Connect with us

खेल

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम india का ये खिलाड़ी बना कप्तान,सीरीज के लिए टीम india का ऐलान

Published

on

Indian Squad for West Indies Tour : भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ भी तीन मैचों की वनडे सीरीज में भिड़ने वाली है. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जा चुका है.भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त दुनियाभर के कई देशों से क्रिकेट सीरीजों में भिड़ रही है. जहां रोहित शर्मा की अगुआई वाली सीनियर टीम इंग्लैंड दौरे पर है वहीं एक दूसरी युवा टीम वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली है. इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है और एक ऐसे खिलाड़ी को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है जो लंबे समय से टीम से बाहर बैठा हुआ है.

टीम का ऐलान

वेस्टइंडीज के खिलाफ 22-27 जुलाई को खेले जाने वाली वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है. इस सीरीज के लिए शिखर धवन को टीम की कमान सौंपी गई है. दिग्गज ओपनिंग बल्लेबाज धवन को लंबे समय के बाद भारतीय टीम की कप्तानी का मौका मिला है. बता दें कि धवन लंबे समय से टीम से बाहर बैठे हुए हैं ऐसे में इस दौरे पर वो अच्छी वापसी करने की ओर देंखेंगे. वहीं रवींद्र जडेजा को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है.

कई युवा खिलाड़ियों को मिला मौका

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. खासकर जडेजा को पहली बार टीम का उपकप्तान बनाया गया है. इसके अलावा लंबे समय के बाद शुभमन गिल की टीम में वापसी हुई है. वहीं टीम में सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन को भी मौका दिया है. इसके अलावा ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ की भी टीम में वापसी हुई है. इसके अलावा आवेश खान और मोहम्मद सिराज को भी टीम में मौका दिया गया है.

भारतीय टीम:

शिखर धवन (कप्तान), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

स्मृति मांधना की धमाकेदार पारी,सेमीफाइनल में जमाया इतने ही गेंद में ताबड़तोड़ अर्धशतक…

Published

on

By

स्मृति मांधना की धमाकेदार पारी के दम पर भारत ने इंग्लैंड को सेमीफाइनल में 165 रनों का लक्ष्य दिया. स्मृति का इस टूर्नामेंट में ये दूसरा अर्धशतक है, जिन्होंने लगभग हर मैच में धमाकेदार बल्लेबाजी की है. ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में भी उनसे ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद थी और स्मृति ने निराश नहीं किया. दिग्गज भारतीय बल्लेबाज ने न सिर्फ एक ताबड़तोड़ अर्धशतक जमाया, बल्कि जोरदार रिकॉर्ड भी बना दिया.बर्मिंघम गेम्स के 9वें दिन शनिवार 6 अगस्त को एजबेस्टन क्रिकेेट ग्राउंड में पहले सेमीफाइनल में भारत और मेजबान इंग्लैंड की टक्कर हुई. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और पावरप्ले में ही स्मृति ने इंग्लैंड के हर गेंदबाज की धुनाई करते हुए टीम इंडिया को जबरदस्त शुरुआत दिलाई. ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप स्टेज मैचों में आक्रामक शॉट्स खेलकर बाउंड्रियां बटोरने वाली स्मृति ने वही अंदाज यहां भी दिखाया और परिणाम भी वैसा ही रहा.

स्मृति के बल्ले से निकले नए रिकॉर्ड
स्मृति की ऐसी आतिशी बल्लेबाजी की मदद से भारत ने सिर्फ 7 ओवरों में ही 73 रन कूट दिए. इस दौरान बाएं हाथ की धाकड़ बल्लेबाज ने कॉमनवेल्थ गेम्स में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बना दिया. स्मृति ने सिर्फ 23 गेंदों में 50 रन कूटते हुए इस टूर्नामेंट में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया.ये सिर्फ CWG का ही नहीं, बल्कि महिला टी20 में भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक का नया रिकॉर्ड भी बन गया. स्मृति ने 24 गेंदों का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा. इतना ही नहीं, किसी महिला टूर्नामेंट के नॉकआउट में भी सबसे तेज अर्धशतक का ये नया रिकॉर्ड है.

जेमिमा ने फिर दिया फिनिशिंग टच
स्मृति (61 रन, 32 गेंद, 8 चौके, 3 छक्के) की इस पारी की मदद से भारत को शुरुआत तो तेज मिली, लेकिन बीच के ओवरों में टीम की पारी धीमी हो गई. शेफाली वर्मा और कप्तान हरमनप्रीत कौर ज्यादा खास योगदान नहीं दे सके. एक बार फिर दीप्ति शर्मा और जेमिमा रॉ़ड्रिग्ज के बीच हुई जोरदार साझेदारी ने भारत को आखिर 20 ओवरों में 164 रनों के अच्छे स्कोर तक पहुंचाया. जेमिमा 31 गेंदों में 44 रन बनाकर नाबाद लौटीं।

इसे भी पढ़िये :-

जल्द आने वाली है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर,मिलेगा डीजल से राहत

Continue Reading

खेल

आज है तीसरा T-20 Match: भारतीय टीम इंग्लैंड को टी-20 में उसके घर में सबसे ज्यादा बार हराने बना सकती है वर्ल्ड रिकॉर्ड,

Published

on

 

टीम इंडिया पिछले चार साल में इंग्लैंड को उसके घर में दो बार टी-20 सीरीज में हराने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। शनिवार को दूसरे मैच में भारत ने 49 रन से जीत हासिल कर तीन मुकाबलों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। तीसरा मैच आज नॉटिंघम में खेला जाएगा। यह मुकाबला जीतने पर भारतीय टीम इंग्लैंड को उसके घर में टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हराने वाली टीम बन जाएगी। रोहित एंड कंपनी के पास पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। इस रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से बात करेंगे, साथ ही दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11 और बर्मिंघम में आज के मौसम का हाल भी जानेंगे।

अभी पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की बराबरी है भारत
भारतीय टीम इंग्लैंड को टी-20 में उसके घर में सबसे ज्यादा बार हराने के मामले में फिलहाल पाकिस्तान और वेस्टइंडीज की बराबरी पर है। भारत ने इंग्लैंड को उसके घर में अब तक 8 मैचों में 4 बार हराया है। पाकिस्तान ने 12 और वेस्टइंडीज ने 7 मैचों में 4-4 जीत हासिल की है। तीसरे टी-20 मैच में जीत मिलने पर भारत इन दोनों से आगे निकल जाएगा।

32 साल बाद क्लीन स्वीप का मौका
अगर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर बात करें तो भारत के पास 32 साल के बाद इंग्लैंड को उसके घर में क्लीन स्वीप करने का मौका है। इससे पहले 1990 में भारत ने वहां दो वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से सफाया कर दिया था। टी-20 और टेस्ट सीरीज में भारत वहां कभी क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है।

आज भी विराट के फॉर्म पर रहेगी नजर
विराट कोहली दूसरे टी-20 में बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए और 1 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बावजूद तीसरे मुकाबले में उन्हें फिर से मौका मिलता तय है। यानी टैलेंटेड और बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दीपक हुड्डा को फिर से बाहर बैठना पड़़ सकता है।

प्लेइंग-11 में बदलाव की उम्मीद कम
भारतीय टीम इस मैच में भी दूसरे टी-20 वाला टीम कॉम्बिनेशन उतार सकती है। टीम मैनेजमेंट पहले भी कह चुका है कि वर्ल्ड कप संभावितों को एक साथ ज्यादा से ज्यादा मौके देने पर जोर रहेगा। हालांकि, टीम में बदलाव होगा या नहीं इस बारे में घोषणा टॉस के वक्त ही की जाएगी।

नॉटिंघम में भारत का चौथा मुकाबला
भारतीय टीम नॉटिंघम में अब तक तीन टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी है। इसमें उसे दो में जीत और एक में हार मिली। हालांकि, इंग्लैंड के खिलाफ यहां भारत ने अब तक कोई मैच नहीं खेला है।

साफ रहेगा मौसम
दूसरे टी-20 की तरह तीसरे मुकाबले के लिए मौसम का पूर्वानुमान अच्छा है। आसमान साफ रहेगा और बारिश की आशंका महज 1% जताई गई है

7 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम जीत
नॉटिंधम में अब तक 12 मैच हुए हैं। इनमें से 7 में पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीत हासिल की है। 2021 में यहां पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुकाबला हुआ था जिसमें पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 232 रन का विशाल स्कोर बनाया था।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।
इंग्लैंडः जेसन रॉय, जोस बटलर (कप्तान), डेविड मलान, लियाम लिविंगस्टन, हैरी ब्रुक, मोइन अली, सैम करन, डेविड विली, क्रिस जॉर्डन, रिचर्ड ग्लीसन और मार्क पार्किंसन।

Continue Reading

खेल

INDIA VS ENGLEND का T20 MATCH आज: कोहली, ऋषभ पंत को क्या प्लेइंग इलेवन में मिलेगी जगह, जसप्रीत बुमराह भी टीम में वापसी कर सकते है

Published

on

 

 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीन टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज शाम 7 बजे बर्मिंघम में खेला जाएगा। टॉस 6:30 बजे होगा। आज होने वाले मुकाबले में विराट कोहली, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे अनुभवी खिलाड़ी टीम में वापसी कर सकते हैं। ऐसे में बड़ा सवाल है कि इन खिलाड़ियों की जगह कैसे प्लेइंग इलेवन में बनेगी।

सबसे बड़ा सवाल टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को लेकर है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अगर इस सीरीज में विराट अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं तो टी-20 टीम से उन्हें बाहर किया जा सकता है। ऐसे में उनके लिए ये मुकाबला काफी अहम होने वाला है। हालांकि, यह देखना होगा कि उन्हें पहले मैच में खेलने वाले किस बल्लेबाज की जगह प्लेइंग-11 में लाया जाता है।

वहीं, टीम के कप्तान रोहित शर्मा अगर ये मैच जीत जाते हैं तो लगातार 14 टी-20 मुकाबला जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन जाएंगे।

ईशान किशन की जगह कोहली को मिल सकता है मौका
इंग्लैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में ईशान किशन का बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया था। उन्होंने 10 गेंद का सामना किया और उनके बल्ले से सिर्फ 8 रन निकले। उनका स्ट्राइक रेट 80 का था। ऐसे में विराट कोहली की वापसी से उनका प्लेइंग इलेवन से पत्ता कट सकता है। अगर ईशान को भी शामिल किया जाता है तो फिर दीपक हुड्डा या सूर्यकुमार यादव में से किसी को बैठना पड़ सकता है।

दीपक हुड्डा नंबर-3 पर धमाकेदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। आयरलैंड के खिलाफ उन्होंने इसी नंबर पर खेलते हुए शतक भी जड़ा था। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ मैच में दीपक ने सिर्फ 17 गेंद में 33 रन बना दिए थे। अगर वे ड्रॉप होते हैं तो भारतीय टीम मैनेजमेंट सवालों के घेरे में आ सकता है।

एक बॉलर कम करने का विकल्प भी खुला
भारतीय टीम पिछले मैच में पांच फ्रंटलाइन गेंदबाजों के अलावा हार्दिक पंड्या और हुड्डा के रूप में दो ऑलराउंडर्स के साथ उतरी थी। एक विकल्प यह है कि अक्षर पटेल के स्थान पर रवींद्र जडेजा को शामिल न किया जाए। अक्षर पटेल की जगह विराट कोहली को प्लेइंग-11 में लिया जाए। ऐसे में हुड्डा और हार्दिक को मिलकर पांचवें गेंदबाज की भूमिका निभानी होगी।

अर्शदीप की जगह जसप्रीत बुमराह
पहले मैच के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले अर्शदीप सिंह को इस सीरीज के 1 मुकाबले के लिए ही चुना गया था। इसलिए अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद उनको बाहर होना होगा। उनके स्थान पर जसप्रीत बुमराह को जगह मिलेगी। एक सुझाव यह भी आ रहा है कि अर्शदीप को बाकी दो मैचों को लिए भी टीम से जोड़ लेना चाहिए। ऐसा हुआ तो बुमराह के लिए हर्शल पटेल को बाहर बैठना पड़ सकता है।

8 महीने बाद एक साथ नजर आएंगे बुमराह, विराट और रोहित
टीम इंडिया के तीन दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह अगर प्लेइंग-11 में शामिल होते हैं तो लगभग 8 महीने बाद ये तीनों एक साथ कोई टी-20 मुकाबला खेलते नजर आएंगे। इससे पहले तीनों खिलाड़ी 8 नवंबर 2021 को वर्ल्ड कप 2021 में भारत और नामीबिया के बीच खेले गए मुकाबले में एक साथ मैदान पर उतरे थे।

कैसी होगी पीच
पहले टी-20 में भारत ने इंग्लैंड को 50 रन से मात दी थी। अब टीम की नजरें दूसरा मुकाबला जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर होंगी। ऐसे में एजबेस्टन की पिच की बात करें तो वह बल्लेबाजों और गेंदबाज दोनों को समान मदद प्रदान करती आई है। मैच के शुरुआती फेज के दौरान तेज गेंदबाजों को विकेट मिल सकता है। जबकि जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा पिच पर बल्लेबाजी करना आसान हो जाएगा। पिच पर औसत स्कोर 160 रन के आसपास रहा है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन
भारत- रोहित शर्मा (कप्‍तान), दीपक हुड्डा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्‍वर कुमार, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड- जेसन रॉय, जोस बटलर (कप्तान), डेविड मलान, मोईन अली, लियाम लिविंगस्टोन, ​​​​हैरी ब्रुक, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, टाइमल मिल्स, मैथ्यू पार्किंसन, रीस टोपले।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Knowledge3 weeks ago

विधि विभाग छात्रों द्वारा ग्राम वासियों 181 सखी वन स्टॉप सेंटर संबधित विधि जागरूकता …..

शासकीय जे योगानंदम छत्तीसगढ़ महाविद्यालय रायपुर (विधि विभाग ) LLB 3 semester के छात्र-छात्राओं द्वारा ग्राम बाराडेरा ग्राम पंचायत तुलसी...

छत्तीसगढ़4 months ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़4 months ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़4 months ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़4 months ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

November 2022
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
282930  
Advertisement
Advertisement

Trending