Connect with us

देश - दुनिया

रेमडेसिविर के नकली इंजेक्शन बनाने के आरोप में 5 लोग गिरफ्तार

Published

on

कोरोना वायरस के चलते फैले संक्रमण से देश के साथ राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली का भी बुरा हाल है. इस बीच, जरूरी दवाओं की कालाबाजारी भी धड़ल्‍ले से की जा रही है. दिल्ली पुलिस ने बड़ी संख्या में नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बनाने के आरोप में बृहस्पतिवार को उत्तराखंड के कोटद्वार से 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि आरोपी के पास से रेमडेसिविर के 196 नकली इंजेक्शन जब्त किए गए हैं. आरोपी पहले ही दो हजार नकली इंजेक्शन बेच चुके हैं. दिल्ली पुलिस के आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने ट्विटर पर इस बाबत सूचना साझा की. उन्होंने बताया कि आरोपी इस नकली इंजेक्शन को 25000 रुपये में बेचते थे.

इससे पहले दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रान्च ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया था. बताया जाता है कि यह इंजेक्शन कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज में मददगार है और इसकी काफी मांग है. इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया था कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान उत्तर प्रदेश के हापुड़ निवासी आलोक त्यागी, गाजियाबाद निवासी अभिषेक और नोएडा निवासी सोमेल गुप्ता के रूप में हुई है.

इन तीनों को रविवार सुबह पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मीनगर इलाके में छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया. पुलिस के मुताबिक, आरोपी रेमडेसिविर के एक इंजेक्शन का सौदा 40 हजार रुपये में कर रहे थे. अपराध शाखा की पुलिस उपायुक्त मोनिका भारद्वाज ने बताया कि छापे के दौरान पुलिस ने रेमडेसिविर के तीन इंजेक्शन, 1.20 लाख रुपये कैश, 100 ऑक्सीमीटर और 48 छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर जब्त किए थे. पुलिस केस दर्ज कर आगे की कार्रवाई में जुट गई थी.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

अफगानिस्तान के लोगों के लिए मानवीय सहायता : कोरोना से जंग में अफगानिस्तान की मदद को आगे आया भारत, 5 लाख कोविड-19 वैक्सीन कीं गिफ्ट

Published

on

By

भारत ने शनिवार को काबुल में इंदिरा गांधी चिल्ड्रन हॉस्पिटल को कोविड-19 टीकों की 500,000 खुराक दान कीं और आने वाले हफ्तों में अफगानिस्तान के लोगों के लिए मानवीय सहायता के हिस्से के रूप में 500,000 और टीके भेजने का वादा किया है। टीकों को ईरान की ‘महान एयर’ की उड़ान के माध्यम से काबुल भेजा गया था क्योंकि वर्तमान में भारत और अफगानिस्तान के बीच कोई सीधी उड़ान नहीं है।

इससे पहले भी भारत ने इसी अस्पताल में 1.6 टन जीवन रक्षक दवाएं भेजी थीं, जिसकी तालिबान ने प्रशंसा की थी। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “आज, भारत ने अफगानिस्तान को कोविड-19 वैक्सीन (कोवैक्सिन) की 500,000 खुराक से युक्त मानवीय सहायता के अगले बैच की आपूर्ति की।

इसे इंदिरा गांधी अस्पताल, काबुल को सौंप दिया गया।”बयान में कहा गया है, “आने वाले हफ्तों में अतिरिक्त 500,000 खुराक की आपूर्ति की जाएगी।” 11 दिसंबर को, भारत सरकार ने काबुल में इंदिरा गांधी बाल स्वास्थ्य संस्थान को एक विशेष चार्टर उड़ान से 1.6 टन दवाएं भेजीं, जिसमें अफगानिस्तान के तालिबान के कब्जे के बाद भारत में फंसे 85 अफगान नागरिकों को भी भेजा गया था। इसी फ्लाइट से एक 104 लोग, जिनमें ज्यादातर अफगान सिख और हिंदू थे, काबुल से नई दिल्ली लाए थे।

Continue Reading

देश - दुनिया

लड़कों से गलती हो जाती है..पीएम मोदी ने मुलायम सिंह के बयान पर ली चुटकी

Published

on

By

मेरठ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत नववर्ष की बधाई से की…मोदी ने कहा कि मेरठ, देश की एक और महान संतान, मेजर ध्यान चंद जी की भी कर्मस्थली रहा है कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार का नाम दद्दा के नाम पर किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (2 जनवरी) को पश्चिमी यूपी के युवाओं को मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी का तोहफा दिया.पीएम मोदी ने मेरठ के सरधना में खेल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी.

इससे पहले उन्होंने शहीद स्मारक में जाकर 1857 के अमर शहीदों को नमन किया. सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला. इससे पहले, पीएम ने यहां औघड़दानी की आराधना करने के बाद शहीदों को नमन किया. शहीद स्मारक में शहीदों को नमन करने के बाद उन्होंने राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निरीक्षण किया. सलावा पहुंच कर पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनसे संवाद किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ के बल्ले और गेंद के साथ अन्य खेल उपकरणों का अवलोकन किया.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत नववर्ष की बधाई से की. पीएम मोदी ने कहा कि महाभारत काल से लेकर जैन तीर्थंकरों से लेकर पंच पांडवों से लेकर देश की आस्था को उर्जावान किया.उन्होंने कहा कि बाबा औघड़नाथ मंदिर से जो आजादी की ललकार उठी और दिल्ली कूच किया आज उन्हीं की याद में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं. उन्होंने कहा कि यहां आने से पहले मुझे औघड़नाथ मंदिर जाने का अवसर मिला. शहीद स्मारक के स्वतंत्रता संग्राम संग्रालय में उस अनुभूति को महसूस किया.

ध्यान चंद जी की भी कर्मस्थली रहा है मेरठ
मोदी ने कहा कि मेरठ, देश की एक और महान संतान, मेजर ध्यान चंद जी की भी कर्मस्थली रहा है. कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े खेल पुरस्कार का नाम दद्दा के नाम पर किया था. आज मेरठ की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेजर ध्यान चंद जी को समर्पित की जा रही.

स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेजर ध्यानचंद जी को समर्पित
इस मौके पर पीएम ने कहा कि मेरठ की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी मेजर ध्यानचंद जी को समर्पित की जा रही है. मेजर ध्यानचंद के नाम में शब्द है ध्यान.  बिना ध्यान के सफलता नहीं मिलती इसलिए जिस यूनिवर्सिटी का नाम ध्यानचंद से जुड़ा हो वहां ध्यान से काम करने वाले देश का नाम रोशन करेंगे यह मुझे पक्का विश्वास है.

एथेनॉल के उत्पादन में भी तेज़ी से आगे बढ़ रहा यूपी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-उत्तर प्रदेश अब गन्ने से बनने वाले एथेनॉल के उत्पादन में भी तेज़ी से आगे बढ़ रहा है. बीते साढ़े चार साल में लगभग 12,000 करोड़ रुपए का एथेनॉल उत्तर प्रदेश से खरीदा गया है. सरकारों की भूमिका अभिभावक की तरह होती है.

सपा सरकार पर तंज
पीएम मोदी ने मुलायम सिंह यादव के बयान पर चुटकी लेते हुए कहा कि सरकारों की भूमिका अभिभावक की तरह होती है. योग्यता होने पर बढ़ावा भी दें और गलती होने पर ये कहकर ना टाल दें कि लड़कों से गलती हो जाती है.

मेरठ से होता है 100 से अधिक देशों को स्पोर्ट्स का सामान निर्यात
खेल से जुड़ी सर्विस और सामान का वैश्विक बाज़ार लाखों करोड़ों रुपए का है. मेरठ से ही अभी 100 से अधिक देशों को स्पोर्ट्स का सामान निर्यात होता है। मेरठ लोकल के लिए वोकल तो है ही। लोकल को ग्लोबल भी बना रहा है.

बेटियां कर रहीं नाम रोशन
अब योगी आदित्यनाथ की सरकार ऐसे अपराधियों के साथ जेल-जेल खेल रही है. पांच साल पहले इसी मेरठ की बेटियां शाम होने के बाद अपने घर से निकलने से डरती थीं. आज मेरठ की बेटियां पूरे देश का नाम रौशन कर रही हैं. पहले की सरकारों में UP में अपराधी और माफिया अपना खेल खेलते थे. पहले बेटियों पर फब्तियां कसने वाले खुलेआम घूमते थे.  मेरठ और आसपास के लोग भूल नहीं सकते कि पहले उनके घर जला दिए जाते थे.  लोग अपना पुश्तैनी घर छोड़कर पलायन के लिए मज़बूर हो गए.

पीएम मोदी के संबोधन से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने मेरठ की जनता को संबोधित किया. इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के अंदर उन सभी सभी खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार काम कर रही है.  सीएम योगी ने कहा कि यहां के किसान और जवान ने देश के हर क्षेत्र में योगदान देने का कार्य किया है.

पीएम मोदी ने बढ़ाया खिलाड़ियों का उत्साह
CM Yogi ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेलो इंडिया का कार्यक्रम पीएम मोदी ने शुरू से ही खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाया है. भारत विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है. यूपी के हर क्षेत्र में विकास हो रहा है. सीएम योगी ने कहा कि पहली बार इतनी बड़ी संख्या में ओलंपिक मेडल आए.

पिछली सरकारों में युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ हुआ

सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारों में यहां के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया गया. महिलाओं की, बेटियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ हुआ, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में राज्य में सुरक्षा का माहौल देने का काम हुआ है. योगी ने कहा कि 2017 में जब से भाजपा की सरकार आई है, प्रदेश में दंगे बंद हो गए हैं. जिस कांवड़ यात्रा को रोक दिया गया था वह कांवड़ यात्रा फिर से शूरू हो गई है. अब यहां कोई बहन-बेटियों की सुरक्षा के लिए खतरा नहीं बन सकता है.

शहीदों को किया पीएम ने नमन

करीब तीन घंटे के कार्यक्रम में पीएम जनसभा को भी संबोधित किया. कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने औघड़नाथ मंदिर और काली पल्टन मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना की. शहीद स्मारक पहुंचकर पीएम ने शहीदों को नमन कर शहीद स्मारक परिसर में भ्रमण किया. बता दें कि यह इकलौता ऐसा संग्राहलय है, जहां देश की आजादी के लिए लड़ी गई लड़ाई से संबंधित पत्रों की प्रतियां, सैनिकों की वर्दियां और कई दुलर्भ वस्तुएं मौजूद हैं. पीएम मोदी के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.

36.9813 हेक्टेयर भूमि पर स्थापित होगी खेल यूनिवर्सिटी
प्रधानमंत्री मोदी देश में खेलों की संस्कृति को बढ़ावा देने और खेल संसाधनों को विश्व स्तरीय बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं. इसी क्रम में मेरठ में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना का कदम उनके इसी दृष्टिकोण के तहत उठाया जा रहा है. यूनिवर्सिटी, मेरठ के ग्राम सलावा एवं कैली में 36.9813 हेक्टेयर भूमि पर  स्थापित होगी.

मेरठ विश्वविद्यालय का मुख्य स्टेडियम 35000 दर्शकों की क्षमता वाला होगा. इसमें फुटबॉल, सिंथेटिक हॉकी ट्रैक के साथ आउटडोर गेम्स के लिए भी इंटरनेशनल लेवल के अलग से मैदान बनाए जाएंगे. बास्केटबाल, वालीबाल, टेनिस कोर्ट, हैंडबाल तथा कबड्डी कोर्ट भी यहां होंगे. जिम्नेजियम हॉल, सिंथेटिक रनिंग स्टेडियम, तरणताल, और साइकिल वेलोड्रोम भी इस यूनिवर्सिटी में बनेंगे. इसके कोर्सेज में 540 महिला और 540 पुरुष खिलाडिय़ों की सीटें होंगी. इनको मिलाकर कुल 1080 खिलाडिय़ों को प्रवेश दिया जाएगा. दिल्ली की एक कंपनी इस यूनिवर्सिटी के डिजाइन और डीपीआर बनाने का काम देख रही है.

इसमें एक मल्टीयूज हॉल और ऑडिटोरियम भी होगा, जिसमें 5000 लोग एक साथ बैठ सकेंगे. इसमें बनने वाले सभी मैदानों को इस तरह से रखा जाएगा कि उनमें इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन हो सकें. अभी इस खेल यूनिवर्सिटी के लिए लगभग 37 हेक्टेयर भूमि को रिजर्व किया गया है. पूरा प्रोजेक्ट 700 करोड़ का है, जिसमें यूनिवर्सिटी की पूरी स्थापना और बिल्डिंग बनने पर खर्च 574 करोड़ के आसपास आएगा. निशानेबाजी, भारोत्तलन, स्क्वॉश, कैनोइंग, जिमनास्टिक, तीरंदाजी और कयाकिंग जैसी अन्य खेलों की सुविधायें भी यहां रहेंगी.

Continue Reading

देश - दुनिया

19 साल की उम्र में युवती बन गई पायलट, 21 साल की उम्र में उड़ाया Boeing 737 प्लेन

Published

on

By

बेल्जियम की रहने वाली किम डी क्लोप इंस्टाग्रामर हैं. उनको 1 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं मगर वो सिर्फ सोशल मीडिया के जरिेए ही फेमस नहीं हुई हैं. किम एक पायलट हैं और काफी कम उम्र में उन्होंने बड़ा नाम कमा लिया है। बचपन में जब बच्चों से पूछो कि वो बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं तो कई बच्चे पायलट जरूर कहते हैं. मगर बड़े होते-होते उनका पढ़ाई से मन उचटने लगता है और इंटरनेट की ओर ज्यादा ध्यान चला जाता है।

ऐसे में इन दिनों बचपन में पायलट बनने का सपना रखने वाले लड़के-लड़कियां अब सिर्फ इंस्टाग्राम इंफ्लूएंसर बनकर रह जाते हैं मगर एक महिला इंस्टाग्राम इंफ्लूएंसर होने के साथ-साथ पायलट भी है. अपना सपना जीने के साथ उसकी सोशल मीडिया पर काफी फैन फॉलोइंग हो चुकी है.बेल्जियम की रहने वाली किम डी क्लोप इंस्टाग्रामर हैं. उनको 1 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं मगर वो सिर्फ सोशल मीडिया के जरिेए ही फेमस नहीं हुई हैं।

किम एक पायलट हैं और काफी कम उम्र में उन्होंने बड़ा नाम कमा लिया है. किम जब 19 साल की थीं तब उन्होंने पायलट बनने का सपना देखा था. उस दौरान उन्होंने रोमानिया में 2 साल ट्रेनिंग की थी. साल 2015 में उन्होंने 737 से अपनी एक सेल्फी पोस्ट की थी जो लोगों को काफी पसंद आई।

लोग उठाने लगते हैं सवाल
अब किम 27 साल की हो चुकी हैं और वो Boeing 737-300 जैसे जहाज उड़ाती हैं. उन्होंने बताया कि वो इतनी कम उम्र में पायलट बन गई थीं कि कई बार लोग उन्हें कैबिन क्रू का सदस्य समझ लेते थे. उन्होंने कहा- जब मैं किसी को बताती हूं कि मैं पायलट हूं तो लोग मुझसे पूछते हैं कि क्या वाकई मैं प्लेन उड़ाती हूं. मैं इस इंडस्ट्री में महिलाओं का झंडा बुलंद कर रही हूं. पूरी दुनिया में 5 फीसदी तक महिलाएं प्लेन उड़ाती हैं और मुझे गर्व है कि मैं उनमें से एक हूं.

उड़ाती हैं बोइंग प्लेन
किम ने बताया कि उनका बॉयफ्रेंड विलियम भी पायलट है. और दोनों ने एयरपोर्ट के काफी नजदीक घर ले लिया है जहां वो साथ रहते हैं. पहले किम छोटे विमान उड़ाया करती थीं मगर अब वो भारी-भरकम Boeing 747-400s विमान उड़ाती हैं जिसका वजन 400 टन तक होता है. अब को कई शहरों में यात्रा करती हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

10 लाख के हीरा पत्थर के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, गरियाबंद पुलिस ने तस्कर को घेराबंदी कर पकड़ा

छत्तीसगढ़ की गरियाबंद पुलिस ने हीरा पत्थर की तस्करी करते एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी हीरा को बेचने...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़: ‘बसपन का प्यार’ वाले सहदेव सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, सीएम बघेल ने इलाज के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश

‘बसपन का प्यार’ गाने के जरिए रातोंरात देशभर में पॉपुलर हुए सहदेव दिरदो आज एक सड़क दुर्घटना में घायल हो...

छत्तीसगढ़1 week ago

तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा क्षेत्र में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली मारे गए।पुलिस अधिकारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

भाजपा के हाथ से चैम्बर के बाद अब बिरगांव महापौर भी फिसला,रायपुर जिला अध्यक्ष की शीघ्र हो सकती है विदाई

रायपुर,24 दिसंबर 2021। भारतीय जनता पार्टी के जबसे श्रीचंद सुंदरानी जिला अध्यक्ष बने है तबसे पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा इसे पनौती...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

सुकमा: कोंटा में कांग्रेस की प्रचंड जीत, 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी, बीजेपी को मिली एक सीट

छत्तीसगढ़ राज्य के 15 निकायों में वोटों की गिनती अभी जारी है। जिसमे कई निकायों के नतीजे भी सबके सामने...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    इस राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • यूपी6 days ago

    ऐसी बनी परिस्थिति कि मांग में सिंदूर भर सुहागन बनी किन्नर

  • जॉब6 days ago

    सरकारी नौक़री पाने का शानदार मौके: रायपुर कोर्ट में 67 पदों पर निकली भर्ती, पांचवीं पास कर सकते हैं आवेदन

  • जॉब5 days ago

    भारतीय सेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई

  • देश - दुनिया7 days ago

    बकरी ने इंसान जैसी शक्ल दिखने वाले बच्चे को दिया जन्म

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा : इन राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • खेल7 days ago

    एशेज सीरीज: इंग्लैंड ने बनाया 0, 0, 0…शर्मनाक रिकॉर्ड, 144 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

  • जॉब4 days ago

    इन बैंको में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां,जल्द करे अप्लाई ,जाने योग्यता क्या हैं

  • यूपी6 days ago

    अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह से पीयूष के तार जुडे़ होने की आशंका,घर में मिलीं सोने की ईंटें और बिस्किट

  • देश6 days ago

    ओमिक्रॉन’ की रफ्तार हुई तेज, दिल्ली फिर पहुंची टॉप पर