Connect with us

छत्तीसगढ़

कवर्धा मामले पर राजनीति हस्‍तक्षेप से उभर रही चुनौतियां

Published

on

कवर्धा में अनावश्यक तनाव के बाद आम जनजीवन सामान्य होने की दिशा में बढ़ रहा है, परंतु राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण बार-बार चुनौतियां उभर आ रही हैं। स्थिति जख्मों को कुरेदने जैसी है, जबकि नेतृत्व की जिम्मेदारी होती है कि वह समाज में आपसी तालमेल के लिए पृष्ठभूमि तैयार करे। लोकतांत्रिक व्यवस्था में सत्तापक्ष हो या विपक्ष, किसी को वैमनस्यता पैदा करने वाली गतिविधियों की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए।

क्रिया और प्रतिक्रिया से भले ही वोटों का ध्रुवीकरण होता हो, समाज को चौतरफा नुकसान ही उठाना पड़ता है। कहीं भी तनाव के कारण कर्फ्यू लगाना पड़े तो उसकी वजह से शालाओं से लेकर दुकान तक बंद करनी पड़ती हैं। शिक्षा से लेकर कारोबार तक पर इसका असर समझा जा सकता है।
इससे होने वाले नुकसान का आकलन करना बहुत कठिन है। संबंधों में एक बार गांठ लग जाए तो वह सामान्य नहीं होती। यहां तो बार-बार गांठ लगाई जा रही है। कभी सत्ता पक्ष के नेता गाड़ियों का काफिला लेकर पहुंच रहे हैं तो कभी विपक्ष के।
बिलासपुर हाई कोर्ट के वकीलों की टीम की कवर्धा के सांप्रदायिक दंगे पर रिपोर्ट चिंता ही पैदा करती है। वकीलों ने दोनों पक्षों के लोगों के साथ-साथ जमानत पर रिहा हो चुके आरोपितों से भी बात के बाद निष्कर्ष निकाला कि दो लोगों के बीच मामूली विवाद में हस्तक्षेप से हालात बिगड़ते चले गए।
अगर यह सही तो है सबक लेने की जरूरत है कि शासन-प्रशासन और पुलिस की कार्रवाई के पहले स्थानीय नेतृत्व ने हस्तक्षेप किया होता तो दंगे की नौबत ही न आती। इस समय कवर्धा के लोगों खासकर राजनीतिक दलों से जुड़े कार्यकर्ताओं को स्थिति सामान्य करने में अहम भूमिका निभानी होगी।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के युवा गोपाल शर्मा ने कोरोना वैक्सीन के बारे में लोगों को जागरूक करने ,जागरूकता यात्रा निकाली

Published

on

By

छत्तीसगढ़ के युवा गोपाल शर्मा ने कोरोना वैक्सीन के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए अनोखा तरीका निकाला। गोपाल ने रायपुर से लद्दाख के खारदुंग ला दर्रा तक वैक्सीन के लिए जागरूकता यात्रा निकाली। 18 हजार फीट ऊंचाई पर खारदुंग पहुंचने के लिए दुर्गम रास्तों को पार करने में गोपाल का जोश कम नहीं हुआ।
गोपाल ने बताया कि जब देश में कोरोना वैक्सीन लगाने का सिलसिला शुरू हुआ, तो लोगों में जागरूकता कम थी। भ्रम की स्थिति के कारण बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने से पीछे हट रहे थे। ऐसे समय उन्होंने लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया। रायपुर में शुस्र्आती दौर में वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या ज्यादा थी। उन्होंने अपनी मोपेड उठाई और उसके पीछे बोर्ड लगाकर प्रचार करने निकल गए।
गोपाल ने बताया कि 18 हजार फीट की ऊंचाई तक पहुंचने में कई बार कठिन रास्तों से गुजरना पड़ा। रास्ते में मिले लोगों ने साहस दिया कि वे खारदुंग दर्रा तक पहुंच जाएंगे। रायपुर लौटने पर गोपाल का संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने स्वागत और सम्मान किया। विकास ने कहा कि निश्चित तौर पर देश में आज वैक्सीनेशन बढ़ने की वजह से ही हम कोरोना की तीसरी लहर से अभी तक बचे हुए हैं।
आज हम 100 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगा चुके हैं। इस मुहिम में गोपाल शर्मा जैसे लोग हैं, जो अपने-अपने तरीके से इस अभियान को लोगों के बीच पहुंचाने का काम कर रहे हैं। यह अपने आप में हटकर तरीका था। जब भी लोगों का ध्यान किसी विषय विशेष के लिए आकृष्ट करना हो तो इसी तरह का तरीका अपनाया जाना चाहिए।
Continue Reading

छत्तीसगढ़

बिलासपूर: पुलिस ने चार सटोरियों को पकड़ा ,वार्ड संगी दे रहे सटोरियों की जानकारी

Published

on

By

एसपी दीपक झा ने पुलिस को वार्ड में सेवानिवृत्त अधिकारियों और अन्य लोगों को जोड़कर वार्ड संगी अभियान शुरु किया है। अब पुलिस को इस अभियान से अपराधियों की जानकारी​ मिलने लगी है। शुक्रवार की रात वार्ड संगी की सूचना पर कोतवाली पुलिस ने दो सटोरियों को पकड़ा। वहीं, शहर के अलग—अलग थाना क्षेत्र में अभियान चलाकर गुंडे बदमाशों की जानकारी ली गई।

एएसपी उमेश कश्यप ने बताया कि एसपी दीपक कुमार झा के निर्देशन में शुक्रवार को नवनियुक्त वार्ड संगियों द्वारा शहर के थाना क्षेत्रों में बदमाशों, मुसाफ़िरों, संदिग्धों व असामाजिक तत्वों के विरुध अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान वार्ड संगियों द्वारा अपने अपने वार्ड क्षेत्र में चेकिंग कर असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई की गई।

इसमें आबकारी एक्ट के तहत नौ मामले दर्ज कर 10 आरोपित के खिलाफ कार्रवाई की गई। जुआ के तीन मामलों मं चार आरोपित को पकड़ा गया। साथ ही 35 मुसाफ़िरों और संदिग्धों से भी पूछताछ कर हिदायतें दी गई। संदिग्ध आचरण होना पाए जाने पाए कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई।

पूरे अभियान के दौरान शहर में लगभग 150 से अधिक बदमाशों संदिग्धों असामाजिक तत्व की चेकिंग की गई। इसमें लगभग 20 से अधिक प्रकरण बनाए गए। साथ ही सभी ​को हिदायत दी गई। बिलासपुर पुलिस का यह अभियान जारी रहेगा।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

महंगाई ने मूंह का स्वाद बदल दिया ,रसोई में लहसुन, धनिया व मिर्ची रूला रहा है

Published

on

By

रसोई में लहसुन, धनिया व मिर्ची रूला रहा है। बाजार में 100 से 140 रुपये प्रतिकिलो भाव है। वहीं मूली और गाजर भी लोगों को चिढ़ा रहा है। जिसके कारण थाली से हरी साग सब्जियां छिटकने लगी है। मूंह का स्वाद भी बदल गया है। शनिवार को चिल्हार बाजार में टमाटर व लालभाजी का रेट यथावत है।
महंगाई का असर हरी साग सब्जियों पर भी पड़ रहा है। लोकल आवक की धीमी रफ्तार के कारण सब्जियों का भाव आसमान छू रहा है। भिंडी, ग्वारफली, मिर्ची, गाजर, अदरक फूल गोभी भी महंगा हो चुका है। थोक में जहां रेट 20 से 30 फीसद सस्ता बिक रहा था तो वहीं बिलासपुर के स्थानीय चिल्हर बाजार में आलू सबसे सस्ता 25 रुपये किलो बिका।
ब्रहस्पति बाजार, गोल बाजारा, रेलवे बुधवारी बाजार में टमाटर, बींस, भिंडी, करेला, सेमी सहित सभी सब्जियों के दाम में तेजी बरकरार है। मुनगा,लहसुन व धनिया अभी भी 100 से 140 रुपये प्रतिकिलो में बिक रहा है। कुम्हड़ा, लौकी,खीरा 20 से 30 रुपये किलो है। दीपावली के बाद सब्जियों का रेट कम होने की संभावना है क्योंकि इसके बाद लोकल आवक बढ़ेगी।
रेलवे मार्केट बुधवारी बाजार के सब्जी विक्रेता भरत कुमार का कहना है कि सब्जियों का रेट अभी भी बढ़ा हुआ है उम्मीद के मुकाबले काफी अधिक है। दीपावली के इस सीजन में हर साल थोड़ा भाव बढ़ा रहता है। ठंड बढ़ने के साथ एकदम से रेट गिरने लगता है। जो दिसंबर जनवरी तक बना रहता है। इस साल भी लोगों को रेट कम होने का इंतजार है। इससे ग्राहकी भी बढ़ेगी।
सब्जी भाजी आज का भाव
आलू-25  प्याज -40लहसून- 120अदरक  60धनिया- 140मिर्ची -50टमाटर- 40बीन्स
-80बैगन-40भिन्डी-50करेला-40लौकी-20परवल-60
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़33 mins ago

