Connect with us

देश - दुनिया

विद्युत बोर्ड ने उपभोक्ताओं को दिया तगड़ा झटका, 70 हजार तक के बिल थमाये, लोगों के उड़े होश

Published

on

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एकल बत्ती कनेक्शनधारियों को विद्युत बोर्ड ने करारा झटका दिया है. गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले एकल बत्ती कनेक्शन धारियों को विभाग ने  70 हजार रुपये तक का बिजली बिल  थमा दिया है. अचानक बढ़कर आये इस बिजली बिल से दर्जनों गांव के ग्रामीणों की चिंता बढ़ गई है. मामले में विभाग इसे त्रुटि बताकर जल्द सुधारने का आश्वासन दे रहे हैं. दरअसल पुसौर ब्लॉक के दर्जनभर गांव में एकल बत्ती कनेक्शन के उपभोक्ताओं को 50 से 70 हजार रुपये का बिजली बिल भेजा गया है. खास बात यह है कि ग्रामीण अपने घरों में कुछ घंटे के लिए ही बल्ब जलाते हैं, ऐसे में ग्रामीण अधिक बिजली बिल आ जाने से परेशान हैं.

बिजली विभाग के अधिकारी सिस्टम में त्रुटि होने का हवाला देकर जल्द बिल सुधारने का दावा कर रहे हैं. ग्राम पंचायत मिडमिडा, उमरिया, डीपापार, झलमला, लहंगापाली सहित दर्जनभर गांव में इन दिनों अनाप-शनाप बिजली बिल से लोग परेशान हैं. जिन लोगों के घरों में बिजली बिल अधिक आए हैं, वे एकल बत्ती कनेक्शनधारी हैं. ऐसे में ग्रामीणों ने इसकी शिकायत बिजली विभाग के अधिकारियों से की है. ग्रामीणों का कहना है कि बीते कई सालों से वे एकल बत्ती बिजली कनेक्शन का उपयोग कर रहे, जिसमें उन्हें 50 से 100 रुपये तक का ही बिजली बिल देना पड़ता था.

अचानक बढ़ा बिल

उपभोक्ता रेशमलाल सारथी, मोतीलाल उरांव, फूलचंद ने बताया कि जुलाई महीने में 50 से 70 हजार रुपये का बिजली बिल विद्युत विभाग के द्वारा दिया गया है, जिससे वे काफी परेशान हैं. क्योंकि उनके घरों में 1 से 2 बल्ब और पंखे का उपयोग किया जाता है और अधिक बिजली बिल आने से बिल पटाने में असमर्थता जता रहे हैं. गांव के रेशम लाल सारथी ने बताया कि हर महीने 50 से 100 रुपये बिजली बिल आया करता था, लेकिन बीते महीने 11 सौ का बिजली बिल आया और सितंबर माह में 70 हजार का बिजली बिल आया है. ऐसे में बिजली बिल नहीं पटा पा रहे हैं और अधिकारियों से इसकी शिकायत की है, ऐसा ही गांव के ही मोतीलाल उरांव का बिजली बिल 52 हजार 200 रुपये आया है.

भूल सुधार करने की कवायद

इधर इस पूरे मामले में बिजली विभाग के अधीक्षण यंत्री बीएल वर्मा का कहना है कि बीपीएल कनेक्शन धारियों को 100 यूनिट तक की छूट शासन के द्वारा दी जाती है. 100 यूनिट से अधिक खर्च करने के बाद उन्हें घरेलू कनेक्शन में बदल दिया जाता है, लेकिन पूर्व में जुलाई से पहले इन्फो सॉफ्टवेयर डाटा के द्वारा बिजली बिल बनाया जाता था, जिसमें त्रुटि होने के कारण बिल 100 यूनिट तक ही बिजली बिल जनरेट करते गया, जब तक इस त्रुटि का पता चला तब तक लोगों को 20 हजार से लेकर 70 हजार तक का बिल जनरेट कर दिया गया. हालांकि उपभोक्ताओं के द्वारा बिजली का खपत किया गया है, जिस समय एकल बत्ती कनेक्शन को घरेलू कनेक्शन में बदल जाना था, वह इकट्ठा बिजली बिल आने के बाद बदला है. भविष्य में इस प्रकार की गड़बड़ी ना हो इसके लिए कंपनी के द्वारा नया सॉफ्टवेयर बनाया गया है,उसमें ही रीडर को बिल देना है. उपभोक्ताओं के बिजली बिल को सुधारा जाएगा और नियमतः आगे की कार्यवाही की जाएगी.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

AADHAAR CARD: क्या आप भी आधार कार्ड में फोटो और मोबइल नंबर करवाना चाहते है अपडेट, तो न होये परेशन ये रहा पूरा प्रोसेस…

Published

on

 

आधार कार्ड लगभग हर एक भारतीय नगारिक के पास होता है। ये एक पहचान पत्र है, जिसे लगभग सभी कामों से जोड़ा गया है। भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा इसे जारी किया जाता है, और इसमें 12 अंकों का एक यूनिक आधार नंबर होता है। बैंक में खाता खुलवाना हो, पैन कार्ड बनवाना हो, राशन कार्ड बनवाना हो, सिम कार्ड खरीदना हो आदि कामों के लिए आधार कार्ड का पास में होना बेहद जरूरी है। क्योंकि अगर ये पास में न हो तो आपके कई काम तक अटक सकते हैं। ठीक ऐसे ही आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक होना भी जरूरी है, वरना आपके कई काम रूक सकते हैं। इसलिए अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड से कोई मोबाइल नंबर लिंक नहीं करवाया है और साथ ही आप अपने आधार की फोटो को बदलना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको इसका सरल तरीका बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

पहले जानें क्यों हैं ये जरूरी?

सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आधार में मोबाइल नंबर को अपडेट करवाना क्यों जरूरी है। दरअसल, बैंक से जुड़े काम, सरकारी योजनाओं में आवेदन के समय, पीएफ से जुड़ा काम आदि के लिए आपको आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की जरूरत होती है क्योंकि इस पर ओटीपी आता है।

ऐसे अपडेट करवा सकते हैं मोबाइल नंबर और फोटो:-

स्टेप 1
अगर आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करवाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाना है। साथ में आधार कार्ड लेकर जाएं या नंबर याद रखें।

स्टेप 2
आधार केंद्र पर जाकर आपको वहां के अधिकारी से मिलना है, और उनको बताना है कि आप अपना मोबाइल नंबर और फोटो अपडेट करवाना चाहते हैं।

स्टेप 3
अब केंद्र पर मिले फॉर्म को भरें, और इसमें अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर (वो जिसे आपको अपडेट करवाना है) आदि जानकारियां भरनी हैं।

स्टेप 4
फॉर्म देकर अधिकारी आपका नंबर अपडेट कर देंगे, और आप साथ ही अपना फोटो भी अपडेट करवा सकते हैं। इस दौरान आपका बायोमैट्रिक भी होगा।

Continue Reading

देश - दुनिया

काम की बात: इस दिन से बदल जायेंगे आधार-पैन कार्ड, SBI, RTO, TDS, से जुड़े नियम, जल्द देखे ये पूरे नियम…

Published

on

 

July New Rules: आने वाले जुलाई महीने से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। बदले हुए इन नियमों का सीधा असर आपके ऊपर होगा। बदलने जा रहे इन रूल्स के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। आधार पैन लिंकिंग से लेकर डीएल बनवाने के तरीकों के नियमों में ये बदलाव 1 जुलाई से लागू हो जाएंगे। इसके अलावा अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं, तो 1 जुलाई के बाद से एटीएम और चेक से होने वाली लेन देन से जुड़े नियमों में भी बड़ा बदलाव हो रहा है। वहीं अगर आप 1 जुलाई या उसके बाद अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक कराते हैं। इस स्थिति में आपको दोगुना चार्ज देना होगा। संभावना जताई जा रही है कि आने वाले महीने में एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में भी वृद्धि हो सकती है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में विस्तार से –

