Connect with us

देश - दुनिया

उपचुनाव में संभावित हार से बौखला गई है कांग्रेस से बांटे- वोटरों को धमकाया,CM शिवराज

Published

on

 मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर बड़ा हमला किया है. उन्होंने कांग्रेस को पागल करार दिया है. एमपी के सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि कांग्रेस पगला गयी है. उसे हार का डर सता रहा है. इसलिए उपचुनाव से पहले उसने कई अनैतिक कार्य किये. उसने वोटरों को रिझाने के लिए पैसे बांटे. इतना ही नहीं, मतदाताओं को धमकी तक दी.

उन्होंने कहा कि चुनाव के पहले भी कांग्रेस ने पैसे बांटे, गुंडागर्दी और दादागिरी की। पृथ्वीपुर शहर में मतदान केंद्र 55, 56, 57 58, 94, 111 और 192 पर जनता को धमकाया, डराया और भगाया जा रहा है। कांग्रेस के मतदान केंद्र अभिकर्ता भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट कर रहे हैं। मतदाताओं को मतदान करने के लिए रुपये का लालच दिया जा रहा है।

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट के साथ-साथ तीन विधानसभा सीटों (जोबट- एसटी, रैगांव- एससी और पृथ्वीपुर के लिए भी उपचुनाव हो रहे हैं. खंडवा लोकसभा सीट बीजेपी के सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन की वजह से रिक्त हो गयी थी. उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच यहां सीधी टक्कर बतायी जा रही है.

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अलीराजपुर की जोबट (एसटी) विधानसभा सीट, सतना जिले की रैगांव (एससी) विधानसभा सीट और निवाड़ी जिले की पृथ्वीपुर विधानसभा सीट पर लोगों ने मतदान किया. सभी सीटों पर सत्तारूढ़ बीजेपी और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस में कांटे की टक्कर है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

ऑनलाइन क्‍लासेस में बड़ी गलती कर बैठे प्रोफेसर

Published

on

कोरोना काल में ऑनलाइन क्‍लासेस आम हो गईं हैं, लोग घर बैठे-बैठे अपने सारे काम निपटाते हुए पढ़ाई कर लेते हैं. ऐसे ही टीचर्स भी घर से ही बच्चों को पढ़ा देते हैं. हालांकि ऑनलाइन क्लासेस इमरजेंसी स्थिति को संभालने की एक प्रक्रिया है. लेकिन लोग इसका गलत फायदा भी उठा लेते हैं. लोग क्लास चालू करके सो जाते हैं, बाहर घूम आते हैं. हाल ही में ऐसा ही एक मामला दक्षिण कोरिया से भी सामने आया है. वहां की एक यूनिवर्सिटी में एक प्रोफेसर कथित रूप से नहाते हुए ऑनलाइन क्‍लास  दे रहे थे.

बड़ी भूल कर बैठे प्रोफेसर

दरअसल साउथ कोरिया (की हैनयैंग यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाले एक प्रोफेसर छात्रों को पढ़ा रहे थे. वैसे तो अक्सर कैमरा ऑफ करके पढ़ाते थे. लेकिन एक दिन गलती से प्रोफेसर का वीडियो भी ऑन रह गया और क्लास के दौरान ही प्रोफेसर अचानक से बाथरूम में जाकर नहाने  लगे. लेकिन प्रोफेसर ये भूल गए कि उनका कैमरा चालू है और स्टूडेंट सब कुछ देख रहे हैं. उस दौरान लैपटॉप सामने ही रखा था. प्रोफेसर की इस हरकत को देखकर छात्रों तो काफी हैरानी हुई. खास बात ये है कि प्रोफेसर को इस बात का अंदाजा काफी वक्त तक नहीं हुआ कि उनका कैमरा ऑन है. नहाने के बाद वो बाथरूम से निकले और फिर से पढ़ाना चालू कर दिया जैसे कि कुछ हुआ ही नहीं है.

Continue Reading

देश - दुनिया

म्यूचुअल फंड में लगाए पैसे को कब निकालना चाहिए, किन फैक्टर को ध्यान में रखना चाहिए

Published

on

शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में सही समय पर पैसा लगाना जितना महत्वपूर्ण है उतना ही जरूरी सही समय पर पैसा निकालना भी है. बाजार में अगर आप सही समय पर पैसा नहीं निकालते हैं तो अपना मुनाफा गंवा सकते हैं. इसलिए शेयर या म्यूचुअल फंड होल्डिंग्स सही समय पर बेचना जरूरी है.

म्यूचुअल फंड में आपने जो पैसा लगाया है उसे निकालने के लिए बाजार की परिस्थिति को आधार नहीं बनाना चाहिए. विशेषज्ञ बताते हैं कि निवेश को अपने लक्ष्य के साथ जोड़ना चाहिए और यदि लक्ष्य हासिल हो जाए तो ही म्यूचुअल फंड यूनिट को बेचना चाहिए. इसके अलावा भी कुछ फैक्टर हैं जिनको ध्यान में रखते हुए एक्सपर्ट म्यूचुअल फंड से एग्जिट करने की सिफारिश देते हैं.

लागत अधिक है तो…

आपके फंड के रिटर्न का आधार उसके एक्स्पेंस रेशियो पर निर्भर करता है. यह रेशियो जितना बढ़ेगा उतना ही रिटर्न कम होगा. यदि आपके फंड या स्कीम का एक्सपेंस रेशियो उसकी कैटेगरी के दूसरे फंड के मुकाबले बहुत अधिक है तो बेशक आपको फंड से पैसे निकालने के बारे में सोचना चाहिए.

प्रदर्शन लगातार खराब है तो…

आपका फंड उसकी कैटेगरी के दूसरे फंड के मुकाबले लगातार कम रिटर्न दे रहा हो या आपका फंड उसके बेंचमार्क या इंडेक्स फंड से कम रिटर्न दे रहा हो तो उसे बेच देना चाहिए. आपको दो, तीन और पांच साल के रिटर्न की तुलना करनी चाहिए और प्रतिस्पर्धी फंड के मुकाबले लगातार कम रिटर्न मिलने पर उसे बेचने के बारे में सोचना चाहिए. अगर आपका फंड नया है या शॉर्ट-टर्म के लिए ही उसका प्रदर्शन खराब है तो जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए.

टारगेट पूरा हो जाए तो…

आपने जिस लक्ष्य के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू किया था, वह पूरा होने के करीब हो तब म्यूचुअल फंड में से एग्जिट लेनी चाहिए. यदि आपको टारगेट प्राप्त करने में 80-90 फीसदी सफलता प्राप्त हुई है तो आप बेशक रिडेंप्शन कर सकते हैं, लेकिन अगर आपका टारगेट 50% दूर है तो जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए.

ओवरलैपिंग हो रहा है तो…

कई लोग एक ही प्रकार के फंड में निवेश करते हैं, जिससे ओवरलैपिंग का खतरा बढ़ता है. आपको डाइवर्सिफाई पोर्टफोलियो बनाने के बारे में सोचना चाहिए. यदि आपके पोर्टफोलियो में एक ही प्रकार कि स्कीम्स हैं, तो किसी खराब प्रदर्शन वाली स्कीम के यूनिट को बेच कर अन्य स्कीम में पैसे लगाने चाहिए.

फंड के फंडामेंटल एट्रीब्यूट में बदलाव आया है तो…

फंड के एट्रीब्यूट में एक मौलिक बदलाव हो सकता है, जिसके लिए यूनिट को बेचने की आवश्यकता हो सकती है. एट्रीब्यूट में बदलाव से उस मूल कारण में बदलाव आ सकता है जिसके लिए फंड में निवेश किया गया था.

STP का करें उपयोग

आपने जिस लक्ष्य के लिए पैसा निवेश किया हो, वह लक्ष्य करीब आ रहा है तो आप फंड बेच सकते हैं, भले ही बाजार की जो भी स्थिति हो. अगर लक्ष्य टाला जा सके ऐसा नहीं है तो आपको तय समय से एक-दो साल पहले से सक्रिय होना चाहिए. इसके लिए इक्विटी फंड से पैसा निकालकर किसी लिक्विड फंड में डालना होगा. आप इसके लिए ऑटोमेटेड सिस्टेमैटिक ट्रांसफर प्लान (STP) का उपयोग कर सकते हैं.

जरूरत हो उतने ही यूनिट बेचें

किसी भी व्यक्ति के जीवन में कभी भी इमरजेंसी आ सकती है और इसका सामना करने के लिए इमरजेंसी फंड का होना बेहद आवश्यक है. यदि आपके पास ऐसा फंड नहीं है और अन्य कोई विकल्प नहीं बचा हो तभी म्यूचुअल फंड के निवेश को बेचना चाहिए. अगर हो सके तो आपको थोड़ी यूनिट बचा लेनी चाहिए और आपका निवेश बरकरार रखना चाहिए.

Continue Reading

देश - दुनिया

प्रधानमंत्री मोदी ने वैटिकन में पोप फ्रांसिस से मुलाकात की,रोम में जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू

Published

on

By

अपने इटली दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वेटिकन सिटी पहुंचे और पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। इस दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी पीएम मोदी के साथ मौजूद रहे। दोनों हस्तियों की बीच कोरोना महामारी से लेकर तमाम मुद्दों पर बात हुई। इसके बाद पीएम मोदी रोम के कन्वेंशन सेंटर पहुंचे जहां जी-20 देशों का शिखर सम्मेलन हो रहा है। यहां पहुंचने पर इटली के प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी यहां कई देशों के राष्ट्र प्रमुखों से उनकी मुलाकात होगी। नीचे देखिए फोटो वीडियो

पीएम मोदी ने पोप को दिया भारत आने का न्योता

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी ने वेटिकन में पोप फ्रांसिस के साथ बहुत गर्मजोशी से मुलाकात की। बैठक केवल 20 मिनट के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन एक घंटे तक चली। पीएम और पोप ने धरती को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई मुद्दों पर चर्चा की जैसे कि जलवायु परिवर्तन से लड़ना और गरीबी को दूर करना। पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस को भारत आने का न्योता दिया। पीएम मोदी के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान पोप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया गया है। आखिरी पोप यात्रा 1999 में हुई थी जब अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे और पोप जॉन पॉल द्वितीय भारत आए थे

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़15 mins ago

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य स्थापना दिवस पर ,सरकारी छुट्‌टी का आदेश जारी

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य स्थापना दिवस पर सरकारी छुट्‌टी का आदेश जारी कर दिया है। इसको लेकर सरकारी कर्मचारियों में...

छत्तीसगढ़50 mins ago

कवर्धा मामले पर राजनीति हस्‍तक्षेप से उभर रही चुनौतियां

कवर्धा में अनावश्यक तनाव के बाद आम जनजीवन सामान्य होने की दिशा में बढ़ रहा है, परंतु राजनीतिक हस्तक्षेप के...

छत्तीसगढ़2 hours ago

छत्तीसगढ़ के युवा गोपाल शर्मा ने कोरोना वैक्सीन के बारे में लोगों को जागरूक करने ,जागरूकता यात्रा निकाली

छत्तीसगढ़ के युवा गोपाल शर्मा ने कोरोना वैक्सीन के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए अनोखा तरीका निकाला।...

छत्तीसगढ़4 hours ago

बिलासपूर: पुलिस ने चार सटोरियों को पकड़ा ,वार्ड संगी दे रहे सटोरियों की जानकारी

एसपी दीपक झा ने पुलिस को वार्ड में सेवानिवृत्त अधिकारियों और अन्य लोगों को जोड़कर वार्ड संगी अभियान शुरु किया...

छत्तीसगढ़5 hours ago

महंगाई ने मूंह का स्वाद बदल दिया ,रसोई में लहसुन, धनिया व मिर्ची रूला रहा है

रसोई में लहसुन, धनिया व मिर्ची रूला रहा है। बाजार में 100 से 140 रुपये प्रतिकिलो भाव है। वहीं मूली...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    12 साल की लड़की ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी पिता की हत्या! वजह जानकर हर कोई रह गया दंग

  • देश - दुनिया4 days ago

    सोने के दाम में आई जोरदार गिरावट, फटाफट चेक करें

  • देश - दुनिया6 days ago

    बिना कुछ किए भी अमीर बन सकते हैं! बस अपनाने होंगे ये टिप्स

  • देश - दुनिया6 days ago

    अब गहलोत ने किया राहुल गांधी से मुलाकात से इनकार, जानिये क्या कहा?

  • देश - दुनिया6 days ago

    महिला कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब हर महीने मिलेगी 2 दिन की पीरियड लीव

  • देश - दुनिया5 days ago

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडियाने बैंक लॉकर नियमों में किया बदलाव,जान लें नए नियम

  • देश - दुनिया4 days ago

    चीन में लगा लॉकडाउन, 11 राज्यों में बढ़ा कोरोना का कहर

  • देश - दुनिया5 days ago

    करोड़पति की बीवी 13 साल छोटे रिक्शावाले पर फिदा, घर से 47 लाख रुपये लेकर हुई फरार

  • देश - दुनिया6 days ago

    इस रेलवे स्टेशन में कोरोना विस्फोट, एक साथ 55 लोगों में कोरोना संक्रमण, मचा हड़कंप

  • देश - दुनिया6 days ago

    तांत्रिक ने कहा- इंसान की बलि दो बच्चा हो जाएगा, ननद ने कॉलगर्ल को बुलाया, घोंट दिया गला