Connect with us

ज्योतिष

Vastu Shastra : घर की इस दिशा मे रखे आईना,दूर करें सारे वास्तु दोष

Published

on

Vastu Shastra : वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर की किन-किन जगहों पर आइना लगाने से वास्तु दोष खत्म होता है। वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि घर की किन-किन जगहों पर आइना लगाने से वास्तु दोष खत्म होता है। साथ ही जानिए कि किस जगह पर किस आकार का आइना लगना शुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र में हर चीज़ का अपना महत्व होता है। हर चीज़ को उसकी सही जगह पर रखने का भी खास महत्व होता है। लेकिन हम अक्सर इन बातों को भुलाकार चीज़ों को उनकी सही जगह पर नहीं रखते हैं।

ऐसा करने से घरों में लड़ाई-झगड़े और चिड़चिड़ापन बना रहता है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि अपने घर का वास्तु दोष जल्द से जल्द खत्म किया जाए।लोग अपने घरों में आइना लगाना बेहद पसंद करते हैं। तरह-तरह के आकार के और घर के अलग-अलग हिस्सों में आइना लगाकर उसकी सुंदरता को भी बढ़ते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिरकार मिरर लगाने की सही जगह और आकार क्या है? अगर आपके घर के बेसमेंट या नैऋत्य कोण, यानी दक्ष‌िण-पश्च‌िम दिशा में स्नानघर या शौचालय बना है तो आप वहां पूर्व दिशा की दीवार पर वर्गाकार आकृति का आईना लगाइए। ऐसा करने से आपके घर का वास्तु दोष जल्द ही दूर हो जायेगा।

अगर आपके घर का कोई हिस्सा असामान्य शेप का या अंधकारयुक्त हो तो वहां कटे या बढ़े हुए हिस्से में दर्पण, यानी आइना लगाकर ऊर्जा को संतुलित कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके घर के बाहर कोई बिजली का खंबा, ऊंची इमारत, अवांछित पेड़ या फिर धरती पर नुकीले उभार हैं तो आप घर के मुख्य दरवाजे पर उनकी तरफ पाक्वा मिरर लगाकर निदान कर सकते हैं।

पाक्वा मिरर अष्टकोणीय लकड़ी के फ्रेम में होता है। जिस पर धागे से हुई कारीगरी भी मिलती है। यह फ्रेम अधिकतर लाल, हरे, पीले और सुनहरे रंग का होता है।

जरा इसे भी पढ़िये : –

Crime News: स्कूल के टॉयलेट में युवक ने चौथी क्लास के मासूम बच्ची के साथ किया दुष्कर्म, गिरफ्तार… 

Vastu Tips : घर में इस तरह के है पौधे तो,हटा दो तुरंत वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी

Vastu Shastra : बदलनी है किस्मत का पिटारा तो, घर में लगाएं इन तस्वीर को…कुछ दिन में दिखेगा असर

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सुबह उठकर कर ले ये 4 काम, नहीं होगी कभी धन की कमी

Published

on

ज्योतिष शास्त्र में सुबह उठने के बाद कई नियम बताए गए हैं जिनके पालन से पूरे दिन आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से 4 काम हैं जिन्हें रोजाना उठने के बाद करने से घर में मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है।

 

हमारे शास्त्रों में सुबह के समय का एक खास महत्व है। वहीं सुबह जल्दी उठने को भी काफी जरूरी माना जाता है। लेकिन कई लोग अपनी अस्त-व्यस्त दिनचर्या के कारण इसके महत्व को नहीं समझ पाते और जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मान्यता है कि जो व्यक्ति सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर अपने नित्य कर्मों से निपट लेता है उसके जीवन में सदा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और उसके कार्य सफल होने की संभावना बढ़ती है। वहीं कुछ ऐसे काम है जिन्हें रोजाना सुबह उठने की बात करने से जीवन कि दुर्भाग्य से मुक्ति मिलती है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद सदा बना रहता है। तो आइए जानते हैं कौन से काम करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं…

सुबह उठकर करें ये काम
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों के दर्शन करना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि मनुष्य की हथेलियों में मां लक्ष्मी के साथ सरस्वती मां और भगवान विष्णु का वास होता है। दोनों हथेलियों के दर्शन करने के बाद इन्हें अपने मुंह पर एक बार फिरा लें।

हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि सुबह उठकर बिस्तर से नीचे पांव रखने से पहले धरती को नमन करना चाहिए क्योंकि यह धरती भी हमारी मां है जिसने हमारा भार उठाया हुआ है।

ज्योतिष अनुसार सुबह स्नान के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करने से व्यक्ति के तेज, आत्मविश्वास, मान-सम्मान में वृद्धि होती है और सौभाग्य तथा सेहत का आशीर्वाद प्राप्त होता है। एक तांबे के लोटे में जल भरकर उसमें कुमकुम, अक्षत और लाल फूल डालकर सूर्य देव को जल अर्पित करना शुभ माना जाता है।

प्रतिदिन कनकधारा और लक्ष्मी स्रोत का पाठ करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा से जीवन में सदा धन-धान्य, वैभव सुख बना रहता है।

Continue Reading

ज्योतिष

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हल्दी समेत इन चीजों का न करे लेन-देन, रूक जाएगी घर की बरकत

Published

on

 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किचन में रखी कुछ चीजें कभी किसी को भूलकर भी उधार नहीं देनी चाहिए. इसकी वजह से आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Jyotish Shastra: हर कोई चाहता है कि घर में हमेशा बरकत बनी रहे और परिवार को कभी भी आर्थिक संकटों का सामना न करना पड़ें. इसे लेकर ज्योतिष शास्त्र में भी कुछ महत्वपूर्ण बातें गई हैं. ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra Tips) के अनुसार रसोई घर में रखी कुछ चीजें आपकी किस्मत बदल सकती हैं. वहीं कुछ चीजों को उधार देने से आपके घर की बरकत रूक सकती हैं. आइए जानते हैं कि ऐसी कौनसी चीजें हैं जो किसी को भूलकर भी उधार नहीं देनी चाहिए.

आमतौर पर कई बार रसोई में कुछ छोटी-मोटी चीजें खत्म हो जाती हैं और ऐसे में बाजार जाने की बजाय हम अपने पड़ोसी से वह चीज उधार मांग लेते हैं. या फिर कोई पड़ोसी आपसे किचन की कुछ चीजें उधार मांगते हैं जो कि वास्तु के अनुसार गलत है और ऐसा करने से घर की सुख समृद्धि पर नकारात्मक असर पड़ता है.

न दें किसी को हल्दी

हिंदू धर्म में हल्दी को बेहद शुभ और लाभकारी माना गया है. अधिकतर शुभ कामों में हल्दी का उपयोग किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हल्दी का सीधा संबंध बृहस्पति ग्रह है. इसलिए कभी भी भूलकर भी किसी को हल्दी उधार में नहीं देनी चाहिए. ऐसा करने से आपको करियर समेत वैवाहिक और आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है.

रसोई में रखा नमक

अधिकतर लोगों को पता होगा कि नमक का गिरना अशुभ होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक भी कभी उधार में नहीं देना चाहिए. अगर किसी के घर में नमक खत्म हो गया है तो उधार मांगने की बजाय बाजार में नमक खरीद लाए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रसोई में कभी नमक खत्म नहीं होना चाहिए और न ही किसी को नमक उधार देना चाहिए. इसकी वजह से परिवार को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है.

दूध को न करें नजरअंदाज

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दूध को सीधा संबंध चंद्र ग्रह से माना गया है और इसलिए दूध या दूध से बनी चीजें किसी को उधार देना शुभ नहीं माना जाता. खासतौर पर सूर्यास्त के बाद भूलकर भी किसी को दूध उधार नहीं देना चाहिए.

लहुसन-प्याज ने दें उधार

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लहसुन प्याज का संबंध केतु ग्रह से है और इनका लेन-देन करने से घर की बरकत रूक जाती है. कहते हैं कि शाम के समय भूलकर भी लहसुन व प्याज किसी को उधार नहीं देने चाहिए.

 

Continue Reading

ज्योतिष

नागपंचमी 2022 : आज के दिन करे ये उपाए, राहु केतु के दोषो से पाए मुक्ति

Published

on

Nag panchami 2022 Rahu-ketu Upay: 2 अगस्त  मतलब आज के दिन  नाग पंचमी का त्योहार है. जानते हैं राहु-केतु के पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए इस दिन क्या उपाय करें.

Nag panchami 2022 Rahu-Ketu: 2 अगस्त 2022 को नाग पंचमी (Nag panchami 2022 date) का त्योहार है. सनातन धर्म में नाग देवता को पूजनीय माना गया है. जहां नाग देवता शंकर जी के गले की शोभा बढ़ाते हैं तो वहीं गणेश जी जनेऊ के रूप में इन्हें धारण किया हुआ है. भगवान विष्णु तो शेषनाग की शैय्या पर विराजमान हैं.

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार नाग पंचमी पर नागों की पूजा करने से अपार धन और मनोवांछित फल का वरदान मिलता है. नाग पंचमी के अवसर पर की जाने वाली पूजा से कालसर्प दोष से मुक्ति और पाप ग्रह माने गए राहु-केतु के अशुभ प्रभाव कम किए जा सकता है. आइए जानते हैं राहु-केतु (Rahu ketu upay) के पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए इस दिन क्या उपाय करें.

नाग पचंमी पर राहु-केतु के अशुभ प्रभाव से बचने के उपाय:

नाग पंचमी पर एक बड़ी सी रस्सी में सात गांठें लगां लें. इसे नाग देवता का प्रतिकात्मक रूप मानकर आसन पर पूजा स्थान पर स्थिपित करें.
अब कच्चा दूध, फूल, बताशे अर्पित करें और गुग्गल की धूप जलाएं
राहु के “ॐ रां राहवे नमः” मंत्र ,केतु के “ॐ कें केतवे नमः” मंत्र का जाप करें.
मंत्र का जाप करते हुए अब एक-एक कर रस्सी की गांठें खोलते जाएं. फिर इस रस्सी को नदी में प्रवाहित कर दें.
राहु-केतु के अशुभ प्रभाव से पीड़ित जातक इस दिन नवनाग स्तोत्र का पाठ करें.  साथ ही इन पाप ग्रहों की शुभता पाने के लिए हाथ की मध्यमा उंगली में चांदी के नाग-नागिन की अंगूठी धारण कर सकते हैं. इसके लिए जानकार की सलाह जरूर लें.

सर्प भय से मुक्ति पाने के उपाय:

नाग पंचमी पर चांदी के दो सर्प और एक स्वस्तिक की पूजा करें.
एक थाल में नाग और दूसरे में स्वास्तिक रखें. नागों को कच्चा दूध और स्वस्तिक को बेलपत्र अर्पित करें.
भगवान शिव और नाग देवता का ध्यान करते हुए “ॐ नागेन्द्रहाराय नमः” का जाप करें.
अब नाग देवता को शिवलिंग पर अर्पित करें और स्वस्तिक को गले में धारण कर लें. इससे सर्प  भय से छुटकारा मिलेगा.

 

इसे भी पढ़े

आंगनबाड़ी में निकली 53,000 पदों पर भर्तियां, नोटिफिकेशन जारी ,जानें आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता

सिविल असिस्टेंट सर्जन पद पर भर्ती,सैलरी मिलेगा 1,51,000 तक

अजब-गज़ब परंपरा : यहाँ की महिलाए अपनी शादी में नहाती सिर्फ एक बार,जानिए वजह

 

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़1 week ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • 7 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • 6 days ago

    LPG Safety Tips: किचन में गैस सिलेंडर के पास भूलकर भी न करे ये गलतियां, नही तो हो सकता है बड़ा हादसा…

  • देश5 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • 5 days ago

    इस विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट करने वाले छात्र को मिला 3 करोड़ का पैकेज,पढ़े पूरी खबर…

  • 7 days ago

    ELECTRIC SEWING MACHINE : मिल रहा सिर्फ 461 रुपये में, ये रहा इसे खरीदने का प्रोसेस…

  • जॉब3 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर

  • 5 days ago

    Solar Cooking Stove: अब गैस के टेंशन से हो जाइये फ्री, आ गई है ये सोलर चूल्हा, मिल सकती है सब्सिडी, जल्द देखे इसकी कीमत…   

  • 7 days ago

    अजब प्रेम की गज़ब कहानी : युवती को हुआ भैंस से प्यार, तो युवती ने किया कुछ ऐसा की जानकर आप भी  हो जायेंगे हैरान…