Connect with us

‘इट राइट इंडिया मूवमेंट’ के रूप में नई स्‍वस्‍थ भोजन पहल

Published

on

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के इट राइट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत करते हुए केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने ‘इट राइट, स्‍टे फिट, तभी इंडिया सुपर फिट’ का नारा दिया। भोजन और फिटनेस के माध्‍यम से नागरिकों को केंद्र में रखते हुए एक स्‍वास्‍थ्‍य आंदोलन के रूप में यह स्‍वस्‍थ खान-पान की एक नई पहल है। पांच दिनों तक आयोजित ‘दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन क्षेत्रीय समिति के 72वें अधिवेशन’ के साथ-साथ आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने नई लोगो और टैगलाइन ‘सही भोजन, बेहतर जीवन’ जारी करके ‘इट राइट इंडिया’ नामक अभियान शुरू किया। स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय में सचिव श्रीमती प्रीति सूदन, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम क्षेत्रपाल सिंह, एफएसएसएआई की अध्‍यक्ष सुश्री रीता तेवतिया और एफएसएसएआई के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी श्री पवन अग्रवाल भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि समाचार माध्‍यमों, खाद्य उत्‍पादकों, उपभोक्‍ताओं और अन्‍य हितधारकों के साथ-साथ समाज के सभी हिस्‍सों के सक्रिय समर्थन और भागीदारी से यह एक देशव्‍यापी आंदोलन बन सकता है। पोषण के ईद-गिर्द मुद्दे पर एक जन आंदोलन के महत्‍व के बारे में चर्चा करते हुए, डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के दृष्टिकोण का एक हिस्‍सा है। पूरे देश में सितंबर माह को ‘पोषण माह’ के रूप में मनाया जा रहा है। स्‍वस्‍थ भोजन के प्रति लोगों को संवेदनशील बनाना, जनसंख्‍या के कुछ हिस्‍से में कुपोषण/अल्‍प पोषण और मोटापे की समस्‍या का समाधान करना तथा कुपोषण-मुक्‍त भारत के लिए एक जोरदार अभियान चलाना इसका उद्देश्‍य है। डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि इस आंदोलन का लक्ष्‍य पोषण अभियान, आयुष्‍मान भारत योजना और स्‍वच्‍छ भारत अभियान जैसे सरकार के फ्लैगशिप  जन स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रमों के बल पर एक नये भारत का निर्माण करना है, जिसे हमारे प्रधानमंत्री 2022 तक सभी नागरिकों के लिए पूरा करना चाहते हैं।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम क्षेत्रपाल सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम में डॉ. हर्ष वर्धन ने इट राइट इंडिया का नया लोगो भी जारी किया।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

National Simplicity Day: हैप्पी लाइफ बनाने के लिए शामिल करे अपने डेली लाइफ में ये सिंपल आदतें

Published

on

सिंपल लिविंग हाई थिंकिंग वाली लाइफ जीने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती, बल्कि इस तरह की लाइफ को आप आसानी से खुद के लिए क्रिएट कर सकते हैं। यहां कुछ आदतों के बारे में बता रहे हैं।

हर साल 12 जुलाई को नेशनल सादगी दिवस के तौर पर मनाया जाता है। यह दिन अमेरिकी लेखक, कवि और दार्शनिक हेनरी डेविड थोरो के जीवन और कामों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन हेनरी के जन्मदिन का प्रतीक है जिसने हमेशा एक साधारण जीवन जीने को कहा। ऐसे में अगर आप भी सिंपल लिविंग हाई थिंकिंग वाली नीति को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं तो कुछ आदतें आपकी मदद कर सकती हैं। यहां हम बता रहे हैं हैप्पी, हेल्दी और मजेदार जिंदगी जीने के लिए कुछ अच्छी आदतों के बारे में।

हैप्पी लाइफ के लिए सिंपल आदतें

1) एक्टिव रहें– खुद को एक्टिव रखने के लिए आप कुछ सरल आदतों को अपना सकते हैं। जैसे सुबह वॉक पर जाना, जिम जाना, एक्सरसाइज, डांस करना। शुरूआत में ऐसा करने पर परेशानी हो सकती है। लेकिन समय के साथ आपको आदत हो जएगी। इसे आसानी से अपनाने के लिए एक गोल सेट करें। स्टार्टिंग में आप सिर्फ 10 मिनट करें, फिर आप इसे बढ़ाएं।

2) सुबह की कुछ आदतें बनाएं– अपने दिन की अच्छी शुरूआत के लिए रोजाना उठने के बाद की कुछ आदत बनाएं। जैसे सिंपल बॉडी स्ट्रेच, जिम जाना, या फिर अपने पेट के साथ मॉर्निंग वॉक पर जाना। आप मेडिटेशन कर सकते हैं, टू डू लिस्ट बना सकते हैं। या फिर अपनी डायरी में कुछ पॉजिटिव लिख सकते हैं।

3)  मन लगाकर खाएं– ये अजीब लग सकता है, क्योंकि आपने अक्सर मन लगाकर पढ़ाई करने के बारे में सुना होगा। लेकिन आपको खाना भी मन लगा कर खाना चाहिए। अक्सर लोग अपने फेवरेट शो को देखकर खाना खाते हैं, ऐसे में आप अपने खाने को अच्छे से एंजॉय नहीं करते। खाना खाते समय सिर्फ अपनी मील पर ध्यान दें। इसी के साथ हेल्दी खाने पर ध्यान दें।

4) सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम करें– इन दिनों ज्यादातर समय लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव होते हैं। अगर आप भी फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपनी इस आदत को धीरे धीरे कम करना चाहिए। हम आपको पूरी तरह से फोन चलाने से मना नहीं कर रहे हैं लेकिन आपको अपने लिए सीमित समय तय करना होगा।

5) धन्यवाद करने की प्रेक्टिस करें– धन्यवाद करना एक शक्तिशाली इमोशन है। अपनी हर छोटी बड़ी चीज के लिए धन्यवाद करें। आप यह देखकर हैरान होंगे कि इस आदत से आप ज्यादा खुश हैं। नियमित रूप से ग्रैटिट्यूड प्रेक्टिस करने से आपके जीवन में सुधार होगा। यह भी पढ़ें: फिट रहने के लिए अपनाएं ये हेल्दी आदतें, आलस रहेगा दूर

Continue Reading

व्यापर

एचडीएफसी का हुआ इंतजार खत्म ! होने जा रहा है ये विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

Published

on

HDFC And HDFC Financial institution Merger: आखिरकार एचडीएफसी का इंतजार खत्म हुआ. देश के कॉरपोरेट इतिहास में सबसे बड़ा लेनदेन होने जा रहा है. एचडीएफसी के एचडीएफसी बैंक के साथ विलय के प्रस्ताव को शेयर बाजारों की मंजूरी मिल गई है. गौरतलब है कि शेयर बाजार के दोनों इंडेक्स से एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक को अनापत्ति (नो ऑब्जेक्शन) मिल गई है. यानी अब एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक मर्ज हो जाएगा।

बैंक ने दी जानकारी

एचडीएफसी बैंक ने बताया कि उसे बीएसई लिमिटेड से ‘किसी भी प्रतिकूल टिप्पणी के बिना’ ऑब्जर्वेशन लेटर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड से ‘नो ऑब्जेक्शन’ के साथ ऑब्जर्वेशन लेटर मिला है. यानी अब एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय का रास्ता साफ हो गया है।

एचडीएफसी बैंक ने कहा,यह योजना अन्य बातों के साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग, राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण और योजना में शामिल कंपनियों के संबंधित शेयरधारकों और लेनदारों से मंजूरी सहित विभिन्न वैधानिक और नियामक अनुमोदनों के अधीन है.’ गौरतलब है कि लंबे समय से एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय की बात चल रही थी।

40 अरब डॉलर का सौदा
गौरतलब है कि इससे पहले 4 अप्रैल को देश की सबसे बड़ी आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड का निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक में विलय का फैसला हुआ था. आपको बता दें कि करीब 40 अरब डॉलर के इस अधिग्रहण सौदे से वित्तीय सेवा क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी अस्तित्व में आएगी. एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय के साथ ही कंपनी एक नए वजूद में आ जाएगी.

कितना है कंबाइंड एसेट?
प्रस्तावित इकाई का कंबाइंड एसेट बेस लगभग 18 लाख करोड़ रुपये होगा. विलय के वित्त वर्ष 24 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक पूरा होने की उम्मीद है, जो रेगुलेटरी अप्रूवल के अधीन है. सौदा प्रभावी होने के बाद, एचडीएफसी बैंक 100 प्रतिशत सार्वजनिक शेयरधारकों के स्वामित्व में होगा और एचडीएफसी के मौजूदा शेयरधारकों के पास बैंक का 41 प्रतिशत हिस्सा होगा.

बीएसई ने कही ये बात
बीएसई ने अपने अवलोकन पत्र में कहा है, ‘कंपनी को सलाह दी जाती है कि वह एनसीएलटी के समक्ष दायर की जाने वाली याचिका में सेबी या किसी अन्य नियामक द्वारा किसी भी संस्था, उसके निदेशकों / प्रमोटरों और प्रमोटर समूह के खिलाफ की गई सभी कार्रवाइयों के विवरण का खुलासा करे.’ इतना ही नहीं, प्रत्येक एचडीएफसी शेयरधारक को प्रत्येक 25 शेयरों के लिए एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर मिलेंगे. यानी ग्राहकों पर भी इसका असर पड़ेगा

Continue Reading

जॉब

10वीं पास के लिए फिर आई India Post में भर्ती,जानें आवेदन की अंतिम तिथि

Published

on

 

 

Sarkari Naukri 2022 : उम्मीदवार आवेदन करने से पहले दिए गए इन सभी आवश्यक बातों को गौर से पढ़ें. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवार India Post में नौकरी सिल कर सकते हैं.भारतीय डाक में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है. इसके लिए India Post ने स्टाफ कार ड्राइवर के रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं.उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक एवं योग्य हैं, वे India Post की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

इन पदोंपर आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई है.इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक www.indiapost.gov.in/vas/Pages के जरिए भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं.साथ ही इस लिंक India Post Driver Recruitment 2022 Notification PDF के माध्यम से आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 24 पद भरे जाएंगे।

महत्वपूर्ण तिथि

आवेदन करने की अंतिम तिथि- 20 जुलाई

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 24

योग्यता मानदंड

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए.

आयुसीमा

उम्मीदवारों की आयु सीमा आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि को 56 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

विवरण

उम्मीदवार आवेदन फॉर्म को भरकर सीनियर मैनेजर (जेएजी), मेल मोटर सेवा, नंबर 37, ग्रीम्स रोड, चेन्नई- 600006 पर भेज सकते हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़20 hours ago

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार का बड़ा फैसला, इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मिली मंजूरी 

Chhattisgarh News: इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर छत्तीगसढ़ सरकार ने बड़ा फैसला किया है. भूपेश बघेल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022...

छत्तीसगढ़22 hours ago

CG News: छत्तीसगढ़ में भूकंप से कांपी धरती, जाने कहा कितने महसूस किये किये गये भूकंप के तेज झटके…

    रायपुर।छत्तीसगढ़ में सुबह आठ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. 4.3 तीव्रता के भूकंप से अंबिकापुर...

छत्तीसगढ़2 days ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर5 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto6 days ago

    TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • जॉब4 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • व्यापर3 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • मनोरंजन7 days ago

    Crosses Limit : फैशन की सारी हदों को पार कर निकल पड़ी सिर्फ ब्रा पहनकर घूमने ,एक्ट्रेस पर चढ़ा बोल्डनेस का ऐसा खुमार…पढ़िये खबर

  • जॉब2 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता