Connect with us

क्राइम न्यूज़

ओमिक्रॉन की तेज रफ्तार ने उड़ाई नींद, पीएम मोदी की बड़ी बैठक; केजरीवाल जारी करेंगे नई गाइडलाइन्स

Published

on

देश में कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट की रफ्तार ने सरकार की नींद उड़ा दी है। इस वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज एक अहम समीक्षा बैठक करेंगे। इसमें केंद्र सरकार के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में ओमिक्रॉन वेरिएंट के संक्रमण को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने के साथ किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

PM ने ओमिक्रॉन वेरिएंट पर जताई थी चिंता

इससे पहले प्रधानमंत्री ने नवंबर के आखिरी सप्ताह में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर समीक्षा बैठक की थी। संसद के शीतकालीन  सत्रशुरू होने से पहले भी प्रधानमंत्री ने लोगों से अलर्ट रहने की अपील की थी। इस दौरान उन्होंने लोगों को मार्च 2022 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का विस्तार करने का ऐलान किया था।ओमिक्रॉन वेरिएंट पर चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंधों को कम करने की योजना की समीक्षा करने के लिए कहा था।

इसके साथ प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से नए वेरिएंट को लेकर सक्रिय रहने के हिदायत दी थी। ताकि, ओमिक्रॉन वेरिएंट पर नजर रखी जा सके। इस बीच, देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने राज्यों को एडवाइजरी जारी कर एहतियाती कदम उठाने की अपील की है।

CM केजरीवाल करेंगे अहम बैठक

इधर दिल्ली में ओमिक्रॉन मामलों की संख्या में बढ़ोतरी के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी आज कोरोना वायरस के इस नए प्रकार के संबंध में तैयारियों व प्रबंधन का आकलन करने के लिए एक समीक्षा बैठक करेंगे। देश में ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 57 मामले दिल्ली में सामने आए हैं। इसके बाद महाराष्ट्र  में 54, तेलंगाना में 24, कर्नाटक में 19, राजस्थान में 18, केरल में 15 और गुजरात में 14 मामले सामने आए हैं।

कैबिनेट मंत्रियों और अधिकारियों के साथ होने वाली केजरीवाल की इस बैठक में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर और वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के बारे में तैयारियों पर चर्चा होने की संभावना है।  इसके अलावा बैठक में अस्पताल में बिस्तरों, दवाओं और गृह पृथक वास उपायों पर भी चर्चा हो सकती है।बुधवार को दिल्ली में कोविड-19 के 125 नए मामले मिले हैं। 22 जून के बाद एक दिन में दिल्ली में यह कोरोना के सबसे ज्यादा केस हैं। दिल्ली में अभी पॉजिटिविटी रेट 0.20 फीसदी है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वायरल इन्फेक्शन से यहां किसी की मौत नहीं हुई है।

केजरीवाल जारी करेंगे नई गाइडलाइन

ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली में क्रिसमस और न्यू  ईयर पर होने वाले आयोजनों पर रोक लगा दी गई है। दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) के आदेश के मुताबिक, अगले आदेश तक किसी भी होटल, बार या रेस्टोरेंट में 50 फीसदी सिटिंग कैपिसेटी को अलाउ किया जाएगा। सभी तरह के राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और किसी भी जमावड़े पर रोक रहेगी। बैंक्वेट हॉल में शादी, मीटिंग, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन के अलावा और कोई कार्यक्रम नहीं होंगे। बताया जा रहा है कि आज की अहम बैठक में दिल्ली के सीएम कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कुछ नई गाइडलाइंस भी जारी कर सकते हैं।

ओमिक्रॉन पर क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इससे पहले बुधवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस से संक्रमित सभी लोगों के नमूनों का जीनोम अनुक्रमण बुधवार को शुरू कर दिया गया ताकि यह पता लगाया जा सके कि ओमिक्रॉन स्वरूप का संक्रमण किस स्तर तक फैला है। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना करीब 100 से 125 मामले सामने आ रहे हैं और उसके पास रोज 400 से 500 नमूनों के जीनोम अनुक्रमण की क्षमता है।

जैन ने कहा, ”यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान और लोक नायक अस्पताल में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित प्रयोगशालाएं प्रतिदिन 100 नमूनों का अनुक्रमण कर सकती हैं। दिल्ली में केंद्र द्वारा संचालित दो प्रयोगशालाएं एक दिन में 200-300 नमूनों का अनुक्रमण कर सकती हैं, यानी एक दिन में 400-500 नमूनों का विश्लेषण किया जा सकता है।”

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ”रोजाना करीब 100 से 125 नए मामले सामने आ रहे हैं… कोविड-19 के सभी मरीजों के नमूनों का अनुक्रमण बुधवार से शुरू हुआ। इसके जरिए हम यह पता लगा पाएंगे कि समाज में ओमिक्रॉन के कितने मामले हैं। अभी तक (ओमिक्रॉन से संक्रमण के) अधिकतर मामले विदेशों से आए हैं।”

अभी तक ओमिक्रॉन के 200 से ज्यादा मामले

भारत में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमिक्रॉन’ के 200 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 90 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं या अन्य स्थानों पर चले गए हैं। ये मामले 15 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों में सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के मुताबिक इन मरीजों में से 90 ठीक होने के बाद घर जा चुके हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

क्राइम न्यूज़

सीआरपीएफ में तैनात कांस्टेबल ने चलाई एसआई पर गोली, फिर खुद को गोली मारकर उड़ाया

Published

on

By

अभी तक घटना की वजह का खुलासा नहीं किया गया है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है। साथ ही पुलिस यह भी पड़ताल कर रही है कि दोनों के बीच पहले से कोई विवाद तो नहीं चल रहा था।हैदराबाद के मुलुगु जिले के वेंकटपुरम गांव में रविवार को सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल ने एसआई को गोली मारकर हत्या कर दी।

इसके बाद उसने खुद को भी गोली मार ली। गंभीर हालात में आरोपी हेड कांस्टेबल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना यहां के सीआरपीएफ कैंप में घटी है। घटना के बाद कैंप में हड़कंप मच गया।

जवानों ने इसकी जानकारी तत्काल अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दी।  हेड कांस्टेबल द्वारा गोली चलाने से एसआई की मौके पर ही मौत हो गई। हालांकि, अभी तक घटना की वजह का खुलासा नहीं किया गया है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है। साथ ही पुलिस यह भी पड़ताल कर रही है कि दोनों के बीच पहले से कोई विवाद तो नहीं चल रहा था।

Continue Reading

क्राइम न्यूज़

रेप से पहले महिलाओं को देता था तीन विकल्प, फिर बन जाता था वहशी; अब जेल में गुजरेंगे 14 साल

Published

on

By

ब्रिटेन में एक शख्स को 14 साल की सजा सुनाई गई है. शख्स पर आरोप है कि उसने कई महिलाओं का बलात्कार किया था. आरोपी शख्स वारदात को अंजाम देने से पहले तीन अजीबो गरीब विकल्प देता था, लेकिन उसे जो करना होता था करता वो वही था. कोर्ट में जब पीड़ित महिलाओं ने आप बीती सुनाई तो वह सभी उनकी बातें सुनकर हैरान रह गए।

आरोपी देता था रिंग, हैमर या नाइफ का Options
‘डेली स्टार’ की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी डेनियल यूल इंग्लैंड के मिडिल्सब्रा का रहने वाला है और कई महिलाओं के साथ बलात्कार करने के आरोप में उसे 14 साल की सजा सुनाई गई है. खबर है आरोपी वारदात से पहले महिलाओं कई तरह से प्रताड़ित करता था. वह महिलाओं से कहता कि वो रिंग, हैमर या नाइफ में से कोई एक चुन सकती हैं।

महिला ने चुनी मौत, फिर भी किया बलात्कार 

पुलिस ने कोर्ट को बताया कि डेनियल यूल महिलाओं से कहता था कि या तो वो रिंग वाला विकल्प चुनकर चुपचाप उसके साथ संबंध बनाने के लिए कहता था या फिर हथौड़ा या चाकू से मरने के लिए तैयार हो जाने के लिए कहता था. हालांकि, भले ही पीड़ित महिलाएं दूसरा या तीसरा विकल्प चुनें वो उनका रेप जरूर करता था, लेकिन एक पीड़िता ने बताया कि उसने मौत का विकल्प चुना था, मगर यूल ने यह कहते हुए उसका रेप किया कि इसमें आनंद आएगा। 
Continue Reading

क्राइम न्यूज़

आपसी झगड़े के बाद ननद-भाभी ने खाया जहर, बहू की मौत के मामले में दहेज हत्या का केस दर्ज

Published

on

By

ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर क्षेत्र के साकीपुर गां में एक महिला की मंगलवार को जहरीला पदार्थ खाने से हुई मौत के मामले में उसके पति समेत ससुराल पक्ष के चार लोगों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के प्रवक्ता ने बताया कि थाना सूरजपुर क्षेत्र के साकीपुर गांव की ऋतु शर्मा (25) का पांच साल पहले मोहित शर्मा से विवाह हुआ था।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को कथित तौर पर ऋतु और उसकी ननद चंचल में किसी बात को लेकर झगड़ा हो गया। इसके बाद दोनों ने ही जहरीला पदार्थ खा लिया। दोनों को अत्यंत गंभीर हालत में ग्रेटर नोएडा के कैलाश अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां ऋतु की इलाज के दौरान मौत हो गई।प्रवक्ता ने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। उन्होंने बताया कि चंचल की हालत स्थिर बनी हुई है।

प्रवक्ता ने बताया कि ऋतु के मायके वालों ने आरोप लगाया है कि दहेज के लिए उसके पति मोहित शर्मा, ससुर राकेश शर्मा, ननद चंचल तथा सास संतोष ने जहरीला पदार्थ देकर उसकी हत्या कर दी।उन्होंने बताया कि इस संबंध में दहेज हत्या का मामला दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। प्रवक्ता ने बताया कि कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

10 लाख के हीरा पत्थर के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, गरियाबंद पुलिस ने तस्कर को घेराबंदी कर पकड़ा

छत्तीसगढ़ की गरियाबंद पुलिस ने हीरा पत्थर की तस्करी करते एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी हीरा को बेचने...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़: ‘बसपन का प्यार’ वाले सहदेव सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, सीएम बघेल ने इलाज के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश

‘बसपन का प्यार’ गाने के जरिए रातोंरात देशभर में पॉपुलर हुए सहदेव दिरदो आज एक सड़क दुर्घटना में घायल हो...

छत्तीसगढ़1 week ago

तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा क्षेत्र में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली मारे गए।पुलिस अधिकारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

भाजपा के हाथ से चैम्बर के बाद अब बिरगांव महापौर भी फिसला,रायपुर जिला अध्यक्ष की शीघ्र हो सकती है विदाई

रायपुर,24 दिसंबर 2021। भारतीय जनता पार्टी के जबसे श्रीचंद सुंदरानी जिला अध्यक्ष बने है तबसे पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा इसे पनौती...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

सुकमा: कोंटा में कांग्रेस की प्रचंड जीत, 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी, बीजेपी को मिली एक सीट

छत्तीसगढ़ राज्य के 15 निकायों में वोटों की गिनती अभी जारी है। जिसमे कई निकायों के नतीजे भी सबके सामने...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    इस राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • यूपी6 days ago

    ऐसी बनी परिस्थिति कि मांग में सिंदूर भर सुहागन बनी किन्नर

  • जॉब6 days ago

    सरकारी नौक़री पाने का शानदार मौके: रायपुर कोर्ट में 67 पदों पर निकली भर्ती, पांचवीं पास कर सकते हैं आवेदन

  • देश - दुनिया7 days ago

    बकरी ने इंसान जैसी शक्ल दिखने वाले बच्चे को दिया जन्म

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा : इन राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    भारतीय सेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई

  • खेल7 days ago

    एशेज सीरीज: इंग्लैंड ने बनाया 0, 0, 0…शर्मनाक रिकॉर्ड, 144 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

  • जॉब4 days ago

    इन बैंको में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां,जल्द करे अप्लाई ,जाने योग्यता क्या हैं

  • देश6 days ago

    ओमिक्रॉन’ की रफ्तार हुई तेज, दिल्ली फिर पहुंची टॉप पर

  • यूपी6 days ago

    अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह से पीयूष के तार जुडे़ होने की आशंका,घर में मिलीं सोने की ईंटें और बिस्किट