Connect with us

Tech & Auto

मोबाइल चार्ज करते समय रखे सावधानी, नहीं तो मोबाइल की बैटरी होगी खराब..

Published

on

चार्जिंग के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो उठाना होगा हजारों का  नुकसान

 

 

Tips and Tricks: आज के इस डिजिटल युग में हम सभी लोग स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं। स्मार्टफोन आने के बाद हमारे जीवन में कई बदलाव देखने को मिले हैं। वहीं दूसरी तरफ स्मार्टफोन का उपयोग करते समय हम लोगों को कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। कई बार लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि चार्जिंग में लगाने से उनका स्मार्टफोन खराब हो जाता है। भारत में ऐसे स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या काफी अधिक है, जो गलत ढंग से अपने मोबाइल फोन को चार्ज करते हैं।

 

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन को गलत तरीके से चार्ज कर रहे हैं, तो ऐसे में आपका मोबाइल फोन खराब हो सकता है। स्मार्टफोन को चार्ज करते समय कई बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते, तो इस स्थिति में आपका स्मार्टफोन पूरी तरह से खराब हो सकता है। आइए जानते हैं

अक्सर देखने को मिलता है कि लोग अपने स्मार्टफोन को जल्दी चार्ज करने के लिए बाजार से फास्ट चार्जर को खरीद लेते हैं। अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं, तो आपको तुरंत ऐसा करना बंद कर देना चाहिए। फास्ट चार्जर का उपयोग करने पर आपका स्मार्टफोन पूरी तरह डेड हो सकता है।

अपने स्मार्टफोन को हमेशा उसके ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें। वहीं अगर आपके स्मार्टफोन का चार्जर खराब हो गया है। इस स्थिति में आपको बाजार से फोन का ओरिजनल चार्जर ही खरीदना चाहिए।

कई बार फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल करने पर स्मार्टफोन काफी तेजी से गर्म होने लगते हैं। इस वजह से उसके मदरबोर्ड के शॉर्ट सर्किट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।आपको भूलकर भी ये काम नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आपका स्मार्टफोन पूरी तरह खराब या फिर ब्लास्ट कर सकता है। ऐसे में आपको स्मार्टफोन को चार्ज करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

 

इसके अलावा कई यूजर्स लैपटॉप वाले टाइप सी चार्जर का उपयोग मोबाइल को चार्ज करने के लिए करते हैं। आपको इस तरह की गलती कभी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने पर आपका स्मार्टफोन पूरी तरह खराब हो सकता है।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

तेजी से बिकने वाली है ये मोटरसाइकिल, जाने क्या है इनकी कीमत..

Published

on

By

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने सेंट्रल इंडिया में होंडा शाइन के 20 लाख ग्राहकों तक पहुंचने की उपलब्धि का जश्न मनाया। पहले 10 वर्षों में, होंडा शाइन ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड,

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने सेंट्रल इंडिया में होंडा शाइन के 20 लाख ग्राहकों तक पहुंचने की उपलब्धि का जश्न मनाया। पहले 10 वर्षों में, होंडा शाइन ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 10 लाख से अधिक ग्राहक बनाए थे। पिछले 6 वर्षों में, इस 125cc मोटरसाइकिल को अन्य 10 लाख ग्राहक मिले, जिससे सेंट्रल इंडिया में कंपनी ने इस मोटरसाइकिल की सेल 20 लाख तक पहुंच गई। होंडा ने हाल ही में होंडा शाइन के साथ पूरे भारत में 1 करोड़ ग्राहकों तक पहुंचने की घोषणा की है, 125 सीसी मोटरसाइकिल सेगमेंट में होंडा शाइन भारत में बाजार का 50% हिस्सा रखती है।

65 kmpl तक का माइलेज

होंडा शाइन में 125 cc का इंजन मिलता है जो 7,500 rpm पर 10.72 bhp की पावर और 6,000 rpm पर 10.9 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। ARAI के मुताबिक, होंडा शाइन 65 किमी. प्रति लीटर तक का माइलेज देती है। बता दें कि होंडा सीबी शाइन अप्रैल महीने में दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली बाइक रही है।

