Connect with us

छतीसगढ़

कोरोना से सावधान’ क्या उल्टी-दस्त और पेट दर्द कोरोना के नए लक्षण’ आइये जानते है..

Published

on

Get Corona Test Even If You Have Stomach Pain, Diarrhea And Vomiting - पेट दर्द और उल्टी-दस्त लग जाएं तो भी करवाएं कोरोना जांच, लापरवाही पड़ सकती है भारी - Chandigarh News

 

दिल्ली, मिजोरम, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और केरल के बाद राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस बार चिंता की बात यह है कि कुछ मरीजों की तबीयत ज्यादा खराब हो रही है। छोटे बच्चों के अलावा इसमें बुजुर्ग व्यक्ति भी शामिल हैं, जो किसी न किसी दूसरी पुरानी बीमारियों से ग्रसित हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक राजधानी जयपुर में पिछले कुछ दिनों से छोटे-छोटे बच्चों में उल्टी-दस्त, पेट दर्द और तेज बुखार की शिकायतें मिल रही हैं। इनका कोरोना टेस्ट करवाया गया तो वे पॉजिटिव निकल रहे हैं।

राजस्थान के सबसे बड़े कोविड हॉस्पिटल आरयूएचएस में नियुक्त शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. आलोक गोयल की मानें तो इन दिनों यहां ओपीडी में बड़ी संख्या में बच्चे आ रहे हैं। इनमें उल्टी-दस्त और तेज बुखार की शिकायत ज्यादा है। वहीं, कई बच्चों में तेज पेट दर्द के भी लक्षण मिले हैं। इनमें कुछ बच्चों की जांच करवाई गई तो करीब 5 फीसदी बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

राजस्थान हॉस्पिटल के प्रेसिडेंट और सीनियर पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. वीरेंद्र सिंह की मानें तो करीब 7 दिन पहले उनके हॉस्पिटल में दो मरीज भर्ती हुए। इसमें एक 14 साल का बच्चा भी शामिल था। इस बच्चे को डायरिया के अलावा पेट दर्द की शिकायत थी। जांच में ये कोविड पॉजिटिव निकला था, जिसे ठीक होने के बाद एक दिन पहले ही छुट्‌टी दी गई।

इसी तरह के 70 साल के एक बुजुर्ग व्यक्ति भी सांस की तकलीफ के बाद भर्ती हुआ, जो कोविड पॉजिटिव था। डॉ. वीरेंद्र सिंह की माने तो कोविड को लेकर अब वापस सतर्क होने का समय आ गया है, क्योंकि अभी जो केस आ रहे हैं, उसमें उन लोगों को ज्यादा खतरा है, जो कोमॉर्बिडिटी कंडीशन में है।

बड़े मरीजों में भी डायरिया की शिकायत
एसएमएस हॉस्पिटल के सीनियर प्रोफेसर और जनरल मेडिसिन यूनिट के हेड डॉ. रमन शर्मा ने बताया कि इन दिनों उनके पास कुछ ऐसे मरीज आए हैं, जिनके डायरिया के लक्षण हैं। ऐसे मरीजों की जब जांच करवाई गई तो वे कोविड पॉजिटिव निकले। उन्होंने कहा कि अभी जो कोविड के अधिकांश मरीज आ रहे हैं, उनमें लक्षण सामान्य हैं। जैसे गले में खराश, बुखार, खांसी इत्यादि। उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन के सबटाइप वैरिएंट में इस तरह के सामान्य लक्षण तीसरी लहर में भी देखने को मिले थे, लेकिन अब कुछ मरीजों में डायरिया की शिकायत देखने को मिल रही है।

ओपीडी हो गई दोगुनी
एसएमएस मेडिकल कॉलेज के पीडियाट्रिक मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ. कैलाश मीणा ने बताया कि इन दिनों बच्चों में पेट दर्द, उल्टी और तेज बुखार के तेजी से मामले सामने आ रहे हैं। जेके लोन हॉस्पिटल में ओपीडी की संख्या भी लगभग दोगुनी हो गई है। पहले रोज करीब ढाई हजार बच्चे ओपीडी में आ रहे थे, अब यह संख्या 4 हजार से ज्यादा पहुंच गई है। इनमें कई बच्चे कोविड पॉजिटिव निकल रहे हैं।