कवर्धा मामले पर राजनीति हस्‍तक्षेप से उभर रही चुनौतियां

कवर्धा में अनावश्यक तनाव के बाद आम जनजीवन सामान्य होने की दिशा में बढ़ रहा है, परंतु राजनीतिक हस्तक्षेप के...

छत्तीसगढ़1 hour ago

छत्तीसगढ़ के युवा गोपाल शर्मा ने कोरोना वैक्सीन के बारे में लोगों को जागरूक करने ,जागरूकता यात्रा निकाली

छत्तीसगढ़ के युवा गोपाल शर्मा ने कोरोना वैक्सीन के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए अनोखा तरीका निकाला।...

छत्तीसगढ़4 hours ago

बिलासपूर: पुलिस ने चार सटोरियों को पकड़ा ,वार्ड संगी दे रहे सटोरियों की जानकारी

एसपी दीपक झा ने पुलिस को वार्ड में सेवानिवृत्त अधिकारियों और अन्य लोगों को जोड़कर वार्ड संगी अभियान शुरु किया...

छत्तीसगढ़4 hours ago

महंगाई ने मूंह का स्वाद बदल दिया ,रसोई में लहसुन, धनिया व मिर्ची रूला रहा है

रसोई में लहसुन, धनिया व मिर्ची रूला रहा है। बाजार में 100 से 140 रुपये प्रतिकिलो भाव है। वहीं मूली...

छत्तीसगढ़5 hours ago

आदिवासी महोत्सव जरा हटके:ये है ‘गोंडवाना टाइम्स’, यहां उल्टी घूमती है घड़ियां; देखकर सभी हैरान

रायपुर में चल रहे आदिवासी महोत्सव में कई तरह के स्टॉल भी लगाए गए हैं। यहां एक ऐसा स्टॉल भी...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    12 साल की लड़की ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी पिता की हत्या! वजह जानकर हर कोई रह गया दंग

  • देश - दुनिया4 days ago

    सोने के दाम में आई जोरदार गिरावट, फटाफट चेक करें

  • देश - दुनिया6 days ago

    बिना कुछ किए भी अमीर बन सकते हैं! बस अपनाने होंगे ये टिप्स

  • देश - दुनिया6 days ago

    अब गहलोत ने किया राहुल गांधी से मुलाकात से इनकार, जानिये क्या कहा?

  • देश - दुनिया6 days ago

    महिला कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब हर महीने मिलेगी 2 दिन की पीरियड लीव

  • देश - दुनिया5 days ago

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडियाने बैंक लॉकर नियमों में किया बदलाव,जान लें नए नियम

  • देश - दुनिया4 days ago

    चीन में लगा लॉकडाउन, 11 राज्यों में बढ़ा कोरोना का कहर

  • देश - दुनिया5 days ago

    करोड़पति की बीवी 13 साल छोटे रिक्शावाले पर फिदा, घर से 47 लाख रुपये लेकर हुई फरार

  • देश - दुनिया6 days ago

    तांत्रिक ने कहा- इंसान की बलि दो बच्चा हो जाएगा, ननद ने कॉलगर्ल को बुलाया, घोंट दिया गला

  • देश - दुनिया5 days ago

    बेटी के बाप ने खुद को अविवाहित बताकर फेसबुक पर युवती से की दोस्ती, फिर रचाई शादी, ऐसे खुली पोल