Connect with us

Breaking

भारतीय वायु सेना में अप्रेंटिस के इतने पदों पर निकली भर्ती, जल्द करे आवेदन…

Published

on

भारतीय वायु सेना स्टेशन ओझार (नासिक) ने अप्रेंटिस ट्रेनिंग कोर्स के लिए अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे इंडियन एयर फोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 19 फरवरी है।

योग्यता

उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही 65% अंकों के साथ ITI पास होने का सर्टिफिकेट भी जरूरी है।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की उम्र 14 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सैलरी

7700 प्रति माह

सिलेक्शन प्रोसेस

मेरिट लिस्ट 10वीं/12वीं/ITI और प्रैक्टिकल परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Breaking

कोरोना संक्रमण कम होते ही लोग हुए लापरवाह तो चिकित्‍सकों ने किया अलर्ट, बोले- धोते रहिए हाथ, बीमारी नहीं आएगी पास

Published

on

By

कोरोना संक्रमण कम होते ही लोग हुए लापरवाह
कित्सकों ने कहा है कि कोविड-19 महामारी का प्रकोप भले ही कम हो गया हो पर अन्य बीमारियों का खतरा लगाताार बना हुआ है।

छत्‍तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण

छत्‍तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण बेहद कम हो गए हैं । इसे लेकर लोगों में लापरवाही भी काफी हद तक बढ़ गई है। एक ओर जहां सार्वजनिक स्‍थलों पर मास्‍क लगाना भूल गए हैं वहीं लोग हाथ भी धोना भी भूल गए हैं। ऐसे में एक्‍सपर्टस ने लोगों को अलर्ट रहने के साथ मास्‍क और हाथ धोना नहीं भूलना चाहिए।जानिए एक्सपर्ट्स ने लोगों को किया अलर्टइस बारे में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के चिकित्सकों ने कहा है कि

महामारी का प्रकोप

महामारी का प्रकोप भले ही कम हो गया हो पर अन्य बीमारियों का खतरा लगाताार बना हुआ है। ऐसे में नियमित स्वच्छता ही किसी भी महामारी के खिलाफ ढाल का कार्य कर सकती है। यदि समाज का प्रत्येक वर्ग आगे आकर नियमित स्वच्छता को अपनाता है तो इससे बीमारियों से पैदा होने वाली चुनौतियों को कम किया जा सकता है।

स्वच्छता पखवाड़ा-2022

स्वच्छता पखवाड़ा-2022 के अंतर्गत एम्स के विभिन्न् विभागों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 15 अप्रैल तक चलने वाले इन कार्यक्रमों में रोगियों और उनके परिजनों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के बारे में जागरूक बनाया जा रहा है। स्वच्छता पखवाड़ा-2022 का समापन दो दिन बाद होगा। 15 दिनों तक इस कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न् आयोजन किए जा चुके हैं।

विश्व स्वास्थ्य दिवस

विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर आयोजित अवर प्लानेट, अवर हेल्थ विषयक वेबिनार को संबोधित करते हुए निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए पर्यावरण को भी साफ रखना होगा। प्रदूषण की वजह से भी कई प्रकार की बीमारियां जन्म लेती है। अत: समाज के प्रत्येक वर्ग को इसके प्रति जागरूक करना होगा।

बीते दिनों कार्यक्रम में पहुंची केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की निदेशक रोली खरे ने पर्यावरण संरक्षण के लिए दीर्घकालीन योजनाएं बनाने पर जोर देते हुए शैक्षणिक संस्थाओं, उद्योगों और आम लोगों को साथ मिलकर उपाय करने का सुझाव भी दिया।

Continue Reading

Breaking

इस सप्ताह लगातार 4 दिन बंद रह सकते हैं बैंक, निपटा लें जरूरी काम

Published

on

Bank Holidays Alert! SBI HDFC ICICI and Other Banks To Remain Closed For 4 Days | 28 अगस्त से लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, परेशानी से बचने के लिए इससे पहले

 

