Connect with us

Lifestyle

Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है परेशनी, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

Published

on

 

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगे शीशे  का किस्मत से खास कनेक्शन है. अगर दर्पण को सही दिशा में नहीं रखा जाए तो व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. वहीं अगर शीशे को सही दिशा में लगाया जाए तो घर-परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा बरकरार रहती है.

आइए जानते हैं कि आईने से जुड़े वास्तु टिप्स

आईने से जुड़े ये वास्तु टिप्स हैं खास -वास्तु शास्त्र के मुताबिक ब्रह्मांड की सकारात्मक ऊर्जा पूर्व से पश्चिम  और उत्तर से दक्षिण की तरफ चलती है. ऐसे में शीशे को पूरब या उत्तर की दीवार पर इस तरह से लगाना चाहिए ताकि देखने वाले का चेहरा पूरब या उत्तर की ओर रहे. वास्तु शास्त्र के मुताबिक दर्पण लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा पूरब, उत्तर या पूर्वोत्तर दिशा मानी गई है. इस दिशा में आईना लगाने से घर में खुशहाली और सुख-समृद्धि आती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तिजोरी या आलमारी के सामने दर्पण लगाने से धन में बरकत होती है. आईना लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वह कहीं से भी टूटा हुआ नहीं हो. दरअसल ऐसा आइना निगेटिव एनर्जी उत्पन्न करता है. -वास्तु के मुताबिक बेडरूम में आईना कमरे के तरफ ही लगाना चाहिए. सोते वक्त शरीर का कोई भी हिस्सा आईने में नहीं दिखाई देना चाहिेए. क्योंकि इससे सेहत से संबंधित परेशानियां हो सकती हैं. -अगर कमरा छोटा होने के कारण आईना बेड से सामने ही है तो रात को सोते वक्त उस आईने को किसी कपड़े से ढक दें. इससे नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. -वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में आईना नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने घर में क्लेश बढ़ने लगते हैं. इसके अलावा कमरे की दीवारों पर शीशा आमने-सामने नहीं रखना चाहिए. इससे घर में तनाव उत्पन्न हो सकता है.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Health Tips: क्या आप भी है घमौरियों से परेशान, तो करे ये उपाए…

Published

on

By

तपती गर्मी का मौसम आते ही लोग घमौरियों की शिकायत करने लगते हैं। घमौरियों की वजह से त्वचा पर लगातार खुजली होती रहती है, दाने निकल आते हैं और त्वचा पर कांटे चुभने जैसा अहसास होता है। घमौरियों की समस्या अधिक बढ़ने पर त्वचा पर लाल रैशेज भी होने शुरू हो जाते हैं। अगर आपको भी गर्मियां शुरू होते ही घमौरियों की समस्या परेशान करने लगती है तो ये घरेलू उपाय अपनाकर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

घमौरियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-

दही-
आधा कटोरी दही में 6 से 7 पत्ते पुदीने के पत्ते पीसकर मिश्रण तैयार करके 10 मिनट तक घमौरियों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद स्नान कर लें।

मुल्तानी मिट्टी-
मुल्तानी मिट्टी स्किन को ठंडक पहुंचाती है। जिससे जलन और खुजली नहीं होती है, ये दाने भी कम कर देती है और बैक्टीरिया खत्म करके आपको आराम दिलाती है।

पपीता और गेहूं का आटा-
पके हुए पपीते की स्लाइस लेकर इसमें 1 चम्मच गेहूं का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद नहा लें। पपीता आपकी त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और गेहूं का आटा घमौरियों की डेड सेल्स को हटाता है।

एलोवेरा जेल
आप चाहे तो घमौरियों में एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। इससे घमौरियों में होने वाली खुजली और रैशेज की समस्या से राहत मिलेगी।

नीम
नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। नीम के पानी से नहाएं, इसकी पत्तियां पीसकर घमौरिया में लगाने से भी तेजी से आराम होता है। नीम की छाल पीसकर भी आप घमौरिया में लगा सकते हैं।

दही
मुल्तानी मिट्टी में दही को मिलाकर घमौरियों में लगाने से भी राहत मिलती है। इसकी ठंडक आपको घमौरियों की खुजली और जलन से राहत दिलाएगी। दही और मुल्तानी मिट्टी का लेप लगा लें और सूखने के बाद साफ पानी से नहा लें।

आइस क्यूब
आइस क्यूब्स लेकर इन्हें साफ सूती कपड़े में लपेट लें और घमौरियों वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाएं, इससे राहत मिलेगी। एक दिन में आप दो बार इस प्रक्रिया को 5 से 10 मिनट के लिए कर सकते हैं।

खीरा-
गर्मी की वजह से होने वाली खुजली को खीरा लगाकर आसानी से ठीक किया जा सकता है। यह त्वचा को तुरंत निखारता है और ठंडक पहुंचाता है। इसके लिए आधा खीरा लेकर उसे छीलें और पतले स्लाइस काट लें। इन्हें कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में ठंडा करें और फिर उन्हें घमौरियों पर लगाएं।

Continue Reading

Lifestyle

स्मार्टफोन के लिए आया खतरनाक वायरस, बिना जानकारी चुराता है डेटा,

Published

on

By

ALERT Some Google Play Store apps are automatically installed in the phone without permission privacy in danger - Tech news hindi - ALERT! बिना परमिशन फोन में खुद से इंस्टॉल हो रहे

Android Malware

: यह वायरस यूजर्स की जानकारी के बिना वॉयस रिकॉर्ड कर लेता है। साथ ही लोकेशन को ट्रैक करता रहता है।

Android Malware: एंड्रॉइड फोन के लिए खतरनाक वायरस का पता चला है। सिक्योरिटी रिसर्च के मुताबिक यह वायरस यूजर्स के वॉयस रिकॉर्ड कर सकता है। साथ ही लोकेशन को भी ट्रैक कर लेता है। रिसर्चर्स के अनुसार जिस डिवाइस में मेलवेयर का पता चला है। उसमें यूजर की जानकारी के बिना बैकग्राउंड में कई एक्टिविटी करता है। दावा किया जा रहा है कि पहले इस मेलवेयर रूसी हैकर्स की टीम Turla ने इस्तेमाल किया था।

एंड्रॉइड यूजर्स

तक वायरस APK फाइल्स के जरिए भेजा जाता है। स्मार्टफोन में APK इंस्टॉल होने के बाद वायरस स्पाईवेयर की तरह काम करता है। यह लोगों की जानकारी के बिना बैकग्राउंड में परफॉर्म करता है। जिनमें वॉयर रिकॉर्ड और लोकेशन

स वायरस का पता लेब52 की रिसर्च टीम ने लगाया है। टीम ने प्रोसेस मैनेजर के नाम से इस एंड्रॉइड मेलवेयर का पता लगाया है। डिवाइस में इंस्टॉल होने के बाद यह एप गियर शेप आइकन की तरह दिखता है। जिसे देखकर यूजर्स को लगता है कि यह प्री-इंस्टॉल्ड एप है। रिसर्च में पता चला कि मेलवेयर डिवाइस में इंस्टॉल होने से पहले 18 तरह की इजाजत मांगता है। जिनमें लोकेशन, वाई-पाई, कैमरा, वीडियो रिकॉर्डिंग, वॉयस रिकॉर्ड आदि शामिल हैं।

जानिए कैसे बचें

1. किसी भी अनजान सोर्स से मिलने वाले APK फाइल को इंस्टॉल नहीं करना चाहिए।

2. स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर Install from Unknow Sources टूगल को ऑफ करें।

3. एप इंस्टॉल करते समय वहीं परमिशन दें, जो जरूरी है।

4. अधिक परमिशन मांगने वाले एप को इंस्टॉल करने से पहले चेक करें।

5. कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग्स और फीडबै

क चेक करें।

Continue Reading

Lifestyle

Early Aging : तेजी से बुढ़ापे की ओर धकेल देगी ये बुरी आदतें,आज ही बदलें जीने का तरीका

Published

on

आजकल जवां और कम उम्र का दिखने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन वो कुछ ऐसी आदतों को नजरअंदाज कर देते हों जो जल्द बुढ़ापे में पहुंचाने की वजह है.

हर कोई चाहता है कि वो सदा जवान रहे. लोग उससे पूछें कि आपकी त्वचा से तो उम्र का पता नहीं चलता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हर इंसान में शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली कोई न कोई बुरी आदत तो जरूर होती है.

ये आदतें न सिर्फ हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं, बल्कि एजिंग प्रोसेस को भी तेज कर देती हैं. ऐसे में आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं.

इन 5 गलत आदतों से जल्द आएगा बुढ़ापा

1. टेंशन
किसी भी बात को लेकर ज्यादा चिंता करने से लोग जल्दी बूढ़े हो सकते हैं. वो किसी दिमागी या शारीरिक बीमारी का भी शिकार हो सकते हैं. हमें ये महसूस नहीं होता है, लेकिन टेंशन एक बेहद जानलेवा और साइलेंट किलर है. इसलिए लंबे समय तक जवां रहना है तो बहुत ज्यादा तनाव लेने से बचें.

2. पूरी नींद न लेना
रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद न लेना भी एक बड़ी समस्या है, जिसका तनाव से गहरा कनेक्शन है. नींद हमें फिर से जवां और तनाव मुक्त रहने में मदद करती है और एजिंग प्रोसेस को धीमा करती है. लेकिन कुछ लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं. युवाओं में यह दिक्कत काफी तेजी से बढ़ रही है, जिसके साइड इफेक्ट्स भविष्य में देखने को मिल सकते हैं.

3. फिजिकल इनएक्टिविटी
फिजिकली एक्टिविट न होना हमें कई बीमारियों का शिकार बना सकती है. क्योंकि एक्सरसाइज न करना या दैनिक जीवनचर्या में शरीर को पर्याप्त एक्टिव न रखने का असर सीधा हमारी सेहत पर पड़ता है. ऐसे में शरीर को बीमारियां जल्दी घेर लेती हैं और वो तेजी से बुढ़ापे की ओर बढ़ता है.

4. सही डाइट न लेना
तेजी से बढ़ती उम्र के लिए खराब डाइट भी काफी हद तक जिम्मेदार है. डॉ.अबरार का कहना है कि 21वीं सदी में सोडा, प्रोसेस्ड फूड और फैटी फूड जैसी चीजें हमारी डाइट का बड़ा हिस्सा बनी हैं और हमारी जीवन प्रत्याशा दर में कटौती के लिए यह सबसे ज्यादा जिम्मेदार हैं. इसलिए खराब डाइट लेने बचें और कुछ हेल्दी खाएं.

5. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग
स्ट्रेस या एन्जाइटी से बचने के लिए बहुत से लोग एल्कोहल, तंबाकू या ड्रग्स जैसी चीजों का सेवन करने लगे हैं. इससे युवा पीढ़ी ज्यादा आकर्षित हो रही है. इनके ओवरडोज से इंसान की मौत तक हो सकती है, लेकिन इससे भी पहले, इसका लगातार और ज्यादा सेवन हमें तेजी से बुढ़ापे की ओर धकेलता है. ये दिमाग और वजन से जुड़ी समस्याओं को बढ़ाकर एज फैक्टर के साथ खिलवाड़ करती है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 hours ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख मिलेगी सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के...

छत्तीसगढ़7 hours ago

छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी,किन्तु मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र राज्यों की तुलना में अब भी सस्ती

विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की नई दर तय कर दी है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में अब...

छत्तीसगढ़8 hours ago

छत्तीसगढ़ में निकली डॉक्टर, इंजीनियर व साइंटिस्ट के पदो पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से करे आवेदन…

  प्रदेश में अगले 3-4 महीनों में सरकारी विभागों में 10,000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकलने जा रही हैं।...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: करंट के चपेट में आने से 2 लोगो की दर्दनाक मौत…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में करंट लगने से 2 लोगों की मौत हो गई है। दोनों की मौत अलग-अलग...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: हाथियों का फिर से बढ़ा आतंक, 11 साल की बच्ची और महिला को कुचलकर उतरा मौत के घाट…

  नगरी वन परिक्षेत्र के तुमबाहरा में स्थानीय निवासी शेख साहू अपनी 11 साल की बेटी सिमरन के साथ जंगल...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : DA के बाद बढ़ेगा HRA भत्ता,सैलरी में होगी बम्फर इजाफ़ा…

  • देश6 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बम्पर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    रेलवे स्कूल में शिक्षक पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी.. जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब4 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया3 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब3 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया4 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक के लिए खुशखबरी ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…