Connect with us

देश - दुनिया

SBI की इस स्‍कीम से हर महीने होगी एक्‍स्‍ट्रा इनकम, कम सैलरी में भी घर चलाने में नहीं होगी दिक्‍कत

Published

on

अगर आपकी सैलरी कम है और घर के खर्चे चलाने में समस्‍या आती है तो आपके लिए काम की खबर है. एसबीआई  की इस स्‍कीम से आपकी हर महीने एक्‍स्‍ट्रा कमाई होगी. इससे आपको किसी तरह की आर्थिक समस्‍या भी नहीं होगी. आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की वार्षिकी जमा योजना मददगार साबित हो सकती है. इसमें ग्राहक बैंक में एकमुश्त राशि जमा करके अपने लिए हर महीने रेगुलर इनकम का जुगाड़ कर सकते हैं. इस योजना का लाभ किसी भी एसबीआई शाखा से लिया जा सकता है.

एसबीआई (SBI) की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, खाताधारक को समान मासिक किश्तों (EMI) में एक निश्चित राशि प्रदान की जाती है. ईएमआई में मूलधन का एक हिस्सा शामिल होता है और साथ ही घटती मूलधन राशि पर ब्याज, त्रैमासिक अंतराल पर चक्रवृद्धि और मासिक मूल्य पर छूट दी जाती है.

नाबालिग से लेकर व्‍यस्‍क तक कोई भी कर सकता है निवेश

एसबीआई (SBI) की इस स्कीम में निवेश के लिए आवेदक एक नाबालिग से लेकर व्यस्क तक कोई भी हो सकता है. इसमें संयुक्त या एकल अकाउंट खुल सकता है. एनआरई और एनआरओ की श्रेणी में आने वाला कोई भी व्यक्ति इस सुविधा का उपयोग नहीं कर सकता है.SBI वार्षिकी जमा योजना में न्यूनतम 25,000 जमा करना आवश्यक है, जबकि अधिकतम सीमा नहीं है.

योजना के ये भी हैं फायदे

SBI वार्षिकी जमा योजना के तहत 3 साल, 5 साल, 7 साल और 10 साल के मैच्योरिटी विकल्प उपलब्ध हैं.ब्याज की दर वही है जो जमाकर्ता द्वारा चुने गए सावधि जमा/अवधि की सावधि जमा पर लागू होती है. मान लीजिए कि आप पांच साल के लिए फंड जमा करते हैं, तो आपको पांच साल की सावधि जमा पर लागू ब्याज दर के अनुसार ही ब्याज मिलेगा. फिलहाल एसबीआई पांच से 10 साल में मैच्योर होने वाली जमाओं पर 5.40% ब्याज दर देता है. तीन से पांच साल से कम समय में मैच्योर होने वाली एफडी के लिए, एसबीआई 5.30% की ब्याज दर प्रदान करता है.

ये है ब्याज दर

एफडी की तरह, वरिष्ठ नागरिकों को एसबीआई वार्षिकी योजना में लागू दर से 50 आधार अंक (बीपीएस) अधिक मिलेगा. एसबीआई स्टाफ और एसबीआई पेंशनभोगियों को देय ब्याज दर लागू दर से 1% अधिक होगी.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

असम में बाढ़ कहर, 24 लोगो की हुई मौत…

Published

on

By

 

Assam flood: असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA)के अनुसार को असम में बाढ़ के कारण छह और लोगों की मौत हो गई, जिससे मृतकों का आंकड़ा 24 हो पहुंच गया है. वहीं 7.19 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.गुवाहाटी. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के अनुसार सोमवार को असम में बाढ़ के कारण छह और लोगों की मौत हो गई, जिससे कुल मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई. छह नई मौतों में से चार नागांव से और एक-एक होजई और कछार जिलों में दर्ज की गई हैं. ASDMA के मुताबिक 24 मौतों में से 19 बाढ़ के कारण हुई हैं, जबकि पांच लोग अलग-अलग जिलों में भूस्खलन में मारे गए. इस बीच राज्य के 34 में से 22 जिलों में 7.19 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक ASDMA की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि 22 जिलों के 2,095 गांवों के 1,41,050 बच्चों सहित कुल 7,19,425 लोग प्रभावित हुए हैं. इसने कहा कि आपदा प्रतिक्रिया बलों और स्वयंसेवकों की मदद से कुल 26,489 फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला गया है. साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में कुल 624 राहत शिविर और 729 राहत वितरण केंद्र खोले गए हैं. इनमें कुल 1,32,717 लोग रह रहे हैं. इतना ही नहीं बाढ़ के कारण 1,30,596.12 हेक्टेयर से अधिक फसल प्रभावित हुई है.

सेना, असम राइफल्स, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF), भारतीय सेना, नागरिक सुरक्षा, अर्धसैनिक बल और भारतीय वायु सेना, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को निकालने में जिला प्रशासन की मदद कर रही हैं.

विज्ञप्ति के अनुसार अब तक दीमा हसाओ में भारतीय वायु सेना की मदद से 25 मीट्रिक टन आवश्यक वस्तुओं को एयरड्रॉप किया जा चुका है. साथ ही 20 नावों के साथ NDRF की चार टीमों को कछार, होजई, नगांव और दीमा-हास में तैनात किया गया है. इसके अला इसरो की एक टीम ड्रोन और सैटेलाइट डेटा का उपयोग करके दीमा हसाओ में हुए नुकसान का आकलन कर रही है.

 

Continue Reading

देश - दुनिया

बड़ी खबर: मोदी के जापान पहुँचते ही लगे जय श्री राम के नारे, टोक्यो के जनता ने PM मोदी का किया जोरदार स्वागत… 

Published

on

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे। मोदी यहां QUAD समिट में हिस्सा लेने आए हैं। मोदी के जापान पहुंचने पर भारतीय समुदाय ने उनका जोरदार स्वागत किया और जय श्री राम के नारे लगाए। भारतीयों ने कहा- जो काशी को सजाए हैं, वो टोक्यो आए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो में मंगलवार शाम तक रुकेंगे। अपनी 40 घंटे की जापान यात्रा के दौरान PM अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह 23 बैठकों में हिस्सा लेंगे। यानी 40 घंटे में 1 राष्ट्रपति, 2 PM और 35 CEO से मिलेंगे।

PM मोदी ने जापान के बिजनेस लीडर्स और CEOs से भी मुलाकात की।

जापान के बिजनेस लीडर्स के साथ बैठक
PM मोदी जापानी PM फुमियो किशिदा के बुलावे पर जापान पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि इस साल मार्च में किशिदा भारत-जापान ऐनुअल समिट में हिस्सा लेने भारत आए थे। टोक्यो दौरे पर भारत-जापान के बीच स्ट्रैटेजिक और ग्लोबल पार्टनरशिप पर बात होगी।

टोक्यो में मोदी का स्वागत तस्वीरों में…

रूस- यूक्रेन मुद्दे पर बात करेंगे मोदी-बाइडेन

क्वॉड बैठक से इतर PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन टोक्यो में एक बाइलैटरल मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग में द्विपक्षीय संबंधों के अलावा रूस-यूक्रेन मसले पर भी बात होगी।

पीएम मोदी के 23 मई के कार्यक्रम

PM मोदी जापान पहुंचेंगे
NEC कॉर्पोरेशन के चेयरमैन के साथ मीटिंग
UNIQLO के चेयरमैन के साथ मीटिंग
सुजुकी मोटर्स के एडवाइजर के साथ मीटिंग
सॉफ्टबैंक ग्रुप के प्रेसिडेंट के साथ मीटिंग
इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक पार्टनरशिप लॉन्च
जापानी बिजनेस लीडर्स के साथ गोलमेज बैठक
जापान में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत

PM मोदी के 24 मई के कार्यक्रम

QUAD शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे
जापान प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास जाएंगे
जापान के PM की ओर से आयोजित क्वाड लंच में शामिल होंगे
US राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मीटिंग
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ मीटिंग
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ मीटिंग
जापान-इंडिया एसोसिएशन के चेयरमैन के साथ मीटिंग
जापान के प्रधानमंत्री के साथ डिनर करेंगे

दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे

Continue Reading

देश - दुनिया

बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, युवा जल्द करे आवेदन…

Published

on

 

Sarkari Naukri 2022: उम्मीदवार आवेदन करने से पहले दिए गए इन तमाम खास बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें. साथ ही इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवार MESCOM में नौकरी मिल सकती है.मैंगलोर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड ने नेशनल अपरेंटिस ट्रेनिंग स्कीम के तहत अपरेंटिस के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं.

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे MESCOM की आधिकारिक वेबसाइट mescom.karnataka.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

इन पदों  के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक http://mhrdnats.gov.in/announcements पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक http://portal.mhrdnats.gov.in/sites/default/files/file_upload/MESCOM.pdf के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी चेक कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 183 पदों को भरा जाएगा.

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 25 मई
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 10 जून

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 183

योग्यता मानदंड

ग्रेजुएट अपरेंटिस- उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट होना चाहिए.

तकनीशियन (डिप्लोमा) अपरेंटिस- उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 hours ago

लोकल ट्रेनें रोकी गयी, जाने क्या है कारण…

  रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह लाइन नवी मुंबई व पश्चिमी मुंबई को जोड़ती है। ट्रेनें थमने के कारण...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: आज बस्तर दौरे पर रहेंगे CM बघेल, ग्रामीणों से करेंगे मुलाकात, आदिवासी सम्मेलन में भी होंगे शामिल…

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने राज्यव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सोमवार को फिर से बस्तर संभाग के दौरे पर रवाना...

छत्तीसगढ़1 day ago

today Weather update: मिलेगी तापमान से राहत, देश की कई जिलो मे बारिश की सम्भावना, एवं बारिश के साथ साथ बिजली गिरने की भी आशंका…

प्री-मानसून का असर आज भी उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार,...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: जूते में फन फैलाये बैठा नाग, युवक के जूते पहनते ही हुआ ये…

    कोरबा में भीषण गर्मी के चलते अब जीव-जंतुओं की भी परेशानी बढ़ने लगी है। यही कारण है कि...

छत्तीसगढ़2 days ago

today corona update: कोरोना के नए केस 2,274, एवं संक्रमितो की संख्या 4.31 करोड़ के पार, एवं रिकवरी रेट 98.75 % पर पहुंचा…

    कोरोना को लेकर कुछ राहत वाली खबर है। शनिवार को संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई।...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब5 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब5 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब4 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब4 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    SBI में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी.. जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब4 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब5 days ago

    CRPF में डिप्टी कमांडेंट की निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी.. जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब4 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्तीया, जाने सैलरी, शैक्षणिक योग्यता, व अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..

  • जॉब4 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..