Connect with us

Lifestyle

क्या आप भी लस्सी पीने के शौकीन है तो, जान ले इनसे होने वाले नुकसान के बारे में…

Published

on

 

Side Effects Of Drinking Lassi At Night: गर्मियों के मौसम में ठंडी लस्सी मन और शरीर को ठंडा रखने के लिए बेहतर विकल्प है। लस्सी पीने में जितनी स्वादिष्टही शरीर के लिए लाभदायक होती है। लस्सी का सेवन त्वचा के लिए, बालों के लिए, एसिडिटी में, कब्ज दूर करने, वजन कम करने और हड्डियां मजबूत करने आदि में फायदेमंद होती है। ताजे दही से बनी लस्सी शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व देती है। दही में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन लस्सी पीने के फायदों के साथ ही नुकसान भी है। गलत समय पर लस्सी का सेवन शरीर को क्षति पहुंचा सकता है। इसलिए अगर आप गर्मियों में खुद को राहत पहुंचाने और सेहतमंद रहने के लिए लस्सी का सेवन करते हैं तो इसे पीने से पहले जरूरी बातें जान लें ताकि लस्सी का शरीर पर दुष्प्रभाव न हो। चलिए जानते हैं लस्सी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में।गलत समय पर लस्सी पीना नुकसानदायकवैसे तो दही की लस्सी फायदेमंद है लेकिन हर चीज के सेवन का एक सही समय होना चाहिए। गलत समय पर लस्सी पीने से शरीर को नुकसान पहुंचता है। इसलिए पता होना चाहिए कि लस्सी के सेवन के लिए सबसे बेहतर समय कौन सा है। अगर आप दोपहर के खाने के बाद लस्सी पीते हैं तो शरीर को सबसे अधिक लाभ मिलता है। इसलिए दोपहर में खाने के बाद लस्सी पीनी चाहिए। वहीं सुबह के नाश्ते में भी आप लस्सी पी सकते हैं। लस्सी पीने का सबसे गलत समय रात का होता है।

रात में लस्सी पीने के नुकसान

अगर आपको लस्सी पीना पसंद है और आप रात में लस्सी का सेवन करते हैं तो आज ही इसे बंद कर दें। लस्सी दही से बनती है, जो कि शरीर को ठंडक देता है। रात के समय लस्सी यानी ठंडी चीज खाने या पीने से सर्दी, खांसी, जोड़ों में दर्द और फेफड़ों संबंधी रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप रात में लस्सी पीने के बाद सोते हैं तो आपकी पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। खाना पचाने में दिक्कत होने से कई शारीरिक परेशानियां हो सकती है। इसलिए रात में लस्सी का सेवन न करें।

लस्सी पीने के नुकसान

-लस्सी में प्रोटीन, विटामिन, खनिज और वसा भरपूर मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में लस्सी का सेवन अधिक मात्रा में करने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

-दही में 140 कैलोरी, 8 ग्राम प्रोटीन, 7.5 ग्राम फैट और 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट का मात्रा होती है, जो स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकती है।

लस्सी बनाने में चीनी का इस्तेमाल भी किया जाता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ज्यादा लस्सी का सेवन आपके रोग को बढ़ा सकता है।

-लस्सी का अधिक सेवन पथरी या प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है। ज्यादा लस्सी पीने से वजन भी बढ़ सकता है।

यह लेख मेडिकल रिपोर्ट्स और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुझाव के आधार पर तैयार किया गया है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Relationship Advice: इन 5 तरीको से जाने कि लड़की आपसे शादी करना चाहती है या नही…

Published

on

By

 

Relationship Tips: आजकल युवा लड़के लड़कियां एक दूसरे के लिए आकर्षण और लगाव होने पर रिलेशनशिप में आ जाते हैं। वह एक दूसरे को डेट करने लगते हैं। आसानी से गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड बन जाते हैं। लेकिन इस तरह के रिलेशनशिप का भविष्य वह कभी शादी तक नहीं ले जाते। लड़का किसी लड़की को पसंद करता है तो उसे प्रपोज करता है, अगर लड़की को भी लड़का पसंद होता है तो वह दोनों सहमति से रिलेशनशिप में आ जाते हैं, हालांकि रिश्ते में आने से पहले तक वह शादी के बारे में नहीं सोचते। वक्त के साथ अगर उनका रिलेशनशिप मजबूत होने लगता है। उनका लगाव प्यार में बदलने लगता है तब जाकर वह अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ शादी के रिश्ते में बंधने के बारे में सोचते हैं। कई सारे रिलेशनशिप इस बात का उदाहरण हो सकते हैं, जिसमें दो लोगों ने सालों डेटिंग के बाद एक दूसरे से शादी की, तो वहीं कई बार पार्टनर एक दूसरे को शादी के लिए बेस्ट चॉइस न मानते हुए कई साल की डेटिंग के बाद अलग हो गए। अगर आप भी रिलेशनशिप में हैं और पार्टनर से शादी के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अपने पार्टनर की भावनाओं का भी पता होना चाहिए। अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड या किसी दोस्त से शादी करना चाहते हैं तो उसे शादी के लिए प्रपोज करने से पहले जान लें कि क्या वह भी आपसे शादी करना चाहती है। लड़की के इन संकेतों से पता कर सकते हैं कि वह आपसे शादी करना चाहती है या नहीं।

इस तरह जानें लड़की प्यार करती है 

रिलेशनशिप शादी के पड़ाव तक तब पहुंचता है जब दो लोग एक दूसरे से प्यार करने लगते हैं और एक दूसरे के साथ भविष्य प्लान करने लगते हैं। लड़की आपसे शादी करना चाहती है या नहीं, ये उसकी आपके लिए भावनाओं से पता चल सकता है। अगर वह आपसे प्यार करती है तो शादी करने के भी सपने देखती होगी। इसलिए शादी के लिए प्रपोज करने से पहले लड़की के दिल की बात जानें।

निजी बातें करने लगे शेयर

जब लड़की आपके साथ अपना भविष्य सोचने लगती है, तो वह आपके सामने खुलने लगती है। गर्लफ्रेंड कई सारी बातें अपने पार्टनर को नहीं बताती, लेकिन जब वह पत्नी बनने के सपने देखती है तो वह अपने पार्टनर को अपने परिवार की अच्छी बुरी हर बात बताती है। वह अपने निजी जीवन से लेकर सैलरी, ऑफिस में बाॅस और कलीग्स से ट्यूनिंग, रिश्तेदारी में नापसंद लोगों के बारे में भी आपसे शेयर करने लगती है।

आपके करियर में लेती है रूचि

लड़की आपसे शादी करना चाहती है तो वह आपके करियर, जॉब और सैलरी में रूचि लेने लगती है। वह आपको करियर में आगे बढ़ते देखना चाहती है, इसके लिए वह आपको सही राय देती है। आपको फिजूलखर्ची से रोकती है, बचत करने को लेकर प्रोत्साहित करती है। लड़की दिमाग में बिठा लेती है कि आप उनके जीवनसाथी बन सकते हो, इसलिए वह आपके करियर और पैसों को लेकर पत्नी की तरह बर्ताव करने लगती है।

परिवार से मिलने की इच्छा

अगर आपकी गर्लफ्रेंड अब तक आपके परिवार से नहीं मिली है, तो वह किसी न किसी बहाने से आपके माता-पिता और आपके भाई बहनों से मिलना चाहेगी। वह आपके परिवार से एक अच्छा रिलेशनशिप बनाने के लिए एफर्ट करेगी ताकि आपका परिवार उसे पसंद करे। ऐसा वह आपके परिवार का हिस्सा बनने की उम्मीद से करती है।

आपका हर मौके पर देगी साथ

करियर या परिवार में किसी तरह की परेशानी होने पर अगर लड़की आपके साथ हर वक्त खड़ी रहे। अपनी ओर से हर तरह की मदद करने लगे। आपके परिवार के लिए फिक्रमंद होना शुरू हो जाए। आपके फैमिली फंक्शन को लेकर उत्साहित हो और उसमें शामिल होने की इच्छा रखें। दूसरों के सामने बिना झिझक आपका खुलकर परिचय दें तो समझ जाएं कि वह आपके साथ फैमिली बनाने के बारे में सोचने लगीं हैं।

Continue Reading

Lifestyle

शरीर को फिट रखने के लिए करे ये योगासन…

Published

on

By

 

शरीर को बेहतर ढंग से काम करते रहने के लिए पर्याप्त रूप से शक्ति और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि शरीर की शक्ति को बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार के साथ नियमित रूप से व्यायाम की आदत बनाना आवश्यक माना जाता है। ऐसे में बड़ा सवाल यह भी खड़ा होता है कि क्या योगासनों का अभ्यास करके भी शरीर की शक्ति और सहनशीलता को बढ़ाया जा सकता है?

योग विशेषज्ञ बताते हैं कि अपने फिटनेस रूटीन में योगासनों को शामिल करके शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की सेहत को ठीक बनाए रखने में मदद मिल सकती है। योगासन शारीरिक शक्ति और संतुलन को बढ़ाने में भी आपके लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

विशेषज्ञ कहते हैं, योग के अभ्यास की आदत शरीर को स्वस्थ और शक्तिशाली बनाए रखने का सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। यह आपको बीमारियों से बचाने के साथ कार्य करने की क्षमता को भी बढ़ाने में सहायक है। योगसनों में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और इंटेंस अभ्यास को शामिल करके कई तरह के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। आइए जानते हैं कि नियमित रूप से किन योगासनों का अभ्यास करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है?

वीरभद्रासन योग के अभ्यास की बनाएं आदत

वीरभद्रासन योग शारीरिक शक्ति को बढ़ावा देने वाले अभ्यास में से एक है। यह कूल्हों और कंधों की बेहतर स्ट्रेचिंग करने के साथ बाजुओं को टोन करके छाती को फैलाता है और फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने वाले अभ्यास में से एक है। छाती की मांसपेशियों को  मजबूती देने के साथ शारीरिक शक्ति को बढ़ावा देने के लिए वीरभद्रासन योग के अभ्यास की आदत आपके लिए विशेष लाभकारी हो सकती है।

चाइल्ड पोज योग

चाइल्ड पोज योग जिसे बालासन के नाम से भी जाना जाता है। यह वैसे तो हल्के तीव्रता वाला अभ्यास है पर इससे संपूर्ण शरीर को कई तरह के लाभ हो सकते हैं। यह अभ्यास शरीर और मन दोनों की शक्ति को बढ़ाने के साथ शरीर की बेहतर स्ट्रेचिंग और रक्त संचार को ठीक रखने में सहायक माना जाता है। चाइल्ड पोज के अभ्यास की आदत मानसिक स्वास्थ्य में भी आपके लिए विशेष कारगर साबित हो सकती है।

अधोमुख शवासन योग

अधोमुख शवासन योग सिर से लेकर पैरों तक की स्ट्रेचिंग और शरीर की शक्ति को बढ़ाने वाला कारगर योगाभ्यास माना जाता है। हैमस्ट्रिंग और पैरों से लेकर कंधों को खोलने और पूरे शरीर में रक्त के संचार को व्यवस्थित बनाए रखने के लिए इस योग के अभ्यास की आदत बनाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यह अपेक्षाकृत कठिन अभ्यास है ऐसे में आपको प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

 

Continue Reading

Lifestyle

अगर बुरी आदतों से पाना चाहते है छुटकारा, तो सुबह उठकर करे ये उपाये…

Published

on

 

Bad Luck Door Karne Ke Upay : गुड लक और बैड लक हमारे जीवन में बहुत अहमियत रखते हैं. कई बार हम भरसक मेहनत करके कोई काम करते हैं और यदि वह पूरा नहीं होता है, तो उसे बैड लक से जोड़कर देख लेते हैं. वहीं इसके विपरीत कभी-कभी बिना मेहनत के कोई काम बे उम्मीद सफलता पा जाता है, तो उसे हम गुड लक से जोड़ लेते हैं. गुड लक और बैड लक यह सब कुछ हमारी दिनचर्या और हमारे कर्मों पर निर्भर करता है. भोपाल के रहने वाले ज्योतिषाचार्य पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा हमें बता रहें हैं कि सुबह उठकर कौन से काम हैं, जिन्हें करने से गुड लक  हमेशा आपके साथ बना रहेगा.

इष्ट देव की पूजा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार व्यक्ति को नियमित रूप से अपने इष्ट देव की पूजा करना चाहिए. उनकी पूजा करने से बैड लक गुड लक में बदल जाता है. इसके अलावा आपके इष्ट देव आपको तरक्की का आशीर्वाद देते हैं और आपके हर संकट को दूर करते हैं.

गायत्री मंत्र का जाप करें

हिंदू धर्म में ऐसे कई मंत्र हैं, जिनके जाप के बारे में धार्मिक शास्त्रों में उल्लेख मिलता है. उन्हीं में से एक है गायत्री मंत्र. गायत्री मंत्र का नियमित रूप से जाप करने से जीवन में सकारात्मकता भर जाती है और दरिद्रता दूर हो जाती है. इसके अलावा वह व्यक्ति अपने जीवन में हर काम में सफलता प्राप्त करता है.

उठते ही हथेली के दर्शन करें

अक्सर आपने यह बात सुनी होगी कि सुबह उठकर अपनी हथेली के दर्शन करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हमारी दोनों हथेली में मां लक्ष्मी, मां सरस्वती और भगवान विष्णु का वास होता है, इसलिए सुबह उठकर दोनों हाथों को जोड़ें और इस मंत्र ‘कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्ये सरस्वती। करमूले तु गोविन्द: प्रभाते करदर्शनम्।।’ का जाप करें और फिर हथेलियों के दर्शन करें.

तुलसी के पास दीपक जलाएं

हिंदू धर्म में हर घर में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. आप भी अपने दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदलना चाहते हैं, तो नियमित रूप से सुबह उठकर स्नान करें और तुलसी में घी का दीपक लगाएं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़20 hours ago

PM Kisan Yojana के तहत किसानो के फसे पैसे आ सकते है वापस इन तरीको से…

  PM Kisan Yojana: देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनमें से कुछ को राज्य तो...

छत्तीसगढ़3 days ago

Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….

जून के अंत तक प्राय: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आ जाता है। हालांकि मानसून के शुरुआती दिनों में...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़1 week ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  

निधन !!!

Advertisement

Trending