Connect with us

मनोरंजन

मकर संक्रांति 2021 : व्रत पूजन महत्व, साथ ही पतंगबाजी पर चुनिंदा शायरी

Published

on

मकर संक्रांति 2021 : व्रत पूजन महत्व, साथ ही पतंगबाजी पर चुनिंदा शायरी

हर साल जनवरी की 14 या 15 तारीख को मकर संक्रांति  (Makar Sankranti 2021) का त्योहार मनाया जाता है. इस साल यह त्योहार 14 जनवरी को मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में मकर संक्रांति (Makar Sankranti Festival) का त्योहार विशेष महत्व रखता है. इस दिन श्रद्धालु भक्ति-भाव से भगवान सूर्य की उपासना करते हैं. मकर संक्रांति के दिन जितनी श्रद्धा-भाव से दान और स्नान किया जाता है, उनते ही हर्षोउल्लास के साथ पतंग भी उड़ाई जाती है.

मकर संक्रान्ति का महत्व

ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान भास्कर अपने पुत्र शनि से मिलने स्वयं उसके घर जाते हैं। चूँकि शनिदेव मकर राशि के स्वामी हैं, अत: इस दिन को मकर संक्रान्ति के नाम से जाना जाता है। भगवान कृष्ण ने गीता में सूर्य के उत्तरायण होने के महत्व के बारे में बताया है जिसके मुताबिक, सूर्य के उत्तरायण के छह मास का समय बेहद शुभ समय होता है, क्योंकि जब सूर्य देव उत्तरायण होते हैं तो पृथ्वी प्रकाशमय रहती है इस प्रकाश में शरीर का परित्याग करने से व्यक्ति का पुनर्जन्म नहीं होता, ऐसे लोग ब्रह्म को प्राप्त होते हैं। जबकि सूर्य के दक्षिणायण होने पर पृथ्वी अंधकारमय होती है और इस अंधकार में शरीर त्याग करने पर पुनः जन्म लेना पड़ता है।

इसके साथ ही इस समय की सूर्य की किरणें सेहत और शांति को बढ़ाती हैं। जिस तरह पौधा प्रकाश में अच्छे से खिलता है, अंधकार में सिकुड़ जाता है। उसी तरह मानव जीवन और प्रकृति भी इस दौरान अपने स्वरूप को बदलने की प्रक्रिया की शुरूआत करती है और बसंत के आने पर अपना पूरा रूप बदल लेती है।

संक्रान्ति मे क्या करे

एक दिन पूर्व व्यक्ति (नारी या पुरुष) को केवल एक बार मध्याह्न में भोजन करना चाहिए और संक्रान्ति के दिन दाँतों को स्वच्छ करके तिल युक्त जल से स्नान करना चाहिए। व्यक्ति को चाहिए कि वह किसी संयमी ब्राह्मण गृहस्थ को भोजन सामग्रियों से युक्त तीन पात्र तथा एक गाय यम, रुद्र एवं धर्म के नाम पर दे. यदि हो सके तो व्यक्ति को चाहिए कि वह ब्राह्मण को आभूषणों, पर्यंक, स्वर्णपात्रों का दान करे। यदि वह दरिद्र हो तो ब्राह्मण को केवल फल दे। इसके उपरान्त उसे तैल-विहीन भोजन करना चाहिए और यथा शक्ति अन्य लोगों को भोजन देना चाहिए। स्त्रियों को भी यह व्रत करना चाहिए। संक्रान्ति, ग्रहण, अमावस्या एवं पूर्णिमा पर गंगा स्नान महापुण्यदायक माना गया है और ऐसा करने पर व्यक्ति ब्रह्मलोक को प्राप्त करता है। संक्रान्ति पर सामान्य जल (गर्म नहीं किया हुआ) से स्नान करना नित्यकर्म कहा जाता है, जैसा कि देवीपुराण में है- जो व्यक्ति संक्रान्ति के पवित्र दिन पर स्नान नहीं करता वह सात जन्मों तक रोगी एवं निर्धन रहेगा. संक्रान्ति पर जो भी देवों को हव्य एवं पितरों को कव्य दिया जाता है, वह सूर्य द्वारा भविष्य के जन्मों में लौटा दिया जाता है।

मेष में भेड़, वृषभ में गायें, मिथुन में वस्त्र, भोजन एवं पेय पदार्थ, कर्कट में घृतधेनु, सिंह में सोने के साथ वाहन, कन्या में वस्त्र एवं गौएँ, नाना प्रकार के अन्न एवं बीज, तुला-वृश्चिक में वस्त्र एवं घर, धनु में वस्त्र एवं वाहन, मकर में इन्घन एवं अग्नि, कुम्भ में गौएँ जल एवं घास, मीन में नये पुष्प का दान करना चहिये।

मकर संक्रान्ति के सम्मान में तीन दिनों या एक दिन का उपवास करना चाहिए। जो व्यक्ति तीन दिनों तक उपवास करता है और उसके उपरान्त स्नान करके सूर्य की पूजा करता है, विषुव एवं सूर्य या चन्द्र के ग्रहण पर पूजा करता है तो वह वांछित इच्छाओं की पूर्णता पाता है।

नारी द्वारा दान

मकर संक्रान्ति पर अधिकांश में नारियाँ ही दान करती हैं। वे पुजारियों को मिट्टी या ताम्र या पीतल के पात्र, जिनमें सुपारी एवं सिक्के रहते हैं, दान करती हैं और अपनी सहेलियों को बुलाया करती हैं तथा उन्हें कुंकुम, हल्दी, सुपारी, ईख के टुकड़े आदि से पूर्ण मिट्टी के पात्र देती हैं.

संक्रांति पर श्राद्ध

कुछ लोगों के मत से संक्रान्ति पर श्राद्ध करना चाहिए। विशिष्ट शुभ अवसरों पर काम्य श्राद्ध करना चाहिए. इन दिनों के श्राद्ध से पितरों को अक्षय संतोष प्राप्त होता है।

तिल संक्राति

देश भर में लोग मकर संक्रांति के पर्व पर अलग-अलग रूपों में तिल, चावल, उड़द की दाल एवं गुड़ का सेवन करते हैं। इन सभी सामग्रियों में सबसे ज्यादा महत्व तिल का दिया गया है। इस दिन कुछ अन्य चीज भले ही न खाई जाएँ, किन्तु किसी न किसी रूप में तिल अवश्य खाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि तिल की उत्पत्ति भगवान विष्णु के शरीर से हुई है तथा उपरोक्त उत्पादों का प्रयोग सभी प्रकार के पापों से मुक्त करता है, गर्मी देता है और शरीर को निरोग रखता है। मंकर संक्रांति में जिन चीजों को खाने में शामिल किया जाता है, वह पौष्टिक होने के साथ ही साथ शरीर को गर्म रखने वाले पदार्थ भी हैं।

खिचड़ी संक्रान्ति

चावल व मूंग की दाल को पकाकर खिचड़ी बनाई जाती है। इस दिन खिचड़ी खाने का प्रचलन व विधान है। घी व मसालों में पकी खिचड़ी स्वादिष्ट, पाचक व ऊर्जा से भरपूर होती है। इस दिन से शरद ऋतु क्षीण होनी प्रारम्भ हो जाती है। बसन्त के आगमन से स्वास्थ्य का विकास होना प्रारम्भ होता है। इस दिन गंगा नदी में स्नान व सूर्योपासना के बाद ब्राह्मणों को गुड़, चावल और तिल का दान भी अति श्रेष्ठ माना गया है। महाराष्ट्र में ऐसा माना जाता है कि मकर संक्रान्ति से सूर्य की गति तिल-तिल बढ़ती है, इसीलिए इस दिन तिल के विभिन्न मिष्ठान बनाकर एक-दूसरे का वितरित करते हुए शुभ कामनाएँ देकर यह त्योहार मनाया जाता है।

ऐसी मान्यताएं हैं कि मकर के स्वामी शनि और सूर्य के विरोधी राहू होने से दोनों के विपरीत फल के निवारण के लिए तिल का खास प्रयोग किया जाता है। इसके साथ ही उत्तरायण में सूर्य की रोशनी में प्रखरता आ जाती है। इससे राहू और शनि के दोष का भी नाश होता है। शास्‍त्रानुसार, मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं और मकर राशि के स्वामी शनि देव हैं, जो सूर्य देव के पुत्र होते हुए भी सूर्य से शत्रु भाव रखते हैं। अतः शनिदेव के घर में सूर्य की उपस्थिति के दौरान शनि उन्हें कष्ट न दें, इसलिए तिल का दान और सेवन मकर संक्रांति में किया जाता है।

मकर संक्रांति को पतंग उड़ाने की विशेष परंपरा है। देशभर में पतंग उड़ाकर मनोरंजन करने का रिवाज है। पतंग उड़ाने की परंपरा का उल्लेख श्रीरामचरितमानस में तुलसीदास जी ने भी किया है। बाल कांड में उल्लेख है- श्राम इक दिन चंग उड़ाई, इंद्रलोक में पहुँची गई।श् त्रेतायुग में ऐसे कई प्रसंग हैं जब श्रीराम ने अपने भाइयों और हनुमान के साथ पतंग उड़ाई थी।

मकर संक्रांति मुहूर्त 2021

मकर संक्रान्ति बृहस्पतिवार, जनवरी 14, 2021 को

मकर संक्रान्ति पुण्य काल – 08:30 से 17:45

अवधि – 09 घण्टे 16 मिनट्स

मकर संक्रान्ति महा पुण्य काल – 08:30 से 10:15

अवधि – 01 घण्टा 45 मिनट्स

 

 मकर संक्रांति के मौके पर पतंग पर पढ़ें ये बेहतरीन शायरी

-मैं हूँ पतंग-ए-काग़ज़ी डोर है उस के हाथ में
चाहा इधर घटा दिया चाहा उधर बढ़ा दिया
नज़ीर अकबराबादी

-पतंग कट गई तो इस का इतना ग़म क्यूँ है
पतंग उड़ाने से पहले ये जान लेना था
शहराम सर्मदी

-पतंग उड़ाने से क्या मनअ कर सके ज़ाहिद
कि उस की अपनी अबा में पतंग उड़ती है
ज़फ़र इक़बाल

-लेकिन नीले आसमान को
देख नहीं पाता हूँ मैं
दिखाई देती है बस मुझ को अपनी पतंग
आसमान और मिरे दरमियाँ
जयंत परमार

-बाम-ए-फ़लक पे गर वो उड़ाता नहीं पतंग
ख़ुर्शीद ओ माह डोर के फिर किस की गोले हैं
मुसहफ़ी ग़ुलाम हमदानी

-कटी पतंग की मानिंद डोलते हो तुम
मुझे वतन से निकाले गए लगे हो तुम
मुनीर अनवर

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

मनोरंजन

जल्द ही सात फेरो में बंधने वाले है ये एक्ट्रेस…

Published

on

By

बी-टाउन में शादियों का सीजन चल रहा है। एक के बाद एक सेलेब्स, डायरेक्टर और सिंगर अपने प्यार संग ब्याह रचाते देखे जा रहे हैं। इसी लिस्ट में अब पॉपुलर सिंगर जुबिन नौटियाल (Jubin Nautiyal) का भी नाम जुड़ने वाला है। जुबिन इन दिनों फिल्म ‘कबीर सिंह’ फेम एक्ट्रेस निकिता दत्ता (Nikita Dutta) संग अपने रिलेशनशिप की खबरों को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। साथ ही दोनों के जल्द शादी रचाने की भी जानकारी सामने आ रही है।

निकिता और जुबिन के वेडिंग की खबरों ने तब तूल पकड़ी जब एक्ट्रेस ने सिंगर की एक तस्वीर साझा की। साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिखा,’मैंने अपनी आत्मा को थोड़ा सा पहाड़ों में छोड़ दिया।’ निकिता के इस पोस्ट पर कमेंट करते हुए जुबिन ने लिखा था,’क्या आप यहां भी अपना दिल भूल जाती हैं।’ इसी पोस्ट और कमेंट को देख यूजर्स दोनों के रिलेशनशिप में होने के कयास लगाने लगे थे।

ये रिश्ता सिर्फ सोशल मीडिया तक ही नहीं सिमटा रहा है। खबरों की मानें तो, दोनों के परिवार ने भी आपस में मुलाकात की है। एक्ट्रेस बीते दिन उत्तराखंड में जुबिन के घर गई थीं और वह शादी की योजना बनाने के लिए मुंबई में उनसे मिलने गए थे। हालांकि, इन रिपोर्ट्स में कितनी सच्चाई है, ये तो नहीं पता। लेकिन खबर है कि दोनों अपनी गुपचुप शादी की प्लानिंग कर रहे हैं।

बीते दिनों जुबिन और निकिता को रेस्त्रां में साथ लंच करते स्पॉट किया गया था। बता दें जुबिन नौटियाल और निकिता दत्ताकी मुलाकात फिल्म ‘कबीर सिंह’ के सेट पर हुई थी, जहां निकिता ने फिल्म में शाहिद की गर्लफ्रेंड की भूमिका निभाई थी और जुबिन ने ब्लॉकबस्टर गाना ‘तुझे कितना चाहे’ गाया था। बता दें कि निकिता दत्ता टीवी और फिल्म एक्ट्रेस हैं। उन्होंने ड्रीम गर्ल, एक दूजे के वास्ते, हासिल और आफत जैसे सीरीयल में काम किया है। वहीं टीवी के अलावा निकिता, गोल्ड, लस्ट स्टोरीज, कबीर सिंह, द बिग बुल में नजर आ चुकी हैं।

Continue Reading

मनोरंजन

होली से पहले फैंस को लुभा रहा दर्शन रावत का ये नया गाना… 

Published

on

By

 

युवा दिलों की धड़कन सिंगर का नया गाना एक बार फिर संगीत प्रेमियों को मदहोश करने वाला है. कभी तुम्हें, चोगड़ा, ओ मेहरामा, हवा बांके, एक तरफ़ा, रब्बा मेहर करी और जन्नत वे जैसे बड़े कमर्शियल हिट के बाद, म्यूजिक सेंशन दर्शन रावल फिर से वापस आ गए है! उनका नया सोलो, ‘गोरिये’ उनके प्रशंसकों के बीच तुरंत हिट हो गया है! गोरीये इंटरनेट पर धमाल मचा रहा है.

पहली बार किया वीडियो में डांस

इस नए गाने की खासियत बताते  हुए, गायक दर्शन रावल ने कहा, “मैं आखिरकार गाने को रिलीज करके उत्साहित हूं. यह पहली बार है जब मैंने किसी वीडियो में डांस किया है और मैंने इसकी शूटिंग के लिए भी धमाकेदार तैयार की है. यह आकर्षक बीट्स के साथ एक परफेक्ट समर सॉन्ग है! मैं पिछले कुछ समय से गाने को गुनगुना रहा हूं और इस गाने को दुनिया के सामने लाने का इंतजार कर रहा हूं. अब  यह आखिरकार रिलीज हो गया है, तो इसे मिले प्यार के लिए मैं आभारी हूं.”गाने के बारे में बात करते हुए इंडी म्यूजिक लेबल के एमडी नौशाद खान ने कहा, “गोरिये एक मजेदार, उत्साहित गीत है और दर्शन ने गीत के साथ पूरा न्याय किया है. हम गीत के लिए अविश्वसनीय प्रतिक्रिया से उत्साहित हैं. संगीत प्रेमियों को उनके हर मूड के लिए इस तरह के और अधिक कमर्शियल हिट दे रहे हैं. ऐसा लगता है कि यह इंटरनेट पर अगला बड़ा ट्रैक होने जा रहा है.”एक मिलेनियल फैशन आइकन, वीडियो में दर्शन के लुक ने भी ध्यान खींचा है पूरे वीडियो में वो एक कैजुअल लेकिन स्टाइलिश लुक में नजद आए हैं. ग्रूवी गाने को गुरप्रीत सैनी ने कंपोज किया है, जिसे गुरप्रीत और गौतम शर्मा ने लिखा है और नौशाद खान और वार्नर म्यूजिक इंडिया ने इसे प्रोड्यूस किया है.

टीवी शो से बने स्टार

अहमदाबाद में पैदा हुए दर्शन रावल इंडियाज रॉ टैलेंट में नजर आए थे. इस शो में उनकी आवाज को काफी पसंद किया गया था. वो यहां टॉप 10 प्रतियोगियों में तो जरूर पहुंचे लेकिन इस शो के विनर नहीं बन सके. उन्होंने इससे निराश होने की बजाय सारा ध्यान अपने म्यूजिक पर दिया. वो सिंगर होने के साथ-साथ मॉडल, एक्टर, कंपोजर और राइटर भी हैं. वो जल्दी ही एक गुजराती फिल्म में भी नजर आने वाले हैं. जहां वो लीड रोल कर रहे हैं.

Continue Reading

मनोरंजन

राखी सावंत ने गंगूबाई बन दिखाई दमदार एक्टिंग, जिसे देखकर आप भी हो जायेंगे हैरान…

Published

on

By

 

देशभर में इन दिनों बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट स्टारर फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ छाई हुई है। फिल्म को दर्शकों की तरफ से तो अच्छी प्रतिक्रिया मिल ही रही है, तो वहीं दूसरी तरफ कई कलाकार और क्रिटिक्स भी इस फिल्म की तरीफ करते नजर आ रहे हैं। फिल्म में आलिया भट्ट की दमदार एक्टिंग और उनके बेबाक अंदाज ने हर किसी का दिल जीत लिया है। इसी क्रम में अब अभिनेत्री राखी सावंत पर भी इस फिल्म और आलिया भट्ट का जादू सर चढ़ कर बोल रहा है।राखी सावंत लगातार कई मौकों पर आलिया की तारीफ करती नजर आती हैं। इस फिल्म को लेकर राखी इतनी उत्साहित थी कि उन्होंने फिल्म की रिलीज से पहले ही इसके टिकट बुक कर लिए थे। ऐसे में अब हाल में एक्ट्रेस ने एक बार इस फिल्म के लिए अपनी दीवानगी दिखाते हुए एक वीडियो शेयर किया है।

राखी ने हाल ही में अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी एक वीडियो फैंस के साथ साझा की है। इस वीडियो में राखी गंगूबाई के गेटअप आलिया की तरह डांस करती और उनके एक डायलॉग को कॉपी करती नजर आ रही हैं। एक वीडियो राखी फिल्म के गाने ‘ढोलीडा’ पर धमाकेदार डांस करती नजर आईं। वहीं, दूसरी तरफ वह आलिया का एक दमदार डायलॉग बोलती दिखाई दीं।इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए इन वीडियो में राखी सावंत का दमदार अंदाज फैंस को बेहद पसंद आ रहा है। वीडियो देख सोशल मीडिया यूजर राखी सावंत की जमकर तारीफ करते नजर आ रहे हैं। उनके इस वीडियो में एक फैन ने लिखा, ‘आलिया से अच्छा तुम कर रही हो।’ वहीं एक अन्य यूजर ने कमेंट किया,  ‘राखी ऐसे ही सेल्फ ऑडिशन देती रहा करो। किसी दिन किसी डायरेक्टर ने देख लिया तो काम मिलना शुरू हो जाएगा। काम करो, नाम करो।’एक और यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा आप इस फिल्म के लिए ज्यादा फिट बैठती हो। वहीं एक फैन ने कमेंट किया ये रोल आपको देना चाहिए था। राखी के इस वीडियो पर उनके फैंस लगातार कमेंट कर उनकी तारीफ करते नजर आ रहे हैं। कई लोग यहां उनके एक्टिंग की तारीफ करते नजर आए, तो वहीं कई उन्हें इस फिल्म के परफेक्ट बताते दिखाई दिए। राखी के इस वीडियो को अब तक 55 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं।

