Connect with us

देश - दुनिया

Loan खत्‍म करते समय जान लें ये जरूरी बातें, मिलेंगे कई फायदे

Published

on

जिस होम या पर्सनल लोन का आप पिछले 20 सालों से भुगतान कर रहे हों जब उसकी अंतिम किस्‍त के भुगतान करने का समय आता है तो आप एक उपलब्धि और संतुष्टि की भावना महसूस करते हैं. ये आपके लिए बड़ी खुशी का दिन होता है. किसी भी पर्सनल लोन को बंद करने के लिए आदर्श रूप से तीन विकल्‍प होते हैं. इसमें नियमित रूप से क्लोजर, प्री-क्लोजर और पार्ट-पेमेंट तीन विकल्प शामिल हैं. वहीं लोन को चुकाने का पारंपरिक या नियमित तरीका निर्धारित मासिक ईएमआई का हर महीने समय पर भुगतान करना है.

वहीं एक ग्राहक प्री-क्लोजर या फोरक्लोज़र में पुनर्भुगतान अवधि पूरी करने से पहले अपने लोन को खत्‍म करने का विकल्प भी चुन सकता है. यह अक्सर तब किया जाता है जब बकाया लोन राशि के के बराबर एक ही बार देने के लिए रुपये जमा हो जाएं. जबकि तीसरा विकल्‍प आंशिक भुगतान करना है.

इस विकल्‍प का उठा सकते हैं लाभ

बैंक के आधार पर उधारकर्ता को EMI की पूर्व निर्धारित संख्या (आमतौर पर 2 से ज्‍यादा) से अधिक राशि का भुगतान करना पड़ता है. कोई भी इस विकल्प का लाभ उठा सकता है अगर उसके पास अतिरिक्त धन हो तो, लेकिन आमतौर पर, इस पद्धति से बकाया मूलधन और इस प्रकार अर्जित ब्याज कम हो जाता है.

होम लोन

फ्लोटिंग ब्याज दर पर होम लोन के मामले में एक अच्छी खबर यह है कि आप बिना किसी अतिरिक्त प्री-पेमेंट पेनल्टी के अपने लोन का पूर्व भुगतान कर सकते हैं. हालांकि घर लोन देने वाली संस्था/बैंक को गिरवी रखा गया है, इसलिए एक चेकलिस्ट की जरूरत होती है.

बैंक को लोन के लिए एक एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) जारी करना चाहिए, जिसमें उधारकर्ता के घर का पता, नाम और ऋण खाता संख्या का विवरण दिया गया हो. यह भी बताना चाहिए कि उधारकर्ता ने सभी बकाया का भुगतान कर दिया है और ऋणदाता के पास संपत्ति में कोई अधिकार या दावा नहीं है.

अगला कदम सभी मूल कागजों को जमा करना है जो लोन लेते समय बैंक/ एचएफसी को दिया गया था. बैंक/एचएफसी को संपत्ति पर लियन जारी करना चाहिए और उधारकर्ता के सिबिल स्कोर को अपडेट करना चाहिए.

कार लोन

पारंपरिक संस्थान जो वाहन या दोपहिया के लिए लोन देते हैं. इन्‍हें पूर्व भुगतान के समय कुल बकाया मूल राशि और जुर्माना शुल्क और जीएसटी का भुगतान किया जाना चाहिए. इसके बाद, वित्तपोषण संस्थान से प्राधिकरण पत्र यानी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) की जरूरत होती है. लोन का भुगतान करने के बाद, बैंक की एनओसी, बीमा प्रति और एक क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) फॉर्म आरटीओ को जमा करना होगा.

यदि कोई वाहन/दोपहिया वाहन लोन ठीक से क्‍लोज नहीं है तो लोन देने वाली संस्था पुनर्भुगतान डिफ़ॉल्ट की स्थिति में इसे पुनः प्राप्त करने का अधिकार रखती है. हालांकि उधारकर्ता वाहन के स्वामित्व को बरकरार रखता है.

पर्सनल लोन

एक बार लोन पूरी तरह से चुकाने के बाद ऋणदाता संस्था/बैंक द्वारा उपभोक्ता को एक एनओसी दस्तावेज जारी किया जाता है. यह प्रमाणपत्र पुष्टि करता है कि कोई बकाया भुगतान नहीं है और लोन पूरी तरह से चुका दिया गया है.

लोन को ठीक से क्‍लोज कराना जरूरी

अंत में जितने भी लोन हों उन्‍हें ठीक से बंद कराना जरूरी है. चाहे होम, कार या पर्सनल लोन क्‍यों न हो. ये जरूरी है क्योंकि यह उधारकर्ता के वित्तीय स्कोर को दिखाता है. लोन देने वाली संस्थाओं द्वारा लोन बंद करने के संबंध में क्रेडिट ब्यूरो को सूचित किया जाता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि उधारकर्ता के नाम पर अब कोई बकाया दायित्व नहीं है.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

E-SHARM CARD YOJANA: इस दिन जारी हो सकती है ई श्रम की दूसरी किस्त, इस तरीके से करे चेक…

Published

on

 

देश के गरीब वर्ग को आर्थिक मदद मिल सके, उसके घर में राशन आ सके, उसके बच्चे शिक्षा ले सके, खेती करने में कोई दिक्कत न हो आदि। ऐसी ही कई बातों का ध्यान रखते हुए केंद्र और राज्य अपने-अपने स्तर पर कई तरह की योजनाएं चलाते हैं। इन योजनाओं का सीधा उद्धेश्य जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचाना है। ऐसी ही एक योजना देश में चल रही है, जिसका नाम है ई-श्रम कार्ड योजना। इस योजना को देश के असंगठित कामगारों के लिए लाया गया। योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का ई-श्रम कार्ड बनाया जा रहा है। वहीं, जिन लोगों के कार्ड बन चुके हैं, उनके बैंक खाते में 500 रुपये की पहली किस्त भी जा चुकी है। ऐसे में हर किसी को अब इंतजार है तो सिर्फ दूसरी किस्त का। तो चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि दूसरी किस्त के पैसे कब बैंक खाते में आ सकते हैं, और आप इन्हें कैसे चेक कर सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

