Connect with us

Tech & Auto

बटन दबाते ही पल में सफेद से हो जाएगी काली कार, जानिए कैसी BMW रंग बदलेगी कार की खासियत

Published

on

जर्मनी की कार मेकर कंपनी बीएमडब्ल्यू दुनिया की पहली रंग बदलने वाली कार लेकर आई है। इस कार को लास वेगास में चल रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रिक शो में पेश किया गया है। BMW iX Flow नाम की इस कार में इलेक्ट्रॉनिक इंक टक्नोलॉजी की इस्तेमाल किया है। यह तकनीक आमतौर पर ई-रीडर्स में पाई जाती है। यह कार के एक्सटीरियर को ग्रे और व्हाइट से बनने वाले अलग-अलग पैटर्न में बदल सकती है।

ऐसे काम करेगी यह टेक्नोलॉजी

बीएमडब्ल्यू रिसर्च इंजिनियर स्टेला क्लार्क ने कहा,यह तकनीक ई इंक का उपयोग करके वास्तव में रंग बदलती है। हमने जिस मैटिरियल का इस्तेमाल किया, यह एक पतले पेपर की तरह है और हमारी चुनौती थी कि हमें इसे कार जैसे 3डी ऑब्जेक्ट पर इस्तेमाल करना था।” दरअसल, कार की सतह पर ई-इंक कोटिंग दी गई है। इसमें सफेद रंग के नेगेटिव चार्ज और काले रंग के पॉजिटिव चार्ज पिगमेंट हैं। फोन ऐप के जरिए जब इन पिगमेंट्स को सिग्नल भेजा जाता है तो ये सरफेस के रंग को बदल देते हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

6000 एमएएच की बैटरी वाली टेक्नो पॉप 5 Pro भारत में लॉन्च ,जानें टेक्नो पॉप 5 प्रो की कीमत

Published

on

By

Tecno Pop 5 Pro ने भारत में एंट्री ले ली है। इसके आने से अब सैमसंग, वीवो, रियलमी और शाओमी को डिवाइस को कड़ी चुनौती मिलने वाली है। प्रमुख स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो टेक्नो पॉप 5 प्रो में 6000 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसके साथ ही फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा।

टेक्नो पॉप 5 प्रो की कीमत
भारत में टेक्नो पॉप 5 प्रो की कीमत सिंगल 3GB रैम और 32GB इनबिल्ट स्टोरेज वैरिएंट के लिए 8,499 रुपए है। फोन को डीपसी लस्टर, आइस ब्लू और स्काई सियान कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। फोन को कंपनी की वेबसाइट अमेजन और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।

Tecno Pop 5 Pro के शानदार फीचर्स : टेक्नो पॉप 5 प्रो स्मार्टफोन में 6.52 इंच की एचडी प्लस एलसीडी डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 1,600 x 720 पिक्सल है। इसमें 2.5डी कर्व्ड ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90 प्रतिशत और 480 निट्स ब्राइटनेस है। ये डिवाइस एंड्रॉइड 11 (गो एडिशन) पर काम करता है। इसके अलावा स्मार्टफोन में MediaTek Helio A22 चिपसेट, 3 जीबी रैम और 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलेगी, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है।

Continue Reading

Tech & Auto

इस स्टार्टअप कंपनी ने बनाई भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक,चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक की रेंज

Published

on

By

कंपनी भारत में पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक निकालने की योजना बना रही है। कंपनी ने बाइक की एक टीजर इमेंज जारी की है। देसी कंपनी का दावा है कि यह एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक की रेंज देगी।कोमाकी इलेक्ट्रिक कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के शुरूआत के बाद अब इलेक्ट्रिक बाइक बनाने की ओर कदम बढ़ा रही है। कंपनी भारत में पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक निकालने की योजना बना रही है। कंपनी ने बाइक की एक टीजर इमेंज जारी की है। देसी कंपनी का दावा है कि यह एक बार पूरी तरह से चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक की रेंज देगी।
 
सबसे अधिक बैट्री पैक
कोमाकी रेंजर बाइक को अगले साल जनवरी में लॉन्‍च करने की योजना है। जिसे लेकर पहले से ही कंपनी बड़े दावे कर रही है। इस बाइक में अबतक के सबसे अधिक बैट्री पैक दिया जाएगा, जो कि 4 किलोवाट का हो सकता है। यह अभी त‍क के इलेक्ट्रिक बाइक में सबसे अधिक वाट वाली बैट्री होगी।
दिल्ली से चंडीगढ़ आप सिंगल चार्ज में पहुंच सकते
दावा वाले रेंज की बात करें तो इस रेंज में दिल्ली से चंडीगढ़ आप सिंगल चार्ज में पहुंच सकते हैं। कोमाकी रेंजर में 5,000 वॉट की मोटर होगी, जो बाइक को ज्‍यादा ऊर्जा प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त, क्रूजर इलेक्ट्रिक बाइक क्रूज़ कंट्रोल, रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक उन्नत ब्रेकिंग सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस होगा।
 
बाइक की कीम
इस बाइक की कीमत के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है, लॉचिंग के बाद ही इस बारे में जानकारी हो सकती है। लेकिन कंपनी का कहना है कि इसे जनता तक पहुंचाने के लिए बजट में ही बाइक जारी की जाएगी। कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ​​ने कहा कि कुछ चीजें हैं जिन्हें अंतिम रूप देने की आवश्यकता है लेकिन हमने कीमत सस्ती रखने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि वे आम जनता तक इस इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक को पहुंचाना चाहते है। बता दें कि कोमाकी लगभग 30,000 रुपये से 1 लाख रुपये के बीच एक्स-शोरूम कीमत के साथ कई इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक देता है।
Continue Reading

Tech & Auto

Jio 200 रूपए से कम क़ीमत में मिलेगा 14GB डाटा, अनलिमिटिड कॉलिंग और SMS वाला ये प्लान;खुशी से झूम उठेंगे

Published

on

By

रिलायंस जियो के अनलिमिटेड रीचार्ज प्लान्स के लिए टैरिफ बढ़ोतरी की घोषणा के कुछ दिनों बाद जियोफोन के रीचार्ज प्लान्स में भी बदलाव किये हैं. जियो ने तीन मौजूदा जियोफोन प्लान्स में बढ़ोतरी का ऐलान किया है.कंपनी ने 200 रुपये से कम कीमत वाला एक नया प्लान भी अपनी इस श्रेणी में शामिल किया है. जियोफोन अब यूजर्स को अलग से डेटा वाउचर नहीं देगा. इसके अलावा आपको बता दें कि जियोफोन प्लान केवल जियोफोन में ही काम करते हैं, किसी भी अन्य रीचार्ज प्लान की तरह इन्हें इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है
कीमत 152 रुपये,ऑल-इन-वन प्लान 
Jio ने एक नया ऑल-इन-वन प्लान भी पेश किया है, जिसकी कीमत 152 रुपये है. यह 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ 0.5GB डेली डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ आता है. इसके अलावा, प्लान में 300 SMS फ्री हैं और Jio ऐप्स का फ्री ऐक्सेस भी मिलेगा.
 
जियोफोन के तीन ऑल-इन-वन प्लान्स को रिवाइज किया गया है. 155 रुपये वाला जियोफोन ऑल-इन-वन प्लान अब 186 रुपये में मिलेगा. इस प्लान में 28 दिनों की वैलिडिटी, 1GB डेली डेटा, डेली 100 SMS, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और जियो ऐप्स का फ्री ऐक्सेस भी मिलता है.
 
जियोफोन का अगला प्लान 186 रुपये का है, जिसकी कीमत बढ़ाकर अब 222 रुपये कर दी गई है. इस प्लान में 28 दिनों के लिए 2GB डेली डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग, 100 SMS और Jio ऐप्स का फ्री ऐक्सेस भी मिलता है.
 
749 रुपये वाला जियोफोन ऑल-इन-वन प्लान अब 899 रुपये का हो गया है. यह एन्युअल प्लान प्रतिमाह 2GB डेटा के हिसाब से 336 दिनों के लिए 24GB डेटा का ऐक्सेस देगा. यह प्लान अनलिमिटेड वॉयस कॉल, प्रतिदिन 50 SMS और Jio ऐप्स का ऐक्सेस भी फ्री में देता है.
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़,बीजापुर इलाके में चार माओवादियों की ढेर ; जवानों को बड़ी कामयाबी मिली

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। राज्य के बस्तर इलाके में दो...

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

छत्तीसगढ़6 days ago

जवानों से भरी बस में हादसा : पुलिस जवानों से भरी बस को ट्रक ने मारी टक्कर ,हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल

पुलिस जवानों से भरी बस को शिवरीनारयण क्षेत्र में ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल हुए...

छत्तीसगढ़6 days ago

बीते 24 घंटों में छत्‍तीसगढ़ कोरोना के 6,015 नये केस , SI सहित 20 पुलिसकर्मी पाजिटिव

छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ता जा रहा है।कोरोना की रफ़्तार रुकने की नाम नई रही है प्रदेश...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    रक्षा मंत्रालय में निकली 10वी 12वी पास के लिए नौक़री , युवाओं के लिए रक्षा क्षेत्र में बेहतर अवसर

  • जॉब5 days ago

    नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : बैंक ऑफ बड़ौदा मे निकली भर्ती ,जल्द करे अप्लाइ

  • जॉब6 days ago

    10वीं पास के लिए यहाँ निकली जूनियर क्लर्क व स्टेनोग्राफर की नौकरी,जल्द करें अप्लाई

  • देश7 days ago

    ओमिक्रॉन वेरिएंट का नये लक्षण , वेरिएंट श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को प्रभावित करता

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका: पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से असिस्टेंट ऑफिसर पदों पर भर्ती, जल्द करे अप्लाई

  • व्यापर4 days ago

    SBI ग्राहकों के लिए ख़ुशख़बरी : FD पर ब्याज दरों में इजाफा

  • जॉब3 days ago

    अच्छी खबर युवाओं के लिए : खाद्य सिविल आपूर्ति इंस्पेक्टर के 84 पदों पर भर्ती,जल्द करें अप्लाई ;ये रहीं योग्यता

  • देश5 days ago

    भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के दो लाख 68 हजार 833 नए केस,पॉजिटिविटी रेट 14.70% फीसदी से बढ़कर अब 16.66 फीसदी

  • जॉब3 days ago

    नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज विभाग में भर्ती, जल्द करे अप्लाई

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    बीते 24 घंटों में छत्‍तीसगढ़ कोरोना के 6,015 नये केस , SI सहित 20 पुलिसकर्मी पाजिटिव