Connect with us

Lifestyle

Relationship Tips: आप भी अपने पार्टनर के साथ करते है ये गलतिया तो हो जाइये सावधान, नहीं तो हो सकता है ब्रेकअप

Published

on

 

दो खूबसूरत रिश्तो में लड़ाई होना स्वभाविक सी बात है, लेकिन अगर यही लड़ाई पार्टनर के बीच ज्यादा हो जाए तो यह आपके रिश्ते को बिखरने की वजह बनने लगती है। ऐसे में आपको अपने रिश्ते में होने वाले बार-बार लड़ाई के बारे में खास ध्यान रखना चाहिए और इसे कम करने के बारे में सोचना चाहिए कि कैसे आप अपने रिश्ते को सुधार सकते हैं और इसे और अधिक खूबसूरत बना सकते हैं। ऐसा क्या करें जिससे आपके बीच में लड़ाई कम और अधिक प्यार बना रहे आइए जानते हैं।

बेहतर रिश्ते के लिए न करें ये गलतियां
पुरानी बातें दोहराएं
हर कोई जीवन में कभी न कभी गलती करता है। जाहिर है ऐसा आपके पार्टनर के साथ भी हुआ होगा और उन्होंने उस गलती के लिए आपसे माफी जरूर मांगी होगी। इसके बावजूद कुछ लोग मौका मिलने पर पुरानी गलती का जिक्र करना नहीं भूलते। हालांकि पुरानी बातों को लेकर अपने पार्टनर को बार-बार ताना मारना न सिर्फ आपके पार्टनर को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इससे आपका रिश्ता भी कमजोर होता है।

अपशब्दों से दूर रहें
दांपत्य जीवन में लड़ाई-झगड़े के दौरान ज्यादातर लोग गुस्से में आकर अपने पार्टनर से बहुत अच्छे-बुरे शब्द बोलते हैं। लेकिन, ध्यान रहे कि विवाद के दौरान भूलकर भी अपशब्दों का प्रयोग न करें। इससे आप अपने पार्टनर का अपमान करने के साथ-साथ उनका दिल भी दुखा सकते हैं। साथ ही आपके कटु वचन आपके रिश्ते की मजबूती को प्रभावित कर सकते हैं।

पार्टनर को दें पूरा सम्मान
कुछ लोग अक्सर जाने-अनजाने में दूसरों के सामने अपने पार्टनर का मजाक उड़ाने लगते हैं। वहीं ऐसा करने से न सिर्फ आपके पार्टनर की छवि खराब होती है, बल्कि दूसरे भी आपके पार्टनर की खिल्ली उड़ाने से पीछे नहीं हटते हैं. इसलिए हमेशा अपने पार्टनर को सम्मान देने की कोशिश करें। साथ ही उन पर अपना पूरा विश्वास रखें।

छोटी-छोटी बातों में खुशी ढूंढो
जिंदगी में खुश रहने के बड़े मौके रोज नहीं मिलते। ऐसे में खुश होने के लिए किसी बड़े मौके का इंतजार न करें। जाहिर है आपका पार्टनर आपको हर दिन बड़ा सरप्राइज नहीं दे सकता। इसलिए छोटी-छोटी बातों में भी खुश रहना सीखिए। वहीं आप अपने पार्टनर को छोटा लेकिन खास सरप्राइज दे सकते हैं, अपने पार्टनर का पसंदीदा ब्रेकफास्ट बनाने से लेकर गिफ्ट में फूल और चॉकलेट तक।

पार्टनर के लिए समय निकालें
आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग अपने काम में व्यस्त रहते हैं और उन्हें अपने पार्टनर के लिए कम ही समय मिलता है। हालांकि इससे आपके रिश्ते में दूरियां पैदा होती हैं। इसलिए रोजाना अपनी व्यस्त दिनचर्या से थोड़ा समय निकालकर अपने पार्टनर के साथ बिताएं। इससे आपकी बॉन्डिंग मजबूत होगी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

क्या आपको भी दिन में आती है नींद तो इसे भगाने के लिए अपनाये ये टिप्स

Published

on

 

दिन में थोड़ी देर सोना किसे अच्छा नहीं लगता है लेकिन इस थोड़ी देर की नींद से हम और आलसी बन सकते हैं. कुछ आसान तरीकों से सुस्ती को दूर भगाया जा सकता है.

Daytime sleepiness: दिन की नींद लगभग सभी को पसंद होती है चाहे फिर आप रात में सोते हों या फिर नहीं. अगर आपको एनर्जी के लिए कुछ समय के लिए झपकी लेनी है तो इस नींद में कोई खराबी नहीं. लेकिन अगर दिन में घंटों तक सोते रहते हैं तो यह आलस का एक कारण भी बन सकता है. दिन में सुस्त रहने के कारण ज्यादातर लोग सो जाते है लेकिन ऐसा करने से सुस्ती उतरती नहीं है बल्कि और ज्यादा बढ़ जाती है. जिस कारण हमारे सारे काम प्रभावित हो सकते हैं.

इससे हमारे सोने के समय वाले काम पोस्टपोन हो सकते हैं और बाद में हमें और ज्यादा आलस आने लगता है, जिस वजह से दिनचर्या और ज्यादा प्रभावित हो जाती है. आइए जानते हैं सुस्ती भगाने के कुछ टिप्स के बारे में

कैसे भगाएं सुस्ती

–वेब एमडी के अनुसार रात में पूरी नींद लें और रोजाना 8 घंटे तो जरूर सोएं. ऐसा करने से दिन में नींद नहीं आयेगी और आप पूरी एनर्जी से हर काम को कर सकेंगे.
-अगर आप बेड पर हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह सोने के लिए ही है. इसका प्रयोग आप किताबें पढ़ने और बाकी क्रिएटिव कामों के लिए भी कर सकते हैं. अगर पढ़ने लगते हैं तो नींद नहीं आती है.
-अगर आप नैप लेते हैं या दिन में सोने की आदत बनी हुई है तो आपको रोजाना एक फिक्स समय के लिए नैप लेनी चाहिए. कोशिश करें कि यह आधे घंटे से ज्यादा न हो. अलार्म लगा कर भी सो सकते हैं.

हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

क्या धूप में चलने पर आपको भी लगती है भूख? स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

-अगर आपको दिन में सुस्ती महसूस होती है तो रात में जल्दी सोने की कोशिश करें ताकि सुबह रोज समय से उठ सकें और नींद भी पूरी हो सके.

अपने खाने पीने के समय पर भी ध्यान दें. ब्रेकफास्ट और लंच का एक समय बना लें ताकि बीच में आपको एनर्जी कम न महसूस हो और आपका सोने का मन न करे.
-रोजाना सुबह-सुबह एक्सरसाइज करें जिससे एनर्जी महसूस हो सके और आलस भी दूर भाग सके.

Continue Reading

Lifestyle

hair care tips: घने एवं लम्बे बालो के लिए अपनाये ये नारियल तेल शैंपू, जाने इसे बनाने का आसान तरीका

Published

on

 

 

 

Coconut oil shampoo: नारियल तेल बालों के लिए कितना अच्छा होता है, यह तो हम सब जानते ही हैं. नारियल तेल से बना शैंपू भी बालों के लिए उतना ही फायदेमंद होता है. जानिए इसे घर पर बनाने का आसान तरीका.

Coconut Oil shampoo: अगर बालों की सेहत अच्छा बनाना चाहती हैं, तो घरेलू इलाजों से बेहतर कुछ चीज काम नहीं करती. इनमें किसी तरह का केमिकल भी नहीं होता है और यह आपको सच में लाभ देती हैं. नारियल का तेल बालों के लिए कितना अच्छा होता है यह तो शायद हमें बताने की ज़रूरत ही नहीं, क्योंकि उससे बाल लंबे और घने बनते हैं और बालों को पोषण भी मिलता है, लेकिन एक बार कोकोनट ऑयल शैंपू भी ट्राई कर सकते हैं, क्योंकि नारियल के तेल में लॉरिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसे प्राकृतिक क्लिंजर माना जाता है. आइए जान लेते हैं कैसे हम घर पर ही कोकोनट ऑयल शैंपू बना सकते हैं, जिससे बालों की सेहत हो सके पहले से भी बेहतरीन.

कोकोनट ऑयल शैंपू बनाने का तरीका
स्टाइलक्रेज़ डॉट कॉम के अनुसार, इसके लिए तीन चौथाई कप पानी की ज़रूरत होगी. इसके अलावा आधा कप कैस्टील सोप, दो चम्मच टेबल सॉल्ट, दो चम्मच नारियल का तेल, दो चम्मच जोजोबा ऑयल और 20 बूंद कोकोनट फ्रेगरेंस ऑयल की ज़रूरत है.

-सबसे पहले पानी को एक माइक्रोवैव फ्रेंडली बाउल को डालें और फिर आधे मिनट के लिए इसे माइक्रोवेव कर दें. 

अब इसमें कैस्टाइल सोप डाल दें और फिर बहुत ध्यान से ब्लेंड कर लें ताकि एक स्मूद पेस्ट बन जाए.
-अब इसमें नमक मिला लें और बहुत ही अच्छे से मिक्स कर लें.
-अब अंत में सभी तेलों को मिक्स कर दें और अच्छे से एक दूसरे में मिला दें. यह सारी चीजें एक दूसरे के अंदर अच्छे से घुल मिल जानी चाहिए.
-अब इसे एक बॉटल में स्टोर करके रख लें और जब भी जरूरत पड़े तब इसका प्रयोग कर लें.

 

Continue Reading

Lifestyle

ग्लूटाथियोन से पा सकते है आप भी गोरी व निखरी त्वचा, जाने इसे इस्तेमाल करने के तरीके

Published

on

 

मौसम कोई भी क्यों न हो, लेकिन स्किन की चमक और खूबसूरती बरकरार रहे, इसके लिए शरीर को अंदर से पोषण देने की ज़रूरत है. शरीर की इस ज़रूरत को ग्लूटाथियोन बखूबी पूरी करता है.

Glutathione For Skin: खूबसूरत दिखने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. इसके लिए स्किन को अंदर से पोषण देना ज़रूरी है. ग्लोइंग, बेदाग और चमकदार स्किन के लिए ग्लूटाथियोन के साथ विटामिन सी के कॉम्बिनेशन से बेहतर कुछ और हो नहीं सकता. आजकल चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बों के साथ पिगमेंटेशन सबसे ज्यादा परेशानी का सबब बना हुआ है. इस परेशानी को दूर करने के लिए ग्लूटाथियोन से दोस्ती फायदे का सौदा हो सकता है. काफी लोग हैं, जिन्हें ग्लूटाथियोन के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं होगी और ना ही ये पता होगा कि ग्लूटाथियोन स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए कैसे काम करता है. साथ ही इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए, इन सारे सवालों का जवाब सिर्फ इस लेख में मिलेगा

क्या है ग्लूटाथियोन?
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ग्लूटाथियोन स्किन को साफ, बेदाग और स्वस्थ रखने में मदद करता है. दुनिया भर के स्किन स्पेशलिस्ट स्किन से जुड़े किसी भी तरह के उपचार में ग्लूटाथियोन की मदद लेते हैं. इसका इस्तेमाल स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है.

ग्लूटाथियोन कैसे करे काम
– स्किन को साफ़ और सभी तरह की अशुद्धियों को दूर करता है.
– ग्लूटाथियोन से स्किन की रंगत निखरने लगती है.
– इसकी मदद से स्किन की हाई पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद मिलती है.
– सभी तरह के एन्जाइम्स को एक्टिव करता है.
– स्किन से विषाक्त पदार्थों को हटाता है.

 मानसून में नेल एक्सटेंशन करवाने या हटाने से पहले इन बातों का ज़रूर रखें ध्यान

ग्लूटाथियोन का कैसे हो इस्तेमाल
– ग्लूटाथियोन का इस्तेमाल विशेषज्ञ की सलाह से करें.
– ग्लूटाथियोन स्किन व्हाइटनिंग सप्लीमेंट्स के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है.
– ग्लूटाथियोन की गोलियों की मदद से स्किन को साफ-सुथरा बनाया जा सकता है.

नेल एक्सटेंशन के लिए पार्लर जाना ज़रूरी नहीं, इन आसान तरीकों से घर पर पाएं खूबसूरत नाखून

चेहरे की त्वचा को साफ बनाए रखने के लिए सिर्फ ग्लूटाथियोन ही काफी नहीं है, इसके लिए हेल्दी आहार लेने की भी ज़रूरत होती है. आहार में टमाटर, संतरा और शतावरी सहित एवोकाडो शामिल करें, जिससे शरीर में पहले से उपस्थित ग्लूटाथियोन का स्तर अच्छा हो सके.

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़8 hours ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़1 day ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़4 days ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    Work From Home : अब घर बैठे करे काम, मिलेगा 12000 हजार तक सैलरी,  इच्छुक उम्मीदवार कर सकते है आवेदन…

  • जॉब6 days ago

    AIIMS नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : निकली भर्ती ,करें 24 जुलाई तक आवेदन

  • जॉब4 days ago

    10वीं पास है तो करें अप्लाई , निकली भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • 3 days ago

    MARUTI SUZUKI GRAND VITARA : मारुती ने उठाया नये Grand Vitara से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक और फीचर्स, इसकी बुकिग हुई शुरू 

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    CG News: CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

  • Tech & Auto2 days ago

    लॉन्च होना वाला है Samsung 200MP कैमरे वाला यह फ़ोन, मिलेंगे दमदार फीचर्स एवं शानदार लुक, मोटोरोला और शाओमी से होगी टक्कर

  • देश - दुनिया6 days ago

    राशन कार्ड वालो के लिए खुशखबरी: सरकार इन राशन कार्ड वालो को फ्री दे रही है गैस सिलेंडर, ऐसे उठाये इसका लाभ…

  • देश - दुनिया3 days ago

    NEET EXAM: शर्मसार करने वाली बाते, इनरवियर हाथ में लो फिर जाओ, NEET की छात्रा ने सुनाई आपबीती, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto4 days ago

    लॉन्च हुई 50km की स्पीड चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल, जाने क्या है इसकी कीमत

  • Tech & Auto6 days ago

    लॉन्च होना वाला है oppo का यह 7100mAh बैटरी वाला पॉवरफुल टेबलेट, जाने कीमत एवं अन्य फीचर्स