Connect with us

देश - दुनिया

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला,,,,,,,,

Published

on

आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला,,,,,,,,

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (18 दिसंबर) को जातिगत आरक्षण के मामले में अपना फैसला सुनाया। इस दौरान सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि कोटा पॉलिसी का मतलब योग्यता को नकारना नहीं है। इसका मकसद मेधावी उम्मीदवारों को नौकरी के अवसरों से वंचित रखने का उद्देश्य नहीं है, भले ही वे आरक्षित श्रेणी से ताल्लुक रखते हों।
न्यायमूर्ति उदय ललित की अध्यक्षता वाली सर्वोच्च न्यायालय की पीठ ने आरक्षण के फायदे को लेकर दायर याचिका पर अपना फैसला सुनाया। अदालत ने अपने फैसले में कहा कि भरने के लिए आवेदकों की जाति की बजाय उनकी योग्यता पर ध्यान देना चाहिए और मेधावी उम्मीदवारों की मदद करनी चाहिए। साथ ही, किसी भी प्रतियोगिता में आवेदकों का चयन पूरी तरह योग्यता के आधार पर होना चाहिए।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

बड़ी खबर: सेंसेक्स 136 अंक से  टूटकर 57060 पर पहुँचा, और निफ्टी 69 अंक टूटकर 17102 पर बंद हुआ, जाने आगे कैसा रहेगा हाल… 

Published

on

By

 

नई दिल्ली: भारतीय शेयर बाजार के निवेशकों के मन में अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा दरों में तेज वृद्धि, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी, युद्ध, कंपनियों के मिश्रित तिमाही नतीजे और एफआईआई की लगातार बिकवाली को लेकर चिंताए बरकरार हैं. अप्रैल में इन्हीं चिंताओं के बीच बाजार में 2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

सेंसेक्स शुक्रवार को 136 अंक टूटकर 57060 पर और निफ्टी 69 अंक टूटकर 17102 पर बंद हुआ. बीएसई का मिडकैप 1.1 फीसदी, स्मॉलकैप 2 फीसदी और लार्जकैप 0.45 फीसदी नीचे बंद हुआ. वहीं, निफ्टी मीडिया में 6 फीसदी, ऑयल एंड गैस में 2.6 फीसदी और आईटी इंडेक्स में 2.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. बीते हफ्ते विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी एफआईआई ने शेयर बाजार से 11446 करोड़ रुपये की निकासी की. वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 9703 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. पिछले हफ्ते मिडकैप सेगमेंट के 46 शेयर में गिरावट दिखी. साथ ही बीएसई 500 इंडेक्स भी 0.7 फीसदी लुढ़का.

कैसे रहेगी निफ्टी की आगे की चाल

सेम्को सिक्यो के येशा शाह के अनुसार, निफ्टी 2 हफ्ते से 16,900-17350 के दायरे में कारोबार कर रहा है. 16800 के करीब इसके पास एक अहम सपोर्ट जोन है जहां से बेंचमार्क कई बार ऊपर उठा है. पिछले 2 हफ्ते से डोजी कैंडल बना रहे निफ्टी ने इस हफ्ते इन्वर्टेड हैमर बनाया है और यह तेजी का संकेत है. येशा शाह की राय में अगले कुछ हफ्तों तक निवेशकों को बुलिश रहना चाहिए.

कोटक सिक्योरिटीज के अमोल अठावले

अमोल कहते हैं कि बाजार हायर बॉटम बना रहा है. लेकिन लगातार 17400 के करीब फंस जा रहा है. बकौल अमोल बाजार में हो रही बिकवाली थोड़े समय की करेक्शन का संकेत है क्योंकि बाजार बहुत अनिश्चित स्थिति में बना हुआ है. उनका कहना है कि बुल्स के लिए 17300 एक अहम रजिस्टेंस है और इसके बाद निफ्टी 17500 तक जा सकता है. हालांकि, अगर 17000 के पास लुढ़का तो निफ्टी 16800 तक भी खिसक सकता है.

Continue Reading

amazing amazing

अजब गज़ब: 30 साल का यह युवक है बना 47 बच्चो का पिता, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान…

Published

on

By

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक शख्स का नाम केल गॉर्डी है और ये अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहते हैं। केल की उम्र अभी महज 30 साल है। उनका कहना है कि वह बहुत जल्‍द ही 57 बच्‍चों के बायोलॉजिकल फादर बन जाएंगे। रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि केल गॉर्डी अब तक 47 से ज्‍यादा बच्‍चों के पिता बन चुके हैं। बावजूद इसके अपनी पीड़ा बताते हुए केल कहते हैं कि कुछ सालों पहले उनकी डेटिंग लाइफ औसत थी। उन्‍होंने कई लोगों के साथ डेटिंग की लेकिन किसी के साथ भी वह लंबे समय तक रिलेशनशिप में नहीं रह पाए। वहीं अब केल थोड़ा दुखी नजर आते हैं। उनका कहना है अब महिलाएं उनसे तभी बात करती हैं, जब उन्‍हें बच्‍चा चाहिए होता है। रिपोर्ट के मुताबिक केल ने यह भी बताया जब उन्‍होंने स्‍पर्म डोनेट किया तो कई प्रेग्‍नेंसी काफी सफल रहीं।

इसी के बाद से महिलाओं ने उन्‍हें इंस्‍टाग्राम पर मैसेज करना शुरू कर दिया। मैसेज पर कई महिलाओं ने उनसे ये भी कहा कि वे अपने बच्‍चे के ‘बायोलॉजिक फादर’ को देखना चाहती थीं। इस दौरान केल ये भी बोले, ‘ दुर्भाग्‍यवश, अब कई महिलाएं मेरे साथ डेट करना पसंद नहीं करती हैं।’

1000 से अधिक महिलाओं ने स्‍पर्म के लिए किया संपर्क

रिपोर्ट में बताया गया है कि केल का दावा है कि अब तक 1000 से अधिक महिलाएं उसने स्‍पर्म के लिए संपर्क कर चुकी हैं। वहीं कई महिलाएं उन्‍हें उनके डोनेशन से पैदा हुए बच्‍चों के फोटो भी भेजती हैं।

Continue Reading

देश - दुनिया

वैज्ञानिक ने दी चेतावनी,कहा- भारत-पाकिस्तान की तरफ बढ़ रहा बड़ा खतरा…

Published

on

By

 

Heatwave Warning: भारत समेत दक्षिण एशिया में समय से पहले ही झुलसा देने वाली गर्मी पड़ने लगी है। भारत और पाकिस्तान में अप्रैल के महीने में ही पारा 40-50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। अब इस भीषण गर्मी से आने वाले दिनों में भी राहत नहीं मिलने वाली है। स्कॉटलैंड के मौसम वैज्ञानिक स्कॉट डंकन ने डराने वाली चेतावनी दी है। उन्होंने ट्विटर पर एक थ्रेड में कहा है कि भारत और पाकिस्तान की तरफ खतरनाक और झुलसाने वाली गर्मी बढ़ रही है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि अप्रैल के महीने में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाएगा। उन्होंने संभावना जताई है कि तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है जबकि पाकिस्तान के कुछ इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा है कि यह गर्मी बहुत पहले ही पड़ने लगी थी। मार्च के शुरुआत से ही। आइए जानते हैं आखिर इतनी गर्मी पड़ने की वजह क्या है?
स्कॉट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर मार्च 2022 का एक ग्राफिक पोस्ट किया है। उन्होंने कहा कि इसमें आप देख सकते हैं कि दुनिया के इस इलाके में मार्च में कितनी खतरनाक गर्मी पड़ रही है।
इतना बढ़ गया तापना

स्कॉटलैंड के मौसम वैज्ञानिक ने बताया है कि 19 वीं शताब्दी के बाद भारत और पाकिस्तान का तापमान बदला है। उन्होंने यह Berkeley Earth के डेटा के हवाले से बताया है। उनका कहना है कि जैसे-जैसे हमारे ग्रह का तापमना बढ़ता है हीटवेव और शक्तिशाली हो जाती है। गर्मी के खतरनाक स्तर को साल के ज्यादातर समय में देखा जा सकता है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने जनवरी में कहा था कि साल 2021 का जो तापमान रिकार्ड किया गया था वह धरती के सात सबसे गर्म सालों में से एक था।
हर साल औसत वैश्विक तापमान एक डिग्री सेल्सियस बढ़ रहा है। साल 2020 में महामारी के दौरान वैश्विक कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में गिरावट देखी गई थी, लेकिन उसके बाद इसमें रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ोतरी हुई है।
ग्लोबल वॉर्मिंग को रोकने के लिए हमें एक लंबी दूरी तय करनी होगी। ग्रह के तापमान में कमी लाने के लिए तेजी से डीकार्बोनाइजेशन की जरूरत है। सबसे खतरनाक जलवायु परिवर्तन से बचा सकता है, क्योंकि अभी ज्यादा देर नहीं हुई है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 hours ago

छत्तीसगढ़ राज्य भीषण गर्मी से हलाकान: बलरामपुर की हालत नाजुक;कई जगह नहीं मिल रहा एक बूंद पानी…

Balrampur Big News: वैसे तो पूरा-पूरा छत्तीसगढ़ राज्य भीषण गर्मी से हलाकान है. लेकिन, बलरामपुर की हालत नाजुक है. दरअसल,...

छत्तीसगढ़2 days ago

देश में चौथी लहर की आशंका; कोरोना के 3,303 नए केस’ एवं एक्टिव केस 16,980..

    देश में कोरोना डराने लगा है। बुधवार को कोरोना के 3,303 नए केस सामने आए हैं। ये 47...

छत्तीसगढ़2 days ago

पूरे देश में गर्मी ने मचाया हाहाकार; 33 शहरों में तापमान 44 डिग्री को पार’ मई में 48 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान..

देश के करीब 70% हिस्से में भीषण गर्मी का कहर जारी है। इसकी चपेट में देश की करीब 80% आबादी...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News:  देर रात मकान में आग लगने से वृद्ध महिला की जलकर की हुई मौत, मौके पर सुरक्षाकर्मी ने पहुँचकर बुझाई आग…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर में मंगलवार देर रात एक एक मकान में आग लगने से एक वृद्ध महिला की जिंदा...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: BSF के जवान ने खुद को मारी मारकर की आत्महत्या…

  छत्तीसगढ़ के कांकेर में गुरुवार सुबह BSF के एक जवान ने खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली।...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  
Tech & Auto8 mins ago

लॉन्च हुआ Poco M4 5G , मिल रहा है 5000 की दमदार बैटरी बैकअप और 4 जीबी रैम 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज, जाने क्या है इसके फीचर्स और कीमत…

देश - दुनिया37 mins ago

बड़ी खबर: सेंसेक्स 136 अंक से  टूटकर 57060 पर पहुँचा, और निफ्टी 69 अंक टूटकर 17102 पर बंद हुआ, जाने आगे कैसा रहेगा हाल… 

Accident52 mins ago

सड़क हादसा: बस की टक्कर से 4 युवक हुये गंभीर रूप से घायल, चारों युवक को अस्पताल किया गया रेफर…

जॉब1 hour ago

रोजगार के अवसर: बिजली विभाग में बिना परीक्षा निकली बंपर पदों भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी, जाने क्या है आवदेन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

amazing amazing2 hours ago

अजब गज़ब: 30 साल का यह युवक है बना 47 बच्चो का पिता, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान…

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    कर्मचारियों को लगा ज़ोरदार झटका : डीए पर हो सकती है ब्रेक, ये रही वजह..

  • देश6 days ago

    कर्मचारियों के लिए अच्छी ख़बर,बढ़ेगा Da;हुआ ऐलान…

  • देश5 days ago

    कर्मचारियों को लगा ज़ोरदार झटका : डीए पर हो सकती है ब्रेक, ये रही वजह..

  • देश3 days ago

    खुशखबरी: अब महंगाई भत्ता में हुआ बड़ा इजाफा, जानिए अब कितनी मिलेगी सैलरी…

  • जॉब5 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक 12 वी पास उम्मीदवार जल्द से जल्द कर आवेदन…

  • जॉब4 days ago

    CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख सैलरी,जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • व्यापर4 days ago

    Bank Holidays : मई में रहेगा 13 द‍िन बैंक बंद,RBI  जारी की लिस्ट;यहाँ देखें पूरी लिस्ट…

  • देश - दुनिया4 days ago

    खुशखबरी: अब महंगाई भत्ता में हुआ बड़ा इजाफा, जानिए अब कितनी मिलेगी सैलरी… 

  • Tech & Auto4 days ago

    सिर्फ 1,500 रुपये से भी कम में मिनी एयर कंडीशनर; जो आपको AC जैसी हवा देगा..

  • देश - दुनिया5 days ago

    यात्रीगण कृपया ध्यान दे: ट्रेन पे सफर करते समय भूलकर भी न करे ये 4 गलतियाँ नही तो लग सकता है भारी जुर्माना…