Connect with us

देश - दुनिया

क्या नंदीग्राम में हार के बाद भी क्‍या CM बनी रहेंगी ममता? जानें क्‍या है संविधान

Published

on

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजों में तृणमूल कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है. विधानसभा चुनाव में भले ही तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी को पटखनी दी हो लेकिन सूबे की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी को नंदीग्राम से हार का सामना करना पड़ा है. पश्चिम बंगाल की सबसे हॉट सीट मानी जा रही नंदीग्राम के बारे में जैसा अनुमान लगाया जा रहा था, परिणाम भी वैसा ही दिखाई दिया. शुरुआत में ये स्‍पष्‍ट ही नहीं हो सका कि नंदीग्राम से शुवेंदु अधिकारी की जीत हुई है या फिर ममता बनर्जी ने बाजी मारी है. बता दें कि न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने पहले ममता बनर्जी ने जीत का दावा किया था, लेकिन रविवार शाम को ममता बनर्जी ने खुद प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में अपनी हार स्‍वीकार कर ली.

इन सबके बीच तृणमूल कांग्रेस के एक ट्वीट ने नंदीग्राम में जीत-हार को और भी ज्‍यादा भ्रामक बना दिया जब पार्टी की ओर से कहा गया कि अभी मतगणना जारी है. अगर ममता बनर्जी नंदीग्राम से हार चुकी हैं तो ये सवाल उठता है कि क्या ममता बनर्जी मुख्यमंत्री बनी रहेंगी? हालांकि चुनावी विश्‍लेषकों का कहना है कि वह निश्चित रूप से एक बार फिर पश्चिम बंगाल की बागडोर अपने हाथ में लेंगी. अगर बात करें तो भारत के तीन सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, योगी आदित्यनाथ और उद्धव ठाकरे, सभी अपने-अपने राज्यों की विधान परिषदों के सदस्य हैं जबकि विधान सभा का हिस्सा नहीं है. सीधे शब्दों में कहें तो वे मुख्यमंत्री बनने के लिए विधानसभा चुनाव नहीं जीते हैं. इनमें से बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ही एक ऐसे मुख्‍यमंत्री है जिन्‍होंने 36 साल पहले विधानसभा चुनाव लड़ा था.

बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कभी आम चुनाव नहीं लड़ा है. हालांकि ममता बनर्जी के साथ ऐसा नहीं है क्‍योंकि पश्चिम बंगाल में विधान परिषद नहीं है. हालांकि तृणमूल कांग्रेस ने इस तरह के ढांचे को बनाने की बात कही है.

अनुच्छेद 164 कहता है, एक मंत्री जो लगातार छह महीने तक किसी राज्‍य के विधानमंडल का नहीं होता है, वह इस समय सीमा के खत्‍म होने के बाद मंत्री नहीं बन सकता. इसका मतलब है कि ममता बनर्जी के पास सांसद बनने के लिए 6 महीने का समय है. पश्चिम बंगाल में क्‍योंकि विधान परिषद नहीं है ऐसे में ममता बनर्जी को 6 महीने के अंदर किसी खाली सीट से नामांकन दाखिल करना होगा और उप-चुनाव जीतकर सांसद बनना होगा.

इस बीच, रविवार को अपनी हार स्‍वीकार करते हुए ममता बनर्जी ने कहा, मैं नंदीग्राम के फैसले को स्वीकार करती हूं. मैं संवैधानिक पीठ के पास जाऊंगी. उन्‍होंने कहा इस बार के विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने एक शानदार जीत हासिल की है और बीजेपी चुनाव हार गई है. ममता ने कहा, बीजेपी ने गंदी राजनीति की, चुनाव आयोग को लक्ष्मण रेखा को जरूरत है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

मिलिये इस 62 साल की वृद्ध महिला से जो साड़ी पहनकर केरल की दूसरी सबसे ऊंची चोटी पर की चड़ाई…

Published

on

By

 

कहते है न कि अगर एक महिला ठान लें तो क्या नहीं कर सकती है। वह घर बना सकती है, तो उसी घर में रहने वालों का जीवन भी संवार सकती है। वह देश-दुनिया में कई बड़े पदों पर पदस्थ हैं। इसकी वजह महिलाओं का तेज दिमाग और हुनर है। लेकिन शारीरिक तौर पर भी महिलाएं अब कमजोर नहीं रहीं।  महिलाओं को शारीरिक तौर पर कमतर समझने वालों के लिए मैरी कॉम, मीराबाई चानू जैसी दमदार महिलाएं भी हैं। वहीं बात अगर उम्र की बंदिशों की करें तो उसे भी भारतीय महिलाओं ने पीछे छोड़ दिया है। एडवेंचर और हाइकिंग को चुस्त-दुरुस्त लोगों की एक्टिविटी माना जाता है। कई बार तो शारीरिक तौर पर मजबूत लोगों के लिए भी हैकिंग और ट्रैकिंग आदि मुश्किल का काम होता है। ऐसे में अगर कोई महिला ऊंची पहाड़ियों पर चढ़ाई करे, वह भी 60 साल से उम्र पार होने के बाद तो लोगों का अचंभित होना लाजमी है। लेकिन एक 62 साल की बूढ़ी महिला ने वेस्टर्न घाट की चोटियों पर चढ़ाई करके साबित कर दिया कि बुलंद हौसलों के सामने उम्र बाधा नहीं बन सकती है। यह कहानी है बेंगलुरु की रहने वाली नागरतनम्मा की।

कौन है नागरतनम्मा

नागरतनम्मा की उम्र 62 साल है। वह बेंगलुरु की रहने वाली हैं। उनके नाम एक बड़ी उपलब्धि है। नागरतनम्मा ने इस उम्र में केरल की दूसरी सबसे ऊंची चोटी तिरुवनंतपुरम के अगस्त्यकुड़म पर चढ़ाई की है। सोशल मीडिया पर नागरतनम्मा का चोटी पर चढ़ाई करते वीडियो वायरल होने के बाद वह मशहूर हो गईं।

नागरतनम्मा ने की ऊंची चोटी पर फतह

16 फरवरी को नागरतनम्मा ने अगस्त्यार्कूदम चोटी पर रोप क्लाइंबिंग की। बता दें कि तिरुवनंतपुरम के अगस्त्यकुड़म सह्याद्री पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची और सबसे कठिन चोटियों में से एक है। नागरतनम्मा के साथ उनका बेटा और उसके दोस्त थे। नागरत्नम्मा की यह पहली चढ़ाई थी। शादी के बाद से ही परिवार और घर-गृहस्थी के कामों लगी एक घरेलू महिला ने उम्र बढ़ने के बाद भी अपने हौसले और निडरता को बरकरार रखा।

नागरत्नम्मा की रोप क्लाइंबिंग की खासियत

खास बात ये है कि ऊंची चोटी की चढ़ाई करने वाली दादी नागररत्नम्मा ने कोई ट्रैकिंग सूट या पैंट व सलवार नहीं बल्कि पारंपरिक साड़ी पहनी है। जिस साड़ी को पहनकर चलना मुश्किल हो सकता है, उसे पहन कर उन्होंने केरल की एक ऊंची चोटी पर फतह प्राप्त कर ली। साड़ी में ट्रैकिंग करते उनका वीडियो जब सामने आया तो उसे देख हर कोई दादी की तारीफ करते नहीं थक रहा।

Continue Reading

Knowledge

अजब-गजब: दुनिया का एक ऐसा फल जिसकी कीमत जानकार आप भी हो जायेंगे हैरान…

Published

on

By

 

दुनिया में कई तरह के फल होते हैं और सबकी कीमतें भी अलग-अलग होती हैं। आमतौर पर फलों की कीमत 400 से 500 रुपये तक होती हैं, लेकिन लोगों को यही महंगे लगते हैं। दुनिया के अलावा भारत में भी कई तरह के फल और सब्जियां पाई जाती हैं। सेब, अंगूर, अनार, संतरा, आम और लीची तो सभी ने खाया होगा, लेकिन क्या कोई फल लाखों रुपये किलो मिले तो आप क्या करेंगे? खरीदने की बात तो दूर, आम आदमी उसके बारे में सपने में भी नहीं सोच सकता। दुनिया में कई ऐसे फल मिलते हैं, जिनकी कीमत सुनते ही होश उड़ जाएंगे। जी हां जापान में एक फल मिलता है जिसकी कीमत लाखों में है जिसको खरीदने के बारे में कोई आम आदमी कभी नहीं सोच सकता है। आईए जानते हैं इस महंगे फल और उसकी कीमत के बारे में। आखिर इस फल में ऐसा क्या है जो वो इतना महंगा बिकता है।

हीरे से महंगा बिकता है ये फल

कुछ लोगों में अलग-अलग फलों के खाने का क्रेज साफ देखा सकता है। इन फलों की कीमत 100 से लेकर 1000 रुपये तक हो सकती है। लेकिन जिस फल के बारे में आपको बतान जा रहे हैं उसकी कीमत लाखों रुपए हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन सा फल है जिसकी कीमत लाखों रुपये है। जी हां यह बिल्कुल सच है। आप कहेंगे कि इसको खाने से अच्छा है कि हीरे या सोने में निवेश कर दिया जाए। जापान में इस फल की नीलामी की गई थी।

