Connect with us

दिवाली से पहले बैंकों ने सस्ता किया होम-कार-पर्सनल लोन

Published

on

आधा दर्जन बैंकों ने अपने ऋण की ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है। इन बैंकों की ऋण दर में कटौती से गृह, वाहन और अन्य कर्ज सस्ते हो जाएंगे। इन बैंकों में बैंक ऑफ इंडिया, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इंडियन ओवरसीज बैंक सहित दूसरे बैंक शामिल हैं।रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती के बाद से बैंक अपने ऋण की ब्याज दर में कटौती कर रहे हैं। इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने गुरुवार को एक नवंबर से खुदरा और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों के लिए कर्ज पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की। आईओबी ने बयान में कहा कि एक नवंबर से खुदरा खंड आवास, वाहन, शिक्षा, सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों के लिए ऋण पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की जाएगी। वहीं रेपो दर से जुड़ी ऋण दर को भी 8.25 प्रतिशत से घटाकर आठ प्रतिशत किया जाएगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

सुबह उठते ही रोजाना करें ये काम, उर्जा और खुशहाली से भरा रहेगा आपका पूरा दिन….

Published

on

 

Astro Tips To Earn Money: हर व्यक्ति की चाहत होती हैं कि वह धनवान होने के साथ खुशहाल जीवन जिएं। लेकिन, कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी जातक को उसके अनुसार तरक्की नहीं मिल पाती है। कई बार कमाता तो खूब है लेकिन बचत के नाम पर उसके पास कुछ भी नहीं होता है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति निराशा की ओर बढ़ जाता है। ज्योतिष शास्त्र में धन प्राप्ति के अनेकों उपाय बताए गए हैं । इन सरल और सटीक उपायों को करके व्यक्ति पैसों की तंगी से छुटकारा पा सकता है। इतना ही नहीं उस व्यक्ति के घर में सुख-शांति खुशहाली का वास होता है। जानिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सुबह उठते ही कौन से कार्य करने से मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं।

सुबह के समय करें ये काम
सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों को देखते हुए भगवान का स्मरण करें और इस मंत्र ‘कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्ये सरस्वती। करमूले स्थ‍ितो ब्रह्मा प्रभाते करदर्शनम्।।’को एक बार बोलने के बाद हाथों को चेहरे में फेरा लें। माना जाता है कि व्यक्ति के हाथों में ब्रह्मा, सरस्वती के साथ-साथ मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसा करने से दिन अच्छा जाएगा और मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी।
सुबह के समय उठते बेड से पैर नीचे रखने से पहले धरती मां के पैर जरूर छुएं। शास्त्रों के अनुसार, धरती मां भी माता के समान होती है।

शास्त्रों के मुताबिक, सूर्योदय से पहले उठना शुभ माना जाता है। इसके साथ ही स्नान आदि करने के साथ भगवान सूर्य को तांबे के लोटे से जल का अर्घ्य देना चाहिए। क्योंकि भगवान सूर्य को मान-सम्मान. नौकरी, बिजनेस, सत्ता का कारक ग्रह माना जाता है। इसलिए रोजाना अर्घ्य देने से सूर्य ग्रह मजबूत होगा, जिससे हर काम में सफलता प्राप्त होगी।

शास्त्रों में तुलसी की महत्ता का काफी वर्णन किया गया है। तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए तुलसी के पौधे की रोजाना पूजा करना चाहिए। इसके साथ ही हर काम सिद्ध करने के लिए तुलसी के पौधे से थोड़ी सी मिट्टी लेकर रोजाना तिलक जरूर लगाएं।
रोजाना लक्ष्मी स्तोत्र और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है, जिससे घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती हैशिवपुराण के अनुसार, हर माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव का गन्ने के रस से अभिषेक करना चाहिए। इससे भगवान की कृपा हमेशा उस व्यक्ति के ऊपर बनी रहती हैं और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि प्रतिदिन शिवलिंग में जलाभिषेक या फिर दूध से अभिषेक करना चाहिए। इससे जातक को अवश्य लाभ मिलता है।

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खुशखबरी: केंद्रीय कर्मचारियों के DA में अब 14 फीसदी की हुई बढ़ोत्तरी, जाने अब कितने महीने का मिलेगा एरियर…

Published

on

By

 

 

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी सरकार ने दी है। एक साथ महंगाई भत्ते में 14 फीसद की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही इन कर्मचारियों का 10 महीने से अटका हुआ एरियर भी दिया जाएगा। सरकार के इस फैसले से रेलवे के लाखों कर्मचरियों को फायदा मिलेगाा।

सरकार ने रेलवे कर्मचारियों के लिए आदेश जारी करते हुए कहा है कि इन केंद्रीय कर्मचारियों को 10 महीने का बकाया एरियर दिया जाएगा। साथ ही इनके महंगाई भत्ते में 14 फीसद की बढ़ोतरी की जाएगी। हालाकि रेलवे बोर्ड ने कथित तौर पर दो भागों में डीए वृद्धि की घोषणा की है। महंगाई भत्ते में 1 जुलाई 2021 से 7 प्रतिशत और 1 जनवरी 2022 से 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। पहले 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी उन कर्मचारियों के लिए लागू होगा, जो छठे वेतन आयोग के तहत आते हैं।

फिलहाल छठे वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले कर्मचारियों को 189 प्रतिशत डीए मिल रहा है। इन कर्मचारियों का डीए 1 जुलाई 2021 से बढ़कर 196 फीसदी के आधार पर ही दिया जाएगा। इसी तरह 1 जनवरी, 2022 से 7 प्रतिशत की वृद्धि करने पर यह बढ़कर 203 प्रतिशत के आधार पर कर्मचारियों को मिलेगी।सैलरी में होगी बड़ी बढ़ोतरी
दो बढ़ोतरी को मिलाकर, कर्मचारियों को उनके मई के वेतन में 10 महीने के बकाया एरियर के साथ भुगतान किया जाएगा। ऐसे में अगर कर्मचारियों को एक साथ डीए बढ़ोतरी और 10 महीने का बकाया भुगतान किया जाता है तो इनके सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी होगी।

3 फीसद बढ़ा था डीए
गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 30 मार्च, 2022 को केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) में एक जनवरी से प्रभावी 3 फीसद डीए बढ़ोतरी का ऐलान किया था। इस बढ़ोतरी के बाद से कर्मचारियों का डीए 31% के बजाया अब 34 फीसद दिया जाता है।

जुलाई में भी बढ़ सकता है डीए
साल में केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों को डीए का भुगतान किया जाता है। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार जुलाई 2022 में भी डीए का भुगतान कर सकता है।

Continue Reading

Tech & Auto

अब नए अवतार और नए फीचर्स के साथ आई Splendor+ XTEC,जाने क्या है इसकी कीमत और फीचर्स…

Published

on

By

 

 

Hero Splendor+ XTEC: हीरो स्प्लैंडर दशकों से ग्राहकों की चहेती बाइक बनी हुई है और अब कंपनी ने इसे और भी पैसा वसूल बना दिया है. हीरो मोटोकॉर्प ने मार्केट में नई स्प्लैंडर + XTEC लॉन्च कर दी है जिसकी दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम 72,900 रुपये रखी गई है. हीरो की मानें तो रोजमर्रा के इस्तेमाल वाली 100 सीसी की ये मोटरसाइकिल अब नई तकनीक और कई नए फीचर्स के साथ पेश की गई है. इसके अलावा कंपनी ने ये दावा भी किया है कि Splendor+ XTEC पांच साल की वारंटी के साथ उपलब्ध कराई जा रही है.

किन नए फीचर्स के साथ आई बाइक

नई हीरो स्प्लैंडर + XTEC को मिली नई तकनीक और फीचर्स पर नजर डालें तो यहां पूरी तरह डिजिटल मीटर के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कॉल और एसएमएस अलर्ट, माइलेज की रियल टाइम जानकारी, फ्यूल कम होने की जानकारी, जोरदार एलईडी पोजिशन लैंप, USB चार्जर और साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ जैसे फीचर्स बाइक को मिले हैं. इनके अलावा नई बाइक कंपनी की मशहूर आई3एस तकनीक के साथ आई है जिससे बाइक को आइडल स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम भी मिला है.

कितनी सुरक्षित हुई नई स्प्लैंडर + XTEC

डिजाइन की बात करें तो हीरो स्प्लैंडर + XTEC के साथ एलईडी पोजिशन लैंप और नए ग्राफिक्स दिए गए हैं. बाइक की बाकी प्रोफाइल में कोई बदलाव नहीं हुआ है. कंपनी ने नई बाइक को चार अलग-अलग रंगों में उपलब्ध कराया है जिनमें स्पार्कलिंग बीटा ब्लू, कैनवास ब्लैक, टोर्नाडो ग्रे और पर्ल व्हाइट शामिल हैं. सेफ्टी के लिहाज से बाइक को बैंक एंगल सेंसर दिया गया है जिसमें बाइक के गिरने पर इंजन खुद बंद हो जाता है. कंपनी ने इस बाइकक के साथ 97.2 सीसी का बीएस6 इंजन दिया है जो 7.9 बीएचपी ताकत और 8.05 एनएम पीक टॉर्क बनाता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 hours ago

महंगाई से मिलेगी राहत, खाद्य तेलों के आयात से खाद्य पदार्थों में छूट..

Palm Oil Import इंडोनेशिया से पाम आयल का आयात फिर से शुरू होने से खाद्य तेल के साथ साबुन शैंपू...

छत्तीसगढ़14 hours ago

CG Monsoon Update: बस्तर में गरज-चमक के साथ बारिश, जगदलपुर दंतेवाड़ा समेत आस-पास के इलाकों मे तेज आंधी चलने की संभावना…

  छत्तीसगढ़ के बस्तर में बुधवार की शाम अचानक मौसम का मिजाज बदला। जगदलपुर, दंतेवाड़ा समेत आस-पास के इलाकों में...

छत्तीसगढ़14 hours ago

CG News: चलती बाइक में फन फैलाये बैठा सांप ,युवक ने आनन-फानन में बाइक से कूदकर बचाई जान… 

    छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में एक बाइक में नाग सांप छिपकर बैठा हुआ था। जब बाइक सड़क पर चलने...

छत्तीसगढ़2 days ago

अवैध शराब डिलीवरी: देर रात बेख़ौफ़ होकर शराब की डिलीवरी, आबकारी विभाग ने मौके पर पहुँचकर 6 जगहों पर मारा छापा…

      रायपुर शहर के कुछ बेखौफ बार मालिक अपनी मनमर्जी पर उतर आए। शहर में कुछ बार देर...

छत्तीसगढ़2 days ago

लू से हुआ लोगो का बुरा हाल, शहरों का टेम्प्रेचर 45 डिग्री से पार, जानिए इससे कैसे बचें..

  देश के कई शहरों का टेम्प्रेचर 45 डिग्री से पार चला गया है। ऐसे में बाहर निकलते हैं तो...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली 4700 से अधिक पदों पर भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब6 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ… 

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

  • जॉब7 days ago

    भारतीय डाक विभाग में निकली 38,926 पदों पर भर्ती, 10 वी पास करे अप्लाई…

  • जॉब7 days ago

    बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    ONGC में 3614 पदों पर भर्ती,अंतिम तिथि 22 मई…

  • जॉब7 days ago

    लेक्चरर की निकली भर्ती,आवेदन 16 मई से शुरू…ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • देश5 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ…