Connect with us

Lifestyle

hair care tips: घने एवं लम्बे बालो के लिए अपनाये ये नारियल तेल शैंपू, जाने इसे बनाने का आसान तरीका

Published

on

 

 

 

Coconut oil shampoo: नारियल तेल बालों के लिए कितना अच्छा होता है, यह तो हम सब जानते ही हैं. नारियल तेल से बना शैंपू भी बालों के लिए उतना ही फायदेमंद होता है. जानिए इसे घर पर बनाने का आसान तरीका.

Coconut Oil shampoo: अगर बालों की सेहत अच्छा बनाना चाहती हैं, तो घरेलू इलाजों से बेहतर कुछ चीज काम नहीं करती. इनमें किसी तरह का केमिकल भी नहीं होता है और यह आपको सच में लाभ देती हैं. नारियल का तेल बालों के लिए कितना अच्छा होता है यह तो शायद हमें बताने की ज़रूरत ही नहीं, क्योंकि उससे बाल लंबे और घने बनते हैं और बालों को पोषण भी मिलता है, लेकिन एक बार कोकोनट ऑयल शैंपू भी ट्राई कर सकते हैं, क्योंकि नारियल के तेल में लॉरिक एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसे प्राकृतिक क्लिंजर माना जाता है. आइए जान लेते हैं कैसे हम घर पर ही कोकोनट ऑयल शैंपू बना सकते हैं, जिससे बालों की सेहत हो सके पहले से भी बेहतरीन.

कोकोनट ऑयल शैंपू बनाने का तरीका
स्टाइलक्रेज़ डॉट कॉम के अनुसार, इसके लिए तीन चौथाई कप पानी की ज़रूरत होगी. इसके अलावा आधा कप कैस्टील सोप, दो चम्मच टेबल सॉल्ट, दो चम्मच नारियल का तेल, दो चम्मच जोजोबा ऑयल और 20 बूंद कोकोनट फ्रेगरेंस ऑयल की ज़रूरत है.

-सबसे पहले पानी को एक माइक्रोवैव फ्रेंडली बाउल को डालें और फिर आधे मिनट के लिए इसे माइक्रोवेव कर दें. 

अब इसमें कैस्टाइल सोप डाल दें और फिर बहुत ध्यान से ब्लेंड कर लें ताकि एक स्मूद पेस्ट बन जाए.
-अब इसमें नमक मिला लें और बहुत ही अच्छे से मिक्स कर लें.
-अब अंत में सभी तेलों को मिक्स कर दें और अच्छे से एक दूसरे में मिला दें. यह सारी चीजें एक दूसरे के अंदर अच्छे से घुल मिल जानी चाहिए.
-अब इसे एक बॉटल में स्टोर करके रख लें और जब भी जरूरत पड़े तब इसका प्रयोग कर लें.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Dengue Treatment: जब शरीर में पनपने लगे डेंगू के लक्षण, तो आजमाए ये आयर्वेदिक नुस्खे

Published

on

, । Dengue Treatment: बरसात के दिनों में मच्छरों का आतंक हर साल बढ़ जाता है। ऐसे में ज़रूरी सावधानी लेना ज़रूरी हो जाता है। जिसमें पूरी बाज़ू के कपड़े, हाइजीन बनाए रखना, मच्छरों को पनपने न देना और हेल्दी डाइट शामिल है।

डेंगू के आम लक्षणों में तेज़ बुखार, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द होना, शरीर में भयानक दर्द, पीठ में दर्द, मतली शामिल है। अगर आप इनमें से किसी भी तरह के लक्षणों को महसूस करते हैं, तो आपको फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इस बीमारी में प्लेटलेट काउंट भी कम होने लगता है, इसलिए पानी खूब पीना चाहिए और ऐसा खाना खाना चाहिए जिसे पचाना आसान हो।

डेंगू का आयुर्वेदिक इलाज

अगर आपको डेंगू हो जाता है तो दवाइओं के साथ आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

आराम: बीमारी चाहे कोई भी हो आराम करना बेहद ज़रूरी होता है। आपके आराम करने से शरीर खुद को रिकवर कर पाएगा। डेंगू में मरीज़ की इम्यूनिटी कम हो जाती है और इसलिए ज़रूरी है कि जितना हो सके उतना आराम किया जाए।

पानी: दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी पिएं। फलों का जूस जिसमें चीनी न हो वह अच्छा विकल्प होगा।

किस तरह की चीज़ें खानी चाहिए?

आंवला, कीवी, संतरे और अनानास जैसे सिटरस फलों का सेवन ज़रूरी है। अनार और पपीता भी ज़रूर खाना चाहिए। आप सब्जियों का सूप भी पी सकते हैं। घर का बना हल्का खाना खाएं, जैसे खिचड़ी और मूंग दाल का सूप। छाछ भी पी सकते हैं इससे शरीर को हाइड्रेशन मिलेगा और पाचन में भी मदद मिलेगी।

गेंहू की रोटी की जगह जवार की रोटियां खाएं क्योंकि यह पचाने में आसान होती हैं। डेंगू के इलाज के दौरान जंक फूड और मीठी चीजें बिल्कुल न खाएं, क्योंकि इससे आपकी रिकवरी में देर हो सकती है।

डेंगू के आयुर्वेदिक उपाय

पपीते के पत्तों का जूस दिन में दो से तीन बार ज़रूर पिएं। इससे प्लेटलेट्स तेज़ी से बढ़ती हैं। अगर आपको इसका स्वाद कड़वा लगता है, तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

इसके अलावा गिलॉय, आंवला और वीटग्रास का जूस भी पिया जा सकता है। ये तीनों जूस प्लेटलेट्स बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।

डेंगू से रिकवर होने के बाद किन बातों का ख्याल रखना चाहिए
आप चाहे डेंगू बुखार से रिकवर हो जाएं। फिर भी छाछ, नारियल का पानी, नींबू का पानी, सौंफ का पानी, ताज़ा फलों का रस (बिना चीनी के), और ज़ाहिर है सादा पानी लेना नहीं छोड़ना चाहिए।

धूप में बैठें या एक्सरसाइज़ करें, ताकि विटामिन-डी मिले।
संतुलित खाना खाएं और हेल्दी डाइट लें। सफेद चीनी और प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें।

 

Continue Reading

Lifestyle

Amazon Great Freedom Festival sale: 5 अगस्त से शुरू हो रही ऐमज़ॉन पर धमाकेदार सेल, जानिए बेस्ट डील्स के बारे में

Published

on

Amazon पर बड़ी सेल आने वाली है. Great Freedom Festival सेल में प्राइम मेंबर एक दिन पहले ही एक्सेस कर सकते हैं. जानिये इस सेल की हाईलाइट्स

Great Freedom Festival: रक्षाबंधन के लिये गिफ्ट, कपड़े, राखी या कोई और सामान खरीदना है तो 5 अगस्त तक का इंतजार और करें. 5 अगस्त से अमेजन पर बड़ी सेल शुरू हो रही है. Great Freedom Festival में आपको न्यू लॉन्च प्रोडक्ट पर भी बंपर डिस्काउंट मिलने वाला है. सेल में सबसे लेटेस्ट लॉन्च फोन सबसे कम कीमत पर मिलेंगे.

1-इस सेल में सबसे ज्यादा ऑफर मिलने वाला है मोबाइल फोन पर. सेल में हाल में लॉन्च सबसे बढ़िया स्मार्ट फोन Redmi K50I 5G, Samsung Galaxy M13 और  Oneplus Nord CE 2 Lite पर अब तक का सबसे सस्ता ऑफर मिलने वाला है. सेल में मोबाइल एक्सेसरीज की कीमत सिर्फ 49 रुपये से शुरु है

2-होम और किचन प्रोडक्ट में में न्यू लॉन्च कॉपर RO मिलने वाला है सिर्फ 18,990 रुपये में. 2,199 की कीमत वाले सिस्का स्मार्ट बल्ब सेल में सिर्फ 649 रुपये में मिलेंगे. साथ ही 44 हजार रुपये का 2 सीटर रिक्लाइनर सिर्फ 27,999 रुपये में खरीद सकते हैं

3-हाल में लॉन्च एमेज़फिट GTS 2 Mini स्मार्ट वॉच जिसकी कीमत 7,999 रुपये है उसे 4,999 रुपये में खरीद पायेंगे. सेल में नॉइज़ के न्यू लॉन्च ईयरबड्स पर भी बंपर ऑफर मिलने वाला है.

4-इस सेल में GOPRO Ation Camera जिसकी कीमत 49,500 रुपये है वो 36 हजार रुपये में खरीद सकते हैं. सेल में MI का 76,999 रुपये का लैपटॉप 60 हजार रुपये से कम में खरीद सकते हैं.

5-सेल में ब्रांडेड कपड़ों पर 80% तक का डिस्काउंट मिलने वाला है. साथ ही ब्रांडेड फुटवेयर पर भी 80% तक का डिस्काउंट मिलेगा. इस सेल में ब्यूटी प्रोडक्ट पर 70% तक का ऑफ मिलेगा. साथ ही जूलरी, वॉच, हैंडबैग भी 80% तक कम कीमत में खरीद पायेंगे.

 

 

Continue Reading

Lifestyle

Weight Loss Tips: हफ्तेभर में वजन घटाना चाहते है तो फॉलो करे ये असरदार डाइट प्लान

Published

on

Diet For Weight Loss: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट भी जरूरी है. आप चाहें तो सिर्फ डाइट से हफ्तेभर में वजन घटा सकते हैं. हम आपको वजन घटाने के लिए सबसे आसान और असरदार डाइट प्लान बता रहे हैं.

How Can I Lose Weight In 7 Days At Home: वजन घटाना आजकल बड़ा मुश्किल हो गया है. फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है और खाने-पीने में अनहेल्दी चीजें शामिल हो गई है. ऐसे में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. एक बच्चा होने के बाद महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है और बड़ी मुश्किल से कम होता है. वजन घटाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है. इसके लिए आपको सही डाइट भी लेनी चाहिए. लंबे समय तक हेल्दी खाने से भी वजन कम किया जा सकता है. वजन घटाने में 70 प्रतिशत हेल्द आहार महत्वपूर्ण है. आप चाहें तो सिर्फ डाइट से वजन घटा सकती हैं. आइये जानते हैं वजन घटाने के लिए सबसे असरदार डाइट प्लान क्या है?

मॉर्निंग वाटर– आपको दिन की शुरुआत पानी के साथ करनी है. आप साधारण पानी की जगह एक दिन मेथी और एक दिन अजवाइल वाला पानी पिएं. इसके लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन ये मेथी रात में भिगो दें. सुबह गुनगुना करके छानकर इस पानी को पी लें.

आधा घंटे बाद– आपको करीब 7.30 से 8 के बीच या फिर डिटॉक्स वॉटर पीने के आधा घंटे बाद 4-5 भीगे हुए बादाम खाने हैं.

ब्रेकफास्ट– वजन घटाने के लिए आप नाश्ते में 2 ब्राउन ब्रेड से बना सैंडविच खा सकते हैं. आप किसी दिन वेजिटेबल चीला खा सकते हैं. आपका नाश्ता सुबह 8:30 बजे के बीच होना चाहिए. आप 2 इडली या 2 प्लेन गेहूं का वेजिटेबल चीला दाल और चटनी खा सकते हैं. आप कोई सीजनल फल या सब्जियां भी ले सकते हैं.

मिड मील–  इस दौरान आप करीब 11 बजे के आसपास 1 गिलास छाछ पी सकते हैं. अगर छाछ नहीं पीनी को 100 ग्राम पपीता या तरबूद खा सकते हैं.

लंच– आपको 1.30 के आसपास लंच करना है. लंच में रागी इडली और सांभर ले सकते हैं. एडेड ब्रान रोटी, ओट्स उपमा और सब्जियों को शामिल करें. आप एक दिन 2 रोटी, मिक्स वेजिटेबल और आधा कप दाल लें सकते हैं. किसी दिन ओट्स उपमा, ग्रीन वेजिटेबल्स, सलाद और दही ले सकते हैं.

पोस्ट लंच– लंच के बाद करीब 4 बजे आप एक ग्रीन टी पिएं. इससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. ग्रीन टी में शुगर न डालें.

डिनर– आपको डिनर एकदम हल्का रखना है. आप करीब 7.30 से 8 बजे के बीच में डिनर कर लें. डिनर में ब्राउन राइस और वेजिटेबल्स खा सकते हैं. आप मूग दाल की खिचड़ी खा सकते हैं. क्विनोआ और सब्जियों को मिलाकर रोटी बनाकर खा सकते हैं. अगर आप देर तक जागे हैं तो सोने से पहले 1/2 गिलास हल्दी वाला दूध पी लें.

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़1 week ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • 7 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • 6 days ago

    LPG Safety Tips: किचन में गैस सिलेंडर के पास भूलकर भी न करे ये गलतियां, नही तो हो सकता है बड़ा हादसा…

  • देश4 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • 5 days ago

    इस विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट करने वाले छात्र को मिला 3 करोड़ का पैकेज,पढ़े पूरी खबर…

  • 7 days ago

    ELECTRIC SEWING MACHINE : मिल रहा सिर्फ 461 रुपये में, ये रहा इसे खरीदने का प्रोसेस…

  • जॉब3 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर

  • 5 days ago

    Solar Cooking Stove: अब गैस के टेंशन से हो जाइये फ्री, आ गई है ये सोलर चूल्हा, मिल सकती है सब्सिडी, जल्द देखे इसकी कीमत…   

  • 6 days ago

    अजब प्रेम की गज़ब कहानी : युवती को हुआ भैंस से प्यार, तो युवती ने किया कुछ ऐसा की जानकर आप भी  हो जायेंगे हैरान…