Connect with us

यूपी

आयकर विभाग ने इत्र कारोबारी पुष्पराज जैन को हिरासत में लिया, पूछताछ जारी

Published

on

उत्तर प्रदेश के कन्नौज में इत्र कारोबारी और समाजवादी पार्टी (सपा) के विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) पुष्पराज जैन उर्फ ‘पम्पी’ को टैक्स चोरी के मामले में आयकर विभाग ने सोमवार को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। पुष्पराज जैन के कन्नौज स्थित आवास एवं अन्य ठिकानों पर पिछले चार दिनों से छापेमारी चल रही है। सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग की टीम ने सोमवार की सुबह पुष्पराज जैन को हिरासत में लिया। इसके बाद उन्हें कानपुर लाया गया है।

सूत्रों की मानें तो आयकर विभाग की टीम पम्पी को उसके कानपुर में रानी घाट चौराहे पर स्थित आवास रतन प्रेसिडेंसी आवास लेकर पहुंची है। पम्पी और उसके भाई अतुल जैन से पूछताछ के साथ ही आयकर की छापेमारी अभी भी जारी है। समझा जाता है कि आवासीय सोसाइटी रतन प्रेसिडेंसी में स्थित जिस फ्लैट में पम्पी को लेकर आयकर विभाग की टीम पहुंची है वह उसके छोटे भाई अतुल जैन का है और इसे पिछले दिनों सील किया गया था। सूत्रों ने बताया कि अब तक की जांच में आयकर विभाग को पम्पी के 10 करोड़ रुपये की फर्जी खरीद के बिल और 10 करोड़ की बोगस एंट्री के दस्तावेज मिले हैं। इनकी जांच की जा रही है।

आपको बता दें कि सपा एमएलसी पुष्पराज जैन के ठिकानों से आयकर विभाग को तीसरे दिन दस करोड़ रुपये की फर्जी खरीद और दस करोड़ की बोगस इंट्री के दस्तावेज मिले हैं, इनकी जांच की जा रही है। इससे पहले मिडिल ईस्ट से करीब 40 करोड़ रुपये के निवेश के कागजात पाए गए थे। आयकर विभाग ने पम्पी जैन और मलिक ग्रुप के कानपुर, कन्नौज, लखनऊ, दिल्ली, मुंबई और हाथरस के 35 परिसरों पर छापेमारी की थी। रविवार तक कानपुर और लखनऊ सहित 23 परिसरों की जांच हो गई। अभी भी 12 और जगहों पर छानबीन चल रही है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

यूपी

13 ठिकानों पर 24 घंटे से रेड जारी, कन्नौज में कैसी हलचल, पुष्पराज जैन के घर से क्या मिला; जानें सभी अपडेट

Published

on

By

पुष्पराज जैन से जुड़े 13 ठिकानों पर आयकर विभाग ने रेड मारी है, जो बीते 24 घंटे से जारी है. फिलहाल, पुष्पराज जैन के सभी ठिकानों पर हलचल कम हो गई है. कन्नौज स्थित घर के बाहर लगी फोर्स भी वापस हो गई है. इत्र कारोबारी पीयूष जैन पर शिकंजा कसने के बाद अब आयकर विभाग की टीम ने पुष्पराज जैन पर एक्शन लिया है.

उत्तर प्रदेश के इत्र कारोबारी और समाजवादी पार्टी के एमएलएसी पुष्पराज जैन के घर और दफ्तरों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी है. पुष्पराज जैन से जुड़े 13 ठिकानों पर आयकर विभाग ने रेड मारी है, जो बीते 24 घंटे से जारी है. फिलहाल, पुष्पराज जैन के सभी ठिकानों पर हलचल कम हो गई है. कन्नौज स्थित घर के बाहर लगी फोर्स भी वापस हो गई है. इत्र कारोबारी पीयूष जैन पर शिकंजा कसने के बाद अब आयकर विभाग की टीम ने पुष्पराज जैन पर एक्शन लिया है.

आईटी विभाग की यह छापेमारी कन्नौज, कानपुर, नोएडा, हाथरस से लेकर मुंबई तक जारी है.सूत्रों की मानें तो पुष्पराज जैन के घर पर जारी छापेमारी में आयकर विभाग को अभी तक कुछ हाथ नहीं लगा है. अभी तक कोई बरामदगी की खबर नहीं है. फिलहाल, पुष्पराज जैन घर के अंदर ही मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि आयकर विभाग की यह छापेमारी अभी भी जारी रहेगी. बहरहाल, कन्नौज में अन्य दो इत्र कारोबारियों मोहम्मद याकूब और मलिक मियां के यहां भी छापेमारी जारी है.इनकम टैक्स की मुंबई टीम पुष्पराज जैन के ठिकानों पर डीजीजीआई की मदद से यह छापेमारी कर रही है.

माना जा रहा है कि इनकम टैक्स के छापे के बाद जीएसटी की टीम पुष्पराज जैन के करीबी और रिश्तेदारों से पूछताछ कर सकती है. कैनाल रोड ट्रांसपोर्ट नगर और कन्नौज के प्रतिष्ठानों में भी कार्रवाई हो सकती है. यहां बताना जरूरी है कि पुष्पराज जैन का रीजनल ऑफिस मुंबई में है. उनके इत्र का कारोबार मिडिल ईस्ट कन्ट्रीज में फैला हुआ है. हाल ही में पुष्पराज जैन ने समाजवादी पार्टी के लिए समाजवादी इत्र को लॉन्च किया था.

जानें कौन हैं पुष्पराज जैन

पुष्पराज जैन को 2016 में इटावा-फर्रुखाबाद से एमएलसी के रूप में चुना गया था. वह प्रगति अरोमा ऑयल डिस्टिलर्स प्राइवेट लिमिटेड के सह-मालिक हैं. उनके इस बिजनेस की शुरुआत उनके पिता सवैललाल जैन ने 1950 में ने शुरू की थी. पुष्पराज और उनके तीन भाई कन्नौज में व्यवसाय चलाते हैं और एक ही घर में रहते हैं. एमएलसी पुष्पराज का मुंबई में एक घर और एक कार्यालय है, जहां से मुख्य रूप से मध्य पूर्व में लगभग 12 देशों को निर्यात का सौदा होता है. उनके तीन भाइयों में से दो मुंबई ऑफिस में काम करते हैं जबकि तीसरा उनके साथ कन्नौज में मैन्युफैक्चरिंग सेट-अप पर काम करता है.

पुष्पराज जैन के पास कितनी संपत्ति और पढ़ाई
2016 में उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार, पुष्पराज और उनके परिवार के पास 37.15 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 10.10 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. उनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है और उन्होंने कन्नौज के स्वरूप नारायण इंटरमीडिएट कॉलेज में कक्षा 12 तक पढ़ाई की है. छापेमारी शुरू होने के बाद बीते शुक्रवार को पुष्पराज ने कहा था कि मेरा पीयूष जैन से कोई लेना-देना नहीं है. आम बात यह है कि पीयूष जैन मेरे जैसे ही समुदाय से हैं. अगर उसके खिलाफ छापेमारी की गई है तो वह खुद इससे निपटेगा.

Continue Reading

यूपी

कन्नौज में इत्र व्यापारी पुष्पराज के घर और दफ्तरों पर छापा, 4 शहरों में कार्रवाई; यूपी में 50 जगहों पर IT की सर्चिंग

Published

on

By

आयकर विभाग ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कन्नौज में समाजवादी पार्टी के एमएलसी पुष्पराज जैन (पम्पी जैन) और एक अन्य व्यवसायी बाबू मियां के 50 परिसरों पर छापेमारी की। बाबू मियां परफ्यूम का भी कारोबार करते हैं और कन्नौज में रहते हैं।आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के तहत शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में इत्र व्यापारियों और कुछ अन्य से जुड़े कई परिसरों पर छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कानपुर, कन्नौज, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और कुछ अन्य स्थानों पर छापेमारी की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि विभाग इत्र कारोबार और संबंधित व्यवसाय से जुड़ी कुछ कंपनियों के कई ठिकानों की तलाशी ले रहा है।मुंबई इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की एक टीम छापेमारी कर रही है।पम्पी जैन और बाबू मियां के नाम पीयूष जैन के परिसरों पर छापेमारी के दौरान सामने आए, जिन्हें कन्नौज से जीएसटी खुफिया महानिदेशालय ने गिरफ्तार किया था।आयकर विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “हमें सूचना मिली थी कि वे कर चोरी में शामिल हैं। अधिक जानकारी हासिल करने के बाद हमने उनके परिसरों की तलाशी ली।”समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट में दावा किया कि कन्नौज में उसके विधान पार्षद (एमएलसी) पुष्पराज उर्फ ​​पम्पी जैन के परिसरों पर छापेमारी की गई है।

सपा ने कहा कि पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज में एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया था, इसलिए ‘‘भाजपा सरकार’’ ने छापेमारी करवाई हैराज्य में अगले साल के शुरु में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जैन द्वारा तैयार ‘समाजवादी इत्र’ को अखिलेश यादव ने हाल ही में पेश किया था।समाजवादी पार्टी प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी कन्नौज में हैं। आईटी के छापे की खबर फैलते ही समाजवादी पार्टी के कई कार्यकर्ता पम्पी जैन के घर के बाहर जमा हो गए।

सूत्रों ने कहा है कि उन्होंने तलाशी अभियान के दौरान कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए हैं।विभाग के अधिकारी बाबू मियां और पम्पी जैन के स्टाफ से भी पूछताछ कर रहे हैं। टैक्स चोरी के सिलसिले में उनका बयान दर्ज किया जा रहा है। आइटी अधिकारी अन्य वित्तीय खुफिया एजेंसियों के साथ भी जानकारी साझा करेंगे।केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के तहत काम करने वाली जांच एजेंसी- माल एवं सेवा कर खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने हाल में कानपुर और कन्नौज में बड़े पैमाने पर छापेमारी की थी। इस दौरान इत्र व्यापारी पीयूष जैन को गिरफ्तार किया गया और 197 करोड़ रुपये से अधिक नकद धन राशि के अलावा 26 किलोग्राम सोना और भारी मात्रा में चंदन का तेल जब्त किया गया।

Continue Reading

यूपी

टैक्स-जुर्माने के 52 करोड़ काटो और बाकी दे दो; पीयूष जैन ने कोर्ट से की जब्त कैश वापस करने की मांग

Published

on

By

पीयूष जैन ने जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय से कहा है कि उसके परिसर से जब्त की गई बड़ी मात्रा में नकदी टैक्स और जुर्माना काटकर वापस कर दी जाए. जैन को कर चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है और उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.उत्तर प्रदेश के इत्र कारोबारी पीयूष जैन ने छापेमारी के दौरान जब्त किए गए अपने पैसों की मांग की है.

करोड़ों रुपए के टैक्स चोरी के आरोप में गिरफ्तार किए गए कानपुर के इत्र कारोबारी पीयूष जैन ने जब्त खजाने की मांग के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है और उसने कोर्ट से टैक्स और जुर्माने की 52 करोड़ रुपए काटकर कर बाकी के बचे पैसे वापस करने की मांग की है. पीयूष जैन ने जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय से कहा है कि उसके परिसर से जब्त की गई बड़ी मात्रा में नकदी टैक्स और जुर्माना काटकर वापस कर दी जाए.