इस दिन आ सकती है दूसरी किस्त
अगर आप भी ई-श्रम कार्डधारक हैं, तो आपको भी दूसरी किस्त का इंतजार होगा? मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दूसरी किस्त के पैसे जून महीने के आखिरी हफ्ते में आ सकते हैं। हालांकि, इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।
पैसे आने पर ऐसे कर सकते हैं चेक:-

मैसेज के जरिए
दूसरी किस्त जैसे ही आपके बैंक खाते में आएगी, तो बैंक की तरफ से आपको मैसेज प्राप्त होता है। इसमें बताया जाता है कि आपके खाते में किस चीज के पैसे आए हैं। आप अपने मैसेज बॉक्स में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपको मैसेज आया है या नहीं।

एटीएम
आजकल ज्यादातर लोग अपने बैंक खाते का एटीएम बनवाकर रखते हैं, और अगर आपके पास भी ये है तो आप अपने नजदीकी एटीएम में जाकर बैलेंस चेक कर सकते हैं या फिर मिनी स्टेटमेंट निकालकर भी जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आएं हैं या नहीं।

Continue Reading

देश - दुनिया

PMGKAY: फ्री राशन कार्ड जल्द जो सकता है बंद, जाने क्यों? पढ़े पूरी खबर…

Published

on

 

 

PMGKAY: कोरोना महामारी के समय से गरीब परिवारों को दिया जा रहा मुफ्त राशन (‘फ्री राशन योजना’) सितंबर महीने के बाद बंद किया जा सकता है। दरअसल, वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (Department of Expenditure ) ने ‘फ्री राशन योजना’ को सितंबर से आगे नहीं बढ़ाने का सुझाव केंद्र सरकार को दिया है। साथ ही सरकार से कोई टैक्स राहत भी नहीं देने की अपील की है। वित्त मंत्रालय का मानना है कि अगर सरकार ऐसा नहीं करती है तो यह राजकोषीय घाटे को बढ़ाएगी। यह देश की वित्तीय सेहत के लिए ठीक नहीं होगा। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के अनुसार, पिछले महीने पेट्रोल-डीजल पर ड्यूटी कम करने से करीब 1 लाख करोड़ रुपये के राजस्व का घाटा हुआ है। आगे और राहत देने से वित्तीय बोझ बढ़ेगा।

फूड सब्सिडी पर हो रहा भारी खर्च 

कोरोना महामारी के बाद से सरकार को फूड सब्सिडी बिल पर बहुत बड़ी रकम खर्च करना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए कि देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। हालांकि, इस योजना ने लाखों लोगों को बड़ी राहत देने का भी काम किया है। इसी को देखते हुए, केंद्र सरकार ने इस साल मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को सितंबर, 2022 तक बढ़ा दिया था। गौरतलब है कि सरकार ने बजट में फूड सब्सिडी के लिए 2.07 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया था। हालांकि, मुफ्त राशन योजना को आगे बढ़ाने से फूड सब्सिडी का बिल बढ़कर 2.87 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचने का अनुमान है। अगर इस योजना को और छह महीने के लिए बढ़ाया जाता है तो फूड सब्सिडी का बिल 80 हजार करोड़ रुपये बढ़कर करीब 3.7 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच सकता है। यह सरकार की वित्तीय सेहत के लिए सही नहीं होगा।

राजकोषीय घाटा रिकॉर्ड हाई पर पहुंचने का अनुमान

बढ़ती महंगाई के बीच देश की राजकोषीय नीति के मौद्रिक नीति के साथ तालमेल बैठाने और बढ़ती सब्सिडी के कारण राजकोषीय घाटा वित्त वर्ष 2022-23 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 10.2 प्रतिशत के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच सकता है। यूबीएस सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार को राजकोषीय घाटा कम करने के लिए नीतिगत कदम उठाने का सुझाव दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष में केंद्र का घाटा 6.7 प्रतिशत और राज्यों का 3.5 प्रतिशत रह सकता है।

Continue Reading

देश - दुनिया

today Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल और डीजल के दाम जारी किये, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर, एवं डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर…

Published

on

By

आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये व डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर  है।

तेल कंपनियों ने आज के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। आज कंपनियों ने तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है। पिछले दिनों सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने की घोषणा की थी। इसके बाद पेट्रोल के दामों में अधिकतम नौ रुपये और डीजल के दामों में सात रुपये की कमी आई है।

आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये व डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर  है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24रुपये प्रति लीटर है।

जानें प्रमुख महानगरों में कितनी है कीमत
आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस प्रकार हैं।

शहर डीजल पेट्रोल
दिल्ली 89.62 96.72
मुंबई 97.28 111.35
कोलकाता 92.76  106.03
चेन्नई 94.24 102.63

(पेट्रोल-डीजल की कीमत रुपये प्रति लीटर में है।) 

जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़4 days ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़6 days ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़1 week ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto4 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार दे रही है महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन,ऐसे उठाये फटाफट लाभ…

  • देश - दुनिया6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष4 days ago

    VASTU TIPS : घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश5 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी…मिलेगा बड़ा तोहफा

  • ज्योतिष6 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • ज्योतिष5 days ago

    PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष3 days ago

    PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब4 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली बंफर भर्ती,7 जुलाई तक करें अप्लाई