Connect with us

व्यापर

पीएम क‍िसान योजना के e-kyc की तिथि बढ़ी…जानें अंतिम तिथि

Published

on

PM Kisan Latest News: केंद्र सरकार ने पीएम क‍िसान योजना में ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर द‍िया है.PM Kisan यूपी-उत्तराखंड समेत देशभर के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी (PM Kisan e-kyc) की अंत‍िम त‍िथ‍ि एक बार फिर बढ़ा दी है. जी हां, सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने ई-केवाईसी की लास्ट डेट बढ़ाकर 31 अगस्‍त कर दी है. पहले यह त‍िथ‍ि 31 जुलाई थी. दरअसल, ऐसे कई किसान हैं, जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी (e-kyc) नहीं कराई है. जिसके चलते सरकार ने एक बार फ‍िर त‍िथ‍ि को आगे बढ़ाया है. ऐसे में ज‍िनका E-KYC नहीं होगा, उन्‍हें सरकार की तरफ से योजना का लाभ नहीं म‍िलेगा।

घर बैठे करें ई-केवायसी ऐसे ये रही तरीका
1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
2. वेबसाइट पर आपको फार्मर कार्नर में e-kyc पर जाना होगा.
3. e-kyc पर क्लिक करने के बाद आपको लाभार्थी यानी जिसे सम्‍मान निधि योजना का फायदा मिलता है. उसका आधार नंबर दर्ज करना होगा.
4. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. उसे सबमिट करने के बाद e-kyc प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

जानें कब जारी होगी अगली किस्त
क‍िसानों को इस योजना की 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच म‍िलनी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगली किस्त एक स‍ितंबर से 10 स‍ितंबर के बीच आ सकती है. वहीं, अपात्र लोगों के चलते सरकार ने इस योजना के तहत समय-समय पर कई बदलाव क‍िए. जिसमें E-KYC की प्रक्र‍िया शुरू की गई. इसके आधार पर ई-केवाईसी कराने वालों को ही योजना का लाभ द‍िया जाएगा.

हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं
क‍िसानों की आर्थ‍िक मदद के ल‍िए केंद्र सरकार द्वारा पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िस्त में दिया जाता है, जो हर चार महीने पर क‍िसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर क‍िया जाता है. अब तक इस योजना की 11 क‍िस्‍तें क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. देश भर के करोड़ों किसान 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं ।

इसे भी पढ़े

Sarkari Naukri : इस बैंक में निकली भर्ती, उम्मीदवार 30 अगस्त तक करें आवेदन

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

Jio अपने यूजर्स के लिए लेकर आई है बेहतरीन प्लान,देखे यहाँ…

Published

on

By

Jio 750 Plan: भारत में इस साल 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जाएगा और मुकेश अंबानी की इसी खुशी को दोगुना करने के लिए अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए एक नया प्लान लॉन्च कर दिया है. देखिए बेनिफिट्स.75वें स्वतंत्रता दिवस क मौके को और भी खास बनाने के लिए मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio अपने प्रीपेड यूजर्स के लिए 750 रुपये वाला एक नया प्लान लेकर आई है. ये नया जियो प्लान आपको कौन-कौन से फायदे देगा, यानी इस जियो रीचार्ज प्लान के साथ आपको डेली कितना डेटा मिलेगा और कितने एसएमएस या फिर कौन-कौन से अन्य बेनिफिट्स आपको इस प्लान को रीचार्ज करने पर मिलेंगे. आइए आपको इस बात की विस्तार से जानकारी देते हैं।

Jio 750 Plan डीटेल्स

इस जियो प्रीपेड प्लान के साथ आप लोगों को डेली 2 जीबी हाई-स्पीड डेटा मिलेगा, साथ ही किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और प्रतिदिन 100 एसएमएस मिलेंगे. इस जियो प्लान के साथ कंपनी 90 दिनों की वैलिडिटी ऑफर कर रही है, इस हिसाब से देखा जाए तो प्रतिदिन 2 जीबी के हिसाब से आपको ये प्लान कुल 180 जीबी हाई-स्पीड डेटा ऑफर करेगा।

Jio Fiber यूजर्स के लिए भी एक खास ऑफर

इसी के साथ रिलायंस जियो हर घर तिरंगा हर घर जियोफाइबर का भी नारा लगा रही है, कंपनी Jio Fiber यूजर्स के लिए भी एक खास ऑफर लेकर आई है. इस जियो ऑफर के तहत कंपनी 12 अगस्त से 16 अगस्त के बीच नया जियो फाइबर कनेक्शन बुक करने वाले यूजर्स को 15 दिनों का फ्री फायदा मिलेगा. लेकिन इस प्लान का फायदा आप लोगों को तभी मिलेगा जब आप जियोफाइबर पोस्टपेड एंटरटेनमेंट बोनान्जा से रीचार्ज करवाएंगे.ये फायदा कंपनी के मौजदूा यूजर्स के लिए नहीं है बल्कि नया कनेक्शन लेने वाले यूजर्स के लिए है. 15 दिनों का फ्री फायदा उठाने के लिए आपको 499 रुपये, 599 रुपये, 799 रुपये और 899 रुपये वाले प्लान से रीचार्ज करना होगा. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इस ऑफर का फायदा तभी मिलेगा जब आप 6 महीने या फिर 12 महीने वाले प्लान से रीचार्ज करेंगे।

जरा इसे भी पढ़े 

चांदी के रेट में बढ़ोतरी,जानें सोने के दाम

Continue Reading

व्यापर

चांदी के रेट में बढ़ोतरी,जानें सोने के दाम

Published

on

By

Gold Price 22 कैरेट : देश के प्रमुख सर्राफा बाजारों में सोने और चांदी के दाम अपडेट हो गए हैं. सराफा बाजार के अनुसार आज भोपाल में सोने की कीमत में कोई बदलाव नहीं है. जबकि चांदी के रेट में बढ़ोतरी हुई है.अगर आज आप सोने चांदी की खरीदारी करना चाहते हैं तो आज के भोपाल सराफा बाजार के दाम अपडेट हो गए हैं. अगस्त के महीने की पहली तारीख में अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको आज,कल के मुकाबले ₹1 भी ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आज सोने के दाम में ₹1 की बढ़ोतरी नहीं हुई है और कल की तरह ही आज  1 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 4,813 है. यानी कीमतों में एक रुपये की भी बढ़ोतरी नहीं हुई है. इसी तरह 24 कैरेट सोने की कीमत में कोई भी बढ़त नहीं हुई है.

24 कैरेट सोने की कीमत
वहीं अगर 24 कैरेट सोने के भाव की बात करें तो कल की तरह ही 8 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव आज भोपाल सराफा बाजार में  ₹38,504 है. कल भी यह ₹38,504 था. यानी कीमतों में 1 रुपये की भी बढ़त नहीं हुई है. इसी तरह 1 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत ₹5,054 है, कल भी यह ₹5,054 थी. इसमें 1 रुपये की  भी वृद्धि नहीं हुई है. यानी कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है. इसलिए अगर आप आज सोना खरीदते हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेगे.

चांदी के रेट में गिरावट
वहीं अगर आज के चांदी की कीमत की बात करें तो आज चांदी के रेट में गिरावट आई है. आज एक ग्राम चांदी की कीमत 64 रुपये है, जबकि कल इसकी कीमत 64.2 रुपये थी. यानी कीमतों में 0.2 पैसे का अंतर आया है. एक किलो चांदी की छड़ की कीमत आज ₹64,000 है, जबकि कल इसकी कीमत ₹64,200 थी. यानी एक किलो चांदी की कीमत में भी 200 रुपये की गिरावट आई है।

क्या होता है 22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं।

जरा इसे भी पढ़े 

ये महिलाए ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार ही नहाती,ओ भी इस दिन,जानें क्यों

Continue Reading

व्यापर

यात्रियों को मिला जबरदस्‍त तोहफा,शताब्दी एक्सप्रेस में आई ये सुविधा

Published

on

By

Indian Railways : सेंट्रल रेलवे जोन ने पांचवा व‍िस्‍टोड‍ियम कोच पेश क‍िया है. इस कोच को रेलवे की तरफ से पुणे-सिकंदराबाद-पुणे शताब्दी एक्सप्रेस में लगाया गया है.यात्र‍ियों के बेहतर अनुभव के ल‍िए लगातार काम कर रही भारतीय रेलवे ने इस बार शताब्‍दी से चलने वाले पैसेंजर्स को जबरदस्‍त तोहफा द‍िया है. अगर आप भी शताब्‍दी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. जी हां, सेंट्रल रेलवे जोन ने पांचवा व‍िस्‍टोड‍ियम कोच पेश क‍िया है. इस कोच को रेलवे की तरफ से पुणे-सिकंदराबाद-पुणे शताब्दी एक्सप्रेस में लगाया गया है।

सफर के दौरान प्रकृत‍ि का लुत्‍फ उठा सकते हैं यात्री
व‍िस्‍टोड‍ियम कोच में यात्रा करने वाले यात्री सफर के दौरान प्रकृत‍ि का लुत्‍फ उठा सकते हैं. आने वाले द‍िनों में रेलवे की प्‍लान‍िंग और भी ट्रेनों में इस तरह के कोच की सुव‍िधा शुरू करने की है. इस तरह के कोच में यात्रा करने का मजा अलग ही हाता है. इसमें ऊपर की तरफ लगे शीशे और चौड़ी खिड़की के पैनल से सफर का कई गुना बढ़ जाता है.सिकंदराबाद-पुणे विकाराबाद वाडी खंड के साथ अनंतगिरी पहाड़ियों के शानदार दृश्य से गुजरती है. पुणे- सिकंदराबाद शताब्‍दी एक्‍सप्रेस पुणे से सुबह 6 बजे चलकर (मंगलवार को छोड़कर) सिकंदराबाद दोपहर में 2.20 बजे पहुंचती है. वापसी में सिकंदराबाद से दोपहर 2.20 बजे चलकर रात को 11.10 पर पुणे पहुंचती है.इस ट्रेन में यात्री भीगवान के पास उजनी बैकवाटर और बांध का भी आनंद इसमें बैठकर ले सकते हैं. इस कोच में एलईडी लाइट, रोटेटेबल और पुशबैक चेयर, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड ऑटोमेटिक स्लाइडिंग कम्पार्टमेंट डोर, चौड़े साइड स्लाइडिंग डोर आदि सुविधाएं दी गई हैं. इस कोच में यात्रियों को 360-डिग्री व्यू म‍िलता है।

इसे भी पढ़े 

PNB में बड़ी भर्ती…निकली ऑफिसर और मैनेजर पद पर नौकरिया

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 weeks ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़3 weeks ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़3 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़3 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़4 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • व्यापर4 days ago

    कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,मिला डीए का बकाया पैसा ,त्योहार में कर्मचारियों की बल्ले बल्ले

  • जरा हटके5 days ago

    यहाँ की महिलाए ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार ही नहाती,जानें क्यों

  • जरा हटके3 days ago

    अजीबोगरीब गांव जहां रहते है लोग बिना कपड़ा के,जानिए वजह

  • जॉब6 days ago

    एएसआई और हेड कॉन्स्टेबल की निकली भर्ती,मिलेगा सैलरी 92,300 तक

  • जॉब6 days ago

    साइंटिस्ट बी पदों पर नौकरी,26 अगस्त तक करें आवेदन

  • Tech & Auto5 days ago

    लेटेस्ट फीचर्स के साथ आया वॉशिंग मशीन,कपड़े धोने के बाद सिकुड़ेंगे नहीं,जानें इसकी क़ीमत

  • व्यापर4 days ago

    इस बैंक के ग्राहकों को लगा जोरदार झटका,जानें क्यों…

  • ज्योतिष5 days ago

    Raksha Bandhan 2022 : जानें रक्षासूत्र बांधने का उत्तम मुहूर्त

  • जॉब5 days ago

    AIIMS में निकली इन पदों पर भर्ती,आवेदन की आखिरी तारीख 18 अगस्त

  • Tech & Auto7 days ago

    ताबड़तोड़ फीचर्स के साथ आया ये वॉशिंग मशीन,कपड़े धोने के बाद सिकुड़ेंगे नहीं,जानें इसकी क़ीमत