ऐसे हैं फीचर्स

होंडा शाइन कुल चार कलर ऑप्शन- ब्लैक, ग्रे, ब्लू और रेड में आती है। इसमें फुल LED हेडलाइट और फुल डिजिटल कंसोल जैसे बहुत मॉडर्न फीचर्स नहीं दिए गए। इसका इंस्ट्रूमेंट कंसोल बिलकुल बेसिक है, जिसमें स्पीड, ओडो और फ्यूल गेज जैसी जानकारी ही मिलती है। इसमें साइलेंट स्टार्ट, DC हेडलैंप, इंजन किल स्विच, और अडजस्टेबल सस्पेंशन दिया गया है। इसका सीधा मुकाबला हीरो सुपर स्प्लेंडर और बजाज पल्सर 125 से है।

Continue Reading

Tech & Auto

100 रु से भी कम कीमत में मिल रहे है ये jio और Airtel के प्लान, जाने क्या है इसमें खास…

Published

on

By

 

Recharge Plan under 100 Rupees: 100 रुपये से कम कीमत में Airtel और Jio दोनों ही कम कीमत वाले प्लान पेश करते हैं. अगर आप भी कोई सस्ता प्लान ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको Airtel और Jio के कुछ ऐसे प्लान के बारे में बताएंगे जिनकी कीमत 100 रुपये से भी कम है…

Recharge Plan under 100 Rupees: रिचार्ज कराते समय हम कम से कम कीमत का प्लान तलाश करते हैं. अपने सहूलियत और जेब को देखते हुए ऐसे प्लान चाहते हैं, जिसमें कम दाम में ज़्यादा से ज़्यादा बेनिफिट मिलता हो. 100 रुपये से कम कीमत में Airtel और Jio दोनों ही कम कीमत वाले प्लान पेश करते हैं. अगर आप भी कोई सस्ता प्लान ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको Airtel और Jio के कुछ ऐसे प्लान के बारे में बताएंगे जिनकी कीमत 100 रुपये से भी कम है…

जियो का सस्ता प्लान: जियो के 100 रुपये से कम कीमत वाले प्लान की बात करें तो इसकी कीमत 91 रुपये है. यह कंपनी का सबसे सस्ता प्लान है. 91 रुपये वाला प्लान की में ग्राहकों को कुल 3GB डेटा दिया जाता है. इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की है. बता दें कि ये प्लान खासतौर पर जियोफोन के लिए है.

इस प्लान में ग्राहकों को अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा दी जाती है. इसमें 50 SMS का फायदा भी दिया जाता है. खास बात ये है कि कंपनी इस सस्ते प्लान के साथ भी जियो के सभी ऐप्स का फ्री एक्सेस देती है.

Airtel का सबसे सस्ता प्लान: Airtel के पास भी 100 रुपये से कम कीमत वाला शानदार प्लान मौजूद है. इस प्लान की कीमत 99 रुपये है. इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की है.

इस प्लान में 200MB डेटा दिया जाता है. इसमें लोकल SMS के लिए 1 रुपये और STD SMS के लिए 1.5 रुपये का चार्ज लिया जाता है.

तो अगर आप भी कोई सस्ते प्लान से रिचार्ज कराने की सोच रहे हैं तो जियो और एयरटेल के ये प्लान कंपनी के सबसे किफायती प्रीपेड रिचार्ज प्लान है, जिसमें यूजर्स को SMS, डेटा और कॉलिंग तीनों ही बेनिफिट्स दिए जाते हैं.

Continue Reading

Tech & Auto

भारत में जल्द लांच होने वाली है Oppo Reno 8,मिलेगा 12GB Rem के साथ दमदार बैटरी और शानदार कैमरा

Published

on

ओप्पो रेनो 8 सीरीज की लॉन्चिंग से पहले ही रेनो 8 प्रो और रेनो 8 की अपेक्षित कीमतें, स्टोरेज वेरिएंट और रंग विकल्प की जानकारी ऑनलाइन लीक हो गई है. यह सीरीज भारत में 21 जुलाई को लॉन्च होगी.ओप्पो रेनो 8 सीरीज भारत में 21 जुलाई को लॉन्च होने के लिए तैयार है. लॉन्चिंग से पहले रेनो 8 प्रो और रेनो 8 की अपेक्षित कीमतें, स्टोरेज वेरिएंट और रंग विकल्प की जानकारी ऑनलाइन लीक हो गई है. दोनों स्मार्टफोन के भारत में दो कलर ऑप्शन और तीन स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च होने की उम्मीद है.

