Connect with us

Tech & Auto

क्या आप भी गाड़ी खरीदने की सोच रहे है तो देर नही करिये, सरकार के बेहतरीन सुविधा को अभी आजमाये….

Published

on

 

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार राज्य में वायु प्रदूषण कम करने के लिए लगातार कई उपाय कर रही है. सरकारको बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग पॉलिसी लेकर आ रही है. अब हाल ही में सरकार ने एक योजना बनाई है, जिसके तहत राज्य सरकार के कर्मचारी समान मासिक किश्तों (EMI) पर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीद सकेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में सरकार के साथ दो लाख से अधिक कर्मचारी हैं.

 

एक अधिकारी ने बताया कि सरकार अपने कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन उपलब्ध कराने के लिए एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की सहायक कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) के साथ पार्टनरशिप करने को लेकर विचार कर रही है. दिल्ली में नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन में दो-तिहाई की हिस्सेदारी टू-व्लीलर की है. सरकार का मानना है कि इस सेगमेंट को इलेक्ट्रिक मोड में बदलने से महत्वपूर्ण बदलाव लाने में मदद मिल सकती है.

e-cycles क्या है, कैसे करती है ये काम और इसके फायदे क्या हैं? यहां जानिए सबकुछ

कर्मचारियों के पास होगा ये ऑप्शन
सरकारी कर्मचारियों को अपने विभाग के माध्यम से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. उनके पास अग्रिम भुगतान करने या ईएमआई का विकल्प चुनने का ऑप्शन होगा, जिसे उनके वेतन से काट लिया जाएगा. एक अन्य अधिकारी ने कहा, “यह योजना आम जनता को लागत और प्रौद्योगिकी से संबंधित मनोवैज्ञानिक बाधाओं को दूर करते हुए ऐसे वाहनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी.”

ई-साइकिलों को ईवी पॉलिसी में किया शामिल
दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर शिफ्ट करने के लिए प्रयास कर रही है. पिछले हफ्ते सरकार ई-साइकिलों को ईवी नीति में शामिल करने के साथ आगे बढ़ाने की एक बड़ी योजना की घोषणा की. पहले 10,000 इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदारों को ₹5,500 तक का खरीद प्रोत्साहन मिलेगा, जबकि पहले 1,000 को ₹2,000 का अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा.

Kia ने लॉन्च किए Sonet और Seltos के अपडेट मॉडल, जानें कीमत और खासियत

फरवरी में एग्रीगेटर्स के लिए लागू की थी पॉलिसी
फरवरी में सरकार सभी एग्रीगेटर्स और डिलीवरी सेवा प्रदाताओं को अपने नए बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने के लिए अनिवार्य रूप से एक मसौदा नीति लेकर आई थी. इसके तहत कैब एग्रीगेटर्स और डिलीवरी सर्विस प्रोवाइडर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नए दोपहिया वाहनों में से 10 फीसदी और नए चार पहिया वाहनों में से पांच फीसदी पहले तीन महीनों में इलेक्ट्रिक हों. उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके नए दोपहिया वाहनों में से 50 प्रतिशत और नए चार पहिया वाहनों में से 25 प्रतिशत मार्च 2023 तक इलेक्ट्रिक हों.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

Asus ने मार्केट में जबरदस्त फीचर्स के साथ लाया 32GB का Touch screen लैपटॉप, जाने क्या है इसकी कीमत…

Published

on

By

 

अंतरिक्ष में भेजे गए कंपनी के पहले लैपटॉप की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में Asus ZenBook 14X OLED Space Edition को एक लिमिटेड-एडिशन लैपटॉप के रूप में लॉन्च किया गया है। लैपटॉप 12th जनरेशन के इंटेल कोर i9 एच-सीरीज सीपीयू से लैस है, जिसमें 32 जीबी एलपीडीडीआर5 रैम है। इसमें 14 इंच का OLED टचस्क्रीन डिस्प्ले है जिसमें 90Hz रिफ्रेश रेट और 92 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो है। आसुस ज़ेनबुक 14एक्स ओएलईडी स्पेस एडिशन में lid (ढक्कन) को खोले बिना नोटिफिकेशन चेक करने के लिए lid पर 3.5 इंच का OLED कम्पैनियन ज़ेनविज़न मोनोक्रोम डिस्प्ले भी है, और यह एनिमेशन और स्टैटिक टेक्स्ट प्रदर्शित करता है।

इतनी है नए लैपटॉप की कीमत
Asus ZenBook 14X OLED Space Edition की कीमत $1,999 (लगभग 1,52,600 रुपये) है और यह US में Amazon, Asus Eshop और Newegg के जरिए सिंगल जीरो-जी टाइटेनियम कलर मॉडल में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा। आसुस ने पहले खुलासा किया था कि यह भारत में इसी साल लॉन्च होगा और व्यापक रूप से उपलब्ध होगा।

लैपटॉप की खासियत
कंपनी के मुताबिक, Asus ZenBook 14X OLED Space Edition विंडोज 11 प्रो पर चलता है। इसमें 14 इंच का 2.8K (2,880×1,800 पिक्सल) टचस्क्रीन OLED डिस्प्ले HDR कंटेंट सपोर्ट और 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ है। लैपटॉप 12th जनरेशन के इंटेल कोर i9-12900H प्रोसेसर से लैस है, जिसमें इंटेल आइरिस एक्सई ग्राफिक्स के साथ 32GB LPDDR5 रैम है। कंटेंट को स्टोर करने के लिए 1TB M.2 PCIe Gen 4 SSD है। कनेक्टिविटी विकल्पों में डुअल-बैंड वाई-फाई 6ई, ब्लूटूथ वी5.2, दो थंडरबोल्ट 4 पोर्ट, एक यूएसबी 3.2 जेन 2 टाइप-ए पोर्ट, एक एचडीएमआई 2.0 पोर्ट, एक माइक्रोएसडी कार्ड रीडर और एक 3.5 मिमी कॉम्बो ऑडियो जैक शामिल हैं। Asus ZenBook 14X OLED Space Edition 720p वेबकैम से लैस है। इसमें 63Wh की लिथियम पॉलीमर बैटरी है जो 100W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। कंपनी के अनुसार, डिवाइस का माप 331x221x15.9 मिमी और वजन 1.4 किलोग्राम है।a

Continue Reading

Tech & Auto

जल्द ही आने वाली है one plus के जबरदस्त इयर बर्ड्स, जल्द करे बुकिंग…

Published

on

By

 

वनप्लस अपने फैन्स के लिए दो नए ईयरबड्स लॉन्च करने के लिए तैयार है। ब्रांड, 21 अप्रैल को OnePlus Buds N ईयरबड्स और OnePlus Cloud Ear Z2 ईयरफोन को लॉन्च करेगी। खुद कंपनी ने इसकी पुष्टि की है। हालांकि, फिलहाल इन्हें चीन में लॉन्च किया जाएगा। नए ऑडियो डिवाइस देश में OnePlus Ace स्मार्टफोन के साथ लॉन्च किए जाएंगे। वनप्लस नॉर्ड बड्स, जिन्हें 28 अप्रैल को भारत में डेब्यू करने के लिए कहा गया है, चीन में वनप्लस बड्स एन मॉनीकर के साथ आने की उम्मीद है। इसी तरह, OnePlus Cloud Ear Z2 अनिवार्य रूप से एक रीब्रांडेड OnePlus Bullets Wireless Z2 है, जिसे पिछले महीने भारत में लॉन्च किया गया था। औपचारिक शुरुआत से ठीक एक हफ्ते पहले, कंपनी ने अपने आधिकारिक ऑनलाइन स्टोर, JD.com और Tmall के माध्यम से OnePlus Buds N और OnePlus Cloud Ear Z2 के लिए प्री-बुकिंग लेना शुरू कर दिया है।

कंपनी ने गुरुवार को Weibo के जरिए OnePlus Buds N और OnePlus Cloud Ear Z2 को चीन में लॉन्च करने की आधिकारिक तारीख की घोषणा की। कंपनी द्वारा शेयर किए गए एक टीजर पोस्टर (चीनी में) के अनुसार, ऑडियो डिवाइस 21 अप्रैल को शाम 7 बजे (शाम 4:30 बजे IST) लॉन्च होने वाले हैं। टीजर वनप्लस बड्स एन के लिए एक स्टेम के साथ एक इन-ईयर डिजाइन का सुझाव देता है। इन्हें मूनलाइट व्हाइट और ट्वाइलाइट ब्लैक कलर ऑप्शन में आने के लिए लिस्ट किया गया है। दूसरी ओर, OnePlus Cloud Ear Z2, नेकबैंड स्टाइल ईयरफोन हैं। ये ब्लैक और ब्लू शेड्स में उपलब्ध होंगे।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, वनप्लस बड्स एन ईयरबड्स और वनप्लस क्लाउड ईयर जेड 2 के लिए प्री-रिजर्वेशन में ओप्पो चीन की वेबसाइट, JD.com और Tmall पर लाइव है। दोनों डिवाइस को लॉन्च के दिन स्थानीय समयानुसार शाम 6:00 बजे (शाम 4:00 बजे) सेल के लिए लिस्ट किया गया है।

OnePlus Buds N ईयरबड्स के रीब्रांडेड OnePlus Nord Buds के रूप में आने का अनुमान लगाया गया है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह 28 अप्रैल को भारत में आधिकारिक हो जाएगा। OnePlus Cloud Ear Z2 के मार्च में भारत में लॉन्च किए गए 8889 नेकबैंड-स्टाइल वायरलेस ईयरबड्स का चीनी संस्करण होने की उम्मीद है, जिसकी कीमत 1,999 रुपये है। जिसमें 12.4 मिमी ड्राइवर हैं और डस्ट और वॉटर रेजिस्टेंस के लिए IP55-रेटेड हैं और 200mAh बैटरी भी पैक करते हैं।

Continue Reading

Tech & Auto

OLA S1 PRO की नई स्कूटर में हुई बड़ी गड़बड़ी, पढ़े पूरी खबर… 

Published

on

By

ओला S1 प्रो की क्वालिटी को लेकर एक और मामला सामने आया है। एक ओला S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर की तस्वीरें इस समय इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि ओला S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर, जो सड़क के किनारे खड़ा है और उसका फ्रंट सस्पेंशन और व्हील बुरी तरह से टूट गया है। इतनी बड़ी गड़बड़ी के पीछे की वजह क्या है, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं आई है। हालांकि यह घटना किस शहर और किस वजह से हुई इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।इस घटना के पहले खबर आई थी कि एक ओला S1 प्रो में अपने-आप ही आग लग गई। स्वीरों में देखा जा सकता है कि यह ओला S1 प्रो ब्लू कलर के शेड में और इसका फ्रंट सस्पैंशन स्कूटर से अलग हो गया है और इसका व्हील आगे की ओर पड़ा हुआ है। यह डैमेज ओला S1 प्रो सड़क के किनारे खड़ा है।

पहिए के टूटने की दो वजह
हालांकि कुछ लोगों के मुताबिक इस घटना के पीछे दो वजह हो सकती हैं। पहला जब स्कूटर का मालिक इसे बिजी सड़क में चला रहा होगा तो यह स्कूटर किसी बड़े पत्थर से टक्कर की वजह से हुआ होगा, जिससे आगे का हिस्सा पूरी तरह से टूट गया दूसरा इस स्कूटर का अगला हिस्सा अपने आप टूट गया।

ओला S1 प्रो की बिल्ट क्वालिटी पर उठ रहे सवाल
इस घटना को लेकर ओला इलेक्ट्रिक और स्कूटर मालिक दोनों ने अभी तक अपना ऑफिशियल बयान नहीं दिया है। हालांकि अगर यह स्कूटर अपने आप टूटी है, तो ऐसे में ओला S1 प्रो की बिल्ट क्वालिटी पर भी सवाल खड़ा होता है, जो पहले से ही कई बिल्ट क्वालिटी और तकनीकी को झेल रही है। ओला S1 प्रो को अपनी औसत से कम बिल्ड क्वालिटी के लिए हाल के दिनों में काफी आलोचना झेलनी पड़ी है।

टूटे बॉडी पैनल के साथ डिलीवरी की भी शिकायत मिली
स्कूटर के कई मालिकों ने, जिन्होंने इसे खरीदा है, उन्होंने कम क्वालिटी वाले बॉडी पैनल, गलत फिटिंग व फिनिश लेवर और सॉफ्टवेयर गड़बड़ के बारे में शिकायत की है। कुछ मालिकों ने तो टूटे बॉडी पैनल के साथ अपने स्कूटर के डिलीवरी की शिकायत की है। ओला S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर हाल ही में तकनीकी खराबी के लिए भी चर्चा में आया था। पुणे में सड़क के किनारे खड़ी एक ओला S1 प्रो में अपने आप आग लग गई थी, जिसके कारण कुछ ही समय में स्कूटर जलकर राख हो गया था।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 hours ago

आसान हो गई कोरोंना टेस्टिंग अब सांस के द्वारा पता चल सकता है covid

वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से रफ्तार पकड़ रहे हैं।चीन और ब्रिटेन सहित कई देशों...

छत्तीसगढ़6 hours ago

CG News: केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लोगो में मचा हडकंप, मौके पर दमकल की  गाड़िया पहुँचकर आग पर काबू पाई… 

  रायपुर: कोटा इलाके में शुक्रवार शाम केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई। यहां काफी मात्रा में ज्वलनशील केमिकल रखा...

छत्तीसगढ़6 hours ago

आइये जानिए पेट्रोल एवं डीजल के दाम

पेट्रोल एवं डीजल के दाम दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा...

छत्तीसगढ़7 hours ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के लिए...

छत्तीसगढ़8 hours ago

CG News: छत्तीसगढ़ मे बदल सकता है मौसम का मिजाज, गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश…

  छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के मध्य और दक्षिणी भाग के कुछ जिलों के आसपास...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • जॉब4 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकलीं बंपर भर्ती, जाने शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया6 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…

  • जॉब4 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • जॉब4 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…