Connect with us

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार इन पांच मृतकों के परिवार को 50 – 50 लाख रुपए का मुआवजा देगी

Published

on

उत्तर प्रदेश में चार किसानों और एक पत्रकार की जीप से कुचल कर की गई हत्या के दर्द पर छत्तीसगढ़ भी मरहम लगाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार इन पांच मृतकों के परिवार को 50 – 50 लाख रुपए का मुआवजा देगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को लखनऊ हवाई अड्‌डे पर इसकी घोषणा की।

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ दोपहर बाद लखनऊ पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को स्थानीय प्रशासन ने एक बार फिर रोक लिया था। पुलिस अधिकारी राहुल गांधी और दोनों मुख्यमंत्रियों को पुलिस की गाड़ी से लखीमपुर ले जाना चाहते थे। इसकी वजह से विवाद की स्थिति बनी। राहुल गांधी ने पुलिस की गाड़ी से जाने से इनकार कर दिया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, अगर प्रशासन हमें जाने की अनुमति दे रहा है तो हम सिर्फ अपनी गाड़ियों में जाएंगे, किसी कैद में नहीं। उसके बाद सभी लोग हवाई अड्‌डे के भीतर ही धरना देकर बैठ गए। बाद में सरकार झुकी। कांग्रेस नेताओं को उनकी गाड़ी से लखीमपुर जाने की अनुमति दे दी गई। इसी बीच, मुख्यमंत्री ने प्रेस से चर्चा में कहा छत्तीसगढ़ किसानों का प्रदेश है। राज्य सरकार की ओर से वह लखीमपुर में मारे गए किसानों और पत्रकार के परिवार को 50-50 लाख रुपए देने की घोषणा कर रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी ऐसी ही घोषणा की। उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही सभी मृतकों को 45-45 लाख मुआवजा, परिवार से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने की घोषणा कर चुकी है।

सीतापुर होकर लखीमपुर जाने रवाना हुए कांग्रेस नेता

प्रशासन से सहमति बन जाने के बाद राहुल गांधी, भूपेश बघेल और चरणजीत सिंह चन्नी आदि हवाई अड्‌डे से बाहर निकले हैं। हवाई अड्‌डे के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ भी उनके साथ हो ली है। बताया जा रहा है सभी लोग पहले सीतापुर जाएंगे। वहां से प्रियंका गांधी को लेकर लखीमपुर खीरी के लिए रवाना होंगे।

मंगलवार को हवाई अड्‌डे पर धरना देकर लौटे भूपेश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को भी लखनऊ और फिर सीतापुर जाने की कोशिश में थे। वे दोपहर बाद लखनऊ पहुंच गए, लेकिन UP सरकार ने उन्हें हवाई अड्‌डे से बाहर नहीं निकलने दिया। भूपेश बघेल ने तीन घंटे फर्श पर बैठकर धरना दिया। वहीं से जूम के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस की। शाम को वे लखनऊ से दिल्ली लौट गए। मुख्यमंत्री सोमवार को विशेष विमान से लखनऊ जाने वाले थे, लेकिन UP सरकार के कहने पर एयरपोर्ट अथॉरिटी ने उनके प्लेन को उतरने की अनुमति नहीं दी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

लोकल ट्रेनें रोकी गयी, जाने क्या है कारण…

Published

on

By

दो घंटे ठप रहने के बाद शुरू हुई मुंबई लोकल ट्रेन सर्विस, बिजली सप्लाई बंद होने से आई रुकावट | Zee Business Hindi

 

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह लाइन नवी मुंबई व पश्चिमी मुंबई को जोड़ती है। ट्रेनें थमने के कारण यात्रियों को परेशानी हुई।मुंबई में मंगलवार को बिजली की समस्या के कारण हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेनों का संचालन कुछ देर के लिए थम गया। इस कारण दफ्तर जाने वाले मुंबईकरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

मध्य रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह लाइन नवी मुंबई व पश्चिमी मुंबई को जोड़ती है। ट्रेनें थमने के कारण यात्रियों को परेशानी हुई। लोकल ट्रेनें थमने के बाद कई यात्रियों, जिनमें ज्यादातर सुबह दफ्तर जाने जाने वाले थे, ने मध्य रेलवे को शिकायत की। हार्बर लाइन पर ट्रेनें नवी मुंबई और दक्षिण मुंबई के अलावा महानगर के पश्चिमी उपनगरों को भी जोड़ती है। सुबह की भीड़ के समय ये ट्रेनें कम से कम 15-20 मिनट की देरी से चल रही थीं। ट्रेनों के चक्के कुछ देर थमने के कारण मुंबई की जीवन रेखा मानी जाने वाली लोकल यात्रियों की भीड़ बढ़ गई।

करीब 17 मिनट रही बिजली की समस्या
मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि हार्बर कॉरिडोर पर अप लाइन (दक्षिण मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस की ओर) पर ट्रेनों का संचालन लगभग 15 मिनट तक रोका गया, क्योंकि ओवरहेड वायर पावर सप्लाय सुबह 9 बजकर 13 से नहीं हो रहा था। बाद में बिजली की समस्या का समाधान कर लिया गया और सुबह करीब साढ़े नौ बजे अप लाइन सेवाएं बहाल कर दी गईं।

10 लाख लोग रोज करते हैं सफर
मुंबई की उपनगरीय ट्रेनों की हार्बर लाइन पर रोजाना करीब 10 लाख यात्री सफर करते हैं। इस लाइन की ट्रेनें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से गोरेगांव और सीएसटी से पनवेल स्टेशनों के बीच चलती हैं।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

CG News: आज बस्तर दौरे पर रहेंगे CM बघेल, ग्रामीणों से करेंगे मुलाकात, आदिवासी सम्मेलन में भी होंगे शामिल…

Published

on

 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने राज्यव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सोमवार को फिर से बस्तर संभाग के दौरे पर रवाना हो रहे हैं। इस चरण के पहले दिन वे दंतेवाड़ा जाएंगे। यहां दो गांवों में लोगों से भेंट मुलाकात के बाद आदिवासी समाज के सम्मेलन में भी शामिल होंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को दंतेश्वरी माई के मंदिर में पूजा-अर्चना कर उन्हें 11 हजार मीटर लंबी चुनरी चढ़ाने वाले हैं।

तय कार्यक्रम के मुताबिक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार को सुबह 11 बजे हेलिकॉप्टर के जरिए रायपुर से दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण जाएंगे। दोपहर सवा 12 बजे वे कटेकल्याण में ग्रामीणों से मिलकर चर्चा करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 1.20 बजे कटेकल्याण से हेलिकॉप्टर से बारसूर के लिए प्रस्थान करेंगे। वे दोपहर दो बजे बारसूर में लोगों से भेंट-मुलाकात करेंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 3.35 बजे बारसूर से हेलिकॉप्टर से रवाना होकर 3.55 बजे दंतेवाड़ा पहुंचेंगे। वे दंतेवाड़ा में शाम 4.30 बजे आदिवासी सम्मेलन में शामिल होंगे। उसके बाद मुख्यमंत्री दंतेवाड़ा में विभिन्न समाजों के प्रतिनिधि मंडलों और संगठनों के पदाधिकारियों से मुलाकात करेंगे। वे दंतेवाड़ा में ही रात्रि विश्राम करेंगे।

24 को माई को चुनरी चढ़ेगी
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 24 मई को बस्तर की आराध्य देवी दंतेश्वरी माई का दर्शन कर उन्हें 11 हजार मीटर की चुनरी अर्पित करेंगे। यह चुनरी विशेष तौर पर माई दंतेश्वरी को अर्पित करने के लिए डैनेक्स नवा गारमेंट फैक्टरी की महिलाओं ने विशेष तौर पर तैयार किया है। देवी मां के लिए 11 हजार मीटर लंबी चुनरी तैयार कर डैनेक्स की महिलाओं ने एक नया कीर्तिमान गढ़ा है।

मंदिर पहुंच चुकी है चुनरी
दंतेवाड़ा जिला प्रशासन और दैनिक भास्कर की विशेष पहल पर डैनेक्स नवा गारमेन्ट फैक्ट्री दंतेवाड़ा में कार्यरत 300 महिलाओं ने भक्ति भाव और उत्साह से दंतेश्वरी माई के लिए 11 हजार मीटर की चुनरी तैयार की है। इसे बनाने में महिलाओं को लगभग एक हफ्ते का समय लगा है। डैनेक्स की महिलाओं द्वारा तैयार की गई चुनरी को जनप्रतिनिधियों और श्रद्धालुओं ने रविवार को माता के जयकारे के साथ दंतेश्वरी माई मंदिर से भैरमबाबा मंदिर होते हुए कतियारास तक भ्रमण किया।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

today Weather update: मिलेगी तापमान से राहत, देश की कई जिलो मे बारिश की सम्भावना, एवं बारिश के साथ साथ बिजली गिरने की भी आशंका…

Published

on

By

प्री-मानसून का असर आज भी उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग ने राजस्थान, बिहार, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में ओलावृष्टि तथा UP, MP और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है।कई राज्यों में तेज हवाएं चल सकती हैं, जिससे तापमान से राहत रहेगी। वहीं, बुधवार से नौतपा शुरू हो रहे हैं, इस दौरान फिर से तापमान बढ़ने की आशंका है। दिल्ली में सोमवार सुबह हुई भारी बाारिश के कारण कई फ्लाइट डिले करनी पड़ी।देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार तड़के ही मौसम ने करवट बदली। तेज हवाओं के साथ शुरू हुई बारिश के कारण कई इलाकों में पेड़ गिर गए और बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। वहीं, बारिश की वजह से कई फ्लाइट रोकनी पड़ीं। दिल्ली एयरपोर्ट ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि अपनी फ्लाइट की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।

राजस्थान: चार जिलों में ओले गिरने का अलर्ट

राजस्थान में मौसम लगातार बदल रहा है। भीषण गर्मी के बाद प्रदेश में एक्टिव हुए नए वेदर सिस्टम (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) की वजह से आंधी के साथ बारिश हो रही है। नया वेदर सिस्टम प्रदेश में अगले 48 घंटे तक एक्टिव रहेगा। इससे जयपुर समेत राजस्थान के 16 जिलों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटे में 4 जिलों में ओले गिरने की भी चेतावनी है।जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पाकिस्तान से एक्टिव हुए नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर राजस्थान में शुरू हो गया है। इससे जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर और अजमेर संभाग में अगले 48 घंटों तक आंधी के साथ बारिश होगी।

 

शर्मा ने बताया कि नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का सबसे ज्यादा असर प्रदेश के जयपुर, अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारा, धौलपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, चूरू, नागौर, श्रीगंगानगर, पाली, बीकानेर और जोधपुर में नजर आएगा। यहां अगले 24 घंटों में ही 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इस दौरान अलवर, भरतपुर, धौलपुर और दौसा में ओलावृष्टि की आशंका है।

MP: बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट

मध्य प्रदेश में मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिला है। रविवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई है। रीवा और उमरिया में 2-2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा मलजखंड, जबलपुर, ग्वालियर, सतना और खजुराहो में कहीं-कहीं बारिश हुई। इसे प्री-मानसून एक्टिविटी के तौर पर देखा जा रहा है।भोपाल, रीवा, सागर, चंबल, जबलपुर, कटनी, उमरिया, बालाघाट, अनूपपुर, शहडोल, ग्वालियर, दतिया और शिवपुरी में शाम तक हल्के बादल और गरज-चमक हो सकती है। बिजली गिरने का भी अलर्ट है। अगले 24 घंटे में हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। तीन से चार दिन तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के आसार हैं

 

बिहार: 25 जिलों में झमाझम बारिश और ओले गिरने की आशंका

बिहार के कई जिलों में प्री-मानसून के कारण गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलीं। पटना छोड़कर 25 जिलों में झमाझम बारिश हुई। इससे 5 डिग्री तापमान गिर गया, लेकिन अभी उमस से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में ओले के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। राज्य के अधिकांश जिलों में गरज और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है। तेज हवा के कारण कहीं पेड़ तो कहीं बिजली के पोल उखड़ गए।

UP: 16 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने कानपुर समेत यूपी के 16 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। इसको लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है। लोगों से कहा गया है कि जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकले। मेरठ और आसपास के जिलों में तेज आंधी आई। इस दौरान बारिश भी हुई। इससे मौसम बदल गया।60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली। जिसके चलते तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। तेज हवाओं और बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत का अहसास कराया। रविवार को भी आंधी पानी के आसार हैं।

 

छत्तीसगढ़: ज्यादातर जिलों में अंधड़ और बिजली गिरने की आशंका

भीषण गर्मी के लिए जाने जाते नौतपा के शुरू होने से पहले ही प्रदेश का मौसम तूफानी होने लगा है। मौसम विभाग ने 23 से 26 मई तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका जताई है। इस बीच रविवार को पेंड्रा रोड में तेज बारिश हुई। पेंड्रा और जशपुर जैसे कुछ स्थानों पर शनिवार शाम और रात भी बरसात हुई थी। एक दिन पहले प्रदेश के अधिकांश जिलों में बरसात हुई।

झारखंड: 19 डिग्री गिरा रांची का पारा
दाे दिनाें से रांची में काले बादल व तेज हवाओं के साथ बारिश ने अधिकतम तापमान में ब्रेक लगा दिया है। गर्मी के इस सीजन में पहली बार एक दिन में तापमान 39 डिग्री से गिरकर 20 डिग्री पर पहुंच गया है। यानी 19 डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। आने वाले तीन दिनों में अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री तक ही पहुंचने के आसार हैं। मौसम विभाग रांची के अनुसार, झारखंड में अभी टर्फ लाइन गुजरी है और पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश हाे रही है। मौसम विभाग ने सोमवार को बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़11 hours ago

लोकल ट्रेनें रोकी गयी, जाने क्या है कारण…

  रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह लाइन नवी मुंबई व पश्चिमी मुंबई को जोड़ती है। ट्रेनें थमने के कारण...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: आज बस्तर दौरे पर रहेंगे CM बघेल, ग्रामीणों से करेंगे मुलाकात, आदिवासी सम्मेलन में भी होंगे शामिल…

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने राज्यव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सोमवार को फिर से बस्तर संभाग के दौरे पर रवाना...

छत्तीसगढ़2 days ago

today Weather update: मिलेगी तापमान से राहत, देश की कई जिलो मे बारिश की सम्भावना, एवं बारिश के साथ साथ बिजली गिरने की भी आशंका…

प्री-मानसून का असर आज भी उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार,...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: जूते में फन फैलाये बैठा नाग, युवक के जूते पहनते ही हुआ ये…

    कोरबा में भीषण गर्मी के चलते अब जीव-जंतुओं की भी परेशानी बढ़ने लगी है। यही कारण है कि...

छत्तीसगढ़3 days ago

today corona update: कोरोना के नए केस 2,274, एवं संक्रमितो की संख्या 4.31 करोड़ के पार, एवं रिकवरी रेट 98.75 % पर पहुंचा…

    कोरोना को लेकर कुछ राहत वाली खबर है। शनिवार को संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई।...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब5 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब5 days ago

    SBI में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी.. जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    CRPF में डिप्टी कमांडेंट की निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी.. जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्तीया, जाने सैलरी, शैक्षणिक योग्यता, व अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..

  • जॉब4 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..