एक सप्ताह में मिले 296 मरीज
राजस्थान में कोरोना के पिछले एक सप्ताह में 296 नए मरीज मिले हैं। करीब एक सप्ताह पहले पूरे राज्य में 18 मरीज आए थे, जो अब बढ़कर 89 तक पहुंच गए। शुक्रवार को राज्य में 89 पॉजिटिव मिले थे, जो पिछले डेढ़ महीने में सर्वाधिक थे। लगातार केस बढ़ने से राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 329 हो गई, जिसमें 247 मरीज तो केवल जयपुर में हैं। वहीं, धौलपुर में 25 और अलवर में 15 एक्टिव केस हैं।

टेस्ट पॉजिटिविटी रेट भी 1 फीसदी के ऊपर
राजस्थान में शुक्रवार को टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 1.25 फीसदी रही। पूरे राज्य में शुक्रवार को 7105 लोगों के सैंपल की जांच की गई थी, जिनमें से 89 पॉजिटिव निकले। राजस्थान के अलावा शुक्रवार को गोवा, कर्नाटक, केरल, हरियाणा में भी टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 1 फीसदी से ज्यादा रही। सबसे ज्यादा हरियाणा में 3.95 फीसदी रही।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छतीसगढ़

today Weather update: MP में 48-72 घंटे तक प्री-मानसून का असर, एवं बिहार के 7 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी…

Published

on

By

 

नौतपा से पहले दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, UP, हरियाणा और बिहार में मानसून का ट्रेलर दिखने लगा है। लगातार दूसरे दिन राजधानी दिल्ली में धूल भरी आंधी चलने के साथ बारिश हुई, जिसके वजह से विस्तारा और इंडिगो ने कई फ्लाइट्स की उड़ान को टाल दिया। बारिश होने की वजह से तापमान में 3-4 डिग्री औसत की गिरावट हुई है।

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे तक रुक-रुक कर बारिश होगी। इस दौरान 30-40 किमी/घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। विभाग ने ओलावृष्टि का भी अनुमान जताया। वहीं बारिश होने की वजह से उत्तर-पश्चिमी भाग में तापमान में 3-4 डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक नौतपा बुधवार से शुरू हो रहा है। इस दौरान उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक चला जाता है। नौतपा में 9 दिन तक प्रचंड गर्मी रहती है। वहीं देश के कई शहरों के तापमान में 11.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई है।

राजस्थान में 60 KMPH की स्पीड से चली हवाएं राजस्थान में बदले मौसम ने लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत दी है। दो दिन बाद प्रदेश में नौतपा शुरू होने वाला है। इससे पहले, जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में अंधड़ और तूफानी बारिश ने खासा नुकसान पहुंचाया है। सोमवार को दिनभर जयपुर में बादल छाए रहने के बाद रात को अचानक धूलभरी हवाएं चलने लगीं। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में हवा की स्पीड 60 KMPH से अधिक रही।

MP में 48-72 घंटे तक प्री-मानसून का असर दिखेगा
मध्य प्रदेश में भी तड़के सुबह बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के अनुसार भोपाल सहित मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो-तीन दिन प्री-मानसून गतिविधि बरकरार रहने की संभावना है। साहा ने बताया कि राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इससे होती हुई एक ट्रफ लाइन अरब सागर तक जा रही है। यह अरब सागर से नमी खींच रही है। इस कारण प्रदेश के मौसम में बदलाव हुआ।

बिहार के 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया
बिहार के मधुबनी, कैमूर, रोहतास, जहानाबाद समेत 7 जिलों में देर रात बारिश हुई है। कई जिलों में हवा की रफ्तार 30-40 किमी/घंटा रही। मौसम विभाग ने राज्य के 7 जिलों के लिए ऑरेंज और एक जिले में यलो अलर्ट जारी किया है।

UP के कई हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत, मेरठ और गाजियाबाद में देर रात बारिश हुई है। इस दौरान ओलावृष्टि गिरने की भी खबर है। इससे पहले, UP में सोमवार को आंधी-तूफान की वजह से 7 लोगों की मौत हो गई।

हिमाचल के चूड़धार में 60 वर्ष बाद मई महीने में बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश के जिला सिरमौर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल चूड़धार में 60 वर्ष बाद मई महीने में बर्फबारी हुई है। इससे पहले मई में 1962 में बर्फबारी हुई थी। इस प्रसिद्ध धार्मिक स्थल पर अक्टूबर से अप्रैल महीने तक बर्फबारी होती थी, लेकिन इस बार मई महीने के अंतिम सप्ताह में यह बर्फबारी हुई है, जिसका आनंद श्रद्धालुओं ने भी जमकर उठाया। पढ़ें पूरी खबर…

पाकिस्तान में बने नए सिस्टम ने भारत में बदला मौसम
उत्तरी पाकिस्तान में बने नए सिस्टम से उत्तर भारत में मौसम में बदलाव हुआ है। इसके चलते अगले 5 दिन तक बारिश का दौर चलता रहेगा। इसके साथ मानसून की हलचल भी शुरू हो जाएगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक तूफान नहीं आता, तो उत्तर और पश्चिमोत्तर भारत लू की चपेट में रहता। मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में तूफान का यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान में 26 और 27 मई को हीटवेव चल सकती है।

Continue Reading

छतीसगढ़

today corona update: देश मे मरीजो की पॉजिटिव रिपोर्ट 2,022, एवं कोरोना से संक्रमित मरीजो की संख्या 4.31 करोड़ के पार..

Published

on

By

 

देश में कोरोना संक्रमण का खतरा खत्म नहीं हुआ है। रविवार को मामलों में कमी देखी गई थी लेकिन नए मामले सामने आने के बाद खतरा बढ़ता दिख रहा है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटे में कुल 2,022 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 2 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो गए, जबकि 46 मरीजों की मौत हो गई। अभी 14,832 मरीजों का इलाज चल रहा है।महामारी की शुरुआत से अभी तक देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 4.25 करोड़ ठीक हुए हैं, जबकि 5 लाख से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है।

WHO ने दी चेतावनी
इधर, कोरोना के मामलों में कमी के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेताया कि निश्चित तौर पर महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने कहा, ‘हम अपने जोखिम पर हमारे बचाव नियमों में कमी करें।’ WHO के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम गेब्रेयेसस ने कहा, ‘नमूनों की जांच और जीनोम सीक्वेंसिंग में कमी का मतलब है कि हम कोरोना वायरस की मौजूदगी को लेकर अपनी आंखें मूंद रहे हैं।’

ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट की भारत में दस्तक
देश में कोरोना के ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट के मामले सामने आने लगे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को SARSCOV-2 के BA.4 और BA.5 वेरिएंट के पहले मामलों की पुष्टि की है। तेलंगाना में 80 साल का मरीज BA.5 से संक्रमित पाया गया। इससे पहले हैदराबाद में ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब वैरिएंट BA.4 का पहला और तमिलनाडु के चेंगलपट्टु में BA.4 का दूसरा केस मिला था।

खास बात ये है कि ये सभी मरीज पूरी तरह वैक्सीनेटेड हैं और उनमें कोरोना के सामान्य लक्षण हैं। नए वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है।

जम्मू-कश्मीर में 8 नए संक्रमित मिले
जम्मू-कश्मीर में रविवार को कोविड के 8 नए मामले दर्ज किए गए। अच्छी बात रही कि मौत एक भी नहीं हुई। जिसमें से 6 जम्मू संभाग के, जबकि दो कश्मीर संभाग के थे। प्रदेश में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 4 लाख 54 हजार से ज्यादा हो गई है।

वहीं, दिल्ली में सबसे ज्यादा नए मरीज मिले। रविवार को यहां 365 केस आए, एक मरीज की मौत हुई। महामारी की शुरुआत से अभी तक दिल्ली में 26,201 लोगों ने जान गंवाई है। अभी यहां 1,972 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

दिल्ली के बाद सबसे ज्यादा 326 मामले मामले महाराष्ट्र में सामने आए। यहां अब तक 1 लाख 47 हजार 856 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। अभी 1903 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

 

Continue Reading

छतीसगढ़

today corona update: देश में 13 हजार 678 मरीज कोरोना संक्रमित मिले, रिकवरी रेट बढ़कर 98.75% हुए, दिल्ली में एक्टिव केस 2 हजार के पार..

Published

on

By

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,716 नए मामले सामने आए हैं और 3 मरीजों की मौत हो गई। अच्छी बात यह है कि बीते दिन 2,111 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आ गई। इस तरह से देश में कोरोना का इलाज करवा रहे 400 मरीज कम हुए हैं। देश में अभी 13 हजार 678 मरीज कोरोना संक्रमित हैं, जिनका इलाज चल रहा है।अगर बुधवार के आंकड़ों को देखें तो कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या में काफी कमी आई है। बुधवार को 33 मरीजों की मौत हुई थी, जबकि 1,829 नए मरीज सामने आए थे। एक दिन पहले मंगलवार को देश में कोरोना के 1,569 मरीज मिले थे और 19 संक्रमितों की मौत हुई थी।

रिकवरी रेट बढ़कर 98.75% हुआ
कोरोना के रिकवरी रेट पर नजर डालें तो यह बढ़कर 98.75% पहुंच गया है। वहीं डेली पॉजिटिविटी रेट में मामूली बढ़त देखने को मिली है। गुरुवार को देश में पॉजिटिविटी रेट 0.50% दर्ज किया गया, जबकि एक दिन पहले यानी बुधवार को यह 0.42% था। देश में कोरोना टीकाकरण अभियान भी तेज है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 18 मई को 13 लाख 71 हजार 603 डोज लगाए गए। देश में अब तक 191 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोज लग चुकी है।

दिल्ली में एक्टिव केस 2 हजार के पार
कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित राज्य की बात करें तो दिल्ली में 520 नए केस दर्ज किए गए, जबकि एक मरीज की मौत हो गई। यहां कोरोना के एक्टिव केस 2,377 हैं। महाराष्ट्र में बीते दिन 316 नए केस मिले और एक भी मरीज की जान नहीं गई। वहीं उत्तर प्रदेश में 129 नए मामले सामने आए और 2 मरीजों की मौत हो गई। अगर टेस्टिंग की बात करें तो यूपी अव्वल रहा, यहां 1 लाख 12 हजार 315 लोगों का टेस्ट किया गया।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 hours ago

देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित मिले, एवं केरल में सबसे ज्यादा नए केस 468, भारत में BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला…

    देश में अभी भी रोजाना दो हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों...

छत्तीसगढ़4 hours ago

महंगाई से मिलेगी राहत, पेट्रोल डीजल के बाद खाने के तेलों में आयेगी गिरावट….

  नमस्कार, महंगाई से जल्द एक और राहत मिल सकती है। केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले सोयाबीन और...

छत्तीसगढ़1 day ago

लोकल ट्रेनें रोकी गयी, जाने क्या है कारण…

  रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह लाइन नवी मुंबई व पश्चिमी मुंबई को जोड़ती है। ट्रेनें थमने के कारण...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: आज बस्तर दौरे पर रहेंगे CM बघेल, ग्रामीणों से करेंगे मुलाकात, आदिवासी सम्मेलन में भी होंगे शामिल…

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने राज्यव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सोमवार को फिर से बस्तर संभाग के दौरे पर रवाना...

छत्तीसगढ़2 days ago

today Weather update: मिलेगी तापमान से राहत, देश की कई जिलो मे बारिश की सम्भावना, एवं बारिश के साथ साथ बिजली गिरने की भी आशंका…

प्री-मानसून का असर आज भी उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार,...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    SBI में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी.. जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब6 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    CRPF में डिप्टी कमांडेंट की निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी.. जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब5 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्तीया, जाने सैलरी, शैक्षणिक योग्यता, व अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..