Connect with us

खेल

IND vs SA 3rd Test : भारत को लगा 33 पर दूसरा झटका, मयंक 15 रन बनाकर आउट, रबाडा को मिली बड़ी सफलता

Published

on

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और निर्णायक टेस्ट केपटाउन के मैदान पर खेला जा रहा है। इस सीरीज में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं। तीसरा टेस्ट जीतने वाली टीम ही सीरीज अपने नाम करेगी। भारत के पास अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है।

मयंक भी पवेलियन लौटे

33 रन के कुल स्कोर पर भारत को दूसरा झटका लगा। राहुल के बाद मयंक अग्रवाल भी पवेलियन लौट गए। वे 35 गेंदों पर 15 रन बना सके। उन्हें कगिसो रबाडा ने एडेन मार्कराम के हाथों कैच कराया। फिलहाल चेतेश्वर पुजारा 10 रन और विराट कोहली शून्य पर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

भारत को पहला झटका
31 के स्कोर पर भारत को पहला झटका लगा। केएल राहुल 12 रन बनाक आउट हुए। उन्हें डुआने ओलिवियर ने विकेटकीपर वेरेन के हाथों कैच कराया। फिलहाल मयंक और पुजारा क्रीज पर हैं।
 
ओपनर्स मैदान पर
बारिश रुक चुकी है और मैच अपने निर्धारित समय पर शुरू हो रहा है। भारतीय ओपनर्स केएल राहुल और मयंक अग्रवाल क्रीज पर हैं। वहीं, पहला ओवर कगिसो रबाडा डाल रहे हैं। पहले ओवर में भारत ने बिना विकेट गंवाए छह रन बना लिए हैं।

केपटाउन में हल्की बारिश शुरू

केपटाउन में टॉस के बाद हल्की बारिश शुरू हो गई है। पिच को ढंक दिया गया है। हालांकि बारिश बहुत तेज नहीं है और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही बारिश रुकेगी और मैच शुरू होगा। हल्की बारिश की वजह से पिच और हवा में नमी होगी। अफ्रीकी तेज गेंदबाज शुरुआत में इसका फायदा उठा सकते हैं।

भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया

भारत ने लगातार तीसरे टेस्ट में टॉस जीता है और बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली इस मैच में खेल रहे हैं। पीठ में तकलीफ के चलते वो पिछला मैच नहीं खेले थे। पिछले मैच में उनकी जगह हनुमा विहारी को मौका दिया गया था। हनुमा तीसरा टेस्ट नहीं खेल रहे हैं।

वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जगह उमेश यादव को टीम में शामिल किया गया है। सिराज दूसरे टेस्ट के दौरान चोटिल हुए थे और पूरे मैच में ठीक से गेंदबाजी नहीं कर पाए थे। इसके बाद उनका टीम से बाहर होना तय था, लेकिन पूर्व क्रिकेटर्स का मानना था कि उनकी जगह ईशांत शर्मा को मौका दिया जाएगा।
हालांकि कप्तान कोहली और कोच द्रविड़ ने उमेश को मौका देने का फैसला किया है।  वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि पिछले दो मैचों में डीन एल्गर ने केशव महाराज से बहुत ही कम ओवर कराए हैं, पर तीसरे मैच के लिए भी उन्हें टीम में रखा गया है।

भारतीय टीम: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।

दक्षिण अफ्रीकी टीम: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेन (विकेटकीपर), मार्को जेनसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुआने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी।

33 पर भारत को लगा दूसरा झटका, मयंक 15 रन बनाकर आउट, रबाडा को मिली सफलता

Live Score, India vs South Africa (IND vs SA) 3rd Test: नमस्कार, अमर उजाला के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच केपटाउन के मैदान पर खेला जा रहा है। इस सीरीज में दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर हैं। भारत ने सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के मैदान पर 113 रनों से जीता था। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे मैच में वापसी की और जोहानिसबर्ग में सात विकेट से जीत दर्ज की। अब तीसरा मैच निर्णायक हो चुका है और केपटाउन में जीत दर्ज करने वाली टीम ही सीरीज भी अपने नाम करेगी।

भारतीय टीम अब तक दक्षिण अफ्रीका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। ऐसे में विराट कोहली चाहेंगे कि केपटाउन में जीत दर्ज करके भारत उनकी कप्तानी में यहां पहली टेस्ट सीरीज जीते।

विराट का टीम में आना तय, सिराज होंगे बाहर
भारतीय कप्तान विराट कोहली पीठ में तकलीफ के चलते सीरीज का दूसरा मैच नहीं खेले थे। लोकेश राहुल ने इस मैच में भारत की कप्तानी की थी। हालांकि कोहली तीसरे मैच के लिए फिट हो चुके हैं और उनका खेलना तय है। वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज दूसरे टेस्ट के दौरान चोटिल हुए थे और उनकी जगह ईशांत शर्मा को भारतीय टीम में मौका दिया जा सकता है। दूसरे टेस्ट में विराट की जगह हनुमा विहारी को टीम में जगह मिली थी और उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की थी, लेकिन तीसरे मैच में उन्हें टीम से बाहर जाना होगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

स्मृति मांधना की धमाकेदार पारी,सेमीफाइनल में जमाया इतने ही गेंद में ताबड़तोड़ अर्धशतक…

Published

on

By

स्मृति मांधना की धमाकेदार पारी के दम पर भारत ने इंग्लैंड को सेमीफाइनल में 165 रनों का लक्ष्य दिया. स्मृति का इस टूर्नामेंट में ये दूसरा अर्धशतक है, जिन्होंने लगभग हर मैच में धमाकेदार बल्लेबाजी की है. ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भी उनसे ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद थी और स्मृति ने निराश नहीं किया. दिग्गज भारतीय बल्लेबाज ने न सिर्फ एक ताबड़तोड़ अर्धशतक जमाया, बल्कि जोरदार रिकॉर्ड भी बना दिया.बर्मिंघम गेम्स के 9वें दिन शनिवार 6 अगस्त को एजबेस्टन क्रिकेेट ग्राउंड में पहले सेमीफाइनल में भारत और मेजबान इंग्लैंड की टक्कर हुई. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और पावरप्ले में ही स्मृति ने इंग्लैंड के हर गेंदबाज की धुनाई करते हुए टीम इंडिया को जबरदस्त शुरुआत दिलाई. ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप स्टेज मैचों में आक्रामक शॉट्स खेलकर बाउंड्रियां बटोरने वाली स्मृति ने वही अंदाज यहां भी दिखाया और परिणाम भी वैसा ही रहा.

स्मृति के बल्ले से निकले नए रिकॉर्ड
स्मृति की ऐसी आतिशी बल्लेबाजी की मदद से भारत ने सिर्फ 7 ओवरों में ही 73 रन कूट दिए. इस दौरान बाएं हाथ की धाकड़ बल्लेबाज ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बना दिया. स्मृति ने सिर्फ 23 गेंदों में 50 रन कूटते हुए इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया.ये सिर्फ CWG का ही नहीं, बल्कि महिला टी20 में भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक का नया रिकॉर्ड भी बन गया. स्मृति ने 24 गेंदों का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा. इतना ही नहीं, किसी महिला टूर्नामेंट के नॉकआउट में भी सबसे तेज अर्धशतक का ये नया रिकॉर्ड है.

जेमिमा ने फिर दिया फिनिशिंग टच
स्मृति (61 रन, 32 गेंद, 8 चौके, 3 छक्के) की इस पारी की मदद से भारत को शुरुआत तो तेज मिली, लेकिन बीच के ओवरों में टीम की पारी धीमी हो गई. शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर ज्यादा खास योगदान नहीं दे सके. एक बार फिर दीप्ति शर्मा और जेमिमा रॉ़ड्रिग्ज के बीच हुई जोरदार साझेदारी ने भारत को आखिर 20 ओवरों में 164 रनों के अच्छे स्कोर तक पहुंचाया. जेमिमा 31 गेंदों में 44 रन बनाकर नाबाद लौटीं।

इसे भी पढ़िये :-

जल्द आने वाली है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर,मिलेगा डीजल से राहत

Continue Reading

खेल

आज है तीसरा T-20 Match: भारतीय टीम इंग्लैंड को टी-20 में उसके घर में सबसे ज्यादा बार हराने बना सकती है वर्ल्ड रिकॉर्ड,

Published

on

 

