Connect with us

विकास और समृद्धि के लिए शांति आवश्यक, आतंकवाद शांति और मानवता का दुश्मन, रोटरी आतंकवाद के विरुद्ध विश्वमत बनाए : उपराष्ट्रपति

Published

on

उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने आज  रोटरी इंटरनेशनल के सौवें वर्ष के समारोह भाग लेते हुए कहा कि  विकास और समृद्धि के लिए शांति जरूरी है। आतंकवाद विश्व शांति और मानवता का सबसे बड़ा दुश्मन है। उन्होंने रोटरी जैसी संस्थाओं से अपेक्षा की कि वे आतंकवाद के विरुद्ध विश्वमत बनाएं।उन्होंने लोगों से अपनी भाषा, जन्मभूमि तथा पारिवारिक संस्कारों से जुड़े रह कर वसुधैव कुटुंबकम् के विश्व दर्शन को आत्मसात करने का आह्वाहन किया।

उन्होंने भारत सरकार के साथ मिल कर, पोलियो उन्मूलन अभियान में रोटरी की भूमिका की सराहना की ।उन्होंने कहा कि भारत के पोलियो उन्मूलन के अभियान ने साबित कर दिया है कि सरकार और प्रतिबद्ध गैर सरकारी संगठनों की सहभागिता से जनकल्याण के अभियान को सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने रोटरी द्वारा जल संरक्षण, साक्षरता, प्रौढ़ शिक्षा,गरीब महिलाओं के प्रशिक्षण जैसे कार्यक्रमों की सराहना की।उन्होंने कहा कि शेयर एंड केयर का संस्कार  भारतीय जीवन दर्शन में निहित है।

उन्होंने आग्रह किया कि रोटरी इंटरनेशनल जैसे स्वयं सेवी  संगठन  ग्रामीण भारत की समस्याओं के समाधान हेतु आगे आएं।उन्होंने कहा कि  भारत की अर्थव्यवस्था मूलतः ग्रामीण है, हमारे संस्कारों की जड़ें ग्रामीण संस्कृति में जमीं हैं।उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं से महात्मा गांधी के जीवन दर्शन से प्रेरणा लेने को कहा। राष्ट्रपिता का विश्वास था कि भारत की आत्मा गावों में बसती है। महात्मा गांधी का जीवन ही नि:स्वार्थ, रचनात्मक जन सेवा की प्रेरणा देता है।उपराष्ट्रपति ने कहा कि कृषि लाभकारी व्यवसाय नहीं रह गया है, उन्होंने आशा व्यक्त की कि रोटरी ग्रामीण युवाओं को कृषि आधारित उद्यमों और व्यवसायों तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था में विविधीकरण के लिए प्रशिक्षित करेगा जिससे किसानों को नियमित आमदनी मिलती रहे और उसे मौसम की दया पर निर्भर न रहना पड़े।

समाज के विकास के लिए शांति की अनिवार्यता पर बल देते हुए श्री नायडू ने कहा कि विश्व भर में शांति और सौहार्द्र का प्रसार करना रोटरी जैसे स्वंयसेवी संगठनों का उद्देश्य रहा है। उन्होंने कहा कि विकास के लिए शांति आवश्यक शर्त है। यह ज़रूरी है कि नागरिक विशेषकर हमारे युवा जीवन के प्रति सकारात्मक रचनात्मक दृष्टिकोण रखें।उपराष्ट्रपति ने कहा  कि समाज स्वंयसेवी संगठनों से अपेक्षा रखता है कि वे स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, योग, फिट इंडिया, पोषण अभियान जैसे रचनात्मक समाजिक आंदोलनों में अनुकरणीय अग्रणी  भूमिका निभाएंगे।

ये संगठन सामाजिक और लैंगिक भेदभाव जैसे कुरीतियों के विरुद्ध जन जागृति करें। समाज में रचनात्मकता और सकारात्मकता का माहौल बनाएं और जन सामान्य को समाज के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लिए प्रेरित करें। यह सकारात्मकता ही हमारी अंतर्निहित रचनात्मकता को प्रेरित करेगी।उन्होंने कहा कि आज की उपमोक्ता वादी सामाजिक संस्कृति में जरूरी है कि करुणा, दया और बंधुत्व के संस्कार बचपन से दिए जाएं। आज के प्रतिस्पर्धात्मक सामाजिक परिवेश में समाज सेवा और आध्यात्मिकता जैसे संस्कारों को शुरुआत से ही परिवारों में दिया जाना चाहिए। यद्यपि देश में एनएसएस जैसे रचनात्मक छात्र संस्थाएं है फिर भी युवा छात्रों और समाज के बीच और गहरा संवाद होना चाहिए, युवाओं को सामाजिक कार्यों में सक्रिय भागीदारी करनी चाहिए।

उन्होंने अपेक्षा की कि नई शिक्षा नीति युवाओं में समाज सेवा के संस्कार पैदा करेगी।सामाजिक शांति के लिए लोकतंत्र की आवश्यकता की चर्चा करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यव्स्था में बहुमत के प्रति सहिष्णुता और स्वीकार्यता होनी चाहिए। लोकतंत्र में विचारों की विभिन्नता स्वीकार्य है किन्तु विघटन नहीं। सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की प्रवृत्ति पर चिंता व्यक्त करते हुए उपराष्ट्रपति ने इसे लोकतांत्रिक व्यव्स्था में अस्वीकार्य बताया।

अपने संबोधन से पहल उपराष्ट्रपति ने रोटरी इंडिया के शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह के अवसर पर, संस्था द्वारा किए जा रहे विभिन्न समाज कल्याण के कार्यक्रमों को दर्शाती प्रदर्शनी को देखा और भाग लेने वाले प्रतिनिधियों से बातचीत की।इस अवसर पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल श्री जगदीप धनकड़ तथा रोटरी के वरिष्ठ पदाधिकारी, सदस्य और अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

गृह मंत्रालय के इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली नौकरियां,मिलेगा 1,40,000 से ज्यादा सैलरी…जानें आवेदन की तिथि    

Published

on

 

 

 “गृह मंत्रालय के इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली नौकरियां,मिलेगा 1,40,000 से ज्यादा सैलरी…जानें आवेदन की तिथि”    

Sarkari Naukri: इस भर्ती प्रक्रिया में कैंडिडेट्स को सरकारी नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.गृह मंत्रालय के तहत एक प्रमुख आंतरिक सुरक्षा एजेंसी इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी-I / कार्यकारी, ACIO-II / कार्यकारी, JIO-I / कार्यकारी, JIO-II/कार्यकारी, हलवाई-सह-कुक, कार्यवाहक और अन्य के 776 पदों पर भर्ती की घोषणा की है. IB ACIO-II/Tech 2022 पोस्ट भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में गेट स्कोर और इंटरव्यू के माध्यम से उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करना शामिल होगा. इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन आज 7 जुलाई 2022 को जारी किया गया है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू हो जाएगी. वहीं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अगस्त में बंद हो जाएगी।

इन पदों पर भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा 56 साल रखी गई है. वहीं इस भर्ती प्रक्रिया में कैंडिडेट्स को सरकारी नियमों के मुताबिक अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.सैलरी की बात करें तो असिस्टेंट सेट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर-1/ एग्जीक्यूटिव (ग्रुप-बी) के पद पर 47600 रुपये से लेकर 151100 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी।

असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ॥ के पद पर 44900 रुपये से लेकर 142400 रुपये महीना तक, जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर । के पद पर 29200 रुपये से लेकर 92300 रुपये महीना तक, जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर 2 के पद पर 25500 रुपये से लेकर 81100 रुपये महीना तक, सिक्योरिटी असिस्टेंट के पद पर 21700 रुपये से लेकर 69100 रुपये महीना तक, जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर।

के पद पर 25500 रुपये से लेकर 81100 रुपये महीना तक, जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (मोटर ट्रांसपोर्ट) ॥ के पद पर 21700 रुपये से लेकर 69100 रुपये महीना तक, सिक्योरिटी असिस्टेंट (मोटर ट्रांसपोर्ट) के पद पर 21700 रुपये से लेकर 69100 रुपये महीना तक, हलवाई कम कुक के पद पर 21700 रुपये से लेकर 69100 रुपये महीना तक, केयरटेकर के पद पर 29200 रुपये से लेकर 92300 रुपये महीना तक और जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर 2 (टेक्निकल) पद पर 25500 रुपये से लेकर 81100 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी.इस भर्ती प्रक्रिया से असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर के 70 पद, असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर ॥ के 350 पद, जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर । के 100 पद, जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर ।

के 50 पद, सिक्योरिटी असिस्टेंट के 100 पद, जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (मोटर ट्रांसपोर्ट ) । के 20 पद, जूनियर , इंटेलिजेंस ऑफिसर (मोटर ट्रांसपोर्ट) ॥ के 35 पद, सिक्योरिटी असिस्टेंट (मोटर ट्रांसपोर्ट) के 20 पद, हलवाई कम कुक के 9 पद, केयरटेकर के 5  पद और जूनियर इंटेलिजेंस ऑफिसर (टेक्निकल) के 7  पद भरे जाएंगे.

Continue Reading

जॉब

नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

Published

on

टीचर बनने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। नवोदय विद्यालय समिति ने देशभर में टीचर्स के 1616 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसके लिए 35 साल की उम्र से लेकर 50 साल तक के उम्मीदवार 22 जुलाई तक नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाइट navodaya.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद रिटन टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा। जिसमें सेलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 44 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

वैकेंसी डिटेल्स

प्रिंसिपल- 12
पीजीटी
जीव विज्ञान 42
रसायन विज्ञान 55
वाणिज्य 29
अर्थशास्त्र 83
अंग्रेजी 37
भूगोल 41
हिंदी 20
इतिहास 23
गणित 26
भौतिकी 19
कंप्यूटर विज्ञान 22

टीजीटी

अंग्रेजी 144
हिंदी 147
गणित 167
विज्ञान 101
सामाजिक विज्ञान 124

टीजीटी (तीसरी भाषा) 343

संगीत शिक्षक 33
कला शिक्षक 43
पीईटी पुरुष 21
पीईटी महिला 31
लाइब्रेरियन 53

योग्यता

प्रिंसिपल : 60% अंकों के साथ पीजी और बी.एड या समकक्ष टीचिंग डिग्री होने के साथ 15 वर्षों का अनुभव।
पीजीटी – कम से कम 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में 2 साल का पीजी इंटीग्रेटेड कोर्स या 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री और बी.एड।
टीजीटी – न्यूनतम 50% अंकों के साथ 4 साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स या सभी संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ बैचलर ऑनर्स और उम्मीदवारों को संबंधित विषय में 2 साल का अध्ययन किया हुआ होना चाहिए। या संबंधित विषय में 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होने के साथ उम्मीदवारों को संबंधित विषय का 3 साल तक का अध्ययन किया हुआ होना जरूरी है।
संगीत शिक्षक – संगीत संस्थान में 5 साल का अध्ययन या संगीत के साथ ग्रेजुएट या कक्षा 12वीं के साथ संगीत विशारद परीक्षा पास होना चाहिए।
आर्ट टीचर – ड्राइंग/पेंटिंग/स्कल्पचर/ग्राफिक आर्ट्स/क्राफ्ट्स के रूप में आर्ट्स के किसी भी विषय में 12वीं और 4 साल का डिप्लोमा या आर्ट्स के किसी भी विषय में 10वीं और 5 साल का डिप्लोमा जैसे ड्राइंग/पेंटिंग/मूर्तिकला/ग्राफिक आर्ट्स/क्राफ्ट्स या फाइन आर्ट्स में डिग्री होनी चाहिए।
PET – किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से B.P.Ed की डिग्री होनी चाहिए।
लाइब्रेरियन- लाइब्रेरी साइंस में बैचलर डिग्री या 1 साल के डिप्लोमा के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री।

आयु सीमा

प्रिंसिपल – अधिकतम 50 वर्ष
PGT – अधिकतम 40 वर्ष
TGT – अधिकतम 35 वर्ष
संगीत शिक्षक – अधिकतम 35 वर्ष
कला शिक्षक – अधिकतम 35 वर्ष
PET – अधिकतम 35 वर्ष
लाइब्रेरियन – अधिकतम 35 वर्ष

सैलरी

प्रिंसिपल – रु. 78800-209200 रुपए
TGT – रु. 44900-142400 रुपए
PGT – 47600-151100 रुपए
विविध श्रेणी के शिक्षक – रु. 44900-142400 रुपए

सिलेक्शन प्रोसेस

कैंडिडेट्स का सिलेक्शन ऑनलाइन रिटन एग्जाम, इंटरव्यू (लाइब्रेरियन को छोड़कर) और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।

Continue Reading

जॉब

आईटीबी में निकली सब इंस्पेक्टर सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,उम्मीदवार 16 जुलाई से करें आवेदन

Published

on

ITBP SI भर्ती 2022 : आईटीबी भर्ती 2022 में सब इंस्पेक्टर (ओवरसियर) के कुल 37 पदों को भरा जाना है, इसमें पुरुष उम्मीदवारों के लिए 32 पद हैं. वहीं महिला कैंडिडेट्स के 5 पद हैं.भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) सब इंस्पेक्टर (एसआई) ओवरसियर ग्रुप बी नॉन गैजेटेड (गैर मंत्रालय) की भर्ती करने जा रही है. पुरुष और महिला दोनों 16 जुलाई 2022 से आवेदन करने के पात्र हैं. आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 14 अगस्त 2022 होगी. ITBP SI आवेदन लिंक भर्ती.itbpolice.nic.in पर उपलब्ध होगा.

आवेदकों को एक लिखित परीक्षा के बाद पीईटी और पीएसटी के लिए बुलाया जाएगा. उम्मीदवार आईटीबीपी भर्ती 2022 के बारे में डिटेल्स जैसे जरूरी तारीखें, खाली पद, सैलरी, शैक्षणिक योग्यता और अन्य नीचे देख सकते हैं.आईटीबी भर्ती 2022 में सब इंस्पेक्टर (ओवरसियर) के कुल 37 पदों को भरा जाना है, इसमें पुरुष उम्मीदवारों के लिए 32 पद हैं. कैटेगरी वाइज पदों की बात करें तो जनरल कैटेगरी – 7, एससी – 2, एसटी – 2, ओबीसी – 15, ईडब्ल्यूएस – 3) और महिला उम्मीदवारों के लिए 5 पद (जनरल कैटेगरी – 1, एससी – 1, ओबीसी – 3) पद रिजर्व हैं. सैलरी की बात करें तो इन पदों पर भर्ती के बाद 35400 रुपये से लेकर 112400 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी. इन पदों पर 10वीं पास और सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा वाले कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं।

वहीं आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट्स की आयु सीमा 20 से 25 साल है.सबसे पहले कैंडिडट्स का शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) होगा. इसके बाद शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) होगा. इन दोनों को क्वालिफाई करने वालों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद डॉक्यूमेंटेशन होगा।

इसके अलावा डिटेल्ड मेडिकल एग्जाम (डीएमई) और रिव्यू मेडिकल एग्जाम (आरएमई) होगा. इन पदों पर नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले कैंडिडेट्स नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें. केवल वही कैंडिडेट्स आवेदन करे जो पात्रता पूरी करते हों. पात्रता पूरी नहीं करने की स्थिति में आवेदन करने पर आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: घर के बहार खेलते वक्त 8 साल का मासूम बच्चा हुआ गायब, शक के दायरे में पिता, पुलिस ने दर्ज की FIR

रायपुर में बच्चे के किडनैप होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में केस भी दर्ज किया...

छत्तीसगढ़3 days ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़4 days ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़5 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़1 week ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    India Post Bharti : इंडिया डाक पोस्ट में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 69100 तक सैलरी,जानें आवेदन की तिथि

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर3 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • 5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही खलबली मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन, जल्द ही घर लाइए इस बेहतरीन मशीन को…

  • देश6 days ago

    पेंशनर्स कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,नियमों में किया बदलाव;जानिये

  • जॉब5 days ago

    नवोदय विद्यालय में निकली प्रिंसिपल सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 142000 तक सैलरी

  • Tech & Auto5 days ago

    POCO F4 5G का ये बेहतरीन स्मार्टफ़ोन आते ही मचा रही खलबली, देखे इसके जबरदस्त फीचर्स और कीमत…

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर1 day ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए खुशखबरी : नवोदय विद्यालय में निकली शिक्षक के पदों भर्ती,जल्द करें आवेदन…