Connect with us

केंद्रीय कैबिनेट में नागरिकता संशोधन विधेयक समेत छह बिलों को मिली मोदी कैबिनेट की मंजूरी

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने छह बिलों को मंजूरी दी है.इस कैबिनेट मीटिंग में नागरिकता संशोधन बिल को मंजूरी दी गई. सूत्रों ने बताया कि 1955 के नागरिकता अधिनियम को संशोधन करने वाले इस विधेयक को संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई . विपक्षी दल इस विधेयक को बांटने वाला एवं साम्प्रदायिक बता रहे हें . इसे भाजपा की विचारधारा से जुड़े महत्वपूर्ण आयाम का हिस्सा माना जा रहा है जिसमें शरणार्थी के तौर पर भारत में रहने वाले गैर मुसलमानों को नागरिकता देने का प्रस्ताव किया गया है . इनमें से ज्यादातर लोग हिन्दू हैं . इसके माध्यम से उन्हें उस स्थिति में संरक्षण प्राप्त होगा जब केंद्र सरकार देशव्यापी राष्ट्रीय नागरिक पंजी की योजना को आगे बढ़ायेगी .

बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार सभी के हितों और भारत के हितों का ध्यान रखेगी . कुछ वर्गों द्वारा इसका विरोध किये जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि लोग देश के हित में इसका स्वागत करेंगे . समझा जाता है कि सरकार इसे अगले दो दिनों में संसद में पेश करेगी और अगले सप्ताह इसे पारित कराने के लिये आगे बढ़ायेगी .

विपक्षी दलों ने इसकी तीखी आलोचना की

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों ने इसकी तीखी आलोचना की है . नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर विरोध जताते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने बुधवार को कहा कि इससे संविधान का मूलभूत सिद्धान्त कमतर होता है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने छह बिलों को मंजूरी दी है.इस कैबिनेट मीटिंग में नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) को मंजूरी दी गई. सूत्रों ने बताया कि 1955 के नागरिकता अधिनियम को संशोधन करने वाले इस विधेयक को संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई . विपक्षी दल इस विधेयक को बांटने वाला एवं साम्प्रदायिक बता रहे हें . इसे भाजपा की विचारधारा से जुड़े महत्वपूर्ण आयाम का हिस्सा माना जा रहा है जिसमें शरणार्थी के तौर पर भारत में रहने वाले गैर मुसलमानों को नागरिकता देने का प्रस्ताव किया गया है . इनमें से ज्यादातर लोग हिन्दू हैं . इसके माध्यम से उन्हें उस स्थिति में संरक्षण प्राप्त होगा जब केंद्र सरकार देशव्यापी राष्ट्रीय नागरिक पंजी की योजना को आगे बढ़ायेगी .

बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार सभी के हितों और भारत के हितों का ध्यान रखेगी . कुछ वर्गों द्वारा इसका विरोध किये जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि लोग देश के हित में इसका स्वागत करेंगे . समझा जाता है कि सरकार इसे अगले दो दिनों में संसद में पेश करेगी और अगले सप्ताह इसे पारित कराने के लिये आगे बढ़ायेगी .

विपक्षी दलों ने इसकी तीखी आलोचना की

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस सहित कुछ विपक्षी दलों ने इसकी तीखी आलोचना की है . नागरिकता सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, जर्मनी संघीय गणराज्‍य के आर्थिक मामलों तथा ऊर्जा मंत्रालय के साथ संयुक्‍त आशय घोषणा (जेडीआई) भारतीय रेल को रेलवे के क्षेत्र में नवीनतम विकास और ज्ञान को साझा करने का मंच उपलब्‍ध कराएगा. संयुक्‍त आशय घोषणा (जेडीआई) सूचनाओं के आदान-प्रदान, विशेषज्ञों की बैठक, सेमिनार तकनीकी दौरे तथा संयुक्‍त सहमति की सहयोगी परियोजनाओं के क्रियान्‍वयन की सुविधा प्रदान करेगा. रेल मंत्रालय ने विभिन्‍न विदेशी सरकारों व रेलवे के साथ रेल क्षेत्र में प्रौद्योगिकी सहयोग के लिए समझौता ज्ञापनों/सहयोग ज्ञापनों/ प्रशासनिक व्‍यवस्‍थाओं/संयुक्‍त आशय घोषणा-पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए हैं. सहयोग के इन क्षेत्रों में हाई स्‍पीड रेल, वर्तमान रेल मार्गों पर गति तेज करना, विश्‍वस्‍तरीय स्‍टेशनों का विकास, भारी वजन परिचालन, रेल अवसंरचना का आधुनिकीकरण आदि शामिल हैं .

भारत और मालदीव के चुनाव आयोगों के बीच एमओयू को मंजूरी दी

वहीं केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत निर्वाचन आयोग और मालदीव के चुनाव आयोग के बीच चुनाव प्रबंधन एवं प्रशासन के क्षेत्र में सहयोग के लिए सहमति पत्र (एमओयू) को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी. इसमें चुनाव प्रक्रिया के संगठनात्मक और तकनीकी विकास के क्षेत्र में जानकारियों एवं अनुभव का आदान-प्रदान, सूचना साझा करने में सहयोग, संस्थागत मजबूती एवं क्षमता निर्माण, कर्मचारियों का प्रशिक्षण और नियमित आधार पर विचार-विमर्श आदि शामिल हैं.

प्रस्तावित एमओयू द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देगा. इसका लक्ष्य मालदीव के चुनाव आयोग को तकनीकी सहायता/क्षमता निर्माण में सहायता देना, चुनाव प्रबंधन एवं प्रशासन के क्षेत्र में सहयोग पर ध्यान देना है.(संशोधन) विधेयक पर विरोध जताते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने बुधवार को कहा कि इससे संविधान का मूलभूत सिद्धान्त कमतर होता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

AIIMS ने दी चेतावनी: अगर आप भी खाते है मोमोज तो हो जाइये सावधान… 

Published

on

 

 

बहुत से लोग मोमोज खाने के शौकीन हैं। उन्हें यह डिश बेहद पसंद आती है लेकिन इसे संभल कर खाने की जरूरत है। दरअसल कुछ समय पहले 50 साल के शख्स की मोमोज खाने पर तबीयत बिगड़ गई थी, बाद में उसकी मौत हो गई। इसे लेकर भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने चेतावनी जारी की है।

एम्स ने लाल चटनी के साथ गर्म मोमोज खाने वालों को नसीहत दी है। एम्स का कहना है कि इसे जमकर चबाएं और सावधानी के साथ निगलें, नहीं तो ये परेशानी का सबक बन सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो मोमोज को बिना चबाए निगलने से यह पेट में फंस सकता है, जिससे जान भी जा सकती है।

जिस शख्स की मोमोज खाने से मौत हुई थी उसकी फॉरेंसिक रिपोर्ट के मुताबिक, उस आदमी ने पहले शराब पी रखी थी और वो एक दुकान पर मोमोज खा रहा था, इसी दौरान वह जमीन पर गिर पड़ा। 73 रन

Continue Reading

Tech & Auto

मार्केट में आये सबसे सस्ते फ़ोन, जाने कीमत व अन्य फीचर्स

Published

on

By

 

 

 

 

 

Mobile Phones Under Rs.15000: आज मार्केट में बहुत सारे स्मार्टफोन ब्रांड्स उपलब्ध हैं जो कम कीमत में अच्छे स्पेसिफिकेशन दे रहे हैं।

Mobile Phones Under Rs.15000: आज कल के डिजिटल जमाने में स्मार्टफोन पर निर्भरता बढ़ गई है। चाहे एजुकेशन, बैंकिंग, बिजनेस या फिर रोज-मर्रा के काम हो। स्मार्टफोन ने हर जगह अपनी पैंठ बना ली है। ऑनलाइन एजुकेशन, डिजिटल लेनदेन, बिल भुगतान, मनोरंजन और फोटो क्लिक करने के लिए हमें मोबाइल की जरूरत पढ़ती ही है। लेकिन इन सब काम के लिए सिर्फ महंगे स्मार्टफोन लेना ही जरूरी नहीं है। आज हम आपके लिए लाएं हैं 15,000 रुपए या इससे कम कीमत के शानदार स्मार्टफोन जो आपके डेली टास्क को आसान बना देंगे।

Realme C35

बजट सेगमेंट में Realme C35 एक अच्छा ऑप्शन है। यह फोन 11,999 रुपए की कम कीमत में आता है। इस फोन में 6.6 इंच का फुल एचडी प्लस एलसीडी पैनल और 60Hz का स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट है। यह स्मार्टफोन Unisoc T616 प्रोसेसर और 5000mAh की पावरफुल बैटरी से लेस है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में 50+2+.3 मेगापिक्सल का कैमरा सेटअप और 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी मिलता है। इस फोन में आपको 4 जीबी की रैम और 64 जीबी का स्टोरेज मिलता है।

Oppo K10

Oppo K10 पंच होल कैमरा और 6.59 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले के साथ आता है। यह 6nm के क्वालकॉम स्मैपड्रैगन 680 प्रोसेसर से लेस है। इसमें ट्रिपल कैमरा सेटअप आता है, जिसका प्राइमरी सेंसर 50 मेगापिक्सल, 2MP का डेप्थ, 2MP का मोनो लेंस और 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलता है। यह स्मार्टफोन 6GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आता है। इसमें आपको 5000 mAh की ऑल-डे बैटरी और 33W का सुपरवूक (superVOOC) चार्जर मिलता है।

Infinix hot 10S

बजट सेगमेंट में इंफिनिक्स भी बहुत अच्छा स्मार्टफोन ब्रांड है। Infinix hot 10S में आपको पावरफुल मिडियाटेक का हेलिओ G85 SoC मिलता है। Infinix hot 10S में 6.82 इंच की बड़ी एचडी प्लस सिनेमैटिक डिस्प्ले के साथ 6000mAh की बैटरी भी मिलती है। Infinix hot 10S इस लिस्ट का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है इसमें अच्छा कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। इसमें 48 MP+2MP + AL Lens कैमरा और 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।

फरवरी में Jio से जुड़े 24.3 लाख एक्टिव ग्राहक, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में 6.9 करोड़ एक्टिव मोबाइल ग्राहक

सैमसंग गैलक्सी F22

सैमसंग की तरफ से आने वाला या स्मार्टफोन 6.4 इंच की एचडी प्लस सुपर एमोलेड डिस्प्ले, 90hz रिफ्रेश रेट और बड़ी 6000 mAh बैटरी से लेस है। इसमें मीडियाटेक का हेलियो G-80 प्रोसेसर और बढ़िया कैमरा भी देखने को मिलता है। इस स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा और 48+8+2+2 मेगापिक्सल के चार दमदार सेंसर दिए गए हैं। यह फोन लंबे समय तक चलाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।

1500 रुपए से भी कम कीमत में नोकिया ने लॉन्च किए दो फीचर फोन, 18 दिन चलेगी बैटरी

Vivo T1 5G (कीमत-15,999 रुपए)

कैमरे के लिए लोकप्रिय विवो स्मार्टफोन ब्रांड का यह बजट फ्रेंडली Vivo T1 5G स्मार्टफोन 15,000 रुपए कीमत में आने वाला एक अच्छा फोन है। वैसे इस फोन की कीमत 16,000 रुपए के आसपास है पर फ्लिपकार्ट पर ऑफर में ये फोन 15,000 रुपए से कम में मिलता है। यह एक 5G स्मार्टफोन है, इसमें क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 695 प्रोसेसर दिया गया है। Vivo T1 5G में 6.58 इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले और 120Hz का रिफ्रेश रेट देखने को मिलता है। 5000mAh की बैटरी और 18W का फास्ट चार्जर भी आता है। फोन में 50+2+2 मेगापिक्सल का ट्रिपल कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। वीवो स्मार्टफोन तीन रैम ऑप्शन 4GB+6GB+8GB और 128 जीबी स्टोरेज के साथ आता है।

Continue Reading

Tech & Auto

जल्द ही लॉन्च होने वाली है Tata Nexon CNG कार, जाने अन्य फीचर्स…

Published

on

By

 

सीएनजी वाहनों की बढ़ती मांग के साथ Tata Motors (टाटा मोटर्स) अपनी सीएनजी रेंज का विस्तार करने की योजना बना रही है। हाल ही में, Tata Nexon CNG को देश में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

सीएनजी वाहनों की बढ़ती मांग के साथ Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) के साथ ही Tata Motors (टाटा मोटर्स), Hyundai (ह्यूंदै), Kia (किआ) और Toyota (टोयोटा) जैसे कार निर्माता अपनी सीएनजी रेंज का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। इंडो-जापानी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी नई मारुति ब्रेजा सीएनजी, बलेनो सीएनजी और स्विफ्ट सीएनजी के साथ अर्टिगा एमपीवी के तीन नए सीएनजी वैरिएंट्स को रोल आउट करने के लिए तैयार है। ह्यूंदै के वेन्यू और किआ के सोनेट एसयूवी के सीएनजी वर्जन पर काम करने की भी खबर है। जहां टाटा मोटर्स नेक्सन सीएनजी लाएगी, वहीं जापानी कार निर्माता टोयोटा ग्लैंजा को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश करेगी।

हाल ही में, Tata Nexon CNG को देश में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। मॉडल के 1.2-लीटर रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन और दो गियरबॉक्स ऑप्शन – 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी के साथ आने की संभावना है। 120 bhp और 170 Nm आउटपुट वाले रेगुलर गैसोलीन यूनिट की तुलना में, SUV का CNG वर्जन में 15 bhp कम पावर मिलने की उम्मीद है। हालांकि, यह ज्यादा माइलेज दे सकती है। सीएनजी किट से बूट स्पेस की जगह में कुछ कमी होने की संभावना है। टाटा नेक्सन सीएनजी वैरिएंट में कोई अन्य बदलाव किए जाने की उम्मीद नहीं है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़14 hours ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

छत्तीसगढ़4 days ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़7 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़1 week ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब5 days ago

    परिवहन निगम में निकली ग्रेजुएट पास के लिए नौकरी,आवेदन का अंतिम मौक़ा 15 जून

  • जॉब5 days ago

    स्टेनोग्राफर की निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता..

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब5 days ago

    पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट, 1.5 वर्षों में सभी विभागों और मंत्रालयों में मिलेगी 10लाख नौकरिया..

  • Tech & Auto4 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • Knowledge5 days ago

    नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे, ये काम…

  • देश - दुनिया5 days ago

    असम में फिर भारी वर्षा, चार श्रमिकों की हुई दर्दनाक मौत….

  • जॉब3 days ago

    यहां अध्यापक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1,42,400 रुपए सैलरी, ये रही शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश - दुनिया4 days ago

    नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे, ये काम…

  • देश4 days ago

    PM Kisan Tractor Yojana : किसानों को सरकार दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर 50% तक की सब्सिडी,फटाफट ऐसे उठाये लाभ…