टीम इंडिया पिछले चार साल में इंग्लैंड को उसके घर में दो बार टी-20 सीरीज में हराने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। शनिवार को दूसरे मैच में भारत ने 49 रन से जीत हासिल कर तीन मुकाबलों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। तीसरा मैच आज नॉटिंघम में खेला जाएगा। यह मुकाबला जीतने पर भारतीय टीम इंग्लैंड को उसके घर में टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हराने वाली टीम बन जाएगी। रोहित एंड कंपनी के पास पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। इस रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से बात करेंगे, साथ ही दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11 और बर्मिंघम में आज के मौसम का हाल भी जानेंगे।

अभी पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की बराबरी है भारत
भारतीय टीम इंग्लैंड को टी-20 में उसके घर में सबसे ज्यादा बार हराने के मामले में फिलहाल पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की बराबरी पर है। भारत ने इंग्लैंड को उसके घर में अब तक 8 मैचों में 4 बार हराया है। पाकिस्तान ने 12 और वेस्टइंडीज ने 7 मैचों में 4-4 जीत हासिल की है। तीसरे टी-20 मैच में जीत मिलने पर भारत इन दोनों से आगे निकल जाएगा।

32 साल बाद क्लीन स्वीप का मौका
अगर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर बात करें तो भारत के पास 32 साल के बाद इंग्लैंड को उसके घर में क्लीन स्वीप करने का मौका है। इससे पहले 1990 में भारत ने वहां दो वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से सफाया कर दिया था। टी-20 और टेस्ट सीरीज में भारत वहां कभी क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है।

आज भी विराट के फॉर्म पर रहेगी नजर
विराट कोहली दूसरे टी-20 में बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए और 1 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बावजूद तीसरे मुकाबले में उन्हें फिर से मौका मिलता तय है। यानी टैलेंटेड और बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दीपक हुड्डा को फिर से बाहर बैठना पड़़ सकता है।

प्लेइंग-11 में बदलाव की उम्मीद कम
भारतीय टीम इस मैच में भी दूसरे टी-20 वाला टीम कॉम्बिनेशन उतार सकती है। टीम मैनेजमेंट पहले भी कह चुका है कि वर्ल्ड कप संभावितों को एक साथ ज्यादा से ज्यादा मौके देने पर जोर रहेगा। हालांकि, टीम में बदलाव होगा या नहीं इस बारे में घोषणा टॉस के वक्त ही की जाएगी।

नॉटिंघम में भारत का चौथा मुकाबला
भारतीय टीम नॉटिंघम में अब तक तीन टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी है। इसमें उसे दो में जीत और एक में हार मिली। हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ यहां भारत ने अब तक कोई मैच नहीं खेला है।

साफ रहेगा मौसम
दूसरे टी-20 की तरह तीसरे मुकाबले के लिए मौसम का पूर्वानुमान अच्छा है। आसमान साफ रहेगा और बारिश की आशंका महज 1% जताई गई है

7 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम जीत
नॉटिंधम में अब तक 12 मैच हुए हैं। इनमें से 7 में पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीत हासिल की है। 2021 में यहां पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुकाबला हुआ था जिसमें पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 232 रन का विशाल स्कोर बनाया था।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।
इंग्लैंडः जेसन रॉय, जोस बटलर (कप्तान), डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टन, हैरी ब्रुक, मोइन अली, सैम करन, डेविड विली, क्रिस जॉर्डन, रिचर्ड ग्लीसन और मार्क पार्किंसन।

Continue Reading

खेल

INDIA VS ENGLEND का T20 MATCH आज: कोहली, ऋषभ पंत को क्या प्लेइंग इलेवन में मिलेगी जगह, जसप्रीत बुमराह भी टीम में वापसी कर सकते है

Published

on

 

 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीन टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज शाम 7 बजे बर्मिंघम में खेला जाएगा। टॉस 6:30 बजे होगा। आज होने वाले मुकाबले में विराट कोहली, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे अनुभवी खिलाड़ी टीम में वापसी कर सकते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल है कि इन खिलाड़ियों की जगह कैसे प्लेइंग इलेवन में बनेगी।

सबसे बड़ा सवाल टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को लेकर है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अगर इस सीरीज में विराट अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो टी-20 टीम से उन्हें बाहर किया जा सकता है। ऐसे में उनके लिए ये मुकाबला काफी अहम होने वाला है। हालांकि, यह देखना होगा कि उन्हें पहले मैच में खेलने वाले किस बल्लेबाज की जगह प्लेइंग-11 में लाया जाता है।

वहीं, टीम के कप्तान रोहित शर्मा अगर ये मैच जीत जाते हैं तो लगातार 14 टी-20 मुकाबला जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन जाएंगे।

ईशान किशन की जगह कोहली को मिल सकता है मौका
इंग्लैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में ईशान किशन का बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया था। उन्होंने 10 गेंद का सामना किया और उनके बल्ले से सिर्फ 8 रन निकले। उनका स्ट्राइक रेट 80 का था। ऐसे में विराट कोहली की वापसी से उनका प्लेइंग इलेवन से पत्ता कट सकता है। अगर ईशान को भी शामिल किया जाता है तो फिर दीपक हुड्डा या सूर्यकुमार यादव में से किसी को बैठना पड़ सकता है।

दीपक हुड्डा नंबर-3 पर धमाकेदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। आयरलैंड के खिलाफ उन्होंने इसी नंबर पर खेलते हुए शतक भी जड़ा था। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ मैच में दीपक ने सिर्फ 17 गेंद में 33 रन बना दिए थे। अगर वे ड्रॉप होते हैं तो भारतीय टीम मैनेजमेंट सवालों के घेरे में आ सकता है।

एक बॉलर कम करने का विकल्प भी खुला
भारतीय टीम पिछले मैच में पांच फ्रंटलाइन गेंदबाजों के अलावा हार्दिक पंड्या और हुड्डा के रूप में दो ऑलराउंडर्स के साथ उतरी थी। एक विकल्प यह है कि अक्षर पटेल के स्थान पर रवींद्र जडेजा को शामिल न किया जाए। अक्षर पटेल की जगह विराट कोहली को प्लेइंग-11 में लिया जाए। ऐसे में हुड्डा और हार्दिक को मिलकर पांचवें गेंदबाज की भूमिका निभानी होगी।

अर्शदीप की जगह जसप्रीत बुमराह
पहले मैच के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले अर्शदीप सिंह को इस सीरीज के 1 मुकाबले के लिए ही चुना गया था। इसलिए अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद उनको बाहर होना होगा। उनके स्थान पर जसप्रीत बुमराह को जगह मिलेगी। एक सुझाव यह भी आ रहा है कि अर्शदीप को बाकी दो मैचों को लिए भी टीम से जोड़ लेना चाहिए। ऐसा हुआ तो बुमराह के लिए हर्शल पटेल को बाहर बैठना पड़ सकता है।

8 महीने बाद एक साथ नजर आएंगे बुमराह, विराट और रोहित
टीम इंडिया के तीन दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह अगर प्लेइंग-11 में शामिल होते हैं तो लगभग 8 महीने बाद ये तीनों एक साथ कोई टी-20 मुकाबला खेलते नजर आएंगे। इससे पहले तीनों खिलाड़ी 8 नवंबर 2021 को वर्ल्ड कप 2021 में भारत और नामीबिया के बीच खेले गए मुकाबले में एक साथ मैदान पर उतरे थे।

कैसी होगी पीच
पहले टी-20 में भारत ने इंग्लैंड को 50 रन से मात दी थी। अब टीम की नजरें दूसरा मुकाबला जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर होंगी। ऐसे में एजबेस्टन की पिच की बात करें तो वह बल्लेबाजों और गेंदबाज दोनों को समान मदद प्रदान करती आई है। मैच के शुरुआती फेज के दौरान तेज गेंदबाजों को विकेट मिल सकता है। जबकि जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा पिच पर बल्लेबाजी करना आसान हो जाएगा। पिच पर औसत स्कोर 160 रन के आसपास रहा है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन
भारत- रोहित शर्मा (कप्‍तान), दीपक हुड्डा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्‍वर कुमार, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड- जेसन रॉय, जोस बटलर (कप्तान), डेविड मलान, मोईन अली, लियाम लिविंगस्टोन, ​​​​हैरी ब्रुक, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, टाइमल मिल्स, मैथ्यू पार्किंसन, रीस टोपले।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़3 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
Advertisement
Advertisement

Trending