बता दें कि स्मार्टफोन को इस साल मई में चीन में लॉन्च किया गया था. दोनों स्मार्टफोन के चीनी वेरिएंट में 50-मेगापिक्सल के प्राइमरी सेंसर के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है. भारत में Oppo Reno 8 की कीमत 30,000 रुपये से 33,000 रुपये के बीच होने की उम्मीद है. टिप्सटर मुकुल शर्मा ने हाल ही में ट्वीट करते हुए ओप्पो रेनो 8 और रेनो 8 प्रो के भारत में संभावित स्टोरेज वेरिएंट, कलर ऑप्शन और संभावित कीमतों को शेयर किया.

भारत में Oppo Reno 8
टिपस्टर के मुताबिक भारत में Oppo Reno 8 की कीमत 30,000 रुपये से 33,000 रुपये के बीच होगी. स्मार्टफोन तीन स्टोरेज वेरिएंट 8GB+128GB, 8GB+256GB और 12GB+256GB में उपलब्ध होगा. स्मार्टफोन शिमर ब्लैक और शिमर गोल्ड कलर ऑप्शन में लॉन्च हो सकता है

ओप्पो रेनो 8 प्रो की कीमत
टिपस्टर ने आगे कहा कि ओप्पो रेनो 8 प्रो की कीमत भारत में 45,000 से 46,000 रुपये के बीच हो सकती है. स्मार्टफोन भारत में 8GB रैम + 128GB इनबिल्ट स्टोरेज, 8GB रैम + 256GB इनबिल्ट स्टोरेज और 12GB + 256GB इनबिल्ट स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च हो सकता है. फोन को ग्लेज्ड ब्लैक और ग्लेज्ड ग्रीन कलर ऑप्शन में पेश किया जा सकता है।

जारी किया था टीजर
इससे पहले भी एक में ओप्पो रेनो 8 सीरीज को 21 जुलाई को भारत में लॉन्च करने की जानकारी दी गई थी. ओप्पो ने ट्विटर पर स्मार्टफोन का टीजर भी जारी किया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि रेनो 8 प्रो को भारत में ओप्पो की मैरिसिलिकॉन एक्स इमेजिंग चिप के साथ लॉन्च कर सकता है।

चीन में स्मार्टफोन की कीमत
बता दें कि Oppo Reno 8 और Reno 8 Pro दोनों को इस साल मई में चीन में लॉन्च किया गया था. Oppo Reno 8 को बेस वेरिएंट 8GB RAM + 128GB स्टोरेज के साथ पेश किया गया था. इसी कीमत 2,499 चीनी यान (लगभग 29,400 रुपये) थी. वहीं रेनो 8 प्रो के 8GB रैम + 128GB स्टोरेज वर्जन को 2,999 यान (लगभग 35,300 रुपये) के प्राइस टैग के साथ लॉन्च किया गया था।

4500mAh की बैटरी
MySmartPrice की हालिया रिपोर्ट के अनुसार ओप्पो रेनो 8 प्रो 5G के ग्लोबल वेरिएंट को यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन की वेबसाइट पर मॉडल नंबर CPH2357 के साथ देखा गया है. लिस्टिंग ने पुष्टि की कि स्मार्टफोन 4500mAh की बैटरी और 80W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट द्वारा संचालित होगा।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़16 hours ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़2 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़4 days ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

छत्तीसगढ़4 days ago

1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव, बढ़ जायेगा आपकी जेब का खर्चा, जाने कौन से है वो बदलाव..

एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा।...

छत्तीसगढ़6 days ago

PM Kisan Yojana के तहत किसानो के फसे पैसे आ सकते है वापस इन तरीको से…

  PM Kisan Yojana: देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनमें से कुछ को राज्य तो...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending