Connect with us

व्यापर

बैंक की एफडी दरों में हुई बढ़ोतरी,चेक करें लिस्ट…

Published

on

केनरा बैंक 46 दिनों से 90 दिनों के कार्यकाल पर 4 फीसदी ब्याज दर प्रदान कर रहा है, जो पिछले 3.9 फीसदी से 10 आधार अंक अधिक है। बैंक ने 91 से 179 दिनों की एफडी पर ब्याज दर को 10 बीपीएस बढ़ाकर 4.05 फीसदी कर दिया है? जो पहले 3.95 फीसदी थी।सरकार के स्वामित्व वाले, केनरा बैंक ने गुरुवार से विभिन्न टेन्योर पर फिक्स्ड डिपोजिट ब्याज दरों को 10 बीपीएस से 25 बीपीएस तक बढ़ा दिया है।

सीनियर सिटीजंस एफडी दरों में बढ़ोतरी के सबसे बड़े लाभार्थी के रूप में उभरे हैं। केनरा बैंक 46 दिनों से 90 दिनों के कार्यकाल पर 4 फीसदी ब्याज दर प्रदान कर रहा है, जो पिछले 3.9 फीसदी से 10 आधार अंक अधिक है। बैंक ने 91 से 179 दिनों की एफडी पर ब्याज दर को 10 बीपीएस बढ़ाकर 4.05 फीसदी कर दिया है? जो पहले 3.95 फीसदी थी।इससे पहले बैंक ने 180 दिनों से लेकर 1 साल से कम की एफडी पर 4.4 की दर से ब्याज की पेशकश की थी।

12 मई से, दरें 180 से 269 दिनों तक 4.50 फीसदी और 270 दिन और एक साल की कम एफडी पर ब्याज दरें 4.55 फीसदी कर दी गई हैं। 1 साल में मैच्योर होने वाली एफडी के लिए ब्याज दरों में 20 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की गई है, जो पिछले 5.10 फीसदी से बढ़कर 5.30 फीसदी कर दी गई हैं।

इस बीच, 1 वर्षण् से अधिक 2 वर्ष से कम अवधि की एफडी पर ब्याज – 25 आधार अंक बढ़ाकर 5.40 फीसदी कर दिया गया है जो पहले की पेशकश की गई 5.15 फीसदी थी।इसके अलावा, 2 साल और उससे अधिक में 3 साल से कम समय में मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर – पूर्व के 5.20 फीसदी से 25 आधार अंक बढ़ाकर 5.45 फीसदी कर दिया गया है।

साथ ही, 3 साल और उससे अधिक की एफडी पर 5 साल से कम की एफडी पर 25 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी की गई है, जिसमें ब्याज दर अब पिछले 5.45 फीसदी से 5.70 फीसदी है, जबकि 5 साल और उससे अधिक की जमा राशि पर दर को बढ़ाकर 5.75 फीसदी कर दिया गया है। पहले की पेशकश से 5.5 फीसदी से 10 साल तक। बैंक ने 7 दिन से 45 दिन की मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया. यह इस अवधि पर 2.90 फीसदी की पेशकश करना जारी रखता है।

अपनी वेबसाइट पर, केनरा बैंक ने कहा कि “दरें केवल 5 लाख रुपए और उससे अधिक की एकल जमा के लिए लागू हैं। घरेलू/एनआरओ सावधि जमा के नवीनीकरण के लिए न्यूनतम अवधि जमा के आकार के बावजूद 7 दिन है। 5 लाख से कम, न्यूनतम अवधि जमा 15 दिन है।

बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 2 करोड़ रुपए से कम और 180 दिनों और उससे अधिक की अवधि के साथ जमा पर 0.50 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज प्रदान करता है। साथ ही, केनरा बैंक केनरा टैक्स सेवर डिपॉजिट स्कीम (आम जनता) के लिए 5.75 फीसदी प्रतिवर्ष प्रदान करता है। स्वीकार्य अधिकतम जमा 1.50 लाख रुपए है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

तेल की कीमत में मिल सकती है बड़ी राहत,पढ़िये ख़बर…

Published

on

भारत में आम लोगों को महंगाई से आने वाले दिनों में कुछ राहत मिल सकती है. रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचे खाने वाले तेलों के दाम में कमी आने की संभावना है. पॉम ऑयल के दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक इंडोनेशिया ने निर्यात पर लगी रोक को हटाने का निर्णय लिया है. इसी कारण भारत में खाने वाले तेल के मोर्चे पर लोगों को राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है. इंडोनेशिया ने पॉम ऑयल पर लगी रोक को हटाने का गुरुवार को ऐलान किया. यह प्रतिबंध सोमवार से हटने वाला है. भारत अभी इंडोनेशिया से पॉम ऑयल खरीदने वाला सबसे बड़ा देश है. भारत इंडोनेशिया से सालाना करीब 80 लाख टन पॉम ऑयल खरीदता है. भारतीय बाजार में खाद्य तेलों के कुल उपभोग में पॉम ऑयल का हिस्सा करीब 40 फीसदी है. दूसरी ओर इंडोनेशिया हर साल करीब 480 लाख टन पॉम ऑयल का उत्पादन करता है.

यह टोटल ग्लोबल प्रॉडक्शन 750 लाख टन के आधे से भी ज्यादा है. पॉम ऑयल इंडोनेशिया के लिए रेवेन्यू का सबसे बड़ा स्रोत है. इंडोनेशिया के कॉमर्स मिनिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि पॉम ऑयल के निर्यात पर रोक लगाने के बाद अब उनके देश में इसे स्टोर करने की क्षमता समाप्त हो चुकी है. इसी कारण निर्यात पर रोक को हटाने का फैसला लेना पड़ा है. उन्होंने बताया कि निर्यात पर रोक का फैसला बदलने के पीछे यही मुख्य वजह है. इंडोनेशिया ने पॉम ऑयल के एक्सपोर्ट पर रोक लगाने का ऐलान 28 अप्रैल को किया था. अब एक महीने के भीतर फैसले को बदल दिया गया है.

इंडोनेशिया के कॉमर्स मिनिस्ट्री के एक अधिकारी ने बताया कि पॉम ऑयल के निर्यात पर रोक लगाने के बाद अब उनके देश में इसे स्टोर करने की क्षमता समाप्त हो चुकी है. इसी कारण निर्यात पर रोक को हटाने का फैसला लेना पड़ा है. उन्होंने बताया कि निर्यात पर रोक का फैसला बदलने के पीछे यही मुख्य वजह है. इंडोनेशिया ने पॉम ऑयल के एक्सपोर्ट पर रोक लगाने का ऐलान 28 अप्रैल को किया था. अब एक महीने के भीतर फैसले को बदल दिया गया है.फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेंशंस के डाइरेक्टर जनरल अजय शाही ने इस बारे में कहा, ‘इंडोनेशिया में पॉम ऑयल की घरेलू खपत उनके उत्पादन की तुलना में बहुत कम है.

इस कारण उम्मीद तो थी कि एक्सपोर्ट पर रोक के फैसले को बदला जाएगा, हालांकि किसी ने इतनी जल्दी बदलने की उम्मीद नहीं की थी. इंडोनेशिया के इस फैसले से कीमतों में कमी आएगी और तेजी से चढ़े फूड इंफ्लेशन में कुछ कमी आएगी.’ भारत अभी कई सालों की सबसे ज्यादा महंगाई से जूझ रहा है. पिछले महीने भारत में खुदरा महंगाई मई 2014 के बाद के सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गई.

इसी तरह थोक महंगाई नवंबर 1998 के बाद की सबसे ज्यादा है. अप्रैल महीने में रिकॉर्ड महंगाई के लिए फूड एंड फ्यूल इंफ्लेशन जिम्मेदार रहे. फूड इंफ्लेशन की बात करें तो यह मार्च के 7.68 फीसदी की तुलना में उछलकर अप्रैल में 8.38 फीसदी पर पहुंच गई. अब अगर खाने के तेलों के दाम कम होते हैं, तो इस मोर्चे पर राहत मिलेगी. इंडोनेशिया की रोक के लंबा खिंचने पर भारत में खाने के तेलों के भाव डबल हो जाने का खतरा था.

Continue Reading

व्यापर

सोना-चांदी की लेटेस्ट रेट जारी, जानें 10 सोने का कीमत…

Published

on

Gold Silver Rate Today : सोना और चांदी आज बढ़त के दायरे में कारोबार कर रहे हैं और सोना अपनी चमक बिखेर रहा है. जानें आज सोना-चांदी के लेटेस्ट रेट्स क्या हैं.सर्राफा बाजार में आज अच्छी तेजी के साथ सोना और चांदी कारोबार कर रहे हैं. सोने के दाम भी चढ़े हैं और चांदी में भी उछाल देखा जा रहा है.ग्लोबल बाजार में आज सोने में निवेश बढ़ रहा है जिससे मांग चढ़ी है और ये सुनहरी धातु तेजी के दायरे में कारोबार कर रही है.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का दाम आज अच्छी तेजी के साथ कारोबार कर रहा है और इसका जून वायदा हरे निशान में बना हुआ है. सोने का जून वायदा 184 रुपये या 0.36 फीसदी की तेजी के साथ 50,728 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा है.

एमसीएक्स पर चांदी के दाम 306 रुपये की बढ़त के साथ 306 रुपये या 0.50 फीसदी की उछाल के साथ 61,870 रुपये प्रति किलो पर देखे जा रहे हैं. चांदी के ये दाम जुलाई वायदा के लिए तय हैं.

आज दिल्ली में सोने का दाम 400 रुपये की उछाल के साथ 46700 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर कारोबार कर रहा है. ये दाम 22 कैरेट शुद्धता वाले गोल्ड के लिए हैं. इसके अलावा दिल्ली में ही 24 कैरेट सोने का दाम 440 रुपये की तेजी के साथ 50,950 रुपये प्रति 10 ग्राम के लिए देखा जा रहे है.

Continue Reading

व्यापर

एलपीजी सिलेंडर की बढ़ी क़ीमत,अब मिलेगा इतने रुपये में..

Published

on

मई में एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं को दूसरी बार झटका लगा है। घरेलू सिलेंडर एक बार फिर महंगा हुआ है। वहीं, कामर्शियल सिलेंडर के दाम भी आज यानी 19 मई 2022 से बढ़ गए हैं। इस महीने दूसरी बार घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़े है। पहली बार 7 मई को 50 रुपये बढ़ाए गए थे और आज भी घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में वृद्धि की गई है। ईंधन कंपनियों ने आधिकारिक तौर पर यह वृद्धि बिना सब्सिडी वाले गैस सिलिंडर के लिए ही की है। लेकिन देश के अधिकांश शहरों में अब सरकार की तरफ से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जा रही है लिहाजा खरीदारों को बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर ही खरीदने पड़ रहे हैं।

LPG सिलेंडर आगरा से अहमदाबाद और पटना से दिल्ली तक आज से महंगा पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ खाने-पीने की चीजें महंगी होने से त्रस्त जनता एलपीजी के बढ़ते दाम से भी परेशान है। अभी बीते 7 मई को घरेलू एलपीजी (LPG) सिलेंडर 50 रुपये और महंगा हो गया। इससे देश के अधिकतर शहरों में एलपीजी सिलेंडर का भाव 1000 रुपये के पार पहुंच गया, लेकिन दिल्ली इसमें पीछे रह गई थी।

आज घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट में 3 रुपये 50 पैसे की बढ़ोतरी हुई तो यह फासला मिट गया। अब पूरे देश में घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1000 के पार है। बता दें पिछले एक साल में दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर 809 रुपये से 1003 रुपये पर पहुंच गया। आज से दिल्ली व मुंबई में 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1003 रुपये और कोलकाता में 1029 व चेन्न्ई में 1018.5 में मिलेगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़11 mins ago

कई जिलों में बाढ़ एवं बारिश का कहर, आंधी व तूफान से 33 की मौत..

हीटवेव, बारिश, बाढ़ और बिजली देश के कुछ हिस्सों में कहर बरपा रही है। कुछ हिस्से जहां चिलचिलाती गर्मी से...

छत्तीसगढ़21 hours ago

महंगाई से मिलेगी राहत, खाद्य तेलों के आयात से खाद्य पदार्थों में छूट..

Palm Oil Import इंडोनेशिया से पाम आयल का आयात फिर से शुरू होने से खाद्य तेल के साथ साबुन शैंपू...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG Monsoon Update: बस्तर में गरज-चमक के साथ बारिश, जगदलपुर दंतेवाड़ा समेत आस-पास के इलाकों मे तेज आंधी चलने की संभावना…

  छत्तीसगढ़ के बस्तर में बुधवार की शाम अचानक मौसम का मिजाज बदला। जगदलपुर, दंतेवाड़ा समेत आस-पास के इलाकों में...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: चलती बाइक में फन फैलाये बैठा सांप ,युवक ने आनन-फानन में बाइक से कूदकर बचाई जान… 

    छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में एक बाइक में नाग सांप छिपकर बैठा हुआ था। जब बाइक सड़क पर चलने...

छत्तीसगढ़2 days ago

अवैध शराब डिलीवरी: देर रात बेख़ौफ़ होकर शराब की डिलीवरी, आबकारी विभाग ने मौके पर पहुँचकर 6 जगहों पर मारा छापा…

      रायपुर शहर के कुछ बेखौफ बार मालिक अपनी मनमर्जी पर उतर आए। शहर में कुछ बार देर...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ… 

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

  • जॉब6 days ago

    ONGC में 3614 पदों पर भर्ती,अंतिम तिथि 22 मई…

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश5 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ…

  • जॉब5 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली 4700 से अधिक पदों पर भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब7 days ago

    कंप्यूटर ऑपरेटर्स पर निकली वैकेंसी, 21000 तक सेलरी, जल्द ही करे आवेदन..

  • छतीसगढ़7 days ago

    Banking news: भारत सरकार ने जारी किये बैंक के नये नियम, जाने क्या है वो नये नियम..

  • जॉब6 days ago

    रक्षा मंत्रालय में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,ये रही आवेदन की तिथि…