Bank Holiday 2022 अलग अलग राज्यों में बैंक अवकाश अलग अलग दिन हो सकते हैं। यहां देखें बैंक अवकाश की पूरी लिस्ट Bank Holidays in April 2022 । यदि अप्रैल माह में आपको बैंक से जुड़ी कुछ जरूरी काम है तो यहां छुट्टियों की लिस्ट के बारे में जरूर जानकारी हासिल कर लें। अप्रैल माह में आप सोमवार, मंगलवार और बुधवार को जरूरी काम कर लें क्योंकि गुरुवार से लगातार 4 दिन बैंक बंद रह सकते हैं। हालांकि अलग अलग राज्यों में बैंक अवकाश अलग अलग दिन हो सकते हैं। यहां देखें बैंक अवकाश की पूरी लिस्ट

14 अप्रैल

गुरुवार को डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैसाखी/वैसाखी/तमिल न्यू ईयर डे/चेराओबा/बीजू फेस्टिवल/बोहाग बिहू मनाया जाएगा। इस कारण से शिलांग व शिमला को छोड़कर देश के हर राज्य में बैंक अवकाश रहेगा।

 

15 अप्रैल

शुक्रवार को गुड फ्राइडे/बंगाली न्यू ईयर डे (नबाबर्षा)/हिमाचल डे/विशू/बोहाग बिहू होने का कारण बैंक अवकाश रहेगा। 15 अप्रैल को जयपुर, जम्मू, श्रीनगर को छोड़कर देश के बाकी सभी हिस्सों में बैंक अवकाश है।

16 अप्रैल

शनिवार को बोहाग बिहू है, इसलिए गुवाहाटी में बैंक बंद हैं।

17 अप्रैल

17 अप्रैल को रविवार होने के कारण बैंक अवकाश रहेगा। इस प्रकार 14 अप्रैल से 17 अप्रैल तक लगातार बैंक अवकाश कुछ स्थानों पर हो सकता है।

21 अप्रैल: गारिया पूजा (अगरतला में बैंक बंद)

23 अप्रैल: माह का चौथा शनिवार

24 अप्रैल: रविवार

29 अप्रैल: शब ए कादर/जमात उल विदा (जम्मू, श्रीनगर में बैंक बंद)

Continue Reading

Breaking

भारत के आंकड़े डरा रहे हैं, पिछले 28 दिनों में 5,474 लोगों की हुई मौत…

Published

on

By

भारत के आंकड़े डरा रहे हैं। पिछले 28 दिनों के अंदर देश में 5,474 लोगों की मौत हुई है। इस बीच, 40 हजार 866 लोग संक्रमित पाए गए। हालांकि, राहत की बात ये भी है कि इन चार हफ्तों में संक्रमण से 58 हजार 158 लोग ठीक भी हुए।देश में कोरोना ने फिर से पांव पसारना शुरू कर दिया है। ये चौथी लहर की आहट भी हो सकती है। कम से कम आंकड़े तो इसी तरफ इशारा कर रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर से सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। मंगलवार को  दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 करोड़ के पार पहुंचा। दुनिया के 10 देशों में कोरोना की चौथी लहर ने दस्तक भी दे दी है।
इनमें अमेरिका, ब्राजील, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, रूस, इटली, फ्रांस, जापान, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रिया शामिल हैं।अब भारत के आंकड़े भी डरा रहे हैं। पिछले 28 दिनों के अंदर देश में 5,474 लोगों की मौत हुई है। इस बीच, 40 हजार 866 लोग संक्रमित पाए गए। हालांकि, राहत की बात ये भी है कि इन चार हफ्तों में संक्रमण से 58 हजार 158 लोग ठीक भी हुए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश 29 जिलों में कोरोना बेकाबू है। यानी, इन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा है।

केरल के 14 जिले, मिजोरम के सात जिलों में हालात खराब
केरल के 14 जिलों में हालत सबसे ज्यादा खराब है। इन सभी जिलों में 10 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है। मतलब अगर 100 लोगों की जांच हो रही है, तो उनमें से 10 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। इसी तरह मिजोरम के सात जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा और तीन जिलों में 5 से 10 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट है।हरियाणा के गुरुग्राम की स्थिति भी चिंताजनक है। यहां पॉजिटिविटी रेट 5.81% है।
इसके अलावा मणिपुर और ओडिशा के एक-एक जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा है। अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग में तो जितने लोगों की जांच हो रही है, वो सभी संक्रमित पाए जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में 12.5% की रफ्तार से नए केस मिल रहे हैं।कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं।देश में कोरोना ने फिर से पांव पसारना शुरू कर दिया है। ये चौथी लहर की आहट भी हो सकती है। कम से कम आंकड़े तो इसी तरफ इशारा कर रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर से सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।
मंगलवार को  दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 करोड़ के पार पहुंचा। दुनिया के 10 देशों में कोरोना की चौथी लहर ने दस्तक भी दे दी है। इनमें अमेरिका, ब्राजील, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, रूस, इटली, फ्रांस, जापान, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रिया शामिल हैं। अब भारत के आंकड़े भी डरा रहे हैं।
पिछले 28 दिनों के अंदर देश में 5,474 लोगों की मौत हुई है। इस बीच, 40 हजार 866 लोग संक्रमित पाए गए। हालांकि, राहत की बात ये भी है कि इन चार हफ्तों में संक्रमण से 58 हजार 158 लोग ठीक भी हुए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश 29 जिलों में कोरोना बेकाबू है। यानी, इन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा है। शरीर का तापमान चेक करते स्वास्थ्यकर्मी।
केरल के 14 जिले, मिजोरम के सात जिलों में हालात खराब
केरल के 14 जिलों में हालत सबसे ज्यादा खराब है। इन सभी जिलों में 10 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है। मतलब अगर 100 लोगों की जांच हो रही है, तो उनमें से 10 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। इसी तरह मिजोरम के सात जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा और तीन जिलों में 5 से 10 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट है।हरियाणा के गुरुग्राम की स्थिति भी चिंताजनक है। यहां पॉजिटिविटी रेट 5.81% है। इसके अलावा मणिपुर और ओडिशा के एक-एक जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा है। अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग में तो जितने लोगों की जांच हो रही है, वो सभी संक्रमित पाए जा रहे हैं। हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में 12.5% की रफ्तार से नए केस मिल रहे हैं।

तीन राज्यों में कोरोना का ग्रोथ रेट बढ़ा

गुजरात, हरियाणा और दिल्ली में संक्रमण ने फिर से रफ्तार पकड़ ली है।देश में 11 अप्रैल को कोरोना के 796 नए केस दर्ज हुए, लेकिन तीन राज्यों के आंकड़ों में बड़ा इजाफा हुआ है। इनमें गुजरात, दिल्ली और हरियाणा शामिल हैं। गुजरात में रोज आने वाले मामलों में 42.4%, दिल्ली में 34.9% और हरियाणा में 18.1% का इजाफा हुआ है।   दादरा और नागर हवेली, लक्षद्वीप में कोरोना ग्रोथ शून्य है, जबकि अन्य सभी राज्यों में निगेटिव ग्रोथ है। मतलब यहां नए मरीजों से ज्यादा ठीक होने वालों की संख्या है। टेस्ट पॉजिटिविटी रेट पर नजर डालें तो इसमें केरल, मणिपुर, दिल्ली और हरियाणा आगे हैं। केरल में सबसे ज्यादा हर 100 में से 2.3% लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। मणिपुर में  पॉजिटिविटी रेट 1.5%, दिल्ली में 1.4% और हरियाणा में 1.1% है। अन्य यभी राज्यों में ये शून्य से नीचे है।
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 hours ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख मिलेगी सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के...

छत्तीसगढ़7 hours ago

छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी,किन्तु मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र राज्यों की तुलना में अब भी सस्ती

विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की नई दर तय कर दी है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में अब...

छत्तीसगढ़8 hours ago

छत्तीसगढ़ में निकली डॉक्टर, इंजीनियर व साइंटिस्ट के पदो पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से करे आवेदन…

  प्रदेश में अगले 3-4 महीनों में सरकारी विभागों में 10,000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकलने जा रही हैं।...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: करंट के चपेट में आने से 2 लोगो की दर्दनाक मौत…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में करंट लगने से 2 लोगों की मौत हो गई है। दोनों की मौत अलग-अलग...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: हाथियों का फिर से बढ़ा आतंक, 11 साल की बच्ची और महिला को कुचलकर उतरा मौत के घाट…

  नगरी वन परिक्षेत्र के तुमबाहरा में स्थानीय निवासी शेख साहू अपनी 11 साल की बेटी सिमरन के साथ जंगल...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : DA के बाद बढ़ेगा HRA भत्ता,सैलरी में होगी बम्फर इजाफ़ा…

  • देश6 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बम्पर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    रेलवे स्कूल में शिक्षक पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी.. जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब4 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया3 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब3 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया4 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक के लिए खुशखबरी ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…