Connect with us

Home

रक्षा बंधन पर बहनों को दें ये खास उपहार,रहेगा यादगार

Published

on

आप बहन के लिए कोई सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान या एसआईपी खोल सकते हैं. इस प्लान में आप हर महीने पैसे जमा करें और रीडीम का फायदा अपनी बहन को दें. इस राखी इससे अच्छा और कोई उपहार नहीं हो सकता.इस रक्षा बंधन को यादगार बनाना है, तो बहन को कुछ ऐसा गिफ्ट दें कि पूरी जिंदगी आपका नाम ले. ऐसा गिफ्ट दें कि बहना बोल उठे, वाह इसके बारे में तो सपने में भी नहीं सोचा था. बहन के चेहरे पर ऐसी खुशी देखना चाहते हैं, तो आपको गिफ्ट खास देना होगा. रुपये-पैसे और डिब्बे से काम नहीं चलने वाला. इससे हटकर कुछ खास उपहार देना होगा. यह उपहार फाइनेंशियल गिफ्ट हो सकता है. सेविंग और लाइफ इंश्योरेंस से जुड़े प्लान और स्कीम अपनी बहन को गिफ्ट में दे सकते हैं. इसमें म्यूचुअल फंड, हेल्थ प्लान, डिजिटल गोल्ड और फिक्स्ड डिपॉजिट जैसी स्कीम शामिल हैं. तो आइए जानते हैं कि बहन को कैसे गिफ्ट दे सकते हैं।

1- महिलाओं का खास सेविंग अकाउंट

अगर आपकी बहन के पास पहले से कोई सेविंग अकाउंट नहीं है, तो राखी से बढ़िया और कोई अवसर नहीं हो सकता. उसके लिए तुरंत कोई सेविंग अकाउंट खुलवा कर गिफ्ट में दें. कई बैंक जैसे एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक महिलाओं के लिए स्पेशल अकाउंट चलाते हैं. बहन के लिए एक खाता खोलकर पासबुक उसे गिफ्ट में दे सकते हैं. इन खातों पर रेगुलर अकाउंट से अधिक सुविधाएं और सर्विस दी जाती है।

2- इंश्योरेंस पॉलिसी

बहन के लिए इंश्योरेंस गिफ्ट भी शानदार विकल्प रहेगा. आप चाहें तो जीवन बीमा दें या स्वास्थ्य बीमा, दोनों सही रहेगा. इस तरह की पॉलिसी पैसे की तंगी में या किसी हेल्थ इमरजेंसी में बहुत कारगर साबित होगी. पैसे घटने पर कहीं से लोन या किसी से कर्ज नहीं लेना होगा. अस्पताल में इलाज के लिए कहीं से पैसे नहीं जुगाड़ने होंगे. आप खुद प्रीमियम भर कर एक पॉलिसी अपनी बहन को दे दें।

3-सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान

आप बहन के लिए कोई सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान या एसआईपी खोल सकते हैं. इस प्लान में आप हर महीने पैसे जमा करें और रीडीम का फायदा अपनी बहन को दें. इसके जरिये आपको किसी म्यूचुअल फंड प्लान में हर महीने निर्धारित राशि जमा करनी होगी जिससे मैच्योरिटी पर रिटर्न के रूप में अच्छी रकम जुटाई जा सकती है।

4-शेयर या स्टॉक का ट्रांसफर

इस राखी आप चाहें तो बहन के डीमैट खाते में कुछ शेयर ट्रांसफर कर दें. इससे बहन को शेयरों का लाभ तब मिलेगा जब उसकी कीमतें चढ़ती जाएंगी. कुछ कागजी कार्यवाही के बाद और डिपॉजिटरी में कुछ जानकारी देने के बाद आप आसानी से बहन के डीमैट खाते में शेयर ट्रांसफर कर सकते हैं. इससे लॉन्ग टर्म में बहन की कमाई बढ़ती जाएगी।

इसे भी पढ़े :- 

साइंटिस्ट पद पर बड़ी भर्ती,योग्य उम्मीदवार फटाफट करें आवेदन

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Home

बड़ी खुशखबरी : पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना तहत मिल रहा सिलाई मशीन,ऐसे उठाए फ़ायदा

Published

on

By

PM Free Silai Machine Yojana 2022 : महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत 20 से 40 साल की उम्र की महिलाओं को सिलाई मशीन लेने के लिए एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा.केंद्र सरकार ऐसी कई योजनाएं चला रही है जिसमें आम जनता को सीधा और बड़ा फायदा मिले. इसी क्रम में पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दी जा रही है, जिसके लिए उन्हें बस एक आवेदन करने की जरूरत है. ये योजना हर एक राज्य की 50,000 महिलाओं की सुविधा के लिए बनाई गई है।

महिलाएं होंगी आर्थिक स्वतंत्र

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का मौका दे रही है. भारत की महिलाओं को आत्मनिर्भर (Self Dependent) बनाने के लिए सरकार की तरफ से चलाई जा रही ये योजना एक अच्छा कदम साबित हो सकता है. पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2022 के तहत 20 से 40 साल की उम्र की महिलाओं को सिलाई मशीन (Sewing Machine) लेने के लिए एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा.

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत 

इस योजना के अंतर्गत गांव और शहर की महिलाएं शामिल हैं. इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपको (Documents) आधार कार्ड, जन्म तिथि प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, विकलांगों के लिए विशिष्ट विकलांगता आईडी और विधवाओं के लिए विधवा प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी.

कैसे करें आवेदन?

– सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाएं.
– अब होम पेज पर सिलाई की फ्री सप्लाई के लिए आवेदन पत्र के लिंक पर क्लिक करें.
– अब आप आवेदन पत्र के पीडीएफ का प्रिंट आउट निकाल लें.
– अब उसमें अपनी डिटेल्स (Details) दर्ज करें.
– आखिरी में आपको अपने डॉक्यूमेंट्स को अटैच करें.

आवेदन पत्र की होगी जांच

ध्यान रहे योजना का लाभ पत्रों को मिले इसके लिए सरकार आपके आवेदन के बाद उसकी जांचा करेगी. आवेदन पत्र सब्मिट करने के बाद कार्यालय अधिकारी के द्वारा आपके पत्र की जांच की जाएगी. जांच के बाद आपको मुफ्त सिलाई मशीन दे दी जाएगी।

इसे भी पढ़िये :-

म्यूजिक टीचर,सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि

यहां एड्स कंट्रोल बोर्ड सोसाइटी ने मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

Continue Reading

Home

OMG : दुनिया की सबसे महंगी व्हिस्की ये है,कीमत सुनकर उड़ जाएगी होश !

Published

on

By

शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. ये जानते हुए भी लोग शराब का सेवन करने से खुद को नहीं रोकते. बहुत से लोग तो कीमती से कीमती शराब पीने के शौकीन होते हैं. उन्हें सालों पुरानी व्हिस्की  जुटाकर अपने बार का कलेशन बढ़ाना पसंद है. वैसे आप जानते होंगे कि अलग-अलग किस्म की शराब की कीमत एक दूसरे से काफी अलग होती है. वो जितनी पुरानी होती जाए, उनका दाम उतना बढ़ता जाता है. हाल ही में ब्रिटेन में व्हिस्की की नीलामी  हुई है जिसमें दो छोटी बोतलों की कीमत लाखों रुपये है.

मिरर वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में आयले व्हिस्की ऑक्शन  में सिंगल मॉल्ट व्हिस्की की दो छोटी बोतलों की नीलामी हुई जिनकी कुल कीमत इतनी है कि आप एक कार आराम से खरीद सकते हैं. इनमें से एक है जेम्स मैकआर्थर की मॉल्ट मिल जिसे 1990 के दौर में पैक किया गया था मगर उसे 1959 में डिस्टिल किया गया था. इस बोतल को 6 लाख से ज्यादा रुपयों में नीलाम किया गया है.

लाखों रुपये में बिकी व्हिस्की की दो बोतलें
इसके साथ ही दूसरी व्हिस्की स्प्रिंगबैंक (Springbank) की है जिसे 1919 में बनाया गया था जबकि 1969 में उसे कैंपबेलटाउन की स्प्रिंगबैंक डिस्टिलेरी में पैक किया गया था. इस बोतल की कीमत तो और भी ज्यादा, यानी 7 लाख रुपये है. मैकआर्थर व्हिस्की की बोतल दुनिया में सिर्फ 4 ही हैं. स्कॉटलैंड के आइले आइलैंड पर मॉल्ट मिल डिस्टिलेरी में बनाया गया था. मॉल्ट मिल को साल 1962 में बंद कर दिया गया था. उससे 3 साल पहले ही इसे डिस्टिल किया गया था. इन दोनों छोटी बोतलों की कुल कीमत 13 लाख रुपये है.

करोड़ों में होती है दुनिया की सबसे महंगी शराब
नीलामी में व्हिस्की जीतने वाले अंजान शख्स ने कहा कि कुछ सालों तक वो इस शराब को नहीं पिएगा क्योंकि वो दूसरों को गर्व से दिखाना चाहता है कि उसके पास इतनी कीमती व्हिस्की है. व्हिस्की ऑक्शन की निदेशक इसाबेल ग्राहम ने बताया कि छोटी बोतलों को उपहार या यादगार तोहफों के रूप में लोगों को भेंट किया जाता है. अगर आपको लग रहा है कि ये सबसे महंगी शराब है तो आप गलत हैं. स्विडिश डीवा वॉडका का दाम 7 करोड़ से भी ज्यादा होता है. इसे क्रिस्टल्स, प्लैटिनम और गोल्ड से जड़ी बोतल में दिया जाता है. वहीं गाउट डे डियामेंट्स नाम की शैंपेन को गोल्ड और हीरे लगी बोतल में दिया जाता है और उसकी कुल कीमत 17 करोड़ रुपये से ज्यादा होती है.

इसे भी पढ़िये :-

53,000 पदों पर आंगनबाड़ी में निकली भर्ती,नोटिफिकेशन जारी

इस सप्ताह चमकेगा इन राशि जातकों का किस्मत,जानें अपनी राशि का हाल

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

Continue Reading

Home

आधार कार्ड धारकों के लिए जरुरी सुचना,न करें इस प्रकार की गलती वरना हो सकती है 3 साल की सजा

Published

on

By

आधार कार्ड का उपयोग स्‍कूल में एडमिशन से लेकर बैंक में खाता खुलवाने और किसी भी काम में, जहां पहचान पत्र की आवश्‍यकता पड़ती है, आधार कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।आधार कार्ड देश में एक जरूरी दस्‍तावेज के रूप में इस्‍तेमाल किया जाने वाला दस्‍तावेज बन चुका है। इसका उपयोग स्‍कूल में एडमिशन से लेकर बैंक में खाता खुलवाने और किसी भी काम में, जहां पहचान पत्र की आवश्‍यकता पड़ती है, आधार कार्ड का उपयोग किया जा सकता है। UIDAI आधार कार्ड को लेकर कई सुविधाएं ऑनलाइन भी प्रोवाइड कराता है।

वहीं आधार कार्ड को लेकर कुछ गलतियां करने पर आपको तीन साल की जेल हो सकती है, साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है।यूआईडीएआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार अगर कोई व्‍यक्ति आधार का गलत इस्‍तेमाल करता है या फिर उसका मिसयूज करता है तो उसपर जुर्माना और जेल की सजा हो सकती है।

आधार एक्‍ट- 2016 में अपराध और दंड के लिए नियम बनाए गए हैं। इसके अनुसार अगर आधार यूजर्स डेमोग्राफिक या बायोमेट्रिक जानकारी देता है तो उसे तीन साल की जेल और 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जा सकता है।वहीं अगर Aadhaar कार्ड होल्‍डर आधार नंबर को बदलता है या बदलने का प्रयास करता। साथ ही अगर वह आधार में डेमोग्राफिक डाटा और बायोमेट्रिक डाटा को बदलने का प्रयास करता है तो भी 3 साल की जेल और 10,000 रुपए का जुर्माना लगेगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़3 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़3 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़3 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • क्राइम न्यूज़7 days ago

    OYO होटल में हुआ हाईप्रोफाइल सेक्स रैकेट का खुलासा,पढ़िये पूरी खबर

  • Lifestyle6 days ago

    कपड़ो के लगे जिद्दी दाग को निकालने का सबसे आसान तरीका

  • Lifestyle7 days ago

    Health tips: उल्टा सोने वाले जान ले इनसे होने वाले नुकसान के बारे में

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips : दूर नहीं होती पैसों की कमी तो,करें ये छोटे से टिप्स बदल देंगे आपकी पूरी जिंदगी

  • देश7 days ago

    सरकार कर्मचारियों को मिली खुशखबरी : महंगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी,पढ़े पूरी ख़बर

  • Lifestyle6 days ago

    बारिश के मौसम में इन तरीको से धोये कपड़े, बरसात वाली बदबू से रहेंगे टेंशन फ्री

  • जॉब4 days ago

    LIC में निकली इन पदों पर ताबड़तोड़ भर्ती,मिलेगा सैलरी 80000 तक

  • Tech & Auto4 days ago

    स्मार्टफोनों पर मिल रहे बम्फर डिस्काउंट, देखे लिस्ट

  • व्यापर7 days ago

    सोने-चांदी की कीमत ताबड़तोड़ बढ़ोतरी,खरीदने से पहले जानें 10 ग्राम सोने के दाम

  • Tech & Auto4 days ago

    लॉन्च हुआ one plus की ये सबसे सस्ती स्मार्टफोन, इसमें मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स, जाने डिटेल्स