जापान में मिलता है फल

दुनिया के महंगे फलों में शामिल इस फल का नाम युबरी खरबूजा है। इस फल की खेती जापान में होती है और वहीं पर बिकता है। इस फल का निर्यात बहुत कम किया जाता है। इसको सूरज की रोशनी में नहीं बल्कि ग्रीन हाउस में उगाया जाता है। जापान में मिलने वाले एक युबरी कस्तूरी खरबूजे की कीमत 10 लाख होती है। 20 लाख रुपये में दो खरबूजे मिलते हैं। साल 2019 में ये खरबूजे  33,00,000 रुपये में नीलाम हुए थे। अंदर से नारंगी दिखने वाला यह फल मीठा होता है।

Continue Reading

Tech & Auto

जल्द आने वाली है Yamaha Fascino 125 की स्कूटर नए कलर में जाने क्या है इसकी कीमत और फीचर्स…

Published

on

By

 

अब कंपनी अपने लोकप्रिय Fascino 125 स्कूटर को एक नए कलर ऑप्शन में पेश करने की तैयारी कर रही है। रेट्रो स्टाइल वाले टू-व्हीलर को नए सिल्वर-ग्रे डुअल-टोन विकल्प में डीलरों को दिखाया गया था। इसी इवेंट में कंपनी ने अपने डीलर पार्टनर्स को दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर भी शोकेस किए।

कितनी होगी कीमत
अपकमिंग कलर ऑप्शन को Fascino 125 के मौजूदा नौ रंगों के विकल्पों के साथ बेचा जाएगा। हालांकि कंपनी ने अभी तक नए वैरिएंट की कीमत की घोषणा नहीं की है। लेकिन इसकी एक्स-शोरूम कीमत 83,130 रुपये से ज्यादा होने की उम्मीद है, यह देखते हुए कि डुअल-टोन थीम वाले मौजूदा ट्रिम की कीमत उतनी ही है।

इंजन और पावर
हालांकि, कीमत के अलावा, बाकी डिटेल्स समान रहने की उम्मीद है। इसमें पहले की तरह ही 125cc, एयर-कूल्ड इंजन मिलेगा जिसके साथ माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जाता है। यह इंजन 6,500rpm पर अधिकतम 8bhp का पावर और 5,000rpm पर 10.3Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यामाहा का दावा है कि हाइब्रिड असिस्ट सिस्टम को शामिल करने से इस पावरट्रेन की ओवरऑल एफिशिएंसी में इजाफा हुआ है।

मुकाबला
Yamaha का लक्ष्य Fascino के सुडौल और आकर्षक डिजाइन के साथ महिला राइडर्स को लुभानाहै। यह स्कूटर सीधे Suzuki Access 125 (सुजुकी एक्सेस 125) और TVS Jupiter 125 (टीवीएस जुपिटर 125) जैसे स्कूटरों को टक्कर देता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़12 hours ago

CM बघेल ने किया घोषणा, कहा- अब खैरागढ़-छुईखदान और गंडई होगा नया जिला… पढ़े पूरी खबर…

  छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ उपचुनाव में मिली ऐतिहासिक जीत के बाद सीएम भूपेश बघेल ने शनिवार देर शाम खैरागढ़-छुईखदान-गंडई को...

छत्तीसगढ़15 hours ago

हैरान कर देने वाली न्यूज़ जिससे पड़ कर आप दंग रह जायगे जब अनार की बोरी से निकली नोटों की गद्दी

  फ्रूट की पेटियों में फलों के साथ नोटों की कतरन देख हर कोई चौंक गया। पेटियों में 20 से...

छत्तीसगढ़2 days ago

आसान हो गई कोरोंना टेस्टिंग अब सांस के द्वारा पता चल सकता है covid

वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से रफ्तार पकड़ रहे हैं।चीन और ब्रिटेन सहित कई देशों...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लोगो में मचा हडकंप, मौके पर दमकल की  गाड़िया पहुँचकर आग पर काबू पाई… 

  रायपुर: कोटा इलाके में शुक्रवार शाम केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई। यहां काफी मात्रा में ज्वलनशील केमिकल रखा...

छत्तीसगढ़2 days ago

आइये जानिए पेट्रोल एवं डीजल के दाम

पेट्रोल एवं डीजल के दाम दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • जॉब6 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकलीं बंपर भर्ती, जाने शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…

  • देश - दुनिया7 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया6 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब6 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • जॉब6 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली 100 पदों पर बम्फर भर्ती,1 लाख 50 तक मिलेगी सैलरी..

  • Lifestyle4 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है परेशनी, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब5 days ago

    परिवहन उप निरीक्षक की निकली भर्ती,उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…