Connect with us

देश - दुनिया

25,000 रुपये तक की सैलरी वालों के लिए बड़ी खबर, मुफ्त में मिलेंगी ये सुविधाएं

Published

on

अगर आपको महीने में सैलरी सिर्फ 25,000 रुपये तक ही मिलती है तो निराश मत होईए. आपको सिर्फ 25 रुपये के अंशदान पर सरकार पढ़ाई, लिखाई, दवाई और शादी सहित 19 तरह की सुविधाएं देगी. इतने कम वेतन वाले श्रमिकों के लिए सरकार ने सहायता के लिए कुछ प्रावधान किए हैं लेकिन इसकी जानकारी के अभाव में उसका लाभ नहीं मिल पाता. कई राज्यों में इस तरह की सुविधाएं हैं. आज हम हरियाणा की ऐसी ही योजना का जिक्र कर रहे हैं.

इसमें हर महीने अधिकतम 75 रुपये सरकार के वेलफेयर फंड में जमा करना होता है. जिसमें 25 रुपये वर्कर की सैलरी से कटता है और 50 रुपये कंपनी प्रबंधन की ओर से. हर फैक्ट्री के गेट पर इसका बोर्ड लगाना अनिवार्य है. यह स्कीम आपके लिए बड़े काम की है. अगर कोई महिला श्रमिक है और उसे शादी करनी है तो 51000 रुपये मिलेंगे. अगर श्रमिक की बेटियां हैं तो तीन लड़कियों की शादी में 51-51 हजार रुपये की मदद दी जाएगी. यह पैसा शादी से तीन दिन पहले दी जाएगी.

पढ़ाई-लिखाई के लिए मदद
>>अगर किसी श्रमिक के लड़के-लड़कियां पहली से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई जारी रखते हैं तो इसके लिए उन्हें स्कूल ड्रेस, किताब-कापियां आदि खरीदने के ​लिए हर साल 3000 से 4000 रुपये की मदद मिलेगी. यह सुविधा दो लड़के और तीन लड़कियों के लिए उपलब्ध है.

>>छात्रवृत्ति: यह सुविधा प्रत्येक श्रमिक की तीन लड़कियों और दो लड़कों के लिए है. 9वीं से लेकर अन्य कक्षाओं की पढ़ाई के लिए 5000 से लेकर 16000 रुपये तक मिलते हैं.

>>श्रमिकों के बच्चों को कल्चरल प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने पर 2000 से 31000 रुपये तक दिया जाएगा.

>>श्रमिकों के बच्चों को खेलकूद (Sports) के लिए: प्रतियोगिता के आधार पर 2000 से 31000 रुपये तक दिया जाएगा

दवाई के लिए मदद

>>महिला श्रमिकों तथा श्रमिकों की पत्नियों को डिलीवरी पर 10-10 हजार रुपये. दो बार के लिए दिए जाएंगे.

>>श्रमिकों को चश्मे के लिए 1500 रुपये तक की मदद.

>>श्रमिकों की सेवा के दौरान दुर्घटना या अन्य कारण से दिव्यांग होने पर 1.5 लाख रुपये तक की मदद.

>>श्रमिकों और उनके आश्रितों को डेंटल केयर व जबड़ा लगवाने के लिए 4 से 10 हजार रुपये तक की मदद.

>>श्रमिकों की किसी भी दुर्घटना में अपंग हुए श्रमिकों व उनके आश्रितों को कृत्रिम अंगों (Artificial Limbs) के लिए सहायता मिलती है. लेकिन सैलरी 20 हजार रुपये ही होनी चाहिए.

>>बधिर श्रमिकों व उनके बधिर आश्रितों को श्रवण मशीन के लिए 5000 (पांच साल में एक बार)

>>श्रमिकों के दिव्यांग बच्चों को 20,000 से 30,000 रुपये. इसके तहत सर्विस और वेतन की सीमा तय नहीं है.

>>दिव्यांग श्रमिकों तथा उनके आश्रितों को तिपहिया साईकिल के लिए 7000 रुपये.

अन्य सुविधाओं के लिए मदद

>>महीने में 18,000 रुपये वेतन पाने वाले श्रमिकों को हर पांच साल में साईकिल खरीदने के लिए 3000 रुपये, लेकिन सर्विस कम से कम 2 साल होनी चाहिए.

>>महिला श्रमिकों को नई सिलाई मशीन खरीदने के लिए हर पांच साल में एक बार 3500 रुपये देने का प्रावधान है.

>>पांच साल की सर्विस पर श्रमिकों को 1500 रुपये LTC (Leave Travel Concession) की सुविधा.

संकटकाल में परिवार की मदद

>>कार्यस्थल पर काम करते वक्त मौत होने पर आश्रित को 5 लाख रुपये की मदद दी जाएगी. जबकि किसी अन्य कारण से मौत पर उसकी विधवा या आश्रित को 2,00,000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. श्रमिक की कार्य स्थल या बाहर किसी भी कारण से मृत्यु होने पर दाह संस्कार के लिए 15000 रुपये देने का प्रावधान है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

NEET EXAM: शर्मसार करने वाली बाते, इनरवियर हाथ में लो फिर जाओ, NEET की छात्रा ने सुनाई आपबीती, पढ़े पूरी खबर…

Published

on

 

केरल के कोल्लम जिले में 17 जुलाई को मार्तोमा इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में NEET परीक्षा से पहले जांच के नाम पर लड़कियों के इनरवियर उतरवाए गए थे। इनमें से एक छात्रा के पिता ने FIR कराई है। अभी तक पांच गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। उधर, आज केरल और राज्य के बाहर प्रदर्शन होने के आसार हैं।

जिन छात्राओं को इस भयावह अनुभव से गुजरना पड़ा, उनमें से एक छात्रा ने न्यूज एजेंसी से अपनी पीड़ा शेयर की। छात्रा ने कहा, ‘3 घंटे तक परीक्षा लिखते समय हम घबराए हुए थे। हमारी मानसिक हालत अस्थिर थी। हमारे इनरवियर उतरवा लिए गए थे। हमारे पास दुपट्टा नहीं था और हम लड़कों के साथ बैठकर परीक्षा दे रहे थे। हम अपने बालों से खुद को ढंकना पड़ा। यह सब बहुत बुरा एक्सपीरिएंस था।’

‘हमें इनरवियर हाथ में लेकर जाने को कहा’

इस छात्रा ने आगे बताया कि जांच प्रक्रिया के बाद जिन लड़कियों की ब्रा में मेटल हुक था, उन्हें एक तरफ किया गया। फिर एक-एक करके हमें एक रूम में भेजा गया और हमसे इनरवियर हटाने को कहा गया। जब मैं कमरे में दाखिल हुई तो मैंने वहां जमीन पर पड़े हुए इनरवियर देखे।

जब हम सब पेपर देकर लौटे तो सभी लड़कियां परेशान थीं कि हमें हमारे इनरवियर मिलेंगे भी कि नहीं। किस्मत से मुझे मेरा इनरवियर मिल गया, लेकिन एक लड़की को नहीं मिला, जिसके बाद वह रोने लगी। उसका रोना सुनकर वहां मौजूद अधिकारी पूछने लगे कि वह रो क्यों रही है। उन्होंने हमसे कहा कि यह जांच प्रक्रिया का हिस्सा है।

इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह थी कि हमसे कहा गया कि हम अपने इनरवियर हाथ में लेकर ही एग्जाम सेंटर से बाहर चले जाएं, लेकिन हम सभी लड़कियां नहीं मानीं और फिर से उसी रूम में जाकर इनरवियर पहने। इसके बाद ही हम सेंटर से बाहर निकले।

मामले में पांच गिरफ्तार, NTA ने जांच शुरू की
इस मामले में पुलिस ने पांच महिलाओं को गिरफ्तार किया है। इनमें से तीन महिलाएं परीक्षा कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से थीं, जबकि दो महिलाएं कॉलेज से थीं। पुलिस को इस बारे में तीन शिकायतें मिली हैं। वहीं, NTA ने फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि विदेश और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन और केरल के अन्य जनप्रतिनिधियों ने इस संबंध में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की है। इस बारे में केरल की शिक्षा और सामाजिक न्याय मंत्री डॉ. आर बिंदू ने भी केंद्रीय शिक्षा मंत्री को एक पत्र लिखा है।

चलिए जानते हैं कि आखिर क्या है NEET का ड्रेस कोड

1. क्या NEET का कोई ड्रेस कोड है?
हां, नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट यानी NEET के इन्फॉर्मेशन ब्रॉशर 2022 में परीक्षा में शामिल होने वाले महिला और पुरुष कैंडिडेट्स के ड्रेस कोड की जानकारी दी गई है। साथ ही इसमें परीक्षा में नहीं ले जा सकने वाले यानी प्रतिबंधित सामानों की भी लिस्ट है

2. क्या है NEET का ड्रेस कोड?

लंबी बांह वाले हल्के कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है।
चप्पल और कम हील वाली सैंडिल पहनने की अनुमति है। जूते पहनने की अनुमति नहीं है।
अगर कैंडिडेट्स एग्जामिनेशन सेंटर पर सांस्कृतिक या रिवाज वाले कपड़ों में आते हैं, तो उन्हें रिपोर्टिंग टाइम से कम से कम एक घंटे पहले इसकी जानकारी देनी होगी।
आवश्यक परिस्थितियों (जैसे-मेडिकल) के कारण किसी छूट के मामले में, एडमिट कार्ड जारी होने से पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA से विशेष मंजूरी लेनी होगी।

3. NEET के लिए कौन सी चीजें प्रतिबंधित लिस्ट में हैं?

टेक्स्ट मटेरियल (छपा या लिखा हुआ), पेंसिल, बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, पेन, कैलकुलेटर, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेजर और लॉग टेबल ले जाने की इजाजत नहीं है।
कोई भी कम्युनिकेशन डिवाइस जैसे- मोबाइल फोन, ईयरफोन, ब्लूटूथ, पेजर, माइक्रोफोन और हेल्थ बैंड्स प्रतिबंधित हैं।

अन्य सामान जैसे पर्स, चश्मे, हैंडबैग, बेल्ट और टोपी नहीं पहन सकते हैं।
कोई भी घड़ी, ब्रेसलेट, कैमरा परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकते हैं।
कोई भी खाने का खुला या पैक्ड सामान, पानी की बोतल।
कोई भी सामान जिसका इस्तेमाल अनुचित गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। जैसे-माइक्रोचिप, कैमरा, ब्लूटूथ जैसी छिपी हुई कम्युनिकेशन डिवाइसेज।
कोई भी गहना/मेटेलिक आइटम यानी धातु की चीजें।

4. क्या NEET की एडवाइजरी में मेटेलिक हुक का जिक्र है?
नहीं, NEET की एडवाइजरी में किसी तरह के ‘गहने/मेटेलिक चीजों’ पर रोक तो है, लेकिन एडवाइजरी में ये नहीं कहा गया है कि मेटेलिक हुक वाले कपड़ों पर भी प्रतिबंध है। केरल में लड़कियों से इनरवियर कथित तौर पर उनकी ब्रा में मेटेलिक हुक होने की वजह से ही उतरवाए गए थे।

5. क्या कैंडिडेट्स की तलाशी की इजाजत है?
हां, एडवाइजरी में कहा गया है कि कैंडिडेट्स की अनिवार्य रूप से ‘बेहद सेंसिटिव मेटल डिटेक्टर्स’ के जरिए गहन तलाशी यानी फ्रिस्किंग (frisking) की जाएगी। प्रतिबंधित सामानों को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।’ एडवाइजरी के मुताबिक, महिला कैंडिडेट्स की तलाशी बंद घेरे में केवल महिला स्टाफ ही करेंगीं।

6. JEE (मेंस), JEE (एडवांस्ड) और CUET-UG के लिए क्या हैं गाइडलाइंस?
इन परीक्षाओं के लिए भी गाइडलाइंस लगभग वही हैं, लेकिन JEE (मेंस) CUET के लिए लंबी बांह और जूतों पर रोक का जिक्र नहीं है। वहीं JEE (एडवांस्ड) कैंडिडेट्स को ‘ताबीज, मेटल वाली चीजें जैसे-अंगूठी, ब्रेसलेट, ईयररिंग्स, नोज पिन, चेन/नेकलेस, पेंडेंट, बैज, ब्रूच, बड़े बटन वाले कपड़े’ पहनने की अनुमति नहीं है। इन कैंडिडेट्स को खुले जूते जैसे चप्पल और सैंडिल पहनने की इजाजत होती है।

7. 2017 में भी NEET में ऐसा ही एक विवाद होने की वजह क्या थी?
मई 2017 में केरल में NEET के एक परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले कुछ फीमेल कैंडिडेट्स के इनरवियर उतरवाने के मामले में 4 महिला टीचरों को सस्पेंड कर दिया गया था। उस समय NEET की परीक्षा CBSE करवाती थी।

Continue Reading

देश - दुनिया

तेल की कीमतों में आई भारी गिरावट, जाने कितना रूपये हुआ सस्ता…

Published

on

 

Edible Oil Price : बीते सप्ताह सरसों, सोयाबीन तेल-तिलहन और पामोलीन तेल कीमतों में गिरावट दर्ज हुई। विदेशी बाजारों में खाने के तेलों के भाव टूटने के चलते देश भर में खाने का तेल सस्ता हुआ है। शुक्रवार को सरकार ने सीपीओ के आयात शुल्क मूल्य में 100 रुपये क्विंटल की कमी की।विदेशी बाजारों में खाद्य तेलों के भाव टूटने के बीच देशभर के तेल-तिलहन बाजारों में बीते सप्ताह सरसों, सोयाबीन तेल-तिलहन और पामोलीन तेल कीमतों में गिरावट दर्ज हुई। वहीं मूंगफली और कच्चे पामतेल (सीपीओ) के भाव में सुधार देखने को मिला। बाकी तेल-तिलहनों के भाव अपरिवर्तित रहे। बाजार सूत्रों ने बताया कि विदेशों में खाद्य तेलों का बाजार काफी टूटा है जो गिरावट का मुख्य कारण है। इस गिरावट की वजह से देश में आयातकों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है क्योंकि उन्होंने जिस भाव पर सौदे खरीदे थे अब उसे कम भाव पर बेचना पड़ रहा है।

उन्होंने जिस सीपीओ का आयात 2,040 डॉलर प्रति टन के भाव पर किया था उसकी अगस्त खेप का मौजूदा भाव घटकर लगभग 1,000 डॉलर प्रति टन रह गया है। यानी थोक में सीपीओ (सारे खर्च व शुल्क सहित) 86.50 रुपये किलो होगा। उल्लेखनीय है कि लाखों टन सीपीओ तेल आयात होने की प्रक्रिया में हैं। दूसरी ओर सरसों का इस बार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) लगभग 5,050 रुपये क्विंटल था, जो अगली बिजाई के समय 200-300 रुपये क्विंटल के बीच बढ़ने का अनुमान है। उस हिसाब से सरसों तेल का थोक भाव आगामी फसल के बाद लगभग 125-130 रुपये किलो रहने का अनुमान है। अब जब बाजार में सीपीओ तेल लगभग 86.50 रुपये किलो होगा तो 125-130 रुपये में सरसों की खपत कहां होगी।

सूत्रों ने कहा कि तेल-तिलहन में आत्मनिर्भर होने के बजाय देश आयात पर ही निर्भर होता दिख रहा है। देश के प्रमुख तेल-तिलहन संगठनों को सरकार से खाद्य तेलों का शुल्क-मुक्त आयात करने की मांग करने के बजाय उचित सलाह देकर तेल-तिलहन उत्पादन बढ़ाने और आत्मनिर्भरता पाने की ओर प्रेरित करना चाहिये। उनकी यह जिम्मेदारी भी बनती है कि वे समय समय पर सरकार को बतायें कि कौन सा फैसला देश के तिलहन उत्पादकों के हित में है और कौन उसके नुकसान में है।

इन वजहों से गिर रहे हैं खाने के तेल के दाम
शुक्रवार को सरकार ने सीपीओ के आयात शुल्क मूल्य में 100 रुपये क्विंटल की कमी की जबकि सोयाबीन डीगम का आयात शुल्क मूल्य 50 रुपये प्रति क्विंटल और पामोलीन तेल का आयात शुल्क मूल्य 200 रुपये प्रति क्विंटल कम किया है। सूत्रों ने कहा कि एक तरफ आयात शुल्क मूल्य घटाया जा रहा है, वहीं विदेशों में तेल-तिलहन का बाजार टूट रहा है। सूत्रों ने कहा कि यह सारी स्थितियां देश को पूरी तरह आयात पर निर्भरता की ओर ले जा सकती हैं। सूत्रों ने कहा कि सोयाबीन में आई गिरावट के कारण पामोलीन तेल के भाव भी टूट गये। सीपीओ के कारोबार में सिर्फ भाव ही है कोई सौदे नहीं हो रहे क्योंकि आयातकों के खरीद भाव के मुकाबले दाम आधे से भी कम चल रहे हैं।उन्होंने कहा कि नमकीन बनाने वाली कंपनियों और गुजरात में बिनौला कारोबार के लगभग समाप्त होने के बाद मूंगफली की मांग है जिससे मूंगफली तेल-तिलहन कीमतों में समीक्षाधीन सप्ताह में सुधार आया। विदेशों में भाव टूटने से सोयाबीन तेल-तिलहन कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली। बिनौला तेल का भाव पिछले सप्ताहांत के स्तर पर पूर्ववत रहा। हालांकि, इसमें कारोबार लगभग समाप्त हो गया है।सूत्रों ने कहा कि आयातक और तेल उद्योग पहले से भारी नुकसान के रास्ते पर हैं। ऐसे में सरकार को अपना हर कदम फूंक-फूंक के उठाना होगा। पिछले दिनों सरकार के निर्देश और खुदरा तेल कारोबारियों के आश्वासन के बावजूद अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में कितनी कमी हुई है? इस बारे में सरकार को कोई ठोस कदम उठाना चाहिये क्योंकि वैश्विक तेल कीमतों में गिरावट का लाभ उपभोक्ताओं को अभी नहीं मिल पा रहा है।

