Connect with us

ज्योतिष

Raksha Bandhan 2022 : जानें रक्षासूत्र बांधने का उत्तम मुहूर्त

Published

on

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन का त्योहार भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक है। इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और लंबी आयु की कामना करती हैं। वहीं भाई बहन को रक्षा का वचन देते हैं।रक्षा बंधन का त्योहार भाई-बहन के अटूट प्रेम को दर्शाता है। यह त्योहार हर साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस साल पूर्णिमा तिथि दो दिन यानी 11 व 12 अगस्त को त्योहार मनाया जाएगा। दो दिन पूर्णिमा तिथि होने से लोगों के बीच असमंजस है कि आखिर किस दिन राखी का त्योहार मनाना शुभ रहेगा और रक्षासूत्र बांधने का उत्तम मुहूर्त क्या है।

11 या 12 कब है रक्षा बंधन-

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन मास की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 38 मिनट पर प्रारंभ होगी, जो कि 12 अगस्त को सुबह 07 बजकर 5 मिनट तक रहेगी। ऐसे में लोग दुविधा में हैं कि रक्षा बंधन का पर्व 11 अगस्त को मनाया जाएगा या फिर 12 अगस्त। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, 11 अगस्त को भद्रा काल की साया होने के कारण कुछ लोग रक्षा बंधन का पर्व 12 अगस्त को मनाएंगे।

जानें दोनों दिन के शुभ मुहूर्त-

11 अगस्त को भद्राकाल सुबह से रात 08 बजकर 51 मिनट तक है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, सूर्यास्त के बाद किसी भी शुभ कार्य की मनाही होती है। इसलिए बहनें भाई को न ही भद्राकाल में राखी बांध सकती हैं और न ही रात में। इसलिए कुछ पंडित 12 अगस्त को ही रक्षा बंधन मनाना शुभ मान रहे हैं। अगर आप रक्षा बंधन 12 अगस्त को मना रहे हैं तो सुबह 07 बजकर 05 मिनट से पहले ही राखी भाई की कलाई पर बांध दें।

प्रदोष काल में रक्षा बंधन शुभ

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, प्रदोष काल में रक्षा बंधन मनाना अति शुभ रहेगा। प्रदोष काल यानी सूर्यास्त के बाद करीब ढाई घंटे का समय बेहद शुभ माना गया है। दिवाली पर इसी काल में लक्ष्मी पूजन किया जाता है। होलिका व रावण दहन भी प्रदोष काल में किए जाने का विधान है।

राखी बांधने की विधि

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार राखी बंधवाते समय भाई का मुख पूरब दिशा में और बहन का पश्चिम दिशा में होना चाहिए।
सबसे पहले बहनें अपने भाई को रोली, अक्षत का टीका लगाएं।
घी के दीपक से आरती उतारें, उसके बाद मिष्ठान खिलाकर भाई के दाहिने कलाई पर राखी बांधें।

इसे भी पढ़िये 

Vastu Shastra: स्टोर रूम में न रखें ये चीजें वरना,आ जाएगी ये सारी परेशानियाँ

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

Vastu Shastra: स्टोर रूम में न रखें ये चीजें वरना,आ जाएगी ये सारी परेशानियाँ

Published

on

By

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में ऐसी कई चीजों के बारे में बताया गया है, जिसे भूलकर भी स्टोर रूम में नहीं रखना चाहिए। वहीं रसोईघर से भी जुड़ी कुछ ऐसी चीजें होती है जिसे स्टोर रूम में नही रखना चाहिए। इससे घर का वास्तु बिगड़ता है और सकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। साथ ही घर पर राहु और केतु का वास होने लग जाता है।घर पर मौजूद ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनका इस्तेमाल दैनिक जीवन में बहुत कम होता है। ऐसी चीजों को हम आमतौर पर स्टोर रूम में रख देते हैं। लेकिन वास्तु में इसे गलत बताया गया है। ऐसा करने से ना सिर्फ घर का वास्तु बिगड़ता है बल्कि घर पर राहु और केतु ग्रह का वास होने लगता है, जोकि कई परेशानियों का कारण बनते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार प्रत्येक चीजों के लिए उचित स्थान और दिशा होती है। इसलिए हमेशा ही उचित स्थान पर ही चीजों को रखना चाहिए। वरना वास्तु दोष का सामना करना पड़ सकता है।कई बार लोग घर की चीजों पर ध्यान नहीं देते और वास्तु दोष के कारण उत्पन्न हुई परेशानियों को अपनी किस्मत मान लेते हैं। हालांकि वास्तु में होने वाली छोटी-छोटी गलतियों के कारण ही घर पर दरिद्रता का वास होने लगता है। वास्तु में रसोईघर को सबसे महत्वपूर्ण स्थान माना गया है। जानते हैं किचन के कौन से सामान को स्टोर रूम में रखने से बचना चाहिए।

ना रखें ये सामान

स्टोर रूम में लोग कुछ भी सामान रख देते हैं जो कि वास्तु के अनुसार गलत बताया गया है। स्टोर रूम को भंडार गृह भी कहा जाता है। इसलिए भंडार गृह में कबाड़ का सामान न रखें। स्टोर रूम में किचन का सामना जैसे लंबे समय इस्तेमाल न हुए पीतल के बर्तन नहीं रखने चाहिए। साथ ही स्टोर रूम में खराब पड़ी घड़ी और सिलाई मशीन भी नहीं रखनी चाहिए।

बढ़ती है दरिद्रता

कभी-कभी बहुत ज्यादा मेहनत करने पर भी दरिद्रता अर्थात कंगाली बढ़ने लगती है जोकि दुखी जीवन का कारण बन जाती है। वास्तु का प्रभाव हमारे जीवन में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही प्रकार से पड़ता है। वास्तु का पॉजिटिव प्रभाव हमें बुलंदियों पर ले जाता है वहीं वास्तु के नेगेटिव प्रभाव से घर पर दरिद्रता छा जाती है।

वास्तु शास्त्र में पूजा घर के साथ ही स्टोर रूम का भी खास महत्व होता है। इसलिए इन जगहों पर किचन का हर रोज इस्तेमाल किया जाने वाला सामान बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में घरों में पॉजिटिव एनर्जी बनाए रखने के लिए प्रत्येक सामान इस्तेमाल करके रखने का अपना स्थान बताया गया है। खासकर स्टोर रूम में छुरी-कैंची न रखें। साथ ही जिन चीजों मे ंजंग लग गई हो उन्हें भी स्टोर रूम में नहीं रखना चाहिए।

Continue Reading

ज्योतिष

Vastu Shastra : वास्तु शास्त्र के ये उपाय अपनाये नही होगी कभी,आर्थिक या मानसिक परेशानी…

Published

on

By

Vastu Shastra : आज हम आपको वास्तु शास्त्र के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं,जिसे यदि आप घर पर अपनाते हैं तो आपको कभी आर्थिक या मानसिक रूप से परेशान नहीं होना पड़ेगा और आप खूब तरक्की करेंगे. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.हम सभी सुखमय जीवन जीने के लिए दिन रात एक करके मेहनत करके पैसा कमाते हैं. लेकिन कभी-कभी हमे लाखों रुपये कमाने बावजूद भी हमारे पास पैसा नहीं बचता है और हमे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. ज्योतिषों की मानें तो ये सब हमारे घर में लगने वाले वास्तु दोष के कारण होता है. वास्तु दोष न सिर्फ हमारे घर की गलत बनावटी से लगता है, बल्कि हमारे घर में गलत दिशा में रखे समानों और गलत रहन-सहन से भी लगता है. ऐसे में आज हम आपको वास्तु के कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे यदि आप अपने घर पर अपनाते हैं तो आपके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आएगी और आपके घर में खूब तरक्की होगी. आइए जानते हैं इन वास्तु उपायों को।

वास्तु के रामबाण उपाय

. यदि आपके लाखों कमाने के बाद भी आपके पास पैसा नहीं टिक रहा है तो वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मेन गेट के ऊपर सिंदूर से नौ अंगुल लंबा और नौ अंगुल चौड़ा स्वास्तिक का चित्र बनाएं. ऐसा करने से घर की सौभाग्य में वृद्धि होती है.

. यदि आपके घर में बार-बार कलह की स्थिति उत्पन्न हो रही है या आपके घर की तरक्की रूक गई है तो घर के मेन गेट पर एक तरफ केले का वृक्ष और दूसरे तरफ तुलसी का वृक्ष लगाएं. ऐसा करने से घर में सकारात्म ऊर्जा का वास होता है और आपके घर की खूब तरक्की होती है.

. यदि आपके घर की बनावट वास्तु के हिसाब से नहीं हो पाई है और आपके घर में वास्तु दोष लग रहा है, जिससे आप बार-बार मानसिक रूप से परेशान रहते हैं तो घर की छत पर गोल आईना इस हिसाब से लगाएं कि उसमें मकान की संपूर्ण छाया दिख जाए. ऐसा करने से आपके घर में लगने वाला वास्तु दोष का असर खत्म हो जाता है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचरण होता है.

घर में भूल से भी न करें ये गलती

. घर के अंदर कभी भी मकड़ी के जाले और गंदगी के अंबार नहीं लगने दें
. घर के पूजा रूम यानी उत्तर-पूर्व दिशा में कभी भी भारी सामान न रखें.
. पूजा घर के आस-पास टॉयलेट, रसोईघर अथवा सीढ़ी न रखें.
. घर के गमलों में लगे पौधों में नियमित पानी डाले, इसे कभी सुखने न दें.
. किसी भी परिस्थिति में दक्षिण दिशा में पैर करके न सोएं
. घर के अंदर टूटे-फटे कबाड़ न रखें.
. घर में किचन और बाथरूम के दूसरे सटे नहीं होना चाहिए ।

इसे भी पढ़े 

यहाँ की महिलाए ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार ही नहाती,जानें क्यों

Continue Reading

ज्योतिष

Vastu Tips : घर में रखें काले घोड़े के नाल,मिलेगी जीवन में कामयाबी

Published

on

Black Ghode ki Naal : घर की अच्छी आर्थिक स्थिति और घर में रहने वाले लोगों के अच्छे स्वास्थ्य के पीछे वास्तु शास्त्र का बहुत बड़ा हाथ होता है.मनुष्य बड़े शौक से अपने लिए सपनों का घर बनाता है. जिसमें वह अपने पूरे परिवार के साथ सुख पूर्वक जीवन व्यतीत करना चाहता है. इसके लिए वह तमाम तरह के उपाय अपनाता है. जिससे लोगों की बुरी नजर से बचा रह सके और लोगों के द्वारा दी जाने वाली बद्दुआएं परिवार को न लगे. घर परिवार में रहने वाले लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहे और घर की आर्थिक स्थिति मजबूत हो. वास्तु शास्त्र (Vastu Tips) में बताए गए टोटकों को अपनाकर वह अपने परिवार को लोगों की बुरी नियत से बचा कर रखता है. वास्तु के अनुसार काले घोड़े की नाल से घर की सुख शांति और समृद्धि बढ़ती है.

काले घोड़े की नाल का उपाय

जिस घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं रहती है. पैसों की कंगाली बनी रहती है. उस घर के मेन गेट पर काले घोड़े के दाहिने पैर की नाल को यू के आकार में बांध देने से आर्थिक संकट दूर हो जाता है.
अगर आपके व्यापार में आपको घाटा हो रहा हो तो आप अपनी दुकान के मुख्य द्वार चौखट पर घोड़े की नाल को लगा दे. इससे आपकी दिन दूनी रात चौगुनी उन्नति प्रारंभ हो जाएगी.
अगर किसी व्यक्ति के ऊपर शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या का प्रकोप चल रहा हो तो उसे काले घोड़े की नाल से बनी अंगूठी को दाहिने हाथ की उंगली में पहनने से शनि का प्रकोप कम हो जाएगा.
अपने घर में सुख संपत्ति और समृद्धि को बढ़ाने के लिए आप तिजोरी में काले घोड़े की नाल रख दें. इससे आपके घर में कभी पैसों की कमी नहीं होगी. अगर आप घोड़े की नाल को अनाज के भंडारण कक्ष में रखते हैं तो आपके घर में अनाज की भी कमी नहीं होगी.
शनि की महादशा के प्रकोप से बचने के लिए आप एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें काले घोड़े की नाल डालकर शमी के वृक्ष के नीचे गाड दें. ऐसा करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।

इसे भी पढ़िये  :-
हाईकोर्ट में निकली क्लर्क समेत कई पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और योग्यता

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़3 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़3 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़3 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • क्राइम न्यूज़7 days ago

    OYO होटल में हुआ हाईप्रोफाइल सेक्स रैकेट का खुलासा,पढ़िये पूरी खबर

  • Lifestyle6 days ago

    कपड़ो के लगे जिद्दी दाग को निकालने का सबसे आसान तरीका

  • देश7 days ago

    सरकार कर्मचारियों को मिली खुशखबरी : महंगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी,पढ़े पूरी ख़बर

  • Lifestyle6 days ago

    बारिश के मौसम में इन तरीको से धोये कपड़े, बरसात वाली बदबू से रहेंगे टेंशन फ्री

  • जॉब4 days ago

    LIC में निकली इन पदों पर ताबड़तोड़ भर्ती,मिलेगा सैलरी 80000 तक

  • Tech & Auto4 days ago

    लॉन्च हुआ one plus की ये सबसे सस्ती स्मार्टफोन, इसमें मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स, जाने डिटेल्स

  • Tech & Auto4 days ago

    स्मार्टफोनों पर मिल रहे बम्फर डिस्काउंट, देखे लिस्ट

  • व्यापर7 days ago

    ITR दाखिल नहीं कर सके तो आपके पास है एक और मौका,यहाँ से भरे ये रहा तरीका

  • व्यापर7 days ago

    सोने-चांदी की कीमत ताबड़तोड़ बढ़ोतरी,खरीदने से पहले जानें 10 ग्राम सोने के दाम

  • Lifestyle4 days ago

    दिनभर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सुबह के नाश्ते में सेवन करे इन चीजों का