Connect with us

ज्योतिष

PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

Published

on

 

Plant Vastu Tips : सजावट के लिए Tulsi Plant गार्डनिंग करते हैं। लेकिन क्या luckey plant आप जानते हैं ​कि वास्तु में main gate plant भी इनका विशेष स्थान है। जी हां Plant For House घर में लगाए गए ये पौधे घर में सकारात्मक ऊर्जा भी बढ़ाते हैं। साथ ही घर में शांति भी प्रदान करते हैं। तो चलिए आज हम कुछ ऐसे पौधों के बारे में जानने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप घर में लगाते हैं तो आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

नींबू का पौधा 
फेंगशुई के अनुसार घर के बाहर नींबू का पेड़ या फिर नारंगी पेड़ लगाना बेहद शुभ मानते हैं। आपको बता दें ये गुड लक चार्म की तरह काम करता है। इतना ही नहीं इसे लगाना आपके सौभाग्य में भी वृद्धि करता है। पर इसे लगाते समय दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आप जब भी इस पौधे को लगाएं तो ध्यान रखें इसे घर के मेन गेट के ठीक सामने लगाने दाईं तरफ ओर लगाने से शुभ फल मिलता है।

फर्न प्लांट

फर्न प्लांट की गिनती भी लकी पौधों में की जाती है। फर्न प्लांट ये देखने में जितना सुंदर होता है, इसे उतना ही, लकी भी मानते हैं। आपको बता दें अगर आप भी इसे लगाते हैं तो इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

जैस्मिन प्लांट
अगर आप घर में लक्ष्मीजी का वास चाहते हैं तो आपको घर के बाहर जैस्मिन यानि चमेली का पौधा जरूरी लगाना चाहिए। आपको बता दें इसे लगाने के लिए घर के मुख्य द्वार की दिशा का चयन करना चाहिए। इसी भीनी खुशबू जहां घर को महंकाती है तो वहीं इसके लगाने से घर में लक्ष्मी का आगमन भी होता है।

पाम ट्री
तीसरे नंबर पर आता है पाम ट्री। जिसे कई लोग घर की खूबसूरती के लिए लगाते हैं। आपको बता दें ये पाम ट्री को एयर प्यूरिफायर को तो काम करता ही है साथ ही इसकी देखभाल करना भी बेहद आसान होता है। इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाने के बाद सिर्फ इसमें पानी देना चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा माना जाता घर के मुख्य द्वार पर इसे लगाने से सकारात्मक एनर्जी बनी रहती है। इससे घर में सुख-समृद्धि और शांति का वास होता है.

तुलसी का पौधा
आपको बता दें हिन्दू धर्म में तुलसी का पौधा अपना एक अलग स्थान रखता है। घर में तुलसी लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। ऐसा पौधा है तो दिन और रात दोनों समय ऑक्सीजन छोड़ता है। इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाने से वातावरण शुद्ध होता है। इसे घर के लिए लकी माना जाता है। साथ ही तुलसी का पौधा घर में लगाने से धन आगमन बढ़ता है। इस पौध की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे घर के अंदर या बाहर कहीं भी लगाया जा सकता है। हालांकि अगर इसे मुख्य द्वार पर लगाया जाए तो सुख-समृद्धि का वास होता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

वास्तु टिप्स: इस दिशा में मुख करके भूलकर भी नही करना चाहिये भोजन, वरना पड़ सकते है घर पर खाने के लाले, वास्तु में जाने कौन सा दिशा बताया गया है शुभ…

Published

on

 

Vastu Tips: भोजन का संबंध हमारी सेहत से है इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर की सही दिशा में बैठकर भोजन किया जाए तो परिवार के सदस्यों की सेहत अच्छी बनी रहती है। पौष्टिक भोजन हमें स्वाद के साथ अच्छा स्वास्थ्य भी देता है। वास्तुशास्त्र में भोजन करने के लिए दिशाओं का निर्धारण किया गया है। आप भोजन कौन सी दिशा में कर रहे हैं? इसका वास्तु के अनुसार बहुत महत्व है और आपके स्वास्थ्य और शरीर पर भी इसका अनुकूल और प्रतिकूल असर पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर की सही दिशा में बैठकर भोजन किया जाए तो इससे परिवार के सदस्यों की सेहत अच्छी बनी रहती है। यदि भोजन गलत दिशा में बैठकर किया जाए तो स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार उन दिशाओं का संबंध देवताओं और ऊर्जा  से माना जाता है।  इस आधार पर भोजन करते समय दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कौन सी दिशा में मुख करके भोजन करना उत्तम माना जाता है।

