तक पहुंचा। इससे पहले बुधवार को 299 केस सामने आए थे। मंगलवार को 202 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी यानी पिछले दिन से 50 प्रतिशत ज्यादा मामले सामने आए हैं। दिल्ली में अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18 लाख 66 हजार 881 हो गई है।

 

दिल्ली के स्कूलों में मास्क-सैनिटाइजर जरूरी

दिल्ली के स्कूलों में मास्क-सैनिटाइजर जरूरी
दिल्ली सरकार ने गुरुवार को सरकारी / निजी स्कूलों के लिए कोविड-19 दिशानिर्देश जारी किए। इसके अनुसार, स्कूलों में जाने वाले छात्रों और शिक्षकों के लिए फेस मास्क पहनना, हैंड सैनिटाइजर रखना और सोशल डिस्टेंशन बनाए रखना जरूरी हो गया है। कोरोना संक्रमित मिलने पर तुरंत इसकी सूचना शिक्षा निदेशालय को दी जाए।

ऑफलाइन क्लासेज खत्म होने के बाद चिंता बढ़ी

कोरोना के दो साल के दौर में स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई हो रही थी। अब स्कूल खुलने के हफ्तों बाद कैंपस से संक्रमण की रिपोर्ट आने से शिक्षा विभाग और पेरेंट्स की चिंता बढ़ गई है। कोविड के कारण स्कूलों के लंबे समय तक बंद रहने से शिक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ा था। जिन परिवारों के पास संसाधन नहीं थे, उनके बच्चे पढ़ नहीं पाए। जो लोग वर्चुअल कक्षाओं में लॉग इन करने में सक्षम थे, उन्हें मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का सामना करना पड़ा।

Continue Reading

Breaking

ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया हुई आसान नही काटने होंगे चक्कर,

Published

on

By

गाड़ी की RC और डाइविंग लाइसेंस रखने की जरूरत नहीं, 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे नियम | Zee Business Hindi

देश में ड्राइविंग लाइसेंस प्रकिया

देश में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर लंबे समय से लोगों में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। कुछ लोग महीनों पहले लाइसेंस के लिए अप्लाई कर चुके हैं, और टेस्ट की तारीख का इंतजार कर रहे हैं। अगर आप भी ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर परेशान हैं तो बता दें, कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय आने वाले कुछ महीने में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी सभी चीजों को ऑनलाइन करने जा रही है।

बताते चलें कि दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, हरियाणा जैसे कई अन्य राज्यों में ये सेवाएं पहले ही ऑनलाइन हो चुकी हैं। हालांकि अब मार्च महीने से देश के कई और राज्यों में ये सेवाएं ऑनलाइन की जाएंगी। इन सेवाओं के ऑनलाइन हो जाने से आरटीओ में लगने वाली घंटो की लाइन से छूटकारा मिलेगा। इस बात से सभी परिचित हैं, कि आरटीओ में घंटो तक लोग लंबी कतार में लगकर अपनी बारी का इंजतार करते हैं, जिससे अब निजात मिलेगा।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने का प्रोसेस: देश के कई राज्यों में ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि आप कैसे ऑनलाइन लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सबसे पहले राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट ttps://Parivahan.Gov.In/ पर जाकर राज्यों की सूची में से अपने राज्य का नाम चुनें। इसके बाद लर्निंग लाइसेंस के लिए विकल्प पर क्लिक करें।

वहां एक फॉर्म को पूरा भरने के बाद आईडी प्रूफ, उम्र का प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रूफ अटैच कर अपने हाल ही में खिचवाए हुए फोटो और डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करें। इस प्रोसेस के ​बाद आपको अपनी टेस्ट ड्राइव की तारीख का विकल्प भरना होगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि लाइसेंस बनाने के लिए आपको आधार कार्ड के साथ वोटर आईडी कार्ड, अपना बिजली बिल, राशन कार्ड में से कोई साथ में लेना होगा। हालांकि देश में पले से ही फीस ऑनलाइन जमा होती है। वहीं कुछ राज्यों में यह प्रवाधान नहीं था। जिसे अब शामिल कर दिया गया है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़34 mins ago

CG News: छत्तीसगढ़ मे बदल सकता है मौसम का मिजाज, गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश…

  छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के मध्य और दक्षिणी भाग के कुछ जिलों के आसपास...

छत्तीसगढ़24 hours ago

कागज, कांच की बोतल, प्लास्टिक और गत्तों के 250 टन कचरे का हो रहा उपयोग, 300 परिवारों को दिया रोजगार,

कागज, कांच की बोतल, ज़मीन के साथ साथ इस कचरे ने तो नदियों तालाबों और समुद्र को भी दूषित कर...

छत्तीसगढ़2 days ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख मिलेगी सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी,किन्तु मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र राज्यों की तुलना में अब भी सस्ती

विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की नई दर तय कर दी है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में अब...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ में निकली डॉक्टर, इंजीनियर व साइंटिस्ट के पदो पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से करे आवेदन…

  प्रदेश में अगले 3-4 महीनों में सरकारी विभागों में 10,000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकलने जा रही हैं।...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    रेलवे स्कूल में शिक्षक पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी.. जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया6 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकलीं बंपर भर्ती, जाने शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब4 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • जॉब4 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…