Connect with us

न्यू दिल्ली

राजधानी दिल्ली में गर्मी से परेशान हुये लोग, तापमान 42.4 डिग्री तक पहुँचा…

Published

on

 

नयी दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में गर्म हवाओं ने शनिवार को भी लोगों को गर्मी से झुलसाना जारी रखा. अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि पिछले 5 साल में अप्रैल के महीने में सबसे ज्यादा था. इसके साथ ही गुरुग्राम में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में 21 अप्रैल 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

अप्रैल के महीने में अब तक का सर्वाधिक तापमान 29 अप्रैल 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से कहा गया कि 72 साल में ऐसा पहली बार हुआ जब दिल्ली में अप्रैल के पहले सप्ताह में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया. आईएमडी ने रविवार को भी शहर में बेहद गर्म हवा का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.

IMD ने क्यों जारी किए चार रंगों का कोड?

मौसम की चेतावनी के लिए आईएमडी ने चार रंगो का कोड इस्तेमाल करता है- हरा (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), पीला (धैर्य रखिये और जानकारी लेते रहिये), ऑरेंज (तैयार रहिये) और लाल (कार्रवाई करें.) सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस समय के लिए सामान्य से आठ डिग्री ज्यादा था।

गुरुग्राम भी बेतहाशा गर्मी से बेहाल 

गुरुग्राम का तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि औसत से 10 डिग्री ज्यादा था. गुरुग्राम में अप्रैल के महीने में अब तक का सर्वाधिक तापमान 28 अप्रैल 1979 को 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी ने कहा कि मंगलवार से आकाश में बादल छाए रहने से बेतहाशा गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में पिछले सप्ताह से गर्म हवाएं चल रही हैं और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास है. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पालावत ने कहा कि यह असामान्य है कि अप्रैल के पहले 10 दिन में उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है.

अप्रैल में दिल्ली में सामान्य से अधिक गर्म दिन रहेंगे

पालावत ने कहा कि अप्रैल में दिल्ली में सामान्य से अधिक गर्म हवा वाले दिन रहने की आशंका प्रबल है. उन्होंने कहा कि राजधानी में इस महीने गर्म हवा वाले तीन दिन दर्ज किये गए हैं और यह स्थिति आने वाले दो से तीन दिन और जारी रह सकती है.

मैदानी इलाकों के लिए ‘गर्म हवा’ की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो. आईएमडी के अनुसार, ‘बेहद गर्म हवा’ की स्थिति तब होती है जब तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

न्यू दिल्ली

महगाई की मार लगातार,दिल्ली में बढ़ी CNG की कीमत,यहाँ चेक करें सीएनजी के दाम 

Published

on

महंगाई का सबसे ज्यादा असर गाड़ी चलाने वालों पर दिख रहा है. पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ सीएनजी की कीमतें भी लगातार बढ़ रही हैं. कई कंपनियां कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर सीएनजी के दाम बढ़ा रहीं हैं. इसी क्रम में बुधवार को दिल्‍ली में सीएनजी के दाम में 2.5 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली में बढ़ी सीएनजी की कीमत गौरतलब है कि राजधानी दिल्‍ली में तीन दिन के भीतर सीएनजी की कीमतों में दूसरी बार इजाफा हुआ है.

दिल्ली में अब सीएनजी 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी होकर 66.61 रुपये पर पहुंच गई है. वाहन चालकों पर एक बार फिर महंगाई का जोरदार असर पड़ा है. कंपनियों का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में बढ़ी कीमतों की भरपाई के लिए उन्‍हें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं.

पांच दिन में 6.6 रुपये बढ़े दाम पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ सीएनजी के दाम कितनी तेजी से बढ़ रहे हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महज पांच दिनों के भीतर इसकी कीमतों में 6.60 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा हो चुका है. इससे पहले 4 अप्रैल को भी दिल्ली में सीएनजी के दाम 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गए थे. दिल्ली एनसीआर के वाहन चालकों की जेब पर इसका तगड़ा असर पड़ रहा है.

नोएडा-गाजियाबाद में भी महंगी हुई सीएनजी दिल्‍ली के साथ-साथ उसके आसपास के इलाकों में भी सीएनजी महंगी हो गई है. गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में भी सीएनजी की कीमत बढ़ गई है. यहां आज सुबह से सीएनजी 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी मिल रही है. आपको बता दें कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी का रेट 69.18 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है. गुरुग्राम में सीएनजी की कीमत आसमान छूते हुए 74.94 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है.

गौरतलब है कि सबसे महंगी सीएनजी कानपुर, हमीरपुर, फतेहपुर जैसे शहरों में बिक रही है. यहां इसकी कीमत 78.40 रुपये प्रति किलोग्राम है. इसके बाद रेवाड़ी में 77.07 रुपये के भाव सीएनजी मिल रही है.

सरकार ने दोगुने किए थे LNG के दाम ग्‍लोबल मार्केट में लिक्विड नैचुरल गैस (LNG) की कीमतों में बढ़ोतरी के दबाव में सरकार ने पिछले हफ्ते सीएनजी की कीमतों को दोगुने से भी ज्‍यादा बढ़ा दिया था. और यही वजह है कि सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तेजी से भाग रही हैं. गुरुवार को LNG का दाम 2.9 डॉलर से बढ़कर 6.10 डॉलर प्रति ब्रिटिश थर्मल यूनिट हो गया था. इसके बाद से सीएनजी के दाम तीन बार बढ़ चुके हैं.

Continue Reading

न्यू दिल्ली

ईंधन और गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ,दिल्ली कांग्रेस ने किया विरोध-प्रदर्शन 

Published

on

ईंधन और गैस की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि को लेकर कांग्रेस की दिल्ली इकाई ने भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ रविवार को पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में विरोध-प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन विपक्षी दल के ‘महंगाई मुक्त भारत’ अभियान का हिस्सा था और इसका नेतृत्व दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति (डीपीसीसी) के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने किया। प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और उसे तेल व प्राकृतिक गैस की कीमतों में भारी वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया। कुमार ने कहा कि केंद्र ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल, डीजल, सीएनजी, पीएनजी और यहां तक कि घरेलू गैस सिलेंडर तक के दाम बढ़ा दिए हैं।उन्होंने कहा, “ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से रोजमर्रा के अन्य जरूरी सामानों के दाम भी बढ़ गए हैं। आम आदमी को राहत देने के लिए केंद्र सरकार को ईंधन की कीमतें घटानी चाहिए।” विरोध-प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने केंद्र पर कटाक्ष करते हुए मोटरसाइकिल और गैस सिलेंडर पर माल्यार्पण किया।प्रदर्शन में हिस्सा लेने वाले कांग्रेस समर्थकों ने कहा कि इतनी महंगाई में आम आदमी के लिए गुजर-बसर करना मुश्किल हो गया है। एक प्रदर्शनकारी ने कहा, “ईंधन और प्राकृतिक गैस की कीमतों में लगातार होती वृद्धि ने जनता की कमर तोड़ कर रख दी है। पेट्रोल-डीजल की दरें हर रोज बढ़ाई जा रही हैं, जिसका अन्य वस्तुओं पर भी व्यापक प्रभाव पड़ रहा है। दैनिक उपभोग की वस्तुएं दिन ब दिन महंगी होती जा रही हैं।

Continue Reading

न्यू दिल्ली

Delhi : हेरोइन सप्लाई तस्कर गिरफ्तार,एंटी नॉरकोटिक्स शाखा ने पकड़ी

Published

on

बरेली से मादक पदार्थ लाकर राजधानी के विभिन्न स्थानों में सप्लाई करने वाले एक शातिर ड्रग्स तस्कर को एंटी नॉरकोटिक्स शाखा ने गिरफ्तार किया है। आरोपित की पहचान सुनील सांसी उर्फ राहुल के रूप में हुई है। आरोपित के कब्जे से 100 ग्राम हेरोइन जब्त हुई है, अंतरराष्ट्रीय बाजार में जिसकी कीमत 30 लाख रुपये बतायी गई है। डीसीपी समीर शर्मा ने शनिवार को बताया कि बाहरी जिला थानास्तर पर मादक पदार्थ की तस्करी को रोकने के लिये व्यापक अभियान चलाया जा रहा है।

इस अभियान के तहत पिछले हफ्ते कई तस्करों को गिरफ्तार किया गया है, जिनसे पूछताछ कर बाहरी शहरों के नेटवर्क को तोड़ने की कोशिश हो रही है। डीसीपी शर्मा ने आगे बताया कि बीते पांच जनवरी को एंटी नॉरकोटिक्स शाखा में तैनात एसआई सुशील कुमार और अन्य पुलिस टीम ने ड्रग्स तस्कर बृजेश को गिरफ्तार किया था, जो कतर वाली गली, ग्राम पूठ कलां में रहता है।

उसके पास से 100 ग्राम हेरोइन बरामद की गई थी। पूछताछ के बाद जानकारी मिली कि वह किसी को मादक पदार्थ पहुंचाने जा रहा था। पुलिस ने बताया कि बृजेश की निशानदेही पर विक्रम उर्फ बंटी को गिरफ्तार किया, जो सुल्तानपुरी स्थित झुग्गी में रहता है। उसकी फोर्ड इको स्पोर्ट्स कार से 15 ग्राम हेरोइन बरामद की गई। आरोपित विक्रम उर्फ बंटी ने पूछताछ में बताया कि वह सुनील सांसी और उसके साले सागर उर्फ चिंटू से अवैध मादक पदार्थ (हेरोइन) खरीदता था। सुनील सांसी एनडीपीएस मामलों में पहले से शामिल रहा है।

उसकी तलाशी में दर्जनों ठिकानों पर छापेमारी की गई, लेकिन वह हर बार चकमा देकर फरार हो जाया करता था। बीते दो मार्च को जानकारी मिली थी कि वह हिमाचल प्रदेश के सिरमोर स्थित देवी नगर में छुपा है।

एसीपी अरुण कुमार की देखरेख में पुलिस टीम को हिमाचल प्रदेश गयी और सुनील को गिरफ्तार कर लिया। सुनील से पूछताछ के बाद पुलिस ने उसकी कार से 100 ग्राम हेरोइन जब्त की है। आरोपित सुनील उर्फ राहुल पर पहले 37 मामले दर्ज हैं। इनमें तीन मामले ड्रग्स तस्करी से जुड़े हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 mins ago

लाइट चालू करके सोने से सेहत को खतरा जानिए इनसे होने वाली बीमारियों के बारे में

सोने के कई तरीके होते हैं। जहां कुछ लोग पूरे अंधेरे में सोना पसंद करते हैं, वहीं कुछ थोड़ी रोशनी...

छत्तीसगढ़2 hours ago

covid अपडेट: 12 साल की उम्र वालो को नही लगेगी कोरोना वैक्सीन जल्द ही गाइडलाइन जारी होंगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फैसला किया है कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन नहीं...

छत्तीसगढ़7 hours ago

बैंकिंग news : HDFC बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में किया बदलाव

  HDFC बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बदलाव किया है। ये बदलाव 2 करोड़ रुपए से...

छत्तीसगढ़2 days ago

ज्यादा शक्कर हो सकती है शरीर के लिए नुकसानदायक आइय जानते है वो कारण

    मेरी एक फ्रेंड है प्रियंका। जब भी हम कहीं बाहर जाते हैं तो वह कोल्ड ड्रिंक की जगह...

छत्तीसगढ़2 days ago

व्हाट्सएप मे hi भेजकर टिकट बुक करे

    किसी भी मेट्रो शहर के लिए मेट्रो लाइफलाइनहोती हैं। दिल्ली से लेकर मुंबई तक में मेट्रो रेल की...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Lifestyle6 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है परेशनी, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब6 days ago

    भारतीय डाक विभाग में निकली बम्फर भर्ती,जल्द करें आवेदन

  • देश - दुनिया5 days ago

    मौसम मे आज आयगा बदलाव:दक्षिण से आ रही हवा के चलते मौसम में नमी, हल्की बूंदाबांदी के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना

  • जॉब5 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक में 12वीं पास के लिए चपरासी पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    नौकरी पाने का शानदार मौका : बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली इतने पदों पर भर्ती,लाखोँ में मिलेगी सैलरी…

  • देश - दुनिया4 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े  बदलाव, जानिए क्या है ये बदलाव… 

  • छत्तीसगढ़4 days ago

    CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली भर्ती,उम्मीदवार जल्द करें आवेदन…

  • देश - दुनिया5 days ago

    देश में लॉन्च हुआ 7 सीटर अर्टिगा, जाने क्या है इसकी कीमत और फीचर्स…

  • जॉब5 days ago

    दिल्ली परिवहन निगम में निकली बंपर पदो पर भर्ती, मिलेगी 46,000 रुपए तक सैलरी, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…