आधार पैन लिंक चार्ज में बढ़ोत्तरी
अगर आप 1 जुलाई या उसके बाद अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक कराते हैं। इस स्थिति में आपको 500 की जगह 1 हजार रुपये के जुर्माने का भुगतान करना होगा। सीबीडीटी ने इसको लेकर अधिसूचना जारी की है।

कटेगा दोगुना टीडीएस

आपको जल्द से जल्द इनकम टैक्स का रिटर्न दाखिल कर देना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते, तो आपको दोगुना टीडीएस भरना पड़ेगा। इनकम टैक्स रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 15 जुलाई है। वहीं जिन लोगों की टीडीएस की राशि 50 हजार या उससे अधिक है। अगर उन्होंने पिछले दो सालों से आईटीआर नहीं भरा है। इस स्थिति में 1 जुलाई से टीडीएस की दरें 10 से 15 प्रतिशत तक कटेगी। हालांकि, इससे पहले ये हिस्सेदारी 5 से 10 प्रतिशत थी।

एसबीआई से जुड़े इन नियमों में बदलाव

अगर आपका एसबीआई में बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट है, तो आप केवल एक महीने में चार बार ही एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। चार बार से ज्यादा पैसे निकालने पर आपको 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा। वहीं एसबीआई ग्राहक 10 चेक लीव का ही इस्तेमाल कर सकेंगे। अगर आप 10 एक्स्ट्रा चेक लीव का उपयोग करते हैं। इस स्थिति में आपको 40 रुपये + जीएसटी देनी होगी।

RTO, TDS से जुड़े नियम, जानें डिटेल्स

Continue Reading

देश - दुनिया

BANK HOLIDAY: इतने दिनों के लिए बंद होने जा रहे है ये बैंक, जल्द निपटा ले अपने जरुरी काम, देखे लिस्ट…

Published

on

 

 

जुलाई महीने में अगर आपको बैंक में कोई काम है तो आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि इस महीने बैंक में कितने दिन काम-काज होगा। जुलाई में बैंक कुल 14 दिन बंद रहेंगे। 9 जुलाई को बकरीद के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा इस महीने 5 रविवार और 2 शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे।

जुलाई की लिस्ट

तारीख बंद रहने का कारण कहां बंद रहेंगे
1 कांग (रथयात्रा) भुवनेश्वर-इंफाल
3 रविवार सभी जगह
7 खर्ची पूजा अगरतला
9 बकरीद और दूसरा शनिवार सभी जगह
10 रविवार सभी जगह
11 ईद-उल-अजा जम्मू और श्रीनगर
13 भानू जयंती गंगटोक
14 बेन डिएनखलाम शिलांग
16 हरेला देहरादून
17 रविवार सभी जगह
23 चौथा शनिवार सभी जगह
24 रविवार सभी जगह
26 केर पूजा अगरतला
31 रविवार सभी जगह

नोट: इसके अलावा अलग-अलग राज्यों में विभिन्न कारणों के चलते बैंक बंद रहेंगे।

जम्मू और श्रीनगर में 9 से 11 जुलाई तक बैंक बंद
जम्मू और श्रीनगर में 9 से 11 जुलाई तक लगातार 3 दिन कामकाज नहीं होगा। 9 को बकरीद, 10 रविवार और 11 जुलाई को ईद-उल-अजा के कारण बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में लोगों को यहां परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….

जून के अंत तक प्राय: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आ जाता है। हालांकि मानसून के शुरुआती दिनों में...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़1 week ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़1 week ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़1 week ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष6 days ago

    PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto6 days ago

    INVERTER AC TIPS: इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान…

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष6 days ago

    VASTU TIPS : घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश - दुनिया6 days ago

    मंडी भाव: सरसों तेल इतने रूपये हुआ सस्ता, सोयाबीन-मूंग में भी आई भारी गिरावट, देखे इनके नये रेट…

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर