Connect with us

Tech & Auto

कोई ट्रेक तो नही कर रहा है आपका मोबाइल नंबर करे एसे चेक..

Published

on

 

आजकल लोगों को ऑनलाइन ट्रैक करना कोई बड़ी बात नहीं है। मार्केट में तो कई ऐसे एप्स हैं जिनकी मदद से लोग एक-दूसरे को उनकी इजाजत के साथ ट्रैक कर रहे हैं, लेकिन आपमें से कई लोग ऐसे होंगे जिनके दोस्त शिकायत करते होंगे कि तुम्हारा नंबर हमेशा बिजी आता है। कभी कॉल ही नहीं लगता। आज हम आपको 3 USSD कोड बता रहे हैं जिनकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि कहीं आपका फोन ट्रैक तो नहीं हो रहा है?

अपने एंड्रॉयड फोन में इस कोड को डायल करके आप यह जान सकते हैं कि आपके मैसेज, कॉल या कोई और डाटा को कहीं दूसरी जगह डायवर्ट तो नहीं किया जा रहा है। अगर आपके कॉल कहीं डायवर्ट किया जा रहा होगा तो इस कोड की मदद से नंबर सहित पूरा डिटेल आपको मिल जाएगा। वह नंबर भी पता चल जाएगा जिस पर आपका कॉल डायवर्ट किया गया है।

कोड *#62#
कई बार आपका नंबर no-service या no-answer बोलता है। ऐसे में इस कोड को आप अपने फोन में डायल कर सकते हैं। इस कोड की मदद से आप जान सकते हैं कि आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर री-डायरेक्ट किया गया है या नहीं। कई बार आपका नंबर ऑपरेटर के नंबर पर री-डायरेक्ट हो जाता है।

कोड ##002#
यह एंड्रॉयड फोन के लिए एक ऐसा कोड है जिसकी मदद से आप किसी भी फोन के सभी फॉरवर्डिंग को डी-एक्टिव कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट हो रहा है तो आप इस कोड को डायल कर सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

INVERTER AC TIPS: इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान…

Published

on

Inverter AC vs Non Inverter AC: गर्मी के दिनों में लोग खासे परेशान नजर आते हैं, क्योंकि जलती-चुभती गर्मी के कारण लोगों को पसीने निकलते हैं और वहीं, दूसरी तरफ उमस भरी गर्मी लोगों को जीने नहीं देती है। मतलब घर के बाहर निकलना बिल्कुल मुश्किल हो जाता है। पारा लगातार ऊपर चढ़ता जाता है, जिसके कारण लोग गर्मी से बचने के लिए पंखे और कूलर चलाते हैं। लेकिन इस तेज गर्मी में ये भी दम तोड़ते हुए नजर आते हैं। इसलिए लोग एसी चलाते हैं, लेकिन इसे चलाने में बिजली का बिल ज्यादा आता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि नॉन इन्वर्टर एसी और इन्वर्टर एसी में से किसे चलाने पर बिजली का बिल कम हो सकता है? तो चलिए इन दोनों में फर्क समझते हुए ये जानने की कोशिश करते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…
इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है

कैसे काम करते हैं?
बात पहले इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी के काम करने की क्षमता की कर लेते हैं। दरअसल, दोनों एसी के काम करने की क्षमता अलग है। नॉन इन्वर्टर एसी एक रेगुलर स्पीड क्षमता पर चलता है, जबकि इन्वर्टर एसी टेम्परेचर के साथ ही स्पीड और क्षमता में बदलाव देखने को मिलता है।

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है 
किसकी कैसी कूलिंग? जहां इन्वर्टर एसी कमरे को जल्दी ठंडा करने का काम करता है, तो वहीं दूसरी तरफ नॉन इन्वर्टर एसी कमरे को ठंडा करने में थोड़ा ज्यादा समय लगाता है।

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है 
इन्वर्टर एसी कंप्रेसर की मोटर की स्पीड को रेग्युलेट करता है। ऐसे में जब आपका कमरा ठंडा हो जाता है या कमरे का टेम्परेचर सामान्य हो जाता है, तो इन्वर्टर एसी में कंप्रेसर बंद नहीं होता बल्कि कम स्पीड से काम करता है। ऐसे में ये लगातार कमरे के तापमान को बराबर रखता है। वहीं, नॉन इन्वर्टर एसी की तरह इसका कंप्रेसर बार-बार ऑन-ऑफ नहीं होता, जिससे बिजली कम खर्च होती है। जबिक, ये फंक्शन नॉन इन्वर्टर एसी में नहीं होता है।

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है
क्या बिजली के बिल में अंतर आता है?
अब बात सबसे जरूरी बात समझने की, और वो ये कि कौन सा एसी कम बिजली खर्च करता है। इन्वर्टर एसी नॉन इन्वर्टर एसी की तुलना में बिजली काफी कम खर्च करता है। इससे बिजली की बचत होती है।

Continue Reading

Tech & Auto

शानदार कॉलिंग स्मार्टवॉच लॉन्च,कीमत काफी सस्ता,जानिए

Published

on

Ambrane ने कम कीमत वाली शानदार कॉलिंग स्मार्टवॉच लॉन्च कर दी है. जो 10 दिन तक नॉन स्टॉप चल सकती है. Ambrane Wise Roam तीन रंगों ब्लैक, ग्रे और ग्रीन में आती है.Ambrane ने भारत में अपनी लेटेस्ट स्मार्टवॉच को लॉन्च कर दिया है. यह समझदार रोम स्मार्टवॉच है जो ब्लूटूथ कॉलिंग और 10 दिनों तक की बैटरी लाइफ को सपोर्ट करती है. एम्ब्रेन वाइज रोम अब भारत में 1,799 रुपये में उपलब्ध है. Ambrane Wise Roam तीन रंगों ब्लैक, ग्रे और ग्रीन में आती है. स्मार्टवॉच को फ्लिपकार्ट से प्राप्त किया जा सकता है और 1 साल की वारंटी ऑफर का हिस्सा है।

Wise Roam में ब्लूटूथ कॉलिंग के लिए इन-बिल्ट माइक्रोफोन और स्पीकर है. इसकी 1.28-इंच सर्कुलर स्क्रीन 2.5डी कर्व्ड ग्लास से ढकी है. वाइज रोम का डिस्प्ले 450 निट्स ब्राइटनेस प्रदान करता है और 100 से अधिक वॉच फेस उपलब्ध हैं.Ambrane Wise Roam में हार्ट रेट, ब्लड ऑक्सीजन (SpO2), मासिक धर्म चक्र और नींद की निगरानी शामिल है. वेदर फोरकास्ट, सांस लेने का आकलन और 60 से अधिक खेल मोड हैं। Da Fit App for the Wise Roam Android और iOS दोनों डिवाइस पर समर्थित है. The Wise Roam Apple Health और Google Fit अनुप्रयोगों के साथ भी संगत है।

बैटरी है जबरदस्त

Ambrane Wise Roam में एक रिमोट कैमरा शटर है, साथ ही कुछ इन-बिल्ट गेम्स भी हैं. इसकी 260mAh की बैटरी 10 दिनों तक की एक्टिविटी प्रदान कर सकती है. एम्ब्रेन का कहना है कि वाइज रोम एक अत्याधुनिक और स्टाइलिश स्मार्टवॉच पेश करके मिलेनियल्स की जरूरतों के अनुरूप है जो टिकाऊ और सस्ती दोनों है.

Continue Reading

Tech & Auto

मोटोरोला का स्मार्ट फोन लांच,मिल रहा है सस्ती कीमत पर, जानिए फीचर्स…

Published

on

Moto Days Sale : अगर आप भी कोई नया फोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बता दें कि आप मेगोपिक्सल कैमरे वाले मोटो G22 को सस्ती कीमत पर खरीद सकते हैं. जी हां, सेल में दी गई जानकारी के मुताबिक मोटो G22 को 13,999 रुपये के बजाए सिर्फ 9,999 रुपये में खरीदा जा सकता है । मोटो डेज़ सेल का आज आखिरी दिन है. ग्राहकों को इस सेल में मोटोरोला के हर रेंज के फोन को कम कीमत में खरीदने का मौका दिया जा रहा है. अगर आप भी कोई नया फोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो बता दें कि आप मेगोपिक्सल कैमरे वाले मोटो G22 को सस्ती कीमत पर खरीद सकते हैं. जी हां, सेल में दी गई जानकारी के मुताबिक मोटो G22 को 13,999 रुपये के बजाए सिर्फ 9,999 रुपये में खरीदा जा सकता है।

इस फोन में 6.5 इंच का HD+ 1600×720 पिक्सल रेजोल्यूशन Max Vision डिस्प्ले दिया गया है. Moto G22 स्‍मार्टफोन Android 12 ऑपरेटिंग पर काम करता है. फोन में मीडियाटेक हीलियो G37 प्रोसेसर, ग्राफिक्स के लिए PowerVR GE8320 GPU, 4-जीबी रैम के साथ 64-जीबी की स्टोरेज है।

Moto G22 स्मार्टफोन को सिंगल स्टोरेज वेरिएंट 4GB रैम के साथ 64GB इंटरनल स्टोरेज में लॉन्च किया गया है. फोन की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

पावर के लिए इस फोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है. कनेक्टिविटी के लिए Moto G22 फोन में 4G, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटथ 5.0, NFC, 3.5-एमएम हेडफोन जैक और USB Type-C पोर्ट विकल्प मिलते हैं. फोन का डायमेंशन 163.95 x 74.94 x 8.49mm और वज़न 185 ग्राम है।

50 मेगापिक्सल कैमरा
कैमरे की बात करें तो मोटो जी22 फोन में क्वाड यानी चार कैमरों का सेटअप दिया गया है. इसमें प्राइमरी लेंस 50 मेगापिक्सल का f/1.8 अपर्चर वाला है. दूसरा लेंस 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड सेंसर है जिसका अपर्चर f/2.2 है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 hours ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़2 days ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़3 days ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़5 days ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष4 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • ज्योतिष2 days ago

    VASTU TIPS : घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • Tech & Auto2 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन,ऐसे उठाये फटाफट लाभ…

  • देश - दुनिया4 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…

  • ज्योतिष4 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश3 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी…मिलेगा बड़ा तोहफा

  • देश2 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…

  • देश - दुनिया3 days ago

    महंगाई से मिली बड़ी राहत: इतने रूपये सस्ता हुआ सरसों का तेल, मदर डेयरी ने किया ऐलान.. यहां चेक करे नये दाम…

  • देश - दुनिया4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष2 days ago

    PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…