Connect with us

छत्तीसगढ़

महासमुंद और कोरबा मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की मान्यता के आवेदन रद्द ,कांकेर मेडिकल कॉलेज को 100 सीटों की मंजूरी

Published

on

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (NMC) ने छत्तीसगढ़ के कांकेर मेडिकल कॉलेज को MBBS की 100 सीटों पर प्रवेश देने की अनुमति दे दी है। इस मेडिकल कॉलेज को पिछले वर्ष ही मान्यता मिली थी। वहीं महासमुंद और कोरबा मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की मान्यता के आवेदन रद्द कर दिए गए हैं।स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि ‘कांकेर में नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना की स्वीकृति मिल गई है। 100 MBBS सीटों वाला यह कॉलेज, मेडिकल विद्यार्थियों की शिक्षा के साथ क्षेत्र की स्वास्थ्य व्यवस्था को भी मजबूती प्रदान करेगा।

‘ अधिकारियों ने बताया कि सरकार ने कांकेर, कोरबा और महासमुंद में नए बने मेडिकल कॉलेजों में MBBS की 100-100 सीटों पर प्रवेश के लिए आयोग की अनुमति मांगी थी।मेडिकल असेसमेंट रेटिंग बोर्ड और यूजी एक्सपर्ट मेडिकल ग्रुप ने 23 और 24 अगस्त को तीनों मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण किया था। इसमें कुछ कमियां पाई गई थीं।

कमेटी ने इसमें सुधार के लिए 21 दिन का वक्त दिया था। महासमुंद मेडिकल कॉलेज ने 18 अक्टूबर को ऑनलाइन प्रजेंटेशन दिया। लेकिन बात नहीं बनी। अब महासमुंद और कोरबा मेडिकल कॉलेज को MBBS सीटों पर प्रवेश के लिए अगले सत्र तक का इंतजार करना होगा।

मेडिकल कॉलेजों में ये कमियां पाई गईं
मेडिकल असेसमेंट रेटिंग बोर्ड और यूजी एक्सपर्ट मेडिकल ग्रुप ने बताया है, मेडिकल कॉलेज में एनाटॉमी के प्रोफेसर की नियुक्ति नहीं है। रेस्पिरेटरी मेडिसिन, फोरेंसिक मेडिसिन, फिजियोलॉजी जैसे कुछ विभागों में एसोसिएट प्रोफेसर के पद खाली हैं। प्रयोगशाला में भी कुछ कमियां दूर नहीं हो पाई थीं।

प्रदेश में अब 8 सरकारी मेडिकल कॉलेज
प्रवेश की मान्यता के साथ छत्तीसगढ़ में अब सरकारी मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है। छह मेडिकल कॉलेजों में पहले से ही MBBS की पढ़ाई चल रही थी।

इस साल सरकार ने दुर्ग के निजी मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण किया। तब यह संख्या बढ़कर 7 हुई। अब कांकेर के मेडिकल कॉलेज में भी प्रवेश की मान्यता मिल गई है। इससे पहले रायपुर, रायगढ, राजनांदगांव, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर और दुर्ग में MBBS की पढ़ाई कराई जा रही थी।\

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की बिजली से केरल रौशन, 6,000 मेगावाट एचवीडीसी बाइपोल लिंक सप्लाई शुरू

Published

on

By

अब छत्तीसगढ़ की बिजली से केरल रौशन हो सकेगा। पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (पीजीसीआईएल) ने रायगढ़-पुगलुर-त्रिशूर 6,000 मेगावाट एचवीडीसी बाइपोल लिंक का 25 अक्टूबर से सप्लाई शुरू कर दिया गया है। यह पूरी लाइन वोल्टेज स्रोत कनवर्टर (वीएससी) तकनीक से खींचीं गई है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ से केरल तक में रास्ते की गंभीर बाधाओं के कारण, पीजीसीआईएल ने वीएससी तकनीक का विकल्प चुना ताकि अंततः केरल को बिजली हस्तांतरित की जा सके। केरल क्षेत्र तक ओवरहेड लाइनें हैं और पीजीसीआईएल ने केरल के भीतर भूमिगत ईएचवी केबल बिछाई हैं जहां भी आरओडब्ल्यू बाधाओं का सामना करना पड़ा था। इसकी लंबाई के 153 किमी में से, भूमिगत केबल लगभग 27 किमी (सभी केरल में) में हैं। सितंबर 2020 में राज्य के उपक्रम पीजीसीआईएल ने 6,000 मेगावाट की रायगढ़-पुगलुर हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट ट्रांसमिशन परियोजना के पहले चरण को चालू किया था। पीजीसीआईएल ने रायगढ़ के पोल-1 को पुगलूर (तमिलनाडु) से 1,765 किलोमीटर हाई वोल्टेज डायरेक्ट करंट (एचवीडीसी) ट्रांसमिशन सिस्टम में शामिल किया है, जिसकी 1,500 मेगावाट क्षमता है।

