Connect with us

जॉब

इलेक्ट्रीशियन सहित विभिन्न पदों पर निकली भर्ती,जानें योग्यता और आवेदन की तिथि…

Published

on

HPSSC Various Post Recruitment 2022: क्लर्क और फार्मासिस्ट समेत इन 1508 पदों पर योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट hpsssb.hp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तारीख 30 जून 2022 निर्धारित की गई है.हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (HPSSC) ने 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए बंपर भर्तियां निकाली हैं।

इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी. आयोग ने पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट, क्लर्क, जूनियर कार्यालय सहायक, लाइनमैन, सब-स्टेशन अटेंडेंट (एसएसए), इलेक्ट्रीशियन (इलेक्ट्रिकल) समेत 1508 पदों पर भर्तियां निकाली हैं.योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hpssb.hp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

यहां जानें जरूरी तारीखें
इस भर्ती अभियान के तहत कुल 1508 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. नोटिफिकेशन के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 31 मई 2022 से शुरू हो चुकी है. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 30 जून 2022 है. सभी उम्मीदवारों को 30 जून तक आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म फाइनल सबमिट करना होगा.

जरूरी योग्यता और उम्र सीमा
इन विभिन्न पदों पर अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता मांगी गई है. कुछ पदों पर 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, तो कुछ पदों पर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आवेदन के योग्य हैं. जबकि अन्य पदों पर संबंधित ट्रेड में डिग्री या डिप्लोमा हासिल कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए. अधिकतम उम्र सीमा के बारे में जानकारी आपको नोटिफिकेशन में मिल जाएगी.

इन स्टेप्स से करें आवेदन
1. एचपीएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट hpsssb.hp.gov.in पर जाएं.

2. होमपेज पर दिख रहे Apply Online या Log in लिंक पर क्लिक करें.

3. अब Click Here to Apply Now लिंक नजर आएगा, जिस पर क्लिक करें.

4. Sign up पर क्लिक करके एक उपयोगकर्ता नाम और ईमेल आईडी बनाकर रजिस्टर करें.

5. ईमेल, फोन नंबर, योग्यता और अन्य आवश्यक विवरण जैसे सभी विवरण भरकर आवेदन पत्र भरें.

6. आवेदन पत्र में हस्ताक्षर, फोटोग्राफ और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.

7. आवेदन शुल्क का भुगतान करें और Submit बटन पर क्लिक करने से पहले डिटेल अच्छी तरह चेक करें.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

ग्रेजुएट्स पास के लिए निकली लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

Published

on

राजस्थान में ग्रेजुएट्स के लिए सरकारी नौकरी का शानदार मौका है.राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती निकाली है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कल से शुरू हो रहा है.राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने लाइब्रेरियन ग्रेड III के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कल 26 मई से शुरू हो रही है।नोटिस के अनुसार, लाइब्रेरियन ग्रेड III की कुल 460 (गैर अनुसूचित क्षेत्र 394 और अनुसूचित क्षेत्र 66) वैकेंसी है।

जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 24 जून 2022 है. इस भर्ती के लिए आवेदन राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की वेबसाइट https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन करना है. इसके अलावा राज्य के निर्धारित ई मित्र कियोस्क/जन सुविधा कें द्र के माध्यम से भी फॉर्म सबमिट किया जा सकता है।

वैकेंसी डिटेल
कुल वैकेंसी- 460
गैर अनुसूचित क्षेत्र- 394 पद
और अनुसूचित क्षेत्र-66 पद

शैक्षिक योग्यता
किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से पुस्तकालय विज्ञान / पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में ग्रेजुएट की डिग्री या पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में डिप्लोमा होना चाहिए. साथ ही देवनागरी लिपि और राजस्थानी संस्कृति का ज्ञान होना चाहिए.

आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए सरकारी मानदंडों के अनुसार आयु में छूट होगी.

Continue Reading

जॉब

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

Published

on

7th Pay Commission: देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनभोगियों की पेंशन एकबार फिर बढ़ने वाली है। सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई में कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स के पेंशन में फिर बंपर बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।1 जुलाई 2022 से कर्मचारियों के डीए (DR) और पेंशनर्स के डीआर (DR) में 5 फीसदी का इजाफा हो सकता है।

केंद्रीय कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी की दर से डीए मिल रहा है जो जुलाई में बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा।बताया जा रहा है कि सरकार ऑल इंड‍िया कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स के आधार पर जुलाई में डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है। AICP Index के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी महीने में यह आंकड़ा 125.1 पर था वहीं, फरवरी में यह 125 पर था।

जबकि मार्च में यह इस महीने बढ़कर 126 पर पहुंच गया। वहीं अप्रैल में इसमें और बड़ा उछाल देखने को मिला है। अप्रैल में AICPI इंडेक्स 127.7 अंक पर रहा है। इससे कन्फर्म है कि आने वाले दिनों में महंगाई भत्ता 4 फसदी की दर से बढ़ेगा। लेकिन, अभी मई और जून के आंकड़े आने हैं। अगर ये इंडेक्स 129 के पार निकलता है तो महंगाई भत्ता 5 फीसदी तक बढ़ सकता है।

बढ़ेगी सैलरी

– अगर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए पर देखें तो 39 फीसदी के हिसाब से सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 7020 रुपए में होगा। मतलब मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले 900 रुपए हर महीने बढ़ेंगे। कुल मिलाकर 18000 रुपए बेसिक सैलरी वाले केंद्रीय कर्मचारियों को सालाना 84240 रुपए महंगाई भत्ता का भुगतान होगा।- वहीं, अगर अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपए पर देखें तो सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 22191 रुपए होगा। मतलब मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले 1233 रुपए हर महीने बढ़ेंगे।

DA का रिविजन

दरअसल सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में दो बार रिविजन होता है। पहला जनवरी और दूसरा जुलाई के महीने में दिया जाता है। सरकार ने 30 मार्च को डीए और डीआर में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद यह बढ़कर 31 से 34 फीसदी हो गया था।

बेहतर रहन-सहन के लिए मिलता है DA

महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों के रहन-सहन को बेहतर करने के लिए दिया जाता है। यह सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जाता है। इसे देने की वजह यह है कि बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों का रहन-सहन का स्तर बेहतर बना रहे।

Continue Reading

जॉब

भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

Published

on

FCI Recruitment 2022: ग्रुप 2, 3, और 4 के 4710 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी।भारतीय खाद्य निगम (FCI) में नौकरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लि अच्छी खबर है।

एपसीआई पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्थान, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ग्रुप 2, ग्रुप 3 और ग्रुप 4 में विभिन्न पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू की जा सकती है। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक अधिसूचना और ऑनलाइन आवेदन की तारीख का खुलासा नहीं किया है।

उम्मीदवार तजा अपडेट के लिए निगम के आधिकारिक भर्ती पोर्टल recruitmentfci.in और आधिकारिक वेबसाइट fci.gov.in पर चेक कर सकते हैं।भारतीय खाद्य निगम द्वारा जारी शॉर्ट नोटिस के अनुसार, बोर्ड ने ग्रुप 2, ग्रुप 3 और ग्रुप 4 के माध्यम से 4710 रिक्तियों की भर्ती करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत ग्रुप 2 मे 35 पदों पर भर्ती की जाएगी। ग्रुप 3 में 2521 और ग्रुप 4 (चौकीदार) में 2154 पदों को भरा जाएगा।

आवेदन
भारतीय खाद्य निगम भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं, 10वीं, स्नातक पास होना चाहिए।

चयन मानदंड
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन के आधार पर किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अंतिम तिथि को या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदावर संबंधित जानकारी चक कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़17 hours ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

छत्तीसगढ़21 hours ago

CG Weather Update: भीषण गर्मी से लोगो के छुट रहे है पसीने, दिन का तापमान 45, और रात तक भी पारा 33 के पार पहुँचा…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। भीषणता का अनुमान...

छत्तीसगढ़2 days ago

today weather update: बढ़ रहा है गर्मी का कहर, जानिए कहां तक पहुंचा मानसून…

    Weather Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्तक दे चुका है और सही गति से आगे बढ़ रहा है, लेकिन इससे...

छत्तीसगढ़5 days ago

तेल कंपनियों ने जारी किये पेट्रोल डीजल के दाम, जाने अपने शहरों के दाम..

  आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: भिलाई में ओवरब्रिज से दो बहनों ने लगाई छलांग हादसे में 1 की मौत और 1 की हालत गंभीर…

  भिलाई के मरोदा ओवरब्रिज से दो बहनों ने छलांग लगा दी। इसमें से एक की मौत हो गई, जबकि...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी,वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • जॉब6 days ago

    कांस्टेबल की 1660 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..

  • जॉब6 days ago

    रेलवे में निकली 10 वीं पास के लिए भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…मिलेगा बंफर सैलरी…

  • जॉब7 days ago

    यहां 12वी पास के लिए ITBP में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    भारतीय वायु सेना में निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    पंचायत सचिव की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश7 days ago

    कर्मचार‍ियों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी: जुलाई में बढ़ सकती 4 प्रत‍िशत तक डीए,पढ़िए पूरी ख़बर…

  • जॉब5 days ago

    STATE BANK OF INDIA में निकली बंपर भर्ती, उमीदवार जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…