फिल्म की बात करें तो ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ मुंबई की माफिया क्वीन कही जाने वाली कमाठीपुरा की गंगूबाई की कहानी पर आधारित है। देशभर के सिनेमाघरों में 25 फरवरी को रिलीज हुई इस फिल्म में अजय देवगन और विजय राज भी मुख्य किरदार में नजर आए हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक आलिया भट्ट की यह फिल्म जल्द ही 100 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 hours ago

CG News: हाथियों का फिर से बढ़ा आतंक, 11 साल की बच्ची और महिला को कुचलकर उतरा मौत के घाट…

  नगरी वन परिक्षेत्र के तुमबाहरा में स्थानीय निवासी शेख साहू अपनी 11 साल की बेटी सिमरन के साथ जंगल...

छत्तीसगढ़11 hours ago

CG News: शोभायात्रा में शामिल होने गया युवक की हत्या…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में एक युवक की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गई। वह घर से धमतरी शहर...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: हाथियों के दल ने मचाया उत्पात, युवती समेत 3 को कुचलकर उतरा मौत के घाट…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी में अब हाथियों ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया है। पिछले 24 घंटे के दौरान हाथियों...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: महुआ बीनने गये 14 साल के बच्चे पर युवक ने किया कुल्हाड़ी से किया वार, मौत…

    छत्तीसगढ़ के कांकेर में 14 साल के बच्चे की निर्ममता से हत्या कर दी गई। महुआ बीनने के...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: छात्र ने छात्रा के गले पर ब्लेड से किया वार, छात्रा को गंभीर हलात में अस्पताल किया गया रेफर…

  कोरबा। उरगा थाना क्षेत्र के ग्राम फरसवानी में पढ़ने वाली आठवीं की छात्रा को ग्राम संजयनगर निवासी कक्षा आठवीं में...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto7 days ago

    खुशखबरी: अब पेट्रोल के टेंशन से हो जाइए फ्री.. Hero के इस बाइक मे हुआ नया बदलाव…

  • देश - दुनिया6 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…

  • देश6 days ago

    एक बार फिर कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : DA के बाद बढ़ेगा HRA भत्ता,सैलरी में होगी बम्फर बढ़ोतरी 

  • देश5 days ago

    एक बार फिर कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : DA के बाद बढ़ेगा HRA भत्ता ,सैलरी में होगी बम्फर बढ़ोतरी

  • Tech & Auto6 days ago

    Hero के इलेक्ट्रिक स्‍कूटर एक चार्ज में देगी 140 किमी की रेंज,जानें कीमत..

  • देश - दुनिया5 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें,इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था..

  • Lifestyle6 days ago

    गर्मी में न खाए इन लोग तरबूज,हो सकती है बड़ी परेसानी…जानें वजह 

  • जॉब6 days ago

    रेलवे में अपरेंटिस के 300 पदो पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि…

  • देश5 days ago

    रेल कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : बढ़ी सैलरी,जारी हुआ आदेश ; बढ़ कर आएगी सैलरी… 

  • देश4 days ago

    कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : DA के बाद बढ़ेगा HRA भत्ता,सैलरी में होगी बम्फर इजाफ़ा…