दुनिया की सबसे बड़ी मल्टी-टर्मिनल
त्रिशूर एचवीडीसी प्रणाली रायगढ़-पुगालुर-त्रिशूर 6,000 मेगावाट एचवीडीसी प्रणाली का हिस्सा है और त्रिशूर में मदक्कथरा में एचवीडीसी स्टेशन के माध्यम से केरल को 2,000 मेगावाट के हस्तांतरण को सक्षम बनाती है।रायगढ़-पुगलुर-त्रिचूर हाई-वोल्टेज डायरेक्ट करंट ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट भारत के उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्रों के बीच 6 गीगी वोल्ट तक बिजली के वितरण की सुविधा प्रदान करेगा। यह ऑनलाइन आने वाली दुनिया की सबसे बड़ी मल्टी-टर्मिनल एचवीडीसी प्रणालियों में से एक होने की उम्मीद है।

यह वोल्टेज स्रोत कनवर्टर (वीएससी) तकनीक को शामिल करने वाला भारत का पहला एचवीडीसी सिस्टम भी है। इसमें रायगढ़ (छत्तीसगढ़) से पुगलूर (तमिलनाडु) तक चार 800 केवी ट्रांसमिशन लाइनें शामिल हैं, जो महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से गुजरते हुए छत्तीसगढ़ से तमिलनाडु तक लगभग 1,765 किमी और पुगलूर से त्रिशूर तक 250 किमी लंबी 320 केवी लाइन तय करेगा। केरल में पुगलूर को उत्तरी त्रिशूर से जोड़ने वाली एचवीडीसी लाइन की हस्तांतरण क्षमता 2,000 मेगावाट होगी।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

कोंडागांव में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एक कर्मचारी ने फांसी लगाकर ,कर ली आत्महत्या

Published

on

By

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एक कर्मचारी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। मामला कोंडागांव जिले के फरसगांव इलाके का है। बताया जा रहा है कि, SBI के कर्मचारी ने पारिवारिक कारणों के चलते आत्महत्या की है। इधर, मृतक के पास से पुलिस ने एक सुसाइड नोट भी बरामद किया है।

SBI कर्मचारी का सुसाइड नोट
मैं घर से बहुत परेशान था। एक अच्छा बेटा भी नहीं बन पाया। भाई मम्मी-पापा का ख्याल रखना।
– विक्रम मीणा, SBI कर्मचारी

मृतक विक्रम मीणा (25) राजस्थान के नारकपुरा, थाना आमेर, जिला जयपुर का निवासी था। वह पिछले कुछ समय से फरसगांव के SBI में सहायक लिपिक के पद में रहकर काम कर रहा था। पता चला है कि विक्रम कुछ दिनों पहले अपने घर राजस्थान गया हुआ था। 27 अक्टूबर को ही राजस्थान से लौटा था। जिस दिन वह लौटा था, उसी रात फरसगांव में अपने किराए के मकान में उसने उसी रात फांसी लगा ली।

इस किराए के मकान में विक्रम के साथ उसका एक रूम मेट भी रहता था। घटना के समय वो रूम में नहीं था। सुबह जब रूम मेट घर लौटा तो विक्रम ने गेट नहीं खोला। इसके बाद उसने पुलिस को खबर दी।

SDOP मणिशंकर चंद्रा ने बताया कि, मृतक के शव का पोस्टमॉर्टम कर दिया गया है। साथ ही शव को उसके घर राजस्थान भिजवाया गया है। उन्होंने कहा कि मृतक के पास मिले सुसाइड नोट की जांच की जा रही है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में आदिवासी नृत्य महोत्सव हुआ आगाज, जीतने पर मिलेगी इतनी बड़ी रकम

Published

on

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव 2021 की शुरुआत गुरुवार से हुई है. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन  ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ एवं ’राज्योत्सव 2021’ का दीप जलाकर शुभारंभ किया. समारोह की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की. शुभारंभ समारोह में हेमंत सोरेन और भूपेश बघेल, पूर्व राज्य सभा सदस्य बी.के. हरिप्रसाद, यूगांडा और पेलेस्टाइन के कांउंसलर और अन्य अतिथियों ने गौर मुकुट और वाद्य यंत्र मांदर धारण कर इस महोत्सव में शामिल कलाकारों का उत्साहवर्धन किया.

बता दें कि हेमंत सोरेन गुरुवार की सुबह रायगंज पहुंचे और उन्होंने कार्यक्रम की शुरुआत की. राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में 7 देशों के नर्तक दल सहित देश के 27 राज्यों तथा 6 केंद्र शासित प्रदेशों के 59 आदिवासी नर्तक दल शामिल हो रहे हैं. इन नर्तक दलों में लगभग 1,000 कलाकार हैं. जिनमें 63 विदेशी कलाकार भी शामिल हैं. यह कार्यक्रम एक नवंबर तक चलेगा.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रायपुर में बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि यह पार्टी काम में अड़चन डालने का काम करती है. बीजेपी जहां भी विपक्ष में रहती है वो सत्ता पक्ष को काम नहीं करने देती है. उन्होंने कहा कि वो जहां विपक्ष में है. वहां सरकार का सहयोग करने के बजाय सरकार के काम में अड़चन डालती है और षड्यंत्र रचती है.सोरेन ने महंगाई के मुद्दे पर भी केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया. वहीं नक्सलवाद के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि ये न सिर्फ एक राज्य की बल्कि देश की समस्या है. नक्सल प्रभावित सभी राज्य मिलकर काम कर रहे हैं.

28 अक्टूबर से एक नवंबर तक चलेगा कार्यक्रम

रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 28 अक्टूबर से एक नवंबर तक आयोजित होने वाले ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ एवं ’राज्योत्सव 2021 समारोह में देश के 27 राज्यों और 6 केन्द्रशासित प्रदेशों के कलाकारों के साथ ही 07 देशों अन्य देशों से भी लोग पहुंच रहे हैं। नाइजीरिया, उजबेकिस्तान, श्रीलंका, यूगांडा, स्वाजीलैण्ड, मालदीप, पेलेस्टाइन और सीरिया से आए विदेशी कलाकार अपनी प्रतिभा दिखाएंगे.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़15 mins ago

छत्तीसगढ़ की बिजली से केरल रौशन, 6,000 मेगावाट एचवीडीसी बाइपोल लिंक सप्लाई शुरू

अब छत्तीसगढ़ की बिजली से केरल रौशन हो सकेगा। पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (पीजीसीआईएल) ने रायगढ़-पुगलुर-त्रिशूर 6,000 मेगावाट एचवीडीसी...

छत्तीसगढ़32 mins ago

महासमुंद और कोरबा मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की मान्यता के आवेदन रद्द ,कांकेर मेडिकल कॉलेज को 100 सीटों की मंजूरी

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (NMC) ने छत्तीसगढ़ के कांकेर मेडिकल कॉलेज को MBBS की 100 सीटों पर प्रवेश देने की अनुमति...

छत्तीसगढ़2 hours ago

कोंडागांव में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एक कर्मचारी ने फांसी लगाकर ,कर ली आत्महत्या

छत्तीसगढ़ के कोंडागांव में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एक कर्मचारी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। मामला कोंडागांव...

छत्तीसगढ़2 hours ago

छत्तीसगढ़ में आदिवासी नृत्य महोत्सव हुआ आगाज, जीतने पर मिलेगी इतनी बड़ी रकम

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव 2021 की शुरुआत गुरुवार से हुई है. झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन  ने छत्तीसगढ़ की राजधानी...

छत्तीसगढ़2 hours ago

छत्तीसगढ़ में आदिवासी महोत्सव में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का छत्तीसगढ़ दौरा रद्द ,निजी कारणों की वजह से कार्यक्रम रद्द

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का छत्तीसगढ़ दौरा रद्द हो गया है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में चल रहे...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया7 days ago

    गलत खाते में ट्रांसफर कर दिए पैसे? वापस पाने का तरीका जानिए, RBI ने सेट किए हैं कई नियम

  • देश - दुनिया6 days ago

    बैंक पीओ के 4135 पदों पर भर्ती शुरू, जानें सभी जरुरी बातें

  • देश - दुनिया6 days ago

    ब्रेन डेड था मरीज, सुअर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट

  • देश - दुनिया6 days ago

    50 हजार लगाकर शुरू कर दें यह कारोबार, सरकार भी करेगी मदद,हर महीने होगा 5 लाख का मुनाफा

  • देश - दुनिया6 days ago

     किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, दिवाली से पहले डबल हो सकता है किस्त का पैसा, जानिए डिटेल

  • देश - दुनिया5 days ago

    12 साल की लड़की ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी पिता की हत्या! वजह जानकर हर कोई रह गया दंग

  • देश - दुनिया4 days ago

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडियाने बैंक लॉकर नियमों में किया बदलाव,जान लें नए नियम

  • देश - दुनिया6 days ago

    सस्ते में घर खरीदने का मौका! PNB करने जा रहा सस्ते घरों की नीलामी, चेक करें सभी डिटेल

  • देश - दुनिया5 days ago

    बिना कुछ किए भी अमीर बन सकते हैं! बस अपनाने होंगे ये टिप्स

  • देश - दुनिया6 days ago

    देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी बोले, ताली थाली बजाने, दीये जलाने वाली जनता ने ही वैक्सीनेशन को इतना सफल बनाया