Connect with us

देश - दुनिया

काम की बात: इस दिन से बदल जायेंगे आधार-पैन कार्ड, SBI, RTO, TDS, से जुड़े नियम, जल्द देखे ये पूरे नियम…

Published

on

 

July New Rules: आने वाले जुलाई महीने से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। बदले हुए इन नियमों का सीधा असर आपके ऊपर होगा। बदलने जा रहे इन रूल्स के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। आधार पैन लिंकिंग से लेकर डीएल बनवाने के तरीकों के नियमों में ये बदलाव 1 जुलाई से लागू हो जाएंगे। इसके अलावा अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं, तो 1 जुलाई के बाद से एटीएम और चेक से होने वाली लेन देन से जुड़े नियमों में भी बड़ा बदलाव हो रहा है। वहीं अगर आप 1 जुलाई या उसके बाद अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक कराते हैं। इस स्थिति में आपको दोगुना चार्ज देना होगा। संभावना जताई जा रही है कि आने वाले महीने में एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में भी वृद्धि हो सकती है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में विस्तार से –

आधार पैन लिंक चार्ज में बढ़ोत्तरी
अगर आप 1 जुलाई या उसके बाद अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक कराते हैं। इस स्थिति में आपको 500 की जगह 1 हजार रुपये के जुर्माने का भुगतान करना होगा। सीबीडीटी ने इसको लेकर अधिसूचना जारी की है।

कटेगा दोगुना टीडीएस

आपको जल्द से जल्द इनकम टैक्स का रिटर्न दाखिल कर देना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते, तो आपको दोगुना टीडीएस भरना पड़ेगा। इनकम टैक्स रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 15 जुलाई है। वहीं जिन लोगों की टीडीएस की राशि 50 हजार या उससे अधिक है। अगर उन्होंने पिछले दो सालों से आईटीआर नहीं भरा है। इस स्थिति में 1 जुलाई से टीडीएस की दरें 10 से 15 प्रतिशत तक कटेगी। हालांकि, इससे पहले ये हिस्सेदारी 5 से 10 प्रतिशत थी।

एसबीआई से जुड़े इन नियमों में बदलाव

अगर आपका एसबीआई में बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाउंट है, तो आप केवल एक महीने में चार बार ही एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। चार बार से ज्यादा पैसे निकालने पर आपको 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा। वहीं एसबीआई ग्राहक 10 चेक लीव का ही इस्तेमाल कर सकेंगे। अगर आप 10 एक्स्ट्रा चेक लीव का उपयोग करते हैं। इस स्थिति में आपको 40 रुपये + जीएसटी देनी होगी।

RTO, TDS से जुड़े नियम, जानें डिटेल्स

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

WEATHER UPDATE: भारी बारिश के चलते मुंबई में ऑरेंज अलर्ट हुआ जारी, 1 के मौत, आज यहां बरस सकते है दिन भर बारिश… 

Published

on

 

1नई दिल्ली, 06 जुलाई: भारत के कई राज्यों में मानसून अपना असर दिखा रहा है। मुंबई समेत कई इलाकों में बादल जमकर बरस रहे हैं। इस बारिश के असर को देखते हुए मौसम विभाग ने मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मुंबई के कई हिस्सों में भारी जलभराव है। मौसम विभाग ने किसी भी स्थिति के लिए प्रशासन को तैयार रहने को कहा है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की वजह से हुए लैंडस्लाइड की वजह से 14 साल की एक किशोरी की मौत हो गई।

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में मानसून की बारिश के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मुंबई में 8 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। रत्नागिरी, रायगढ़ के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट है। वहीं, महाराष्ट्र में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। ठाणे, पालघर, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी और कोल्हापुर में बारिश का अनुमान ज्यादा है।

दिल्ली में भी बरसेंगे बादल मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के कई और जिलों में बादल जमकर बरसेंगे। दिल्ली में भी मानसून की बारिश होगी। वहीं, मध्य प्रदेश और गुजरात में भी बारिश होगी। इन राज्यों में भारी बारिश की वजह से जलभराव हो गया है। कहीं कार डूबी तो कहीं बस बीच मझधार में फंस गई। बिहार में कोसी नदी उफान पर, लोगों को छोड़ना पड़ा अपना घर बिहार के भागलपुर में भारी बारिश के बाद कोसी नदी के उफान पर है, जिसकी वजह से स्थानीय लोग गांव खाली करने को मजबूर हैं। बिहार के भागलपुर में कोसी नदी के किनारे स्थित नौगछिया कस्बे के सिंहकुंड गांव में पानी भर गया है, जिससे कई लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है।

3हिमाचल में 14 साल की लड़की की मौत हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। शिमला के धाली इलाके में भूस्खलन में एक 14 वर्षीय लड़की की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। क्यूट ब्यूटीफुल और हॉटनेस का

 

Continue Reading

देश - दुनिया

मुंबई सहित कई शहरों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, भारी बारिश के कारण रोकी गई अमरयात्रा..

Published

on

By

 

IMD Heavy Rain Alert: मौसम विभाग ने मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में मौसम विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने दिल्ली और मुंबई सहित कई शहरों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारी जयंत सरकार ने कहा है कि मुंबई में मानसून की स्थिति काफी अनूकूल है और आगामी 5 दिनों में महाराष्ट्र में व्यापक बारिश होने की उम्मीद है। जयंत सरकार ने कहा कि छिटपुट इलाकों में भारी से बहुत बारिश हो सकती है। घाट क्षेत्रों में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। मुंबई में 5,7 और 8 जुलाई को भारी बारिश की उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग ने रत्नागिरी और रायगढ़ जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

तेज़ बारिश के बाद मुंबई के कई हिस्सों में सड़कों पर जलभराव देखा गया। आज यहां मुंबई के सायन इलाके का वीडियो देख सकते हैं। भारी बारिश के चलते मुंबई के सायन इलाके में जलजमाव हो गया है, जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं भारी बारिश के कारण अमरनाथ यात्रा भी प्रभावित हुई है। भारी बारिश के कारण यहां कई मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं और भूस्खलन के खतरे के कारण अमरनाथ यात्रा को अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है।

Continue Reading

देश - दुनिया

covid update: देश में कोरोना के 16,135 नए मामले सामने आए, एवं संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,35,18,564 के पार पहुंच गई..

Published

on

By

बीते दिन देश में कोरोना के 16,135 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,35,18,564 हो गई। सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 1,13,864 पर पहुंच गई। जो कुल मामलों का 0.26 प्रतिशत है।

भारत में बीते हफ्ते कोरोना के एक लाख से अधिक नए केस मिले। पिछले चार महीनों में हफ्ते भर में सामने आए मामलों की यह सबसे बड़ी संख्या है। इन दिनों महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में संक्रमण दर में गिरावट देखी गई है जबकि बंगाल, तमिलनाडु, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और बिहार में केस बढ़ रहे हैं। 27 जून से 3 जुलाई के बीच कोरोना के एक्टिव केस 1.1 लाख के पार चले गए। इस दौरान 192 मौतें दर्ज हुईं जो कि इससे पहले वाले हफ्ते में हुई 125 मौतों की तुलना में 54% ज्यादा है। इनमें से 44 फीसदी मौतें केरल में हुईं।

बीते दिन देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 16,135 नए मामले सामने आए, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,35,18,564 हो गई। सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 1,13,864 पर पहुंच गई। जो कुल मामलों का 0.26 प्रतिशत है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, संक्रमण से 24 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,25,223 हो गई। 24 घंटे में 13,958 लोग कोविड से मुक्त हुए हैं। अभी तक कुल चार करोड़ 28 लाख 79 हजार 477 रोगी कोविड से उबर चुके हैं। स्वस्थ होने की दर 98.53 प्रतिशत है।

197.98 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए गए
देश भर में राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 197.98 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, आज सुबह आठ बजे तक 197 करोड़ 98 लाख 21 हजार 197 टीके दिए जा चुके हैं। पिछले 24 घंटे में 01 लाख 78 हजार 383 टीके लगाए गए हैं।

कुछ इस तरह बढ़ते गए कोरोना केस
गौरतलब है कि देश में सात अगस्त 2020 को संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त 2020 को 30 लाख और पांच सितंबर 2020 को 40 लाख से अधिक हो गई थी। संक्रमण के कुल मामले 16 सितंबर 2020 को 50 लाख, 28 सितंबर 2020 को 60 लाख, 11 अक्टूबर 2020 को 70 लाख, 29 अक्टूबर 2020 को 80 लाख और 20 नवंबर को 90 लाख के पार चले गए थे। देश में 19 दिसंबर 2020 को ये मामले एक करोड़ से अधिक हो गए थे। पिछले साल चार मई को संक्रमितों की संख्या दो करोड़ और 23 जून 2021 को तीन करोड़ के पार पहुंच गई थी। इस साल 26 जनवरी को मामले चार करोड़ के पार हो गए थे।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़3 days ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़4 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़6 days ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

छत्तीसगढ़6 days ago

1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव, बढ़ जायेगा आपकी जेब का खर्चा, जाने कौन से है वो बदलाव..

एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा।...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: आज से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto7 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • जॉब5 days ago

    India Post Bharti : इंडिया डाक पोस्ट में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 69100 तक सैलरी,जानें आवेदन की तिथि

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto6 days ago

    आते ही धुम मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • 4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही खलबली मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन, जल्द ही घर लाइए इस बेहतरीन मशीन को…

  • व्यापर2 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • देश - दुनिया6 days ago

    ध्यान दे: आज से बदल जायेंगे आधार-पैन कार्ड, SBI, RTO, TDS, से जुड़े नियम, जल्द देखे ये नियम…

  • Tech & Auto7 days ago

    INVERTER NON INVERTER AC TIPS: इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है सबसे खास, जल्द देखे…