Connect with us

देश - दुनिया

आपके आधार और पेन कार्ड का हो सकता है गलत इस्तेमाल, कभी ना करें ये गलती

Published

on

तेजी से बढ़ रहे साइबर क्राइम को देखते हुए आपको भी अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड का नंबर भी अपने एटीएम पिन की तरह सुरक्षित रखना जरूरी है. रिजर्व बैंक के अधिकारियों की मानें, तो देश में कई मामले सामने आये हैं, जिनमें आधार कार्ड और पैन कार्ड लेकर ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से साइबर अपराधियों ने असली कार्डधारक का नाम और मोबाइल नंबर, पता भी बदल दिया और बैंक से लाखों रुपये का लोन ले लिया. इसीलिए आपको भी सतर्कता बरतने की जरूरत है.

कभी भी अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड का नंबर भी अपने एटीएम पिन की तरह किसी भी हाल में साझा नहीं करें. आये दिन हजारों लोगों के पास लोन स्वीकृत होने से संबंधित फोन विभिन्न बैंकों के नाम पर आते रहते है. अधिकारियों की मानें, तो बैंक के नाम पर जालसाज फोन कर लोगाें से लोन स्वीकृत होने की सूचना देते हैं और खाता, आधार  व पैन नंबर मांगते हैं.

फोन पर ऑनलाइन ऑफर देने वाले कॉल पर किसी तरह की सूचना साझा नहीं करें. बैंकों के अलावा जालसाज भी इसी प्रक्रिया का पालन कर सारी जानकारी एकत्र कर लेते हैं और उसका उपयोग कर लेते हैं. मोबाइल पर आये मैसेज को नहीं खोलना चाहिए और न ही जबाव देना चाहिए. अगर बार-बार कॉल आता है, तो इसकी शिकायत स्थानीय थाना और साइबर सेल से करनी चाहिए.

आपकी जानकारी के बिना किसी के आइडी पर लाखों-लाख रुपये का लोन स्वीकृत करा कर अपने खाते में ट्रांसफर करवा कर रुपये निकाल लिये जाते हैं. जालसाजी करने वाले के कारण सिबिल रिकॉर्ड बिगड़ जाता है और कोई भी बैंक फिर लोन नहीं देता है.

फर्जी आधार कार्ड और पैन कार्ड तैयार करने के लिए मोबाइल एप और फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए फाइनेंशियल कंपनियों और निजी बैंकों में ऋण देने के लिए जो आधार कार्ड व पैन कार्ड बता जमा कराया जाता है. उससे भी क्लोनिंग कर फर्जी आई कार्ड बनाये जा रहे हैं. इसीलिए बैंकों और अन्य वित्तीय कंपनियों द्वारा किसी भी तरह के लोन की स्वीकृति के पहले आधार कार्ड व पैन कार्ड की वैधता की तकनीकी जांच कर लेनी चाहिए.’

रायपुर में आया मामला

रायपुर के खमतराई थाना इलाके में एक युवक के साथ राजधानी दिल्ली में धोखाधड़ी हुई है. अज्ञात आरोपी ने वैभव के नाम से फर्जी पैन कार्ड बनाकर दिल्ली स्थित बैंक से लाखों रुपए का लोन पास लिया. पीड़ित जब बैंक में लोन लेने पहुंचा, तब ठगे जाने का एहसास हुआ. शिकायत के बाद खमतराई पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट का मामला दर्ज किया है.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

बड़ी खबर: टमाटर ने लगाई सेंचुरी 20-30 रुपए तक बिकने वाला टमाटर 50 रुपए तक पहुँचा…

Published

on

 

 

 

बढ़ती महंगाई के बीच टमाटर भी लाल हो गया है। दो हफ्ते पहले तक 20-30 रुपए तक बिकने वाला टमाटर अभी औसतन 50 रुपए और दक्षिण के राज्यों में 100 रुपए प्रति किलो से ऊपर बिक रहा है। दिल्ली की आजादपुर मंडी में टमाटर कारोबारी संघ के अध्यक्ष अनिल मल्होत्रा ने बताया, राजस्थान व गुजरात से आने वाला टमाटर खत्म होने के कगार पर है।

UP व हरियाणा में भीषण गर्मी से फसल खराब हुई
UP व हरियाणा में भीषण गर्मी से फसल खराब हुई है। दूसरी तरफ महाराष्ट्र के कोल्हापुर और आसपास प्री-मानसून की भारी बारिश के चलते सब्जियों की तुड़ाई बड़े पैमाने पर घटी है। टमाटर की जो थोड़ी-बहुत आवक हो रही है, उसका बड़ा हिस्सा दक्षिण के शहरों में जा रहा है, जहां भाव 100 रुपए प्रति किलो से ऊपर निकल गए हैं।

गर्मी के बाद टमाटर की पैदावार 200 लाख टन से कम होने की आशंका
कृषि मंत्रालय के पहले अग्रिम अनुमान के मुताबिक, फसल वर्ष 2021-22 में 203 लाख टन टमाटर पैदा हो सकता है, जो फसल वर्ष 2020-21 के 211 लाख टन से कम है। ये अनुमान भीषण गर्मी पड़ने से पहले का है। गर्मी के बाद अब टमाटर की पैदावार 200 लाख टन से कम होने की आशंका है।

जुलाई से राहत की संभावना
अनिल मल्होत्रा ने कहा, जुलाई के पहले हफ्ते से टमाटर के भाव गिरने शुरू हो सकते हैं। तब तक महाराष्ट्र में फसल की दोबारा हार्वेस्टिंग शुरू हो जाएगी। UP और हरियाणा में स्थिति भी सुधर जाएगी।

Continue Reading

देश - दुनिया

SHARE MARKE : शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट के साथ 53,749 पर हुआ बंद, निफ्टी 99 अंक फिसला…

Published

on

 

 

 

उतार-चढ़ाव से भरे कारोबार के बीच बेंचमार्क इंडेक्स में शुरुआती बढ़त दिखी, लेकिन थोड़ी देर बाद ही इसमें गिरावट हो गई। लगातार तीसरे दिन निफ्टी 16,100 के नीचे बंद हुआ। सेंसेक्स 303.35 अंक या 0.56% नीचे 53,749.26 पर और निफ्टी 99.40 अंक या 0.62% नीचे 16,025.80 पर बंद हुआ। लगभग 696 शेयरों में तेजी, 2548 शेयरों में गिरावट और 109 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

एशियन पेंट्स, अडाणी पोर्ट्स, डिविस लैब्स, UPL और TCS निफ्टी पर टॉप पर रहे, जबकि बढ़त वाले स्टॉक्स में NTPC, HDFC लाइफ, SBI लाइफ इंश्योरेंस, HDFC और भारती एयरटेल शामिल रहे।

बैंक को छोड़कर, सभी सेक्टोरल इंडेक्स जैसे ऑयल और गैस, मेटल, फार्मा, रियल्टी, कैपिटल गूड्स में गिरावट रही। वहीं IT इंडेक्स में 1-3% की गिरावट रही। BSE का मिडकैप इंडेक्स 1.9% और स्मॉलकैप इंडेक्स 2.9% टूटा।

ग्लोबल मार्केट के मिले जुले संकेतों के बीच इंडियन शेयर बाजार का निफ्टी 16,200 के आसपास बढ़त के साथ खुला। सेंसेक्स 287.85 अंक या 0.53% ऊपर 54,340.46 पर और निफ्टी 88.70 अंक या 0.55% ऊपर 16,213.90 पर रहा। लगभग 1,178 शेयरों में तेजी आई, 459 शेयरों में गिरावट आई और 81 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। भारतीय रुपया बुधवार को मामूली बढ़त के साथ 77.52 प्रति डॉलर पर खुला, जबकि मंगलवार को यह 77.58 के स्तर पर बंद हुआ।

मिडकैप और स्मॉलकैप में मामूली गिरावट

BSE का मिडकैप 430.49 पॉइंट की गिरावट के साथ 21,829.06 पर बंद हुआबैंक और फाइनेंशियल सर्विस में बढ़त
सेक्टोरल इंडेक्स के 11 इंडेक्स में से 3 में बढ़त और 8 में गिरावट है। मामूली बढ़त वाले इंडेक्स में बैंक, फाइनेंशियल सर्विस और प्राइवेट बैंक शामिल रहे। वहीं IT में सबसे ज्यादा 3.38% की गिरावट रही। 2% से ज्यादा गिरावट वाले इंडेक्स में मीडिया, PSU बैंक और रियल्टी हैं। वहीं FMCG, मेटल, फार्मा और ऑटो में मामूली गिरावट है।

Continue Reading

देश - दुनिया

 बड़ी खबर : सोशल मिडिया में परेशानी के चलते देश के कई यूजर्स कर रहे शिकायत… 

Published

on

 

भारत के कई हिस्सों में इंस्टाग्राम डाउन की शिकायत मिली है। डाउन डिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस वक्त आउटेज की समस्या से जूझ रहा है और यूजर्स ऐप लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं। वीडियो और फोटो शेयरिंग ऐप के डाउन होने की शिकायत यूजर्स ट्विटर और दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर कर रहे हैं।

ज्यादातर ऐप यूजर्स को हो रही दिक्कत
डाउन डिटेक्टर (Down detector) के मुताबिक, इंस्टाग्राम डाउन होने की सबसे ज्यादा रिपोर्ट ऐप्स से जुड़ी हुई है। लगभग 44% शिकायत ऐप्स यूजर्स ने की है, जबकि सर्वर कनेक्शन 39% और 17% वेबसाइट डाउन की शिकायत मिली हैं।

प्लेटफॉर्म के डाउन होने पर अभी तक मेटा की ओर से किसी तरह का बयान नहीं आया है। मेटा, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक की पेरेंट कंपनी है। लगभग 100 से ज्यादा भारतीय यूजर्स ने इंस्टाग्राम डाउन की शिकायत की है। डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, ज्यादातर यूजर्स को ऐप एक्सेस करने में दिक्कत हो रही है।

ट्विटर पर यूजर्स कर रहे शिकायत
इंस्टाग्राम डाउन होने की शिकायत में बुधवार सुबह लगभग 9:45 बजे बढ़ने लगी और 12:45 बजे तक 3,226 रिपोर्ट दर्ज की गईं। भारत में इंस्टाग्राम डाउन होने की शिकायत दिल्ली, जयपुर, लखनऊ, मुंबई, बेंगलुरु और दूसरे बडे़ शहरों से आ रही है। यूजर्स माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर इसे लेकर लगातार शिकायत कर रहे हैं।

कुछ महीने पहले ही प्लेटफार्म पर कई आउटेज देखे गए। ऐसा ही आउटेज 19 अप्रैल को देखा गया था। हालांकि, इस आउटेज से सभी यूजर्स प्रभावित नहीं हुए थे।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़8 hours ago

देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित मिले, एवं केरल में सबसे ज्यादा नए केस 468, भारत में BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला…

    देश में अभी भी रोजाना दो हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों...

छत्तीसगढ़8 hours ago

महंगाई से मिलेगी राहत, पेट्रोल डीजल के बाद खाने के तेलों में आयेगी गिरावट….

  नमस्कार, महंगाई से जल्द एक और राहत मिल सकती है। केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले सोयाबीन और...

छत्तीसगढ़1 day ago

लोकल ट्रेनें रोकी गयी, जाने क्या है कारण…

  रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह लाइन नवी मुंबई व पश्चिमी मुंबई को जोड़ती है। ट्रेनें थमने के कारण...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: आज बस्तर दौरे पर रहेंगे CM बघेल, ग्रामीणों से करेंगे मुलाकात, आदिवासी सम्मेलन में भी होंगे शामिल…

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने राज्यव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सोमवार को फिर से बस्तर संभाग के दौरे पर रवाना...

छत्तीसगढ़2 days ago

today Weather update: मिलेगी तापमान से राहत, देश की कई जिलो मे बारिश की सम्भावना, एवं बारिश के साथ साथ बिजली गिरने की भी आशंका…

प्री-मानसून का असर आज भी उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार,...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    SBI में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी.. जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब6 days ago

    CRPF में डिप्टी कमांडेंट की निकली बंपर भर्ती, मिलेगी इतनी सैलरी.. जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्तीया, जाने सैलरी, शैक्षणिक योग्यता, व अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..