Connect with us

ज्योतिष

VASTU TIPS : घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

Published

on

Vastu Tips for keys: आमतौर पर चाबियों का इस्तेमाल सभी के घरों में किया जाता है। फिर चाहे वो अलमारी की हो, घर की हो या फिर गाड़ियों की। यहां तक की घर में इन चाबियों को रखने के लिए एक अलग जगह भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाबियों को गलत तरीके से रखने से आप खुद ही कई तरह की समस्याओं को आमंत्रित करते हैं?

जी हां, वास्तु शास्त्र के अनुसार, यदि आप इन्हें गलत जगह पर रखते हैं तो ये घर की खुशियां भी छीन लेती हैं। दरअसल, जिस तरह वास्तु में घर और घर के हर सामान के लिए सही दिशा और जगह बताई गई है ठीक उसी तरह चाबी रखने की भी सही जगह बताई गई है। वास्तु कहता है कि अगर घर में चाबियां सही जगह रखी हों तो यह शुभ फल देती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं वास्तु के हिसाब से घर में चाबियां रखने के क्या नियम है।

अक्सर लोग पूजा स्थल में या उसके आस-पास चाबियां रख देते हैं। लेकिन वास्तु कहता है कि यह ठीक नहीं है। क्योंकि चाबियां घर से बाहर ले जाने और लाने की वजह से उसमें गंदे हाथ लगते रहते हैं। ऐसे में अगर आप पूजा स्थान में गंदी चाबियों को रखेंगे तो इससे आपको नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

किचन में चाबियां रखने से बचें
वास्तु के अनुसार, रसोईघर में चाबियों को रखना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि किचन को भी एक शुद्ध स्थान माना जाता है। इसलिए किचन में चाबियों को रखने से आपको बचना चाहिए।

ड्राइंग रूम न रखें
वास्तु कहता की इन्हें कभी भी ड्राइंग रूम में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ड्राइंग रूम में चाबियां रखने से बाहर से आने वाले लोग भी उन्हें देखते हैं जिससे नजर लग जाती है।

लॉबी में रखें चाबियां
चाबियां धातु की बनी होती है। ऐसे में अगर आप घर में चाबी रखने के लिए कोई जगह की तलाश में हैं तो चाबी को लॉबी में पश्चिम की दिशा की ओर रख सकते हैं।

इन गलतियों को करने से बचें

चाबियों को रखने के लिए ऐसे की-रिंग का इस्तेमाल न करें जिसमें भगवान की तस्वीर आदि लगा हो।
घर में चाबियों को रखने के लिए की-हैंगर का इस्तेमाल करें।
की-हैंगर का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह प्लास्टिक का ना हो।
वास्तु के अनुसार लकड़ी का की-हैंगर काफी शुभ माना जाता है।
यदि की-हैंगर में आईना लगा हो तो उसका इस्तेमाल न करें।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

Vastu Tips : घर मे रखें है मनी प्लांट तो न इस प्रकार की गलती वरना,अमीर नहीं ! बना देगा भिखारी …

Published

on

Vastu Tips For Money Plant in Home : मनी प्लांट का घर में होना सुख-समृद्धि लाता है इसलिए आमतौर पर तमाम धर्म-संप्रदाय से जुड़े लोगों के घर में मनी प्‍लांट देखने को मिल जाता है. मनी प्‍लांट का संबंध धन से माना गया है. मान्‍यता है कि इसे घर में लगाने से समृद्धि आती है. वास्‍तु शास्‍त्र में भी मनी प्‍लांट को बहुत शुभ माना गया है और इसे लगाने से लेकर रख-रखाव करने तक के कुछ खास नियम बताए गए हैं.यदि इन नियमों का पालन न किया जाए तो मनी प्‍लांट धनवान बनाने की बजाय गरीबी का कारण भी बन सकता है।

Continue Reading

ज्योतिष

First Sawan somvar 2022: सावन के पहले सोमवार पर बन रहे है ये अद्भूत योग जानिए पूजा विधि एवं शुभ मुहूर्त

Published

on

 

 

First Sawan  somvar 2022 सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को है. जानते हैं पहले सावन सोमवार का मुहूर्त, शुभ योग और पूजा विधि.

हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल 2022 का पांचवा महीना सावन शुरू हो चुका है. सावन माह शिव जी को समर्पित है. सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को(First sawan somwar 2022 Date) है. सावन के हर सोमवार का विशेष महत्व है. पुराणों के अनुसार महादेव को प्रसन्न करने के लिए सावन का माह सर्वोत्तम माना गया है. मान्यता है कि जो भक्त सावन सोमवार व्रत रख भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक और पूरे विधि विधान से पूजा करता है उसके सारे दुख दूर हो जाते हैं. इस बार सावन में चार सोमवार पडेंगे. इस साल सावन के हर सोमवार व्रत की पूजा बेहद खास मानी जा रही है क्योंकि चारों सोमवार पर शुभ योग बन रहे हैं. आइए जानते हैं पहले सावन सोमवार का मुहूर्त, शुभ योग और पूजा विधि.

सावन 2022 के पहले सोमवार पर योग First Sawan 2022 somwar yog

रवि योग Ravi yog

सावन में पहला सोमवार 18 जुलाई 2022 को  रवि योग बन रहा है. ज्योतिष के अनुसार इस योग में शिव जी की पूजा के साथ मंत्र साधना करना लाभदायक होता है. रवि योग में शिव जी की आराधना करते वक्त महामृत्युंजय का जाप करें इससे भय दूर होगा और समस्त कष्टों से मुक्ति मिलेगी.

मौना पंचमी योग Mauna Panchami yoga

सावन के पहले सोमवार पर मौना पंचमी का योग भी बन रहा है. मौना पंचमी पर भगवान शिव के साथ नागदेवता की पूजा का विधान है. कहते हैं इस दिन मौन व्रत रखने से मानसिक शक्ति का विकास होता है और शारीरिक तौर पर ऊर्जावान रहने में मदद मिलती है.

शोभन योग Shobhan Yoga

सावन महीने के पहले सोमवार पर शोभन योग का दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस योग में व्रत, पूजा-पाठ, जप और साधना करने पर समृद्धि और सौभाग्य में वृद्धि होती है.

सावन पहला सोमवार 2022 मुहूर्त First Sawan somwar 2022 Muhurt

रवि योग आरंभ  – 18 जुलाई 2022, 12.24 PM

रवि योग समाप्त – 19 जुलाई 2022, 5.35 AM

शोभन योग आरंभ – 17 जुलाई 2022, 05:49 PM

शोभन योग समाप्त – 18 जुलाई 2022, 03:26 PM

अभिजीत मुहूर्त –  18 जुलाई 2022, 11.47 AM से 12.41 PM

सावन सोमवार 2022 पूजा विधि Sawan somwar 2022 puja vidhi

सावन सोमवार के सूर्योदय से पूर्व स्नानादि के बाद साफ वस्त्र पहनें. घर में शिवलिंग की पूजा कर रहे हैं तो सबसे पहले शिव जी के समक्ष दाएं हाथ में जल लेकर व्रत का संकल्प लें.
शिवलिंग पर गंगाजल से​अभिषेक कर पंचामृत (दूध, दही, घी, शहद, शक्कर) अर्पित करें. इस दिन भोलेनाथ का गन्ने के रस से अभिषेक करने पर धन लाभ होता है.
21 बेलपत्र पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखें और शिवलिंग पर इसी मंत्र जाप करते हुए एक-एक बेलपत्र चढ़ाएं
शिवलिंग का सफेद चंदन और पुष्प से श्रृंगार करें, धतूरा, शमी पत्र, भांग, भस्म, अबीर, गुलाल, अक्षत, केसर, पान, सुपारी, इत्र आदि शिवलिंग पर अर्पित करें.
फल और मिठाई का भोग लगाने के बाद शिव चालीसा का पाठ करें. साथ ही पहला सावन सोमवार पर कई विशिष्ट योग बन रहे हैं ऐसे में शांत मन से शिव के मंत्रों का जाप करना शुभ होगा.
अब सावन सोमवार व्रत कथा का श्रवण करें और भोलेनात की आरती कर प्रसाद लोगों में बांट दें.

Continue Reading

ज्योतिष

Vastu Tips: जेब में आते ही खर्च हो जाते है पैसे, पैसे के समस्या से है परेशन, तो वास्तु अनुसार करे ये उपाये…

Published

on

 

वास्तु शास्त्र में घर परिवार में सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए छोटे छोटे उपाय बताए गए हैं। वास्तु में बताए गए ये उपाय बहुत आसान है और लाभकारी हैं। वास्तु में घर के मुख्य दरवाजे को बहुत ही अहम बताया गया है। इसी के जरिए घर में पॉजिटिव और नेगेटिव एनर्जी घर में प्रवेश करती है। इसलिए मेन गेट का वास्तु दोष मुक्त होने बेहद जरूरी है। की बार आपने देखा होगा की खूब पैसा कमाने के बाद भी व्यक्ति के पास पैसा टिक नहीं पाता इसके पीछे वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तु में मेन डोर को लेकर कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं। जिन्हें करने आपको लाभ मिलेगा।
घर के मेन गेट पर लगाए गणेश जी की तस्वीर

हिंदू धर्म में गणेशजी को प्रथम बहुत ही पूज्य माना गया है। हिंदू धर्म में कोई भी शुभ काम करने से पहले गणेशजी की पूजा अर्चना की जाती है। अगर किसी व्यक्ति के घर में वास्तु दोष है तो घर के मेन गेट पर भगवान श्री गणेश की तस्वीर या चित्र लगाना चाहिए। ऐसे करने से घर में नेगेटिविटी प्रवेश नहीं कर पाती है। साथ ही हर काम में सफलता मिलने के योग और मजबूत हो जाते हैं।

मेन गेट पर लगाएं शमी का पौधा

ज्योतिष शास्त्र में शमी के पौधे को शनिदेव से संबंधित माना जाता है। शमी के दो पौधे अपने घर के मुख्. द्वार पर लगाएं और रोज इसमें पानी डालें। ऐसा करने से आपको बुरा समय टल जाएगा। साथ ही नेगेटिविटी भी घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी। शमी के पेड़ में पानी डालने से व्यक्ति का गुड लक बढ़ता है और घर परिवार में बरकत बनी रहती है।

घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं ये चिन्ह

वास्तु के अनुसार, अपने घर को नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर दोनों तरफ शुभ लाभ लिखना चाहिए। ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके अलावा मां लक्ष्मी के पैर की तस्वीर घर के मुख्य दरवाजे पर लगाने से धन दौलत बढ़ती और घर में समृद्धि आती है। साथ ही मेन गेट पर लाल स्वास्तिक बनाना भी शुभ माना जाता है।

मेन गेट पर लगाएं तांबे का सूर्य

आपको बाजार में सूर्य देव की प्रतिमाएं अलग-अलग धातुओं में बड़ी आसानी से मिल जाएंगी। सूर्य की तांबे से बनी मूर्ति को मेन गेट के ऊपर लगाएं और आता जाते समय सूर्य देव से सुख और समृद्धि के लिए प्रार्थना भी करें। ऐसे करने से व्यक्ति के ग्रहों के दोष दूर होते हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। ऐसा करने से व्यक्ति को हर परेशानी से मुक्ति भी मिलती है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़7 hours ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़9 hours ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: गोबर के बाद अब गौ मूत्र खरीदेगी छत्तीसगढ़ सरकार, हरेली तिहार के दिन से होगी शुरवात 

      मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर राज्य के गौठानों में गौ-मूत्र की खरीदी की तैयारी शुरू...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: पिकनिक मनाने गए जतमाई वाटरफॉल में 4 दोस्त में 1 की गई जान, काफी मशक्कत के बाद मिला शव

  छत्तीसगढ़ के गरियाबंद स्थित जतमाई वाटरफॉल में 17 साल के एक किशोर की डूबने से मौत हो गई। काफी...

छत्तीसगढ़1 day ago

बिजली बिल से है परेशान तो,आज ही कराए बिजली बिल हाप,ये रहा आसान सा ट्रिक

अगर आप भी अपने ज्यादा बिजली बिल से परेशान हो गए हैं, तो ये खबर आपके लिए मददगार साबित हो...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    SOLAR COOKING STOVE: बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, आज ही घर लाये.. साथ में मिल सकती है सब्सिडी, जाने कितनी है इसकी कीमत…

  • जॉब5 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • Tech & Auto3 days ago

    Tata Nexon का पॉपुलर एसयूवी इंजन के साथ नया मॉडल लॉन्च,मिल रही है सस्ती कीमत पर

  • Tech & Auto5 days ago

    SOLAR COOKING STOVE: बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, आज ही घर लाये.. साथ में मिल सकती है सब्सिडी, जाने कितनी है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto3 days ago

    लॉन्च हुई 50km की स्पीड चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल, जाने क्या है इसकी कीमत

  • जॉब3 days ago

    10वीं पास के लिए निकली भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • Tech & Auto4 days ago

    SOLAR COOKING STOVE: बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, आज ही घर लाये.. साथ में मिल सकती है सब्सिडी, जाने कितनी है इसकी कीमत…

  • जॉब2 days ago

    Work From Home : अब घर बैठे करे काम, मिलेगा 12000 हजार तक सैलरी,  इच्छुक उम्मीदवार कर सकते है आवेदन…

  • Tech & Auto4 days ago

    Tata Nexon का पॉपुलर एसयूवी इंजन के साथ नया मॉडल लॉन्च,मिल रही है सस्ती कीमत पर