Connect with us

न्यू दिल्ली

ठंड और प्रदूषण के बीच बारिश से बढ़ी ठंड, दिल्ली में कोहरे ने बढ़ाई मुश्किलें, चार डिग्री तक गिरेगा तापमान

Published

on

दिल्ली वाले ठंड और प्रदूषण के सितम से परेशान हैं। आसमान में घना कोहरा छाया हुआ है जिससे विजिबिलिटी काफी कम है। इसी बीच आज दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई है जिससे और ठंड बढ़ने के आसार हैं। वहीं दिल्ली और गुड़गांव की हवा बेहद खराब श्रेणी में है।

चार डिग्री तक गिरेगा तापमान : पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली के मौसम में अगले तीन-चार दिनों में बदलाव देखने को मिलेगा। बादल और हल्की बरसात से दिन के तापमान में चार डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है, वहीं न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा। देश के उत्तरी हिस्से में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल रहा है।

इसके चलते उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी हो रही है।वहीं पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली जैसे उत्तर भारत के इलाके में बादल व बरसात की गतिविधियां संभावित हैं।वहीं दिन के समय भी बादल छाए रहेंगे। बादल छाए रहने के चलते धूप कम निकलेगी, इससे दिन के तापमान में गिरावट आएगी और न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा। इस दौरान हवा की गति भी 12 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। लंबे अरसे से हवा की गति बेहद कम रही है। अब हवा की रफ्तार बढ़ने का फायदा लोगों को प्रदूषण घटने के रूप में भी मिलेगा।

जहरीली हवा में सांस ले रहे हैं दिल्लीवाले :दिल्ली के 14 निगरानी केंद्र ऐसे हैं, जहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 अंक से ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली के लोग लगातार भयावह प्रदूषण का सामना कर रहे हैं।

नवंबर के बाद से ही हवा की गुणवत्ता लगातार खराब श्रेणी में चल रही है। इस दौरान ज्यादातर समय वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 अंक से ऊपर यानी बेहद खराब या गंभीर श्रेणी में रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार के दिन दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 378 अंक रहा। इस स्तर की हवा को बेहद गंभीर श्रेणी में रखा जाता है। सोमवार के दिन सूचकांक 387 के अंक पर रहा था। इस तरह चौबीस घंटों के अंदर इसमें 11 अंकों का सुधार दर्ज किया गया।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

न्यू दिल्ली

कोरोना अपडेट: राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले में हुई बढ़ोतरी, 24 घंटे में संक्रमण की दर 6.42 फीसदी तक पहुँचा…

Published

on

By

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। सोमवार को कोरोना संक्रमण की दर 6 फीसद से अधिक रही और इस बीमारी की वजह से एक मरीज की मौत हो गई। बीते दिल्ली में कोरोना संक्रमण की केवल 15,742 जांच हुई हैं। इस जांच में 1,011 संक्रमण के नए मामले मिले हैं और एक मरीज की मौत हुई है। दिल्ली में इस समय 4168 सक्रिय मामले हैं।

इन मरीजों से 3,067 मरीजों का इलाज घर में एकांतवास में किया जा रहा है। 24 घंटे में संक्रमण की दर 6.42 फीसद रही है। इस दौरान 817 मरीज ठीक होकर वापस अपने घर भी गए हैं। संक्रमण के मामले आने के बाद सरकार को नए निषिद्ध क्षेत्र बनानेकी जरुरत पड़ रही है ताकि संक्रमण को अन्य इलाकों में बढ़ने से रोका जा सके। इस समय दिल्ली में कुल 670 निषिद्ध क्षेत्र हैं। बीते 24 घंटे में 8,979 लोगों को संक्रमण से बचाव का टीका लगाया गया है। इस बीमारी से अबतक कुल 26168 लोगों की मौत हुई है।

कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 16,522

नई दिल्ली: देश में एक दिन में कोरोना विषाणु संक्रमण के 2,541 मामले आने से संक्रमितों की कुल संख्या 4,30,60,086 हो गई। वहीं, संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 16,522 पर पहुंच गई, जो कुल मामलों का 0.04 फीसद है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण से 30 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,22,223 हो गई है। चौबीस घंटे में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 649 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.75 फीसद है। संक्रमण की दैनिक दर 0.84 फीसद और साप्ताहिक दर 0.54 फीसद है। देश में अभी तक कुल 4,25,21,341 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोरोना से मृत्यु दर 1.21 फीसद है। वहीं, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोरोनारोधी टीकों की 187.71 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। देश में चौबीस घंटे में संक्रमण से 30 मौतें हुर्इं जिनमें केरल में 24, महाराष्ट्र व उत्तर प्रदेश में दो-दो और दिल्ली व मिजोरम में एक-एक मरीज की मृत्यु हुई। देश में अभी तक संक्रमण से कुल 5,22,223 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से महाराष्ट्र के 1,47,834, केरल के 68,843, कर्नाटक के 40,057, तमिलनाडु के 38,025, दिल्ली के 26,167, उत्तर प्रदेश के 23,505 और पश्चिम बंगाल के 21,201 लोग थे।

गौतमबुद्ध नगर में 120 और गाजियाबाद में 273 मरीज मिले

नोएडा : गौतमबुद्ध नगर में सोमवार को कोरोना विषाणु के 120 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 23 संक्रमितों की उम्र 18 साल से कम है। वहीं, गाजियाबाद में चौबीस घंटे के अंदर 49 नए मरीज मिले हैं। इसी अवधि में 22 स्वस्थ होकर अस्पताल से घर गए हैं। जनपद में कुल 273 सक्रिय मरीज हैं। गौतमबुद्ध नगर में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा काफी तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है।

सोमवार को जो कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं, उनके तीन, चार और छह साल के बच्चे भी शामिल हैं। सभी का इलाज गृह पृथकवास में किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील शर्मा के मुताबिक जनपद में सोमवार को कोरोना वायरस के 120 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इनके साथ जिले में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 656 के पार पहुंच गई है।

Continue Reading

न्यू दिल्ली

राजधानी दिल्ली में गर्मी से परेशान हुये लोग, तापमान 42.4 डिग्री तक पहुँचा…

Published

on

By

 

नयी दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में गर्म हवाओं ने शनिवार को भी लोगों को गर्मी से झुलसाना जारी रखा. अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि पिछले 5 साल में अप्रैल के महीने में सबसे ज्यादा था. इसके साथ ही गुरुग्राम में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में 21 अप्रैल 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

अप्रैल के महीने में अब तक का सर्वाधिक तापमान 29 अप्रैल 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से कहा गया कि 72 साल में ऐसा पहली बार हुआ जब दिल्ली में अप्रैल के पहले सप्ताह में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया. आईएमडी ने रविवार को भी शहर में बेहद गर्म हवा का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.

IMD ने क्यों जारी किए चार रंगों का कोड?

मौसम की चेतावनी के लिए आईएमडी ने चार रंगो का कोड इस्तेमाल करता है- हरा (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), पीला (धैर्य रखिये और जानकारी लेते रहिये), ऑरेंज (तैयार रहिये) और लाल (कार्रवाई करें.) सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस समय के लिए सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा था।

गुरुग्राम भी बेतहाशा गर्मी से बेहाल 

गुरुग्राम का तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि औसत से 10 डिग्री ज्यादा था. गुरुग्राम में अप्रैल के महीने में अब तक का सर्वाधिक तापमान 28 अप्रैल 1979 को 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी ने कहा कि मंगलवार से आकाश में बादल छाए रहने से बेतहाशा गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में पिछले सप्ताह से गर्म हवाएं चल रही हैं और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास है. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पालावत ने कहा कि यह असामान्य है कि अप्रैल के पहले 10 दिन में उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है.

अप्रैल में दिल्ली में सामान्य से अधिक गर्म दिन रहेंगे

पालावत ने कहा कि अप्रैल में दिल्ली में सामान्य से अधिक गर्म हवा वाले दिन रहने की आशंका प्रबल है. उन्होंने कहा कि राजधानी में इस महीने गर्म हवा वाले तीन दिन दर्ज किये गए हैं और यह स्थिति आने वाले दो से तीन दिन और जारी रह सकती है.

मैदानी इलाकों के लिए ‘गर्म हवा’ की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो. आईएमडी के अनुसार, ‘बेहद गर्म हवा’ की स्थिति तब होती है जब तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो.

Continue Reading

न्यू दिल्ली

महगाई की मार लगातार,दिल्ली में बढ़ी CNG की कीमत,यहाँ चेक करें सीएनजी के दाम 

Published

on

महंगाई का सबसे ज्यादा असर गाड़ी चलाने वालों पर दिख रहा है. पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ सीएनजी की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं. कई कंपनियां कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर सीएनजी के दाम बढ़ा रहीं हैं. इसी क्रम में बुधवार को दिल्‍ली में सीएनजी के दाम में 2.5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में बढ़ी सीएनजी की कीमत गौरतलब है कि राजधानी दिल्‍ली में तीन दिन के भीतर सीएनजी की कीमतों में दूसरी बार इजाफा हुआ है.

दिल्ली में अब सीएनजी 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी होकर 66.61 रुपये पर पहुंच गई है. वाहन चालकों पर एक बार फिर महंगाई का जोरदार असर पड़ा है. कंपनियों का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में बढ़ी कीमतों की भरपाई के लिए उन्‍हें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं.

पांच दिन में 6.6 रुपये बढ़े दाम पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ सीएनजी के दाम कितनी तेजी से बढ़ रहे हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महज पांच दिनों के भीतर इसकी कीमतों में 6.60 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा हो चुका है. इससे पहले 4 अप्रैल को भी दिल्ली में सीएनजी के दाम 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गए थे. दिल्ली एनसीआर के वाहन चालकों की जेब पर इसका तगड़ा असर पड़ रहा है.

नोएडा-गाजियाबाद में भी महंगी हुई सीएनजी दिल्‍ली के साथ-साथ उसके आसपास के इलाकों में भी सीएनजी महंगी हो गई है. गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में भी सीएनजी की कीमत बढ़ गई है. यहां आज सुबह से सीएनजी 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी मिल रही है. आपको बता दें कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी का रेट 69.18 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है. गुरुग्राम में सीएनजी की कीमत आसमान छूते हुए 74.94 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है.

गौरतलब है कि सबसे महंगी सीएनजी कानपुर, हमीरपुर, फतेहपुर जैसे शहरों में बिक रही है. यहां इसकी कीमत 78.40 रुपये प्रति किलोग्राम है. इसके बाद रेवाड़ी में 77.07 रुपये के भाव सीएनजी मिल रही है.

सरकार ने दोगुने किए थे LNG के दाम ग्‍लोबल मार्केट में लिक्विड नैचुरल गैस (LNG) की कीमतों में बढ़ोतरी के दबाव में सरकार ने पिछले हफ्ते सीएनजी की कीमतों को दोगुने से भी ज्‍यादा बढ़ा दिया था. और यही वजह है कि सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तेजी से भाग रही हैं. गुरुवार को LNG का दाम 2.9 डॉलर से बढ़कर 6.10 डॉलर प्रति ब्रिटिश थर्मल यूनिट हो गया था. इसके बाद से सीएनजी के दाम तीन बार बढ़ चुके हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….

जून के अंत तक प्राय: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आ जाता है। हालांकि मानसून के शुरुआती दिनों में...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़1 week ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़1 week ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़1 week ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष6 days ago

    PLANT VASTU TIPS: घर के मुख्य द्वार पर तुलसी के पौधे रखने से होते है ये गज़ब के फायदे, वजह जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto6 days ago

    INVERTER AC TIPS: इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान…

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • ज्योतिष6 days ago

    VASTU TIPS : घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • देश - दुनिया6 days ago

    मंडी भाव: सरसों तेल इतने रूपये हुआ सस्ता, सोयाबीन-मूंग में भी आई भारी गिरावट, देखे इनके नये रेट…

  • देश4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर