Connect with us

ज्योतिष

Vastu Tips : घर की पानी के बहाव को रखे इस दिशा में,नहीं तो हो सकती है ये बड़ी परेशानी

Published

on

वास्तु टिप्स : मकान में पानी के बहाव की दिशा का घर में रहने वालों के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव होता है, कुछ दिशाओं शुभ और कुछ में अशुभ होता है आप जिस मकान का निर्माण कर रहे हैं या जिसमें आप रह रहे हैं, वहां पानी के बहाव की दिशा घर में रहने वालों के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव डालती है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक 8 दिशाओं पूर्व, ईशान, उत्तर, वायव्य, पश्चिम, नैऋत्य, दक्षिण, आग्नेय आदि की ओर जल का प्रवाह शुभ, अशुभ, लाभ, नुकसान, धन की आय या खर्च, रोग, भय, सुख संपत्ति आदि के परिणाम देता हैकैसे जाने मकान में पानी के बहाव की दिशा:- एक बाल्टी में पानी लेकर प्लाट या मकान में अलग-अलग जगह पानी फैला दें और देखें कि यह किस दिशा की और बह रहा है. इसे देखकर आप समझ पाएंगे कि कैसे परिणाम होंगे.

जब पानी का बहाव पूर्व दिशा में हो….
किसी मकान या प्लाट के पानी के बहाव की दिशा पूर्व की ओर है तो यह शुभ है और लाभ दिलाने वाला होता है. घर में शुभता रहेगी और लाभ के मार्ग निकलते रहेंगे.

जब पानी का बहाव आग्नेय की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी के बहाव की दिशा आग्नेय कोण ( पूर्व -दक्षिण के बीच का स्थान )की दिशा ओर है तो यह बहुत ही अशुभ है और मौत का कारक योग तैयार करती है, इससे आय पर बुरा असर पड़ता है और धन की हानि होती है.

जब पानी का बहाव दक्षिण दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी के बहाव की दिशा दक्षिण की ओर है तो यह दरिद्रता, गरीबी बढ़ता है. कर्जदार बनाता है.

जब पानी का बहाव नैऋत्य कोण दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी के बहाव की दिशा नैऋत्य ( दक्षिण-पश्चिम) की ओर है तो यह हानि की परिस्थतियां निर्मित करता है और तरह -तरह के विवाद खड़े कर देता है.

जब पानी का बहाव पश्चिम दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी का बहाव पश्चिम दिशा की ओर है तो यह घर परिवार का सुख नष्ट करता है. परिवार के सदस्यों को संतान उत्पत्ति में परेशानियां आती हैं. संतानों की आसमयिक मौत हो जाती है.

जब पानी का बहाव वायव्य कोण की दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी का बहाव वायव्य कोण ( पश्चिम उत्तर की ओर ) की दिशा की ओर है तो यह सुख प्रदान करता है. भाइयों से सहयोग और समर्थन मिलता है.

जब पानी का बहाव उत्तर दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी का बहाव उत्तर दिशा की ओर है तो यह राज सरकार या प्रशासन से लाभ दिलाने वाला होता है. अधिकांश कार्यों में सर्वसिद्धि होती है.

जब पानी का बहाव ईशान कोण की दिशा की ओर हो…
किसी मकान या प्लाट में पानी का बहाव ईशान कोण की दिशा की ओर है तो यह धन का लाभ दिलाता है और हर तरह से सुख संपत्ति दिलाता है.

मकान में जल निकास के लिए 5 खास बातें
– जल की निकासी उत्तर, पूर्व और ईशान की तरफ ही हमेशा रखना चाहिए.
– मकान या प्लाट में नाली को पूर्व दिशा की तरफ रखना चाहिए, क्योंकि यह शुभ होता है.
– जल या नाली का निकास उत्तर दिशा की और रखने से धन संपत्ति का लाभ होता है.
– जल या नाली का निकास साऊथ की तरफ रखने से तकलीफ होती है और बीमारियां घेरती हैं.
-जल की निकासी उत्तर, पूर्व और ईशान की और शुभ हैं और अन्य दिशाएं अशुभ मानी गईं हैं।

इसे भी पढ़िये :-

शानदार अवसर : महिला हेल्थ वर्कर समेत कई पदों पर भर्ती,आवेदन प्रक्रिया सुरू

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

Vastu Tips : मेहनत के बाद भी नई रुकता पैसा तो, करें ये उपाए

Published

on

By

Vastu: कई लोग कठिन परिश्रम करने के बाद भी धन नहीं जुटा पाते हैं। अक्सर बेवजह धन खर्च होने के पीछे का कारण वास्तु दोष भी होता है। वास्तु दोष से मुक्ति पाने के लिए वास्तु शास्त्र में उपाय बताए गए हैं।

1. जीवन में सफलता पाने के लिए व्यक्ति को उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण हमेशा साफ रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से धन लाभ के साथ तरक्की मिलती है।

2. हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पूजनीय है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाहिए। वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। जिससे आर्थिक लाभ होता है

3. देवगुरु बृहस्पति को सुख-समृद्धि का कारक माना गया है। कहते हैं कि जातक की जन्मकुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर होने पर कष्टों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गुरु ग्रह की स्थिति अनुकूल बनाने के लिए पोंछे के पानी में चुटकी भर हल्दी मिला दें। ऐसा करने से घर में बरकत आती है।
4. वास्तु शास्त्र के अनुसार, नल या टंकियों से अनावश्यक बहता पानी अशुभ माना जाता है। जिस घर में ऐसा होता है, वहां बरकत नहीं होती है।

5.वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर से कांटेदार या दूध निकलने वाले पौधों को हटा देना चाहिए। इनकी जगह हरे पौधे लगाने चाहिए। जिससे घर में पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा और धन का आगमन होगा।

6. घर में पूजा स्थान हमेशा ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में ही बनाना चाहिए। उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा माना गया है। इसलिए वास्तु के अनुसार, अलमारी या तिजोरी का दरवाजा उत्तर दिशा की ओर खुलना चाहिए। इससे धन में वृद्धि होती है।

इसे भी पढ़े

हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच,जानें कीमत

Continue Reading

ज्योतिष

Vastu Shastra : जीवन में सुख समृद्धि और चाहते है तरक्की तो,घर में करें शिव जी की मूर्ति स्थापित…

Published

on

By

Lord Shiva Statue In home: जीवन में सुख समृद्धि और तरक्की में वास्तु शास्त्र के उपाय काफी सहायक माने जाते हैं। वास्तु में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपना कर आप एक सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में देवी-देवता की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। कहा जाता है कि जिस घर में देवी-देवताओं की तस्वीर या मूर्ति लगी होती है, उस घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। हिंदू धर्म में शिव जी को सभी देवों में सबसे उच्च स्थान प्राप्त है, इसलिए वे देवाधिदेव महादेव कहलाते हैं। वे कालों के भी काल महाकाल हैं। शिव जी की कृपा से बड़ा से बड़ा संकट भी टल जाता है। इसलिए घर में भगवान शिव शंकर की तस्वीर या मूर्ति रखना लाभदायक माना जाता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में शिव जी की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं कि घर में शिव जी की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

लगाएं शिव जी की मूर्ति या तस्वीर
भगवान शिव का निवास स्थान कैलाश पर्वत उत्तर दिशा में स्थित है। ऐसे में घर में शिव जी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें तो इसे उत्तर दिशा में रखें। वास्तु शास्त्र की माने तो घर में कभी भी शिव जी की ऐसी प्रतिमा या मूर्ति स्थापित नहीं करनी चाहिए, जिसमें वह क्रोधित मुद्रा में हों, क्योंकि इसे विनाश का प्रतीक माना गया है।

शिव परिवार की तस्वीर
घर में शिव परिवार की तस्वीर लगाना बेहद शुभ होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से घर में कलह नहीं होता है। साथ ही बच्चे भी आज्ञाकारी बनते हैं।

रखें शिव जी की मूर्ति या तस्वीर
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में भगवान शिव की मूर्ति या प्रतिमा ऐसी जगह पर स्थापित करनी चाहिए, जहां से हर कोई इनके दर्शन कर सके।

ऐसी तस्वीर
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में भगवान शिव की ऐसी मूर्ति या तस्वीर लगानी चाहिए, जिसमें वह खुश और मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हों। कहा जाता है कि ऐसी तस्वीर लगाने से घर में हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है।

सफाई का रखें ध्यान
भगवान शिव शंकर की तस्वीर या मूर्ति घर में जिस जगह पर स्थापित है वह जगह हमेशा साफ होनी चाहिए। ध्यान रहे कि मूर्ति के आसपास गंदगी बिल्कुल भी ना हो। अगर भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर के पास गंदगी है तो उससे दोष बढ़ते हैं और धन की हानि हो सकती है।

इसे भी पढ़े 

स्टोररूम मे रखें है ऐसे चीजें तो हटा दे तुरंत,वरना पढ़ सकता है भारी नुकसान

Continue Reading

ज्योतिष

स्टोररूम मे रखें है ऐसे चीजें तो हटा दे तुरंत,वरना पढ़ सकता है भारी नुकसान

Published

on

By

Vastu Tips For Kitchen or Store Room: एक घर में कई कमरे होते हैं जिनका उपयोग विभिन्न प्रयोजनों के लिए किया जाता है। घर के प्रत्येक हिस्से का अपना महत्व है। हर घर में एक ऐसा कमरा भी होता है जिसको वरीयता नहीं दी जाती, वह है स्टोररूम। वहां ऐसी कई चीजें रखी जाती हैं जिनका आप पूरे वर्ष निरंतर उपयोग नहीं करते। स्टोर रूम वह स्थान है जहां ऐसी वस्तुओं को रखा जाता है और बाद में उपयोग के लिए रखा जाता है। यही कारण है कि घर में दिए गए इस स्थान का अधिकतम उपयोग होता है इसीलिए यहां वास्तु के सिद्धांत अपनाने आवश्यक हैं। भले ही स्टोर में हम इस्तेमाल न किए जाने वाली वस्तुओं को रख देते हैं लेकिन वास्तु में ऐसा करना उचित नहीं माना जाता है। वास्तु ही नहीं ज्योतिष शास्त्र में भी इसके बारे में उल्लेख मिलता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार स्टोर रूम में व्यर्थ कि वस्तुएं रखने से घर में राहु और केतु का वास हो जाता है और यह घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करने का कारण बनता है।

आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार स्टोर रूम में क्या सामान नहीं रखना चाहिए।स्टोर रूम में गलती से ना रखें ये सामान
वास्तु के अनुसार स्टोररूम में कुछ सामान रखना सही नहीं माना जाता। घर में जिन सामान का आप उपयोग बिल्कुल भी नहीं कर रहे यानी जो बिल्कुल कबाड़ है उन्हे स्टोर रूम में न रखें बल्कि कबाड़ में बेच दें। स्टोर रूम में न रखें किचेन का सामान वास्तु के अनुसार स्टोर रूम में लंबे समय से इस्तेमाल न किए जाने वाले किचन के बर्तनों को नहीं रखना चाहिए।

विशेष रूप से पीतल के बर्तन। इसके अलावा सिलाई मशीन आदि को भी स्टोर रूम में नहीं रखनी चाहिए। रसोई का सामान स्टोर रूम में रखने से आती है कंगाली अक्सर आपने देखा होगा कि बहुत ज्यादा मेहनत करने के बाद भी व्यक्ति को आर्थिक समस्या से रूबरू होना पड़ता है। जीवन में इस प्रकार की समस्या दुख का कारण बनती है।

स्टोर रूम में रसोई घर में रोजाना इस्तेमाल करने वाली वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए। स्टोर रूम में छुरी-कैंची भी नहीं रखनी चाहिए। इसके अलावा जंग लगी वस्तुएं भी नहीं रखनी चाहिए।

इसे भी पढे 

पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी,देखें लिस्ट

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 weeks ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़3 weeks ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़4 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़4 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़4 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • जरा हटके7 days ago

    अजीबोगरीब गांव जहां रहते है लोग बिना कपड़ा के,जानिए वजह

  • व्यापर6 days ago

    कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,मिला डीए का बकाया

  • जॉब7 days ago

    ऑफिसर और मैनेजर के पदों पर निकली PNB में बड़ी भर्ती…

  • जरा हटके खबर6 days ago

    अजीबोगरीब गांव जहां रहते है लोग बिना कपड़ों के,जानिए वजह

  • 7 days ago

    लगा जोरदार झटका इस बैंक के ग्राहकों को,जानें क्यों…

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips : बाथरूम में न रखे खाली बाल्टी,वरना हो सकती है ये दुष्प्रभाव,जानिए…

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips : पर्स में न रखे ये चीजें नही तो,उठानी पड़ सकती है भारी नुकसान

  • Tech & Auto6 days ago

    चंद मिनटों में ही ठंडक कर देने वाली Bed AC हुआ लांच,मिल रहा भयंकर डिस्काउंट के साथ,लगा सकते है बेड पर…जानें कैसे

  • जॉब7 days ago

    जूनियर इंस्पेक्टर और ऑडिटर के पद पर नौकरी पाने का सुनहरा मौका,जानें आवेदन तिथि

  • जॉब7 days ago

    डीआरडीओ में वैज्ञानिकों की कमी,जल्द आने वाली है 1248 पदों पर भर्ती,जानें डिटेल