सरसों दाने का भाव 125 रुपये गिरा
सूत्रों ने बताया कि पिछले सप्ताहांत के मुकाबले बीते सप्ताह सरसों दाने का भाव 125 रुपये की गिरावट के साथ 7,170-7,220 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। सरसों दादरी तेल समीक्षाधीन सप्ताहांत में 250 रुपये की गिरावट के साथ 14,400 रुपये क्विंटल पर बंद हुआ। वहीं सरसों पक्की घानी और कच्ची घानी तेल की कीमतें भी क्रमश: 35-35 रुपये घटकर क्रमश: 2,280-2,360 रुपये और 2,320-2,425 रुपये टिन (15 किलो) पर बंद हुईं।सूत्रों ने कहा कि वैश्विक बाजरों में आई भारी गिरावट के मद्देनजर समीक्षाधीन सप्ताह में सोयाबीन दाने और लूज के थोक भाव क्रमश: 75 रुपये और 25 रुपये की गिरावट के साथ क्रमश: 6,275-6,325 रुपये और 6,025-6,075 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुए।

सोयाबीन तेल की कीमतें भी गिरीं
समीक्षाधीन सप्ताह में सोयाबीन तेल कीमतों में भी नुकसान रहा। सोयाबीन दिल्ली का थोक भाव 600 रुपये की हानि के साथ 13,100 रुपये, सोयाबीन इंदौर का भाव 350 रुपये टूटकर 12,850 रुपये और सोयाबीन डीगम का भाव 550 रुपये टूटकर 11,600 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ।नमकीन बनाने वाली कंपनियों और गुजरात में बिनौले का कारोबार बंद होने के बाद मूंगफली की मांग बढ़ने से मूंगफली तेल-तिलहन मजबूत हुआ। समीक्षाधीन सप्ताहांत में मूंगफली तिलहन का भाव 185 रुपये बढ़कर 6,895-7,020 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। पूर्व सप्ताहांत के बंद भाव के मुकाबले समीक्षाधीन सप्ताह में मूंगफली तेल गुजरात 720 रुपये की मजबूती के साथ 16,250 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ जबकि मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड का भाव 100 रुपये की मजबूती के साथ 2,710-2,900 रुपये प्रति टिन पर बंद हुआ।समीक्षाधीन सप्ताह में कच्चे पाम तेल (सीपीओ) का भाव 50 रुपये बढ़कर 10,950 रुपये क्विंटल हो गया। जबकि पामोलीन दिल्ली का भाव 400 रुपये टूटकर 12,400 रुपये और पामोलीन कांडला का भाव 250 रुपये टूटकर 11,300 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुआ।

Continue Reading

देश - दुनिया

यहां बिजली विभाग में निकली  लाइनमैन की बंफर भर्ती, ये रही आवेदन अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

Published

on

 

 

PSPCL Recruitment 2022: पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने असिस्टेंट लाइनमैन के 1690 पदों पर नौकरियां निकाली है, जिसके लिए आवेदन की शुरुआत जल्द ही की जाएगी.पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए काम की खबर सामने आई है. पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने असिस्टेंट लाइनमैन के 1690 पदों पर नौकरियां निकाली है, जिसके लिए आवेदन की शुरुआत जल्द ही की जाएगी. अप्लाई करने से पहले आवेदकों के लिए नोटिफिकेशन को पढ़ना जरूरी है.नोटिफिकेशन के मुताबिक 31 जुलाई 2022 से इस नौकरी के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. इस नौकरी के लिए उम्मीदवार पंजाब स्टेट पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट pspcl.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करते समय उन्हें नोटिफिकेशन में दिए गए निर्देशों का ध्यान रखना होगा. 10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई

उम्र सीमा

18 साल से 37 साल की आयु के उम्मीदवार दिए गए समय सीमा के भीतर असिस्टेंट लाइनमैन भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस

चयन एक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। फाइनल योग्यता ऑनलाइन परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

आवेदन फीस

जनरल कैटेगरी के लिए- 944 रुपये

SC और PWD कैटेगरी के लिए- 590 रुपये

पंजाब बिजली विभाग भर्ती तिथी –

आवेदन करने की शुरुआत तिथि: 31 जुलाई 2022
आवेदन करने की अंतिम तिथि : 29 अगस्त 2022

पंजाब बिजली विभाग भर्ती रिक्ति विवरण –

10वीं की परीक्षा पास होने के साथ इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री/डिप्लोमा हासिल करने वाले उम्मीदवार इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. आवेदन शुल्क के रूप में उम्मीदवारों से 944 रुपये का शुल्क लिया जाएगा. जबकि एससी और पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों को 590 रुपये देने होंगे.

कितनी वैकेंसी : सहायक लाइनमैन Assistant Lineman – 1690 पद
नौकरी के लिए 1690 पदों को अलग-अलग वर्गों में बांटा गया है. इस लिस्ट में सामान्य- 661, ईडब्ल्यूएस- 167, एससी एमजेडबी- 171, एससी एमजेडबी-एक्सएसएम- स्व/विभाग- 34, एससी एमजेडबी-एसपी- 8, एससी ओटी- 167, एससी ओटी एक्सएसएम स्व/विभाग- 34, एससी ओटी एसपी- 9, BC- 168, एक्सएसएम- 118, पीडब्ल्यूडी- 68, एसपी- 34, एफएफ- 17 शामिल है. ऐसे कर सकते हैं आवेदन
इस नौकरी को पाने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले पीएसपीसीएल की आधिकारिक वेबसाइट http://www.pspcl.in पर जाना होगा. इसके बाद ‘करियर अनुभाग’ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करना होगा. फिर अपना विवरण दर्ज करें और दस्तावेज अपलोड करना होगा. इसको जमा कराने के बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट अपने पास रख लेना होगा.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़16 hours ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 days ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: गोबर के बाद अब गौ मूत्र खरीदेगी छत्तीसगढ़ सरकार, हरेली तिहार के दिन से होगी शुरवात 

      मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर राज्य के गौठानों में गौ-मूत्र की खरीदी की तैयारी शुरू...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: पिकनिक मनाने गए जतमाई वाटरफॉल में 4 दोस्त में 1 की गई जान, काफी मशक्कत के बाद मिला शव

  छत्तीसगढ़ के गरियाबंद स्थित जतमाई वाटरफॉल में 17 साल के एक किशोर की डूबने से मौत हो गई। काफी...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • Tech & Auto5 days ago

    Tata Nexon का पॉपुलर एसयूवी इंजन के साथ नया मॉडल लॉन्च,मिल रही है सस्ती कीमत पर

  • Tech & Auto7 days ago

    SOLAR COOKING STOVE: बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, आज ही घर लाये.. साथ में मिल सकती है सब्सिडी, जाने कितनी है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto5 days ago

    लॉन्च हुई 50km की स्पीड चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल, जाने क्या है इसकी कीमत

  • जॉब4 days ago

    Work From Home : अब घर बैठे करे काम, मिलेगा 12000 हजार तक सैलरी,  इच्छुक उम्मीदवार कर सकते है आवेदन…

  • जॉब5 days ago

    10वीं पास के लिए निकली भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • Tech & Auto6 days ago

    SOLAR COOKING STOVE: बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, आज ही घर लाये.. साथ में मिल सकती है सब्सिडी, जाने कितनी है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto5 days ago

    Tata Nexon का पॉपुलर एसयूवी इंजन के साथ नया मॉडल लॉन्च,मिल रही है सस्ती कीमत पर 

  • जॉब4 days ago

    AIIMS नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : निकली भर्ती ,करें 24 जुलाई तक आवेदन

  • देश - दुनिया7 days ago

    SOLAR COOKING STOVE: बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, आज ही घर लाये.. मिल सकती है  इतनी की सब्सिडी, जाने क्या है इसकी कीमत…