पूर्व दिशा में मुख करके भोजन करना उत्तम 
वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में मुख करके भोजन करना उत्तम माना जाता है। पूर्व दिशा की ओर मुख करके भोजन करने से रोग और मानसिक तनाव दूर होते है। दिमाग को स्फूर्ति मिलती है। पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में मुख करके भोजन अच्छी तरह से पचता है जिससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है। पूर्व दिशा में मुख करके भोजन करने से आयु में भी वृद्धि होती है।

छात्र करें उत्तर दिशा की पर मुख करके भोजन 

वास्तु शास्त्र के अनुसार जो लोग धन, विद्या या अन्य ज्ञान अर्जन करना चाहते हैं उन्हें उत्तर दिशा की ओर मुख करके भोजन करना चाहिए। विद्यार्थियों और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों का इस दिशा में भोजन करना लाभदायक है। यदि आप अपने करियर की शुरुआत कर रही हैं जो लोग अपने करियर के प्रारंभिक अवस्था में हैं, उनको भी उत्तर दिशा में मुख करके ही भोजन करना चाहिए।

नौकरीपेशा के लिए भोजन की पश्चिम दिशा उत्तम 
वास्तु शास्त्र के अनुसार पश्चिम दिशा लाभ की दिशा मानी जाती है। को लोग व्यवसाय से जुड़े हैं या कोई नौकरी कर रही हैं या फिर जो लोग लेखन, शोध या शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं उनको पश्चिम दिशा की ओर मुख करके भोजन करना चाहिए। दक्षिण दिशा में भोजन
वास्तु नियम के अनुसार दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी जाती है। इस दिशा में भोजन करने से आयु का ह्रास होता है। और आप कई प्रकार की समस्या से घिर सकते हैं। लेकिन अगर समूह में बैठकर भोजन कर रहे हैं तो किसी भी दिशा का कोई असर नहीं पड़ता है।

भोजन कक्ष की दिशा 
चूंकि भोजन का संबंध हमारी सेहत से है। इसलिए भोजन कक्ष की दिशा भी वास्तु के अनुसार बहुत मायने रखती है वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में भोजन कक्ष या डाइनिंग रूम  की उत्तम दिशा पश्चिम दिशा है। अतः घर की पश्चिम दिशा में बना डाइनिंग हॉल शुभ प्रभाव देने वाला होता है। इस दिशा में भोजन करने से भोजन से जुड़ी सभी आवश्यकताएं पूर्ण होती हैं और स्वास्थ्य अच्छा रहता है। यदि पश्चिम दिशा में डाइनिंग हॉल संभव नहीं है तो उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा दूसरा विकल्प है।

Continue Reading

ज्योतिष

सूर्यनमस्कार करते समय करे ये योगसन, दूर होगी स्वास्थ्य से जुड़ी सारी समस्या..

Published

on

By

 

सूर्यनमस्कार योग का अभ्यास वर्षों से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता रहा है। सूर्य नमस्कार 12 शक्तिशाली योग मुद्राओं का एक संयोजित अभ्यास है। इसकी नियमित आदत बनाकर कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य से लेकर शरीर और दिमाग को स्वस्थ और फिट बनाए रखने तक में मदद मिल सकती है। सुबह खाली पेट सूर्य नमस्कार का अभ्यास करना सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ को देखते हुए विशेषज्ञ इस योग को ‘अल्टीमेट आसन’ के रूप में भी वर्गीकृत करते हैं।

सूर्य नमस्कार का अभ्यास आपकी पीठ के साथ-साथ मांसपेशियों को मजबूत करता है साथ ही रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी इसके लाभ देखे गए हैं।

योग विशेषज्ञ बताते हैं, नियमित रूप से सूर्यनमस्कार के योगासनों को दिनचर्या में शामिल करना कई प्रकार के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित लाभ दे सकता है। इसके कुछ योगाभ्यास काफी कारगर और पसंदीदा रहे हैं, जिनके नियमित अभ्यास की आदत बनाकर कई प्रकार के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि सभी लोगों को किन तीन आसनों को नियमित रूप से जरूर अभ्यास करने की आदत बनानी चाहिए?

प्राणामासन योग का अभ्यास

प्राणामासन योग, सूर्यनमस्कार आसन का सबसे आसान और प्रभावी अभ्यास माना जाता है। सीधे खड़े होकर किया जाने वाला यह योग मुद्रा शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह की सेहत को विशिष्ट लाभ दे सकता है।  प्राणामासन योग तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाने, पाचन में सुधार करने, शरीर की मुद्रा को बेहतर बनाए रखने और मानसिक शांति को बढ़ावा देने के लिए काफी फायदेमंद अभ्यास है। सभी लोगों को इसे नियमित रूप से दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

पर्वतासन योगासन

पर्वतासन या माउंटेन पोज योग का अभ्यास कलाई और पैरों को मजबूत करता है। यह सिर में रक्त के संचार को बढ़ावा देने के साथ हृदय और फेफड़ों की मांसपेशियों को स्वस्थ बनाए रखने में भी सहायक है। इसके अलावा नियमित रूप से पर्वतासन का अभ्यास करने वाले लोगों को रीढ़ की हड्डी, कंधे, घुटने और टखने के दर्द से राहत मिल सकती है। इस योगासन को दिनचर्या में शामिल करना आपके लिए विशेष लाभप्रद हो सकता है।

भुजंगासन का अभ्यास

भुजंगासन जिसे कोबरा पोज के रूप में भी जाना जाता है, यह सूर्यनमस्कार के सबसे प्रभावी आसनों में से एक है। भुजंगासन का अभ्यास रीढ़ को मजबूत करके छाती और फेफड़ों, कंधों और पेट की बेहतर स्ट्रेचिंग करने में सहायक है। अक्सर तनाव और थकान से परेशान रहने वाले लोगों के लिए भी इसका अभ्यास मदद करता है। साइटिका और अस्थमा के लक्षणों को कम करने में भी इस योग को काफी कारगर बताया गया है।

Continue Reading

ज्योतिष

शक्कर के दाने के ये अचूक उपाये, बदल देंगे आपके तक़दीर, करे ये उपाये…

Published

on

By

Jyotish Upay Of Sugar: बहुत से लोग जीवन में प्रगति प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी उनका संघर्ष जारी रहता है। इतनी मेहनत करने के बावजूद उन्हें पद या सफलता प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं और उनमें से एक है ज्योतिष शास्त्र से जुड़े नियम। इन नियमों की अनदेखी करना शुभ नहीं माना जाता है। कहा जाता है कि इससे करियर भी बुरी तरह प्रभावित होता है। ऐसा माना जाता है कि ज्योतिष से जुड़े नियमों का पालन करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। हम आपको शुगर से जुड़े कुछ ज्योतिषीय उपाय बताने जा रहे हैं। रसोई में हर समय मौजूद रहने वाली चीनी कई तरह के दुखों को दूर करने में कारगर मानी जाती है। हम आपको शक्कर से जुड़े कुछ ज्योतिष उपाय (ज्योतिष उपय) बताने जा रहे हैं। रसोई में हर समय मौजूद रहने वाली चीनी कई तरह के दुखों को दूर करने में कारगर मानी जाती है। जानिए इससे जुड़े ज्योतिष उपाय

कुंडली में सूर्य को मजबूत करें
कहा जाता है कि चीनी का ग्रहों से संबंध होता है और इसलिए विशेष अवसरों पर इसकी मिठास को शामिल करना बहुत शुभ माना जाता है। यदि किसी की कुंडली में सूर्य कमजोर है तो वह उससे संबंधित उपाय भी कर सकता है। तांबे के बर्तन में चीनी मिलाकर पानी पीने से सूर्य की स्थिति मजबूत होती है।

सफलता के लिए
घर से निकलते समय यदि आप करियर से जुड़े किसी शुभ कार्य के लिए बाहर जा रहे हैं तो चीनी का उपाय करना न भूलें। एक तांबे के बर्तन में चीनी और पानी लें और इसे घोलकर थोड़ा पी लें। यह चीनी और दही युक्त उपाय की तरह काम करता है और सफलता पाने में भी मददगार साबित होगा।

राहु ग्रह
कहा जाता है कि राहु ग्रह पर भी चीनी को प्रभावी माना जाता है। इसके उपाय के लिए चीनी को लाल कपड़े में बांधकर रात को सोते समय सिर के नीचे रखें। इससे कुंडली में राहु की चल रही समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी।

पितृ दोष से मुक्ति
इस उपाय को करने के लिए आटे की रोटी बनाकर उसमें चीनी मिलाकर कौवे को खिलाएं। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने वाले व्यक्ति की परेशानी कम होती है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 hour ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़1 day ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़3 days ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

छत्तीसगढ़3 days ago

1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव, बढ़ जायेगा आपकी जेब का खर्चा, जाने कौन से है वो बदलाव..

एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा।...

छत्तीसगढ़5 days ago

PM Kisan Yojana के तहत किसानो के फसे पैसे आ सकते है वापस इन तरीको से…

  PM Kisan Yojana: देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनमें से कुछ को राज्य तो...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto7 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto5 days ago

    ONE PLUS Nord 2T का स्मार्टफोन हुआ लांच, 12 GB REM के साथ मिल रहा  रहा ये दमदार फीचर्स…

  • Tech & Auto6 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • देश - दुनिया3 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: आज से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto4 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोतरी, पढ़े पूरी खबर

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….