जैन को कर चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है और उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, डीजीजीआई के विशेष लोक अभियोजक यानी वकील अमरीश टंडन ने बुधवार को अदालत को सूचित किया कि पीयूष जैन ने कबूल किया है कि उसने टैक्स की चोरी की है और उसके ऊपर टैक्स चोरी और पेनल्टी समेत 52 करोड़ रुपये का टैक्स बनता है. वहीं, पीयूष जैन के वकील ने कोर्ट से कहा कि वह डीजीजीआई को निर्देश दें कि पीयूष जैन पर बकाया 52 करोड़ रुपये जुर्माने के रूप में काट लें और शेष राशि वापस कर दें.हालांकि, इसके जवाब में डीजीजीआई के वकील अमरीश टंडन ने कहा कि पीयूष जैन के घरों से जो पैसा बरामद हुए हैं, वे टैक्स चोरी के हैं, इसलिए इसे वापस नहीं किया जाएगा.

विशेष लोक अभियोजक टंडन आगे कहा कि अगर पीयूष जैन अतिरिक्त 52 करोड़ रुपये जुर्माना देना चाहते हैं, तो डीजीजीआई इसे स्वीकार करेगा.टंडन ने कोर्ट को बताया कि कानपुर में पीयूष जैन के आवास से बरामद 177 करोड़ रुपये भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में जमा कर दिए गए हैं और यह भारत सरकार के पास रहेगा. इतिहास में सबसे बड़ी बरामदगी में से एक इस कांड में डीजीजीआई ने कानपुर और कन्नौज में पीयूष जैन से जुड़े कई परिसरों में छापे के दौरान 196 करोड़ रुपये से अधिक नकद, 23 किलोग्राम सोना और 6 करोड़ रुपये का चंदन का तेल जब्त किया.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

10 लाख के हीरा पत्थर के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, गरियाबंद पुलिस ने तस्कर को घेराबंदी कर पकड़ा

छत्तीसगढ़ की गरियाबंद पुलिस ने हीरा पत्थर की तस्करी करते एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी हीरा को बेचने...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़: ‘बसपन का प्यार’ वाले सहदेव सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, सीएम बघेल ने इलाज के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश

‘बसपन का प्यार’ गाने के जरिए रातोंरात देशभर में पॉपुलर हुए सहदेव दिरदो आज एक सड़क दुर्घटना में घायल हो...

छत्तीसगढ़1 week ago

तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा क्षेत्र में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली मारे गए।पुलिस अधिकारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

भाजपा के हाथ से चैम्बर के बाद अब बिरगांव महापौर भी फिसला,रायपुर जिला अध्यक्ष की शीघ्र हो सकती है विदाई

रायपुर,24 दिसंबर 2021। भारतीय जनता पार्टी के जबसे श्रीचंद सुंदरानी जिला अध्यक्ष बने है तबसे पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा इसे पनौती...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

सुकमा: कोंटा में कांग्रेस की प्रचंड जीत, 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी, बीजेपी को मिली एक सीट

छत्तीसगढ़ राज्य के 15 निकायों में वोटों की गिनती अभी जारी है। जिसमे कई निकायों के नतीजे भी सबके सामने...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    इस राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • यूपी6 days ago

    ऐसी बनी परिस्थिति कि मांग में सिंदूर भर सुहागन बनी किन्नर

  • जॉब6 days ago

    सरकारी नौक़री पाने का शानदार मौके: रायपुर कोर्ट में 67 पदों पर निकली भर्ती, पांचवीं पास कर सकते हैं आवेदन

  • देश - दुनिया7 days ago

    बकरी ने इंसान जैसी शक्ल दिखने वाले बच्चे को दिया जन्म

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा : इन राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    भारतीय सेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई

  • खेल7 days ago

    एशेज सीरीज: इंग्लैंड ने बनाया 0, 0, 0…शर्मनाक रिकॉर्ड, 144 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

  • जॉब4 days ago

    इन बैंको में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां,जल्द करे अप्लाई ,जाने योग्यता क्या हैं

  • यूपी6 days ago

    अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह से पीयूष के तार जुडे़ होने की आशंका,घर में मिलीं सोने की ईंटें और बिस्किट

  • देश6 days ago

    ओमिक्रॉन’ की रफ्तार हुई तेज, दिल्ली फिर पहुंची टॉप पर