Connect with us

देश - दुनिया

आपके खाते में आएंगे 6,000 रुपये, ऐसे करें लिस्ट में अपना नाम चेक

Published

on

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर मोदी सरकार ने शुरू की थी. इस योजना के तहत 1 साल में 3 किस्तों में किसानों को सरकार 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता करती है. हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. अब तक किसानों के अकाउंट में 8 किस्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं.

कैसे मिलेगा योजना का लाभ

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके साथ ही एक शर्त ये भी है कि आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। वहीं असम, मेघालय, जम्मू-कश्मीर के लिए यह शर्त लागू नहीं की गई है.

इन किसानों को मिलता है फायदा

PM Kisan के तहत केवल उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो. अब सरकार ने जोत की सीमा को खत्म कर दी है. खेती योग्य जमीन जिसके नाम से हैं, उन्हीं को पैसे मिलते हैं. लेकिन अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं.

लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम

सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि का आधिकारिक वेबसाइट https://pmksan.gov.in/ पर विजिट करना होगा. इसके होम पेज में जाकर आपको Farmers Corner के ऑप्शन में क्लिक करना है. यहां आपको Beneficiaries List के ऑप्शन में क्लिक करना होगा। फिर आपके सामने एक लिस्ट आएगी।.इसमें आपको राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा.इसमें लाभार्थी की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी। फिर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

अगर कोई गलती है तो कर सकते हैं ठीक

अगर आपका एप्लीकेशन किसी डॉक्यूमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट में कुछ गलतियों की वजह से रुका है तो उस डॉक्यूमेंट ठीक करके आप ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं. इतना ही नहीं अगर आपका नाम नहीं है तो आप अपना नाम जोड़ सकते हैं. साथ ही आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

नया नियम: अब अगले महीने से देश में होने जा रहा है ये बड़े बदलाव, जाने क्या है ये नियम, पढ़े पूरी खबर…

Published

on

 

 

आप कहीं नौकरी करते होंगे, कहीं पढ़ाई करते होंगे, कहीं अन्य काम के लिए जाते होंगे आदि। तो हर एक जगह के अपने नियम होते हैं। ठीक ऐसे ही नियम बाकी चीजों के लिए भी बने हैं, जिनमें समय-समय पर बदलाव देखने को मिलते हैं। जैसे- गैस के दाम कम या ज्यादा होना, पेट्रोल महंगा या सस्ता होना आदि। इन सब चीजों का असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ता है। वहीं, अभी मई महीना अपने आखिरी दौर में है और इसके कुछ दिन बचे हैं, जिसके बाद जून का महीना लगेगा ऐसे में हर बार की तरह इस बार भी कुछ छोटे-बड़े बदलाव आपको देखने को मिलेंगे। वहीं, इन बदलावों के बारे में आपके लिए इसलिए भी जानना जरूरी हो जाता है क्योंकि इनकी सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर 1 जून से क्या बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

एसबीआई के होम लोन दरों में बढ़ोतरी
एसबीआई ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट यानी ईबीएलआर को 40 बेसिस प्वाइंट से बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया है। वहीं आरएलएलआर 6.65 फीसदी प्लस सीआरपी होगा। ऐसे में ब्याज दरें बढ़ेंगी और ये 1 जून 2022 से प्रभावी होंगी।

थर्ड पाटी बीमा महंगा
1 जून 2022 से अगर आप थर्ड पार्टी वाहन का बीमा करवाते हैं, तो अब ये महंगा होने जा रहा है। पहले के मुताबिक 1 जून से आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी। दो और चार पहिया दोनों वाहनों के लिए ये लागू होगा। वहीं, इंजन की क्षमता के हिसाब से ये प्रीमियम देना होगा। मंत्रालय के मुताबिक, अब 1,000 सीसी से कम क्षमता वाले इंजन के वाहनों को थर्ड पार्टी बीमा के लिए निर्धारित प्रीमियम 2,094 रुपये चुकाना होगा, जो कि 2019-20 में 2,072 रुपये था। वहीं, अधिसूचना के मुताबिक दोपहिया वाहनों के लिए भी थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महंगा होने जा रहा है।

Continue Reading

देश - दुनिया

PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए खुशखबरी, इस दिन आयेगी PM किसान योजना की 11वी, इस तरह उठाए लाभ…

Published

on

 

 

PM Kisan 11 Kist Date 2022: अगर आप भी किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, तो आपका ये इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जल्द ही देश भर के करोड़ों किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। देश में किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए केंद्र सरकार और कई राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं को चला रही हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना और उनके भविष्य को सुधारना है। कुछ सालों पहले केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में हर साल 3 किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। देश भर में करोड़ों किसान सरकार की इस महत्वाकांक्षी स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त किस दिन किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त 31 मई को किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। अब तक कुल 10 किस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं।

वहीं अगर आपने अब तक पीएम किसान योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है, तो आपको जल्द से जल्द इस काम को 31 मई से पहले करा लेना चाहिए।

अगर आप 31 मई से पहले अपनी ई-केवाईसी नहीं कराते। इस स्थिति में आपके किस्त के पैसों को ट्रांसफर करते समय रुकावट आ सकती है। पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी कराने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ऐसे कराएं पीएम किसान योजना में अपनी ई-केवाईसी
आप अपने घर के नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (जन सेवा केंद्र) पर विजिट करके ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके अलावा आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करके भी अपनी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

Continue Reading

देश - दुनिया

PM KISAN YOJANA: इस दिन आ सकता है PM किसान योजना की 11वी क़िस्त, लेकिन इस प्रकार की नही करे गलती किस्तों को लेकर हो सकती है परेशानी…

Published

on

 

 

 

देश में केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का उद्धेश्य जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचाना होता है। ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है, जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इसका लाभ देश के जरूरतमंद किसानों तक पहुंचाया जा रहा है। पात्र किसानों को इस योजना के अंतर्गत 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं, जो कि 2-2 हजार रुपये की किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं। अब तक किसानों के बैंक खाते में 10 किस्त पहुंच चुकी है और सभी 11वीं किस्त के पैसों का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ये पैसे 31 मई को जारी कर सकती है। लेकिन इससे पहले जरूरी है कि आप ई-केवाईसी जरूर करवा लें, वरना आपकी ये गलती आप पर भारी पड़ सकती है और आपके पैसे अटक सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…
नहीं करनी ये गलती

दरअसल, 11वीं किस्त को केंद्र सरकार की तरफ से 31 मई के दिन जारी किया जाएगा। ऐसे में इससे पहले जरूरी है कि आप अपनी ई-केवाईसी जरूर करवा लें, वरना आपको मिलने वाले पैसे अटक सकते हैं।

ये है आखिरी तारीख
सरकार द्वारा ई-केवाईसी को सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए अनिवार्य किया हुआ है। वहीं, बात अगर इसकी आखिरी तारीख की करें, तो इसे 31 मई रखा गया है। ऐसे में आप कोशिश करें कि इससे पहले ही ई-केवाईसी करवा लें।
इन दो तरीकों से करवा सकते हैं ई-केवाईसी

ऑफलाइन
अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप इसके लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र जा सकते हैं। वहां पर आप अपने आधार कार्ड की मदद से ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

दूसरा तरीका:-

स्टेप 1
ई-केवाईसी करवाने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है
फिर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ वाले विकल्प को चुनें

स्टेप 2
अब यहां पर दिए हुए ‘ई-केवाईसी’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें
इसके बाद अपने आधार कार्ड की जानकारी दर्ज कर सर्च टैब पर क्लिक करें
फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को दर्ज करें और सबमिट कर दें।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़7 hours ago

डॉक्टरों की लापरवाही पड़ी भारी, मरीज को ब्लड की बदले लाल रंग की दवा चढ़ा दी, जाने फिर आगे….

    बीमार बेटे की हालत बिगड़ते देख मां के हंगामे को लेकर अस्पताल प्रशासन ने युवक को जिला अस्पताल...

छत्तीसगढ़8 hours ago

Today corona update: देश में एक्टिव केस मरीजों की संख्या बढ़कर 17,087 हो गई, एवं देश में रिकवरी रेट 98.74% तक पहुचा…

  देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,828 नए केस सामने आए हैं, जबकि 14 लोगों की मौत...

छत्तीसगढ़1 day ago

मोबाइल के जरिये कमाए हजारो रु, जानिए कौन से है वो आसान से तरीके…

  Online Money Earning in Mobile: आज के इस आधुनिक दौर में अगर आपके पास अच्छी समझ और स्किल है, तो...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: नहाते समय हुआ हादसा, डेम में पिकनिक मनाने गये 3 दोस्त, 2 की मौत, 1 गंभीर… 

      बिलासपुर में डैम में डूबने से दो छात्रों की मौत हो गई। वहीं, तीसरा छात्र गंभीर है।...

छत्तीसगढ़2 days ago

तापमान में मिली राहत, एवं जम्मू कश्मीर मे 28 से 30 मई तक बारिश होने की सम्भावना..

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 28 से 30 मई तक जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश हो...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…ये रही बहेतरीन उपाये

  • 6 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • ज्योतिष4 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…ये रही बहेतरीन उपाये

  • जॉब6 days ago

    CRPF में डिप्टी कमांडेंट की निकली बंपर भर्ती,जाने शैक्षणिक योग्यता…मिलेगा 75000 तक सैलरी 

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए खुशखबरी : ICAR IARI में निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    PWD में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षिणक योग्यता…

  • ज्योतिष3 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…ये रही बहेतरीन उपाये

  • ज्योतिष4 days ago

    VASTU TIPS: क्या आप भी करते है झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां, तो जान ले इसे सुधारने के उपाये…