Connect with us

Lifestyle

Weight Loss Tips: हफ्तेभर में वजन घटाना चाहते है तो फॉलो करे ये असरदार डाइट प्लान

Published

on

Diet For Weight Loss: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट भी जरूरी है. आप चाहें तो सिर्फ डाइट से हफ्तेभर में वजन घटा सकते हैं. हम आपको वजन घटाने के लिए सबसे आसान और असरदार डाइट प्लान बता रहे हैं.

How Can I Lose Weight In 7 Days At Home: वजन घटाना आजकल बड़ा मुश्किल हो गया है. फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है और खाने-पीने में अनहेल्दी चीजें शामिल हो गई है. ऐसे में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. एक बच्चा होने के बाद महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है और बड़ी मुश्किल से कम होता है. वजन घटाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है. इसके लिए आपको सही डाइट भी लेनी चाहिए. लंबे समय तक हेल्दी खाने से भी वजन कम किया जा सकता है. वजन घटाने में 70 प्रतिशत हेल्द आहार महत्वपूर्ण है. आप चाहें तो सिर्फ डाइट से वजन घटा सकती हैं. आइये जानते हैं वजन घटाने के लिए सबसे असरदार डाइट प्लान क्या है?

मॉर्निंग वाटर– आपको दिन की शुरुआत पानी के साथ करनी है. आप साधारण पानी की जगह एक दिन मेथी और एक दिन अजवाइल वाला पानी पिएं. इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन ये मेथी रात में भिगो दें. सुबह गुनगुना करके छानकर इस पानी को पी लें.

आधा घंटे बाद– आपको करीब 7.30 से 8 के बीच या फिर डिटॉक्स वॉटर पीने के आधा घंटे बाद 4-5 भीगे हुए बादाम खाने हैं.

ब्रेकफास्ट– वजन घटाने के लिए आप नाश्ते में 2 ब्राउन ब्रेड से बना सैंडविच खा सकते हैं. आप किसी दिन वेजिटेबल चीला खा सकते हैं. आपका नाश्ता सुबह 8:30 बजे के बीच होना चाहिए. आप 2 इडली या 2 प्लेन गेहूं का वेजिटेबल चीला दाल और चटनी खा सकते हैं. आप कोई सीजनल फल या सब्जियां भी ले सकते हैं.

मिड मील–  इस दौरान आप करीब 11 बजे के आसपास 1 गिलास छाछ पी सकते हैं. अगर छाछ नहीं पीनी को 100 ग्राम पपीता या तरबूद खा सकते हैं.

लंच– आपको 1.30 के आसपास लंच करना है. लंच में रागी इडली और सांभर ले सकते हैं. एडेड ब्रान रोटी, ओट्स उपमा और सब्जियों को शामिल करें. आप एक दिन 2 रोटी, मिक्स वेजिटेबल और आधा कप दाल लें सकते हैं. किसी दिन ओट्स उपमा, ग्रीन वेजिटेबल्स, सलाद और दही ले सकते हैं.

पोस्ट लंच– लंच के बाद करीब 4 बजे आप एक ग्रीन टी पिएं. इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. ग्रीन टी में शुगर न डालें.

डिनर– आपको डिनर एकदम हल्का रखना है. आप करीब 7.30 से 8 बजे के बीच में डिनर कर लें. डिनर में ब्राउन राइस और वेजिटेबल्स खा सकते हैं. आप मूग दाल की खिचड़ी खा सकते हैं. क्विनोआ और सब्जियों को मिलाकर रोटी बनाकर खा सकते हैं. अगर आप देर तक जागे हैं तो सोने से पहले 1/2 गिलास हल्दी वाला दूध पी लें.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

यूरिक एसिड बढ़ने पर इन सब्जियों का करें सेवन

Published

on

 

लगातार और बार-बार आपके पैरों की उंगलियों, घुटनों और हाथ-पैरों के जोड़ों में दर्द रहता है तो आपका यूरिक एसिड हाई है।

लगातार और बार-बार आपके पैरों की उंगलियों, घुटनों और हाथ-पैरों के जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है तो आपका यूरिक एसिड हाई है। यूरिक एसिड का बढ़ना एक ऐसी बीमारी है जो खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से पनपती है। यूरिक एसिड सभी की बॉडी में बनता है और किडनी इसे फिल्टर करके यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर भी निकाल देती है। यूरिक एसिड का बनना परेशानी की बात नहीं है इसके बढ़ने से तकलीफें बढ़ जाती है।

यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर ये खून में मिलने लगता है और हड्डियों के साथ जाकर क्रिस्टल के रूप में स्टोर होने लगता है। यूरिक एसिड के हड्डियों में जमा होने से हड्डियों की कई बीमारियां पैदा हो जाती है जिसे गाउट कहते हैं। यूरिक एसिड बढ़ने से एड़ियों में दर्द, पिंडलियों में दर्द, घुटनों और जोड़ों में दर्द, जोड़ों में सूजन आने की परेशानी होने लगती है। बरसात के मौसम में अगर डाइट का ध्यान नहीं रखा जाए तो यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है।

सेहत के लिए फायदेमंद हरी सब्जियां भी इस समय नुकसान पहुंचा सकती है। पालक एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। बरसात में यूरिक एसिड के मरीज इस सब्जी से परहेज करें वरना उनकी तकलीफें बढ़ सकती है। आइए जानते हैं कि पालक कैसे यूरिक एसिड के मरीजों की परेशानी को बढ़ा सकता है।

पालक कैसे यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है:

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए पालक का सेवन सेहत को बिगाड़ सकता है। पालक में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जिसका सेवन यूरिक एसिड के मरीज करते हैं तो उनका यूरिक एसिड बढ़ने लगता है। अगर आपके भी पैर की उंगलियों, घुटनों सहित जोड़ो में तेज दर्द और सूजन है तो सबसे पहले डाइट से प्रोटीन वाली चीजों को स्किप कर दें। प्रोटीन डाइट यूरिक एसिड के लक्षणों को बढ़ाने में जिम्मेदार है। बरसात में दर्द से निजात पाने के लिए आप उन सब्जियों का सेवन करें जिनसे यूरिक एसिड कंट्रोल रहे।

 

पालक के अलावा इन सब्जियों से भी करें परहेज:

बरसात में यूरिक एसिड के मरीज पालक, मशरूम, पत्तागोभी, अरबी,मटर और बैगन से परहेज करें। ये सब्जियां बरसात में आपकी बॉडी में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा सकती हैं।

यूरिक एसिड बढ़ने पर इन सब्जियों का करें सेवन:

बरसात में यूरिक एसिड बढ़ने पर आप डाइट में दूध, अंडा और टमाटर का सेवन कर सकते हैं। आप इस मौसम में दोपहर के खाने में दही और छाछ का भी सेवन कर सकते हैं। बाबा रामदेव के मुताबिक बरसात में अगर खानपान का ध्यान नहीं रखा जाए तो मुश्किल बढ़ने लगती है। कई बार जाने-अनजाने में हम अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं, जिससे यूरिक एसिड घटने के बजाय तेजी से बढ़ने लगता है।

Continue Reading

Lifestyle

बेली बटन से हो सकता है नाभि में इन्फेक्शन, जानिए इसके लक्षण व दूर करने के उपाय

Published

on

बैली बटन में इंफेक्शन की वजह से होने वाली खुजली और दर्द को दूर करने के लिए नारियल तेल से मसाज करें।

नाभि (Belly Botton)हमारी बॉडी का बेहद संवेदनशील अंग होता है जिसमें सबसे ज्यादा बैक्टीरिया जमा होते हैं। बैक्टीरिया होने का सबसे बड़ा कारण पियर्सिंग, साबुन और पानी का बैली बटन में जमा होना है, जिसकी वजह से बैली में दर्द होने लगता है। बैली बटन में इंफेक्शन होने का खतरा किसी भी उम्र में हो सकता है। बरसात में खुजली और इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है। इस मौसम में बैली बटन की ठीक से सफाई नहीं होने के कारण इंफेक्शन का खतरा बढ़ने लगता है।

बैली बटन में इंफेक्शन होने की वजह सफाई का ध्यान नहीं रखना, सर्जरी, डायबिटीज, सिस्ट जैसी परेशानियों की वजह से भी नाभि में इंफेक्शन हो सकता है। कई मामलों में इंफेक्शन का कारण अल्ट्रा वायलेट किरणें और मोटापा भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि इस मौसम में बैली बटन में इंफेक्शन के लक्षण कौन-कौन से हैं और उनका घर में उपचार कैसे करें।

बैली बटन में इंफेक्शन के लक्षण:
बैली बटन से भूरे रंग का मवाद निकलना और मवाद से बदबू आना
बैली बटन में लगातार खुजली रहना।
बैली के आस-पास की जगह पर दर्द और सूजन की शिकायत होना शामिल है।
बैली बटन के इंफेक्शन से कैसे बचाव करें:
नारियल तेल से मसाज करें:

बैली बटन में इंफेक्शन की वजह से होने वाली खुजली और दर्द को दूर करने के लिए नारियल तेल से मसाज करें। नारियल तेल इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है और सूजन और दर्द से राहत दिलाता है। रोजाना रात को सोने से पहले बैली बटन में उंगली से नारियल तेल लगाएं इंफेक्शन से बचाव होगा।

हल्दी का लेप लगाएं:

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने से बैली बटन के इंफेक्शन और दर्द से बचाव होता है। एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी इंफेक्शन से बचाव करती है। हल्दी का इस्तेमाल उसका लेप बनाकर कर सकते हैं। एक चम्मच हल्दी में थोड़ा सा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। पेस्ट को दिन में दो बार बैली बटन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे साफ कपड़े से साफ कर लें। हल्दी का लेप दर्द कम करेगा और इंफेक्शन से बचाव करेगा।

एलोवेरा जेल लगाएं:

एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आप बैली बटन के इंफेक्शन को दूर करने में कर सकते हैं। एलोवेरा दर्द और खुजली से राहत दिलाएगा। एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसमें से जेल निकाल लें। जेल को बैली बटन पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें। कुछ देर बाद बैली बटन को साफ कपड़े से साफ कर लें।

Continue Reading

Lifestyle

वाशिंग टिप्स: इन तरीको से धोएंगे कपड़े तो नहीं उतरेगा कपड़े का रंग, सालोसाल तक कपड़े में चमक बनी रहेगी

Published

on

 

इन तरीकों से धोएंगे कपड़े तो नहीं होंगे खराब, न ही उड़ेगा उनका रंग

Clothes Washing Tips: अक्सर फटने या रंग उड़ने का कारण कपड़ों को मानते हैं (Cloth Care Tips) लेकिन इसमें कपड़ों की कोई गलती नहीं होती है, इसमें गलती आपकी होती है.

How To Wash Clothes In Right Way: आपने कई बार देखा होगा कि आप कुछ कपड़े खरीदते हैं और कुछ दिन बाद ही उनका रंग उड़ (Dull Clothes) जाता है या कपड़े फट जाते है. हम अक्सर फटने या रंग उड़ने का कारण कपड़ों को मानते हैं लेकिन इसमें कपड़ों की कोई गलती नहीं होती है,  इसमें गलती आपकी होती है. कपड़ों की क्वालिटी पर दोष डालने की जगह आप अपने कपड़े धोने के तरीके (Clothes Washing Tips) के बारे में सोचें. इसलिए अब जब भी आप अपने कपड़ों को धोने के बारे में सोचें तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.

कपड़े की जांच करें
किसी भी कपड़े को अगर आप धो रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कपड़े घर पर धोने लायक हैं भी या नहीं. कपड़ों के अंदर ही उन्हें धोने के कंडीश्न्स लिखे रहते हैं इसलिए जब भी आप अपने कपड़ों को धोएं तो उन्हें धोने से पहले उसे पद्रंह मिनट तक पानी में डूबोकर रख दें. फिर हल्के हाथ से कपड़ों को धोएं. इससे कपड़े के अंदर से आने वाली गंदी महक भी मिट जाएगी और कपड़े का रंग भी नहीं उतरेगा.

लेबल न पढ़ना
महिलाएं अक्सर कपड़ों को धोते समय उनके लेबल्स को नहीं पढ़ती हैं. लेबल्स में लिखा रहता कि कपड़े को कैसे धोयें. यही गलती की वजह से कपड़े खराब हो जाते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि आप कपड़े के पीछे बने सिंबल पर कपड़े के धोने के तरीके को अच्छे से पढ़ लें.

मशीन में ज्यादा कपड़े न डालें
वाशिंग मशीन में जरुरत से ज्यादा कपड़े डालना भी कपड़ों को ख़राब होने का कारण बनता है. ज्यादा कपड़े भरने से मशीन घूम नहीं पाती है और कपड़े खराब हो जाते हैं. कई ब्रांड्स के कपड़े बड़े मुलायम होते हैं उन्हें वाशिंग मशीन में नहीं धोया जा सकता है. वॉशिंग मशीन के साथ मिली किताब को अच्छी तरह पढ़ लें और फिर उसमें कपड़ों को डालें और धोएं.
कपड़ों को सुखाते समय इस बात का रखें ध्यान
कपड़े धोते समय एक बात को याद रखें कि कपड़ों को ज्यादा न निचोड़ें इससे कपड़ों के फटने के चान्सेस ज्यादा बढ़ जाते हैं. नए कपड़ों को सुखाने के लिए एक सावधानी और बरतें इन्हें कभी भी तेज धूप में न डालें.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़1 week ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • 6 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • 6 days ago

    LPG Safety Tips: किचन में गैस सिलेंडर के पास भूलकर भी न करे ये गलतियां, नही तो हो सकता है बड़ा हादसा…

  • जॉब7 days ago

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,549 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता

  • देश4 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • 5 days ago

    इस विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट करने वाले छात्र को मिला 3 करोड़ का पैकेज,पढ़े पूरी खबर…

  • 6 days ago

    ELECTRIC SEWING MACHINE : मिल रहा सिर्फ 461 रुपये में, ये रहा इसे खरीदने का प्रोसेस…

  • जॉब2 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर

  • 5 days ago

    Solar Cooking Stove: अब गैस के टेंशन से हो जाइये फ्री, आ गई है ये सोलर चूल्हा, मिल सकती है सब्सिडी, जल्द